IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान मधुमेह कैसे प्रबंधित करें

अतीत में, डॉक्टरों और मधुमेह विशेषज्ञों ने सुझाव नहीं दिया कि टाइप 1 और 2 मधुमेह महिलाओं को गर्भवती हो। मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं को स्पाइक का खतरा होता है और रक्त शर्करा की कमी होती है, जिससे महिलाओं के लिए स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं और शिशुओं के विकास में मदद मिल सकती है। मधुमेह के साथ महिलाओं को अक्सर गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था के दौरान "उच्च जोखिम" के रूप में वर्गीकृत किया जाता है क्योंकि जन्म दोष, गुर्दा की समस्याएं, और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की वजह से जो मधुमेह के खराब इलाज के कारण हो सकते हैं। हालांकि, गर्भावस्था से पहले और बाद में मधुमेह के इलाज के द्वारा, महिलाएं सुरक्षित गर्भधारण कर सकती हैं और स्वस्थ बच्चों को जन्म दे सकती हैं।

पूर्व-मौजूद मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाएं ऐसी ही हो सकती हैं, यदि अधिक गंभीर और व्यापक समस्याएं नहीं हैं, जिन्हें गर्भावधि मधुमेह कहा जाता है, जो गर्भावस्था के दौरान विकसित किया जाता है और गर्भावस्था के बाद हल होता है। आपके विशिष्ट प्रकार की मधुमेह के आधार पर, इस के प्रबंधन के विभिन्न तरीके हैं, जो आपको और आपकी चिकित्सा टीम को गर्भावस्था के दौरान उच्च ग्लूकोज स्तर बनाए रखने के लिए अपनाना चाहिए।

चरणों

गर्भवती चरण 1 के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करें
1
गर्भाधान से पहले, सामान्य स्तर पर रक्त शर्करा का स्तर छोड़ दें। अग्रिम में गर्भावस्था की योजना बनाना मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक हो सकता है क्योंकि यह आपको और आपके चिकित्सा कर्मचारियों को आहार और उपचार में आवश्यक परिवर्तनों को समायोजित करने और तैयार करने की अनुमति देता है ताकि आप और आपके बच्चे स्वस्थ रहें
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करते हुए चित्र शीर्षक
    2
    गर्भावस्था के दौरान उचित आहार, व्यायाम और इंसुलिन कार्यक्रम विकसित करने के लिए एक चिकित्सक से परामर्श करें।
    • गर्भावधि मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है, आम तौर पर मॉनिटरिंग के अलावा, एक सरल आहार और व्यायाम परिवर्तन के साथ, और दुर्लभ रूप से इंसुलिन या अन्य दवाओं के उपचार की आवश्यकता होती है टाइप 1 मधुमेह को गर्भावस्था के दौरान अतिरिक्त इंसुलिन की आवश्यकता हो सकती है, खासकर पिछले त्रैमासिक दौरान। गर्भ गर्भवती महिलाओं को मौखिक गोलियाँ लेने वाले टाइप 2 डायबिटीज़ को बच्चे को दवा "ट्रांसमिट" से बचने के लिए इंसुलिन पर स्विच करना पड़ सकता है।
    • किसी भी प्रकार की मधुमेह के साथ गर्भवती महिलाओं को एक संतुलित, विविध और स्वस्थ आहार बनाने के लिए डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ का पालन करना चाहिए जो उच्च और निम्न रक्त स्तरों से बचने के लिए रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में सहायता कर सकते हैं।
    • ज्यादातर मधुमेह महिलाओं के लिए, मध्यम व्यायाम विशेष रूप से भोजन के बाद रक्त शर्करा के स्तर का प्रबंधन करने में मदद करता है। आप उच्च रक्तचाप, तंत्रिका क्षति या कमजोर रक्त वाहिकाओं, या आंख की समस्याओं, गुर्दे या दिल की तरह अन्य स्वास्थ्य की स्थिति है, तो एक चिकित्सक या पेशेवर जो हो रही है या गर्भावस्था के दौरान व्यायाम के विधान को बनाए रखने से पहले मधुमेह में माहिर से परामर्श करें। सामान्य तौर पर, मधुमेह महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान ज़ोरदार अभ्यास कार्यक्रम नहीं करना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 3 के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करें शीर्षक वाले चित्र
    3



    ध्यान से रिकॉर्ड और रिकॉर्ड रक्त शर्करा का स्तर। उन्हें संभवतः सामान्य रूप से करीब सामान्य रूप से पहले तिमाही के दौरान रखें। आपको अपने रक्त शर्करा के स्तर की जांच करने के लिए बार-बार, उपवास, पहले या बाद में भोजन, स्नैक्स या पेय और सोने से पहले (कुछ महिलाओं के लिए, रात में एक रक्त शर्करा का परीक्षण आवश्यक हो सकता है)।
    • अधिक रक्त शर्करा का स्तर सामान्य के करीब है, बेहतर एक सामान्य गर्भावस्था और एक स्वस्थ बच्चे को होने की संभावना। ध्यान दें, जब भोजन, व्यायाम और इंसुलिन उपयोग सहित रक्त में शर्करा की मात्रा पंजीकृत करना, और अपने चिकित्सक के साथ रिकॉर्ड चर्चा की। यदि आपको विश्वास है कि परिवर्तन किए जाने चाहिए तो पेशेवर से परामर्श करें
    • इसमें कुछ समय लगेगा कि आहार परिवर्तन, रक्त शर्करा की जांच और इंसुलिन के लिए गर्भावस्था आपकी व्यक्तिगत आवश्यकताओं को कैसे प्रभावित करेगी।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान मधुमेह को प्रबंधित करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने और अपने बच्चे के स्वास्थ्य की निगरानी के लिए नियमित रूप से अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता पर जाएं अक्सर यात्राओं से संभावित समस्याओं या भविष्य में होने वाले बदलावों की पहचान करने में मदद मिल सकती है। मधुमेह में विशेषज्ञता वाले डॉक्टर या चिकित्सा टीम की नियमित देखभाल गर्भावस्था और प्रसव के दौरान जटिलताओं को रोकने में मदद कर सकती है। आपका डॉक्टर यह भी देख सकता है कि ए 1 सी परीक्षण या रक्त और मूत्र केटोन टेस्ट लेने के द्वारा आपकी मधुमेह कितनी अच्छी तरह नियंत्रित किया जा रहा है। यदि आपको तनाव या गति बीमारी का सामना करना पड़ रहा है, तो आपका डॉक्टर आपको उचित विशेषज्ञ बता सकता है
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी समय से एक या दो हफ्तों के जन्म देने से आपके बच्चे के आकार, स्थिति और स्वास्थ्य के आधार पर जटिलताओं के जोखिम में कमी आ सकती है। ठीक से योजना बनाने के लिए इस बारे में अपने चिकित्सक से पहले चर्चा करें।
    • प्रसव से पहले और शीघ्र ही, ज्यादातर मधुमेह गर्भवती महिलाओं को इंसुलिन की आवश्यकता होती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता टीम को अपनी मधुमेह के बारे में सूचित करें जब आपको डिलीवरी के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाता है ताकि वे प्रसव के दौरान और प्रसव के कुछ घंटों पहले अपने रक्त शर्करा के स्तर की निगरानी कर सकें।
    • कई मधुमेह साइटों को निःशुल्क, प्रिंट करने योग्य मार्गदर्शिकाएं हैं, ताकि आपके रक्त शर्करा के स्तर पर ध्यान दें, या अपने आहार और व्यायाम की निगरानी कर सकें।
    • गर्भावस्था के दौरान, आप के आसपास हमेशा की तरह स्वास्थ्य संबंधी महत्वपूर्ण चीजें रखें, खासकर यदि आप अपना घर छोड़ रहे हों स्वस्थ स्नैक्स, एक ब्लड ग्लूकोज मीटर, एक आपातकालीन ग्लूकागन किट, एक डायरी, पेय या खाद्य पदार्थ जो आपके रक्त शर्करा को कम कर सकते हैं, और आपके डॉक्टर या मधुमेह की देखभाल टीम से संपर्कों की एक सूची आपकी सहायता कर सकती है। अपने रक्त शर्करा के स्तर को सही स्तर पर रखें और आपातकालीन स्थिति की स्थिति में सुरक्षित रखें।
    • यदि आप स्तनपान करना चुनते हैं, गर्भावस्था के दौरान इंसुलिन की आपकी ज़रूरत कम हो सकती है, जबकि आपके कैलोरी की आवश्यकता बढ़ जाएगी। संतुलित आहार की योजना बनाने के लिए एक आहार विशेषज्ञ से परामर्श करें यदि आपके गर्भकालीन मधुमेह हो गए हैं, तो प्रसव के बाद जल्द ही आपके शर्करा का स्तर सामान्य हो सकता है। जो कुछ भी आपकी तरह की मधुमेह है, आपके बच्चे को स्तनपान करना सुरक्षित है और यहां तक ​​कि मधुमेह की महिलाओं के लिए भी फायदेमंद हो सकता है, इसके अलावा बच्चे की नींद के लिए आवश्यक पोषण प्रदान करने के अलावा

    चेतावनी

    • अपने चिकित्सक, या अपनी चिकित्सा टीम के किसी अन्य सदस्य को कॉल करें, अगर आप अपने रक्त शर्करा की निगरानी करते समय जटिलताओं या समस्याओं का अनुभव करते हैं, या यदि आप बीमार महसूस करते हैं
    • गर्भावस्था के दौरान किसी भी प्रकार की अनियंत्रित मधुमेह आपके और आपके बच्चे के लिए गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है गर्भावस्था के दौरान नियमित चिकित्सक या मधुमेह विशेषज्ञ की यात्रा करना आवश्यक है
    • अपने दम पर दवा को समायोजित न करें - हमेशा एक स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर से परामर्श करें और अपने रक्त शर्करा के स्तरों की जांच करें, और अपने डॉक्टर के साथ आहार के रिकॉर्डों की जांच करें, इससे पहले कि रक्त शर्करा का स्तर प्रभावित हो सके।

    आवश्यक सामग्री

    • आपातकालीन ग्लूकागन किट
    • परिवार के सदस्यों और प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं के आपातकालीन संपर्कों की सूची
    • डायरी को ग्लूकोज के स्तर, आहार और अभ्यासों को नोट करने के लिए
    • रक्त ग्लूकोज मीटर
    • आपके डॉक्टर ने इंसुलिन या अन्य दवाओं को मंजूरी दी
    • रक्त का ग्लूकोज स्तर कम रखने के लिए स्नैक्स का पैक

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com