IhsAdke.com

मधुमेह का निदान कैसे करें

के अनुसार ब्राजीलियाई सोसाइटी ऑफ डायबिटीज

, फिलहाल ब्राजील में 14 लाख से अधिक मधुमेह रोग हैं। या ग्लूकोज - - मधुमेह एक रोग होता है कि जब शरीर हार्मोन इंसुलिन नामक, चीनी परिवर्तित करने के लिए जिम्मेदार उत्पादन बंद हो जाता है कि हम ऊर्जा है, जो मांसपेशियों की कोशिकाओं, ऊतकों और मस्तिष्क के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है में खाते हैं। सभी प्रकार की मधुमेह शरीर को इंसुलिन और हार्मोन प्रतिरोध की कमी के कारण ग्लूकोज को ठीक तरह से प्रसंस्करण से रोकती है, जिससे जटिलताएं हो सकती हैं। जब हम मधुमेह के लक्षण और जोखिम वाले कारकों को जानते हैं, तो हम उनके अस्तित्व की संभावना को पहचान सकते हैं और प्रभावी निदान के लिए आवश्यक परीक्षण कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
टाइप 1 मधुमेह का निदान

डायबिटीज डायबिटीज़ चरण 1 नामक चित्र
1
प्रकार 1 को पहचानें प्रकार 1 मधुमेह, भी किशोर मधुमेह या इंसुलिन पर निर्भर मधुमेह कहा जाता है, एक जीर्ण हालत सबसे अधिक बार बच्चों में निदान किया है, लेकिन रोगी के जीवन में कुछ बिंदु पर दिख सकता है। रोगी टाइप 1 होता है, अग्न्याशय कम या कोई इंसुलिन और, ज्यादातर मामलों में, हालत अग्न्याशय में कोशिकाओं है कि हार्मोन का उत्पादन प्रतिरक्षा हमले की वजह से है पैदा करता है। जब शरीर पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, तो ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलना, खून में शेष और समस्याएं पैदा करना असंभव है।
  • टाइप 1 मधुमेह आनुवंशिक कारकों और कुछ विषाणुओं के संपर्क के कारण पैदा हो सकता है, बाद में वयस्कों में बीमारी की शुरुआत का एक सामान्य कारण है।
  • जब रोगी को टाइप 1 मधुमेह का निदान किया जाता है, तो उन्हें शायद इंसुलिन का उपयोग करना होगा
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 2
    2
    लक्षणों को पहचानें टाइप 1 मधुमेह के लक्षणों में अक्सर पेशाब, अत्यधिक प्यास, अत्यधिक भूख, असामान्य और तेजी से वजन घटाने, चिड़चिड़ापन, थकान में वृद्धि और धुंधला दृष्टि शामिल है। लक्षण गंभीर हैं और आमतौर पर कुछ हफ्तों या महीनों में दिखाई देते हैं और फ्लू के लक्षणों से भ्रमित हो सकते हैं।
    • बच्चों में एक अतिरिक्त लक्षण, रात के समय में घुलनशील (बिस्तर गीला), अचानक और असामान्य शामिल हो सकते हैं।
    • महिलाएं कैंडिडिआसिस भी विकसित कर सकती हैं
  • डायबिटीज डायबिटीज़ चरण 3 नामक चित्र
    3
    ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन (ए 1 सी) टेस्ट ले लो। इस परीक्षा में टाइप 1 मधुमेह और प्री-डायबिटीज की पहचान करने के लिए प्रयोग किया जाता है। एक रक्त नमूना एकत्र किया जाता है और प्रयोगशाला में भेजा जाता है, जो हीमोग्लोबिन से बनी चीनी की मात्रा का विश्लेषण करेगा। परीक्षण पिछले दो से तीन महीनों में रोगी के रक्त शर्करा के स्तर को दर्शाएगा। परिणाम मरीज की उम्र के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं, और बच्चे वयस्कों की तुलना में अधिक ऊंचा प्रतिशत पेश कर सकते हैं।
    • अगर 5.7% या उससे कम चीनी हीमोग्लोबिन के लिए बाध्य है, तो स्तर सामान्य हैं - प्रतिशत 5.7% और 6.4% के बीच है, वयस्क के पास पूर्व मधुमेह है। किशोरावस्था या युवा रोगियों के लिए, पूर्व-मधुमेह के सूचक स्तर को 7.4% तक बढ़ाया जाता है।
    • मधुमेह वयस्क रोगियों में होता है, जब शर्करा का प्रतिशत 6.5% से अधिक है - किशोरों या छोटे रोगियों में, 7.5% से अधिक का स्तर रोग को दर्शाता है।
    • एनीमिया और सिकल सेल एनीमिया जैसी स्थितियां ए 1 सी परीक्षा परिणाम के साथ हस्तक्षेप करती हैं। इसलिए, यदि रोगी इन समस्याओं का अनुभव करते हैं, तो एक और प्रकार का परीक्षण किया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 4
    4
    उपवास प्लाज्मा ग्लूकोस टेस्ट करो। यह परीक्षण सबसे अधिक उपयोग किया जाता है क्योंकि यह उपलब्ध अन्य प्रकारों से सटीक और सस्ता है। रक्त के नमूने एकत्र करने से पहले, रोगी को कम से कम 8 घंटे के लिए भोजन या तरल पदार्थ (पानी के अलावा) का उपभोग नहीं करना चाहिए। इसके बाद, रक्त शर्करा के स्तर का विश्लेषण किया जाता है।
    • 100 मिलीग्राम प्रति डेसीलीटर (मिलीग्राम / डीएल) के स्तर सामान्य माना जाता है और रोगी मधुमेह नहीं है। यदि स्तर 100 और 125 मिलीग्राम / डीएल के बीच है, तो रोगी पूर्व मधुमेह पेश करता है।
    • यदि स्तर 126 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर है, तो रोगी को मधुमेह होने की संभावना है। अगर सामान्य से परे कोई भी राशि पहचान की जाती है, तो परिणाम की सटीकता प्रमाणित करने के लिए परीक्षण फिर से किया जाएगा।
    • टाइप 2 मधुमेह की पहचान करने के लिए इस परीक्षण का भी उपयोग किया जा सकता है।
    • इस प्रकार का परीक्षण आम तौर पर सुबह होता है, क्योंकि रोगी बिना भोजन के लंबे रहता है।
  • डायबिटीज डायबिटीज़ चरण 5 नामक चित्र
    5
    यादृच्छिक प्लाज्मा ग्लूकोज परीक्षण ले लो। यह परीक्षणों का सबसे कम सटीक है, लेकिन यह प्रभावी है रक्त किसी भी समय एकत्र किया जाता है, चाहे कितना या मरीज को खिलाया जाए यदि स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल से ऊपर है, तो रोगी को मधुमेह होने की संभावना है।
    • यह परीक्षण भी टाइप 2 मधुमेह का निदान कर सकता है।
  • विधि 2
    टाइप 2 मधुमेह का निदान

    डायबिटीज डायबिटीज़ चरण 6 नामक चित्र
    1
    टाइप 2 मधुमेह को समझें टाइप 2 मधुमेह, जिसे पूर्व में देर से शुरुआत मधुमेह या गैर-इंसुलिन-आधारित मधुमेह के रूप में जाना जाता था, 40 से अधिक आयु के रोगियों में अक्सर होता है। हालत विकसित होती है जब शरीर इंसुलिन के प्रतिरोधी है या रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए पर्याप्त हार्मोन का उत्पादन करने के लिए समाप्त होता है। बीमारी के साथ, यकृत, मांसपेशियों और वसा कोशिकाओं को इंसुलिन का इस्तेमाल करने में विफल रहता है, जिसके कारण शरीर को खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों से ग्लूकोज को तोड़ने के लिए अधिक हार्मोन तैयार करने की आवश्यकता होती है। यद्यपि शुरुआत में अग्न्याशय अधिक इंसुलिन पैदा करता है, समय के साथ अंग अपनी उत्पादन क्षमता खो देता है, जिससे रक्त में ग्लूकोज जमा होता है।
    • 9% से अधिक रोगियों के निदान में टाइप 2 मधुमेह है।
    • पूर्व-मधुमेह टाइप 2 मधुमेह का प्रारंभिक चरण है, और आहार, शारीरिक गतिविधि और कभी-कभी दवा के माध्यम से इलाज के साथ उलट हो सकता है।
    • टाइप 2 मधुमेह के मुख्य जोखिम कारक अधिक वजन रहे हैं, और इस समस्या को भी प्रभावित बच्चों और किशोरों, के रूप में इस आयु वर्ग के रोगियों की संख्या बढ़ रही हालत के साथ का निदान किया गया है है।
    • अन्य जोखिम कारक में आसीन जीवन शैली, पारिवारिक इतिहास, वंश, और उम्र (विशेषकर 45 वर्ष से पुराने) शामिल हैं।
    • गर्भनिरोधक मधुमेह विकसित करने वाली महिलाएं और जिनकी पॉलीसिस्टिक डिम्बग्रंथि सिंड्रोम होती है उनमें टाइप 2 डायबिटीज होने की अधिक संभावना होती है।
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 7
    2



    लक्षणों की पहचान करें प्रकार 2 मधुमेह के लक्षण टाइप 1 मधुमेह के रूप में जल्दी प्रकट नहीं होते हैं, और रोग तब तक नहीं निदान होता है जब तक वे दिखाई नहीं देते। टाइप 2 मधुमेह के लक्षण टाइप 1 मधुमेह, और अत्यधिक प्यास, अक्सर पेशाब, थकान बढ़ रही है, चरम भूख, वजन और धुंधली दृष्टि के असामान्य और तेजी से नुकसान जुड़े लोगों में शामिल हैं। वहाँ भी जो शुष्क मुँह, सिर दर्द, कटौती या घाव कि चंगा करने के लिए धीमी गति से कर रहे हैं, खुजली, छाले, अस्पष्टीकृत वजन और उदासीनता या हाथ और पैर की झुनझुनी हैं टाइप 2 मधुमेह अद्वितीय लक्षण, कर रहे हैं।
    • टाइप 2 मधुमेह वाले चार लोगों में से एक रोग के बारे में जानकारी नहीं है।
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 8
    3
    मौखिक ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण (TOTG) लो। यहां, उपवास के 8 से 14 घंटे के बाद रक्त एकत्र किया जाता है - फिर मरीज एक ग्लूकोस समाधान लेता है और स्तर दो घंटों के बाद फिर से मूल्यांकन किया जाता है।
    • सामान्य स्तर 140 मिलीग्राम / डीएल से कम होगा। यदि संख्या 140 और 199 मिलीग्राम / डीएल के बीच है, तो रोगी पूर्व-मधुमेह है।
    • यदि स्तर 200 मिलीग्राम / डीएल या उससे अधिक है, तो यह संभावना है कि रोगी मधुमेह है। अगर सामान्य से परे कोई भी राशि पहचान की जाती है, तो परिणाम की सटीकता प्रमाणित करने के लिए परीक्षण फिर से किया जाएगा।
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 9
    4
    ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन (ए 1 सी) टेस्ट ले लो। इस परीक्षा में टाइप 2 डायबिटीज और प्री-डायबिटि भी पहचानने के लिए उपयोग किया जाता है। एक रक्त का नमूना एकत्र किया जाता है और उसका विश्लेषण किया जाता है कि उसे हीमोग्लोबिन से बनी चीनी की मात्रा का पता चला है। यह परीक्षण पिछले कुछ महीनों में रोगी के रक्त शर्करा के स्तर को दर्शाएगा।
    • यदि 5.7% या उससे कम चीनी हीमोग्लोबिन तक ही सीमित है, तो स्तर सामान्य है - प्रतिशत 5.7% और 6.4% के बीच है, मरीज को मधुमेह से पहले है।
    • मधुमेह वयस्क रोगियों में तब होता है जब चीनी प्रतिशत 6.5% से अधिक है। चूंकि परीक्षण समय की अवधि में रक्त शर्करा के स्तर की गणना करता है, इसलिए इसे फिर से नहीं किया जाता है।
    • एनीमिया और सिकल सेल एनीमिया जैसी स्थितियां ए 1 सी परीक्षा परिणाम के साथ हस्तक्षेप करती हैं। इसलिए, यदि मरीज इन समस्याओं को प्रस्तुत करता है, तो एक वैकल्पिक परीक्षण लागू किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    गर्भकालीन मधुमेह का निदान

    मधुमेह मधुमेह चरण 10 नामक चित्र
    1
    गर्भावधि मधुमेह को समझें गर्भावधि मधुमेह का निदान केवल गर्भवती महिलाओं में ही किया जाता है गर्भावस्था के दौरान, एक महिला का जीव कुछ हार्मोन और पोषक तत्वों का उत्पादन बढ़ाता है जो इंसुलिन प्रतिरोध का कारण बन सकता है, जिससे अग्न्याशय में हार्मोन उत्पादन में वृद्धि हो सकती है। अक्सर, शरीर इंसुलिन की एक बड़ी मात्रा के उत्पादन से सामना करने में सक्षम होता है और मां को थोड़ा ऊपर उठाकर शर्करा का स्तर होता है, लेकिन उन्हें प्रशासन करना संभव है। अगर शरीर बहुत इंसुलिन का उत्पादन शुरू कर देता है, तो गर्भकालीन मधुमेह का निदान होगा।
    • गर्भावधि मधुमेह के अस्तित्व या न होने की पुष्टि के लिए परीक्षण गर्भ के 24 वें और 28 सप्ताह के बीच किया जाना चाहिए। कोई लक्षण नहीं हैं, जो निदान को मुश्किल बनाते हैं, और यदि मधुमेह की पहचान नहीं की जाती है, तो गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं की संभावना हो सकती है।
    • इस प्रकार का मधुमेह बच्चे के जन्म के बाद गायब हो जाता है, और बाद में टाइप 2 मधुमेह के रूप में फिर से प्रकट हो सकता है
  • डायबिटीज डायबिटीज़ चरण 11 नामक चित्र
    2
    लक्षणों का निरीक्षण गर्भावधि मधुमेह किसी भी स्पष्ट लक्षण या लक्षण नहीं दिखाता है, लेकिन अगर गर्भावस्था से पहले मां को पहले से ही मधुमेह हो तो बहुत जोखिम हैं। यदि मरीज का मानना ​​है कि वह खतरे में हो सकती है, तो वह गर्भवती होने से पहले सभी आवश्यक परीक्षण करनी चाहिए, किसी भी संकेत की स्थिति की पुष्टि करनी चाहिए, जैसे कि पूर्व-मधुमेह हालांकि, गर्भावस्था के दौरान परीक्षण के माध्यम से मधुमेह की जांच करने का एकमात्र तरीका है।
  • चित्र शीर्षक निदान डायबिटीज़ चरण 12
    3
    ग्लूकोज चुनौती परीक्षण ले लो। रोगी को ग्लूकोज सिरप समाधान निगलना चाहिए और एक घंटे के लिए इंतजार करना चाहिए- तब रक्त शर्करा के स्तर का परीक्षण किया जाता है। यदि वे 130-140 मिलीग्राम / डीएल से कम हैं, तो वे सामान्य हो जाएंगे - इन मानों के ऊपर का स्तर गर्भावधि मधुमेह के जोखिम को दर्शाता है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह पहले से मौजूद है। एक प्रभावी निदान के लिए, रोगी को एक और परीक्षण करना चाहिए, जिसे ग्लूकोस सहिष्णुता परीक्षण कहा जाता है।
  • मधुमेह मधुमेह चरण 13 के शीर्षक वाले चित्र
    4
    ग्लूकोज सहिष्णुता परीक्षण ले लो। रोगी को रातोंरात तेजी से जाना चाहिए और फिर सुबह में रक्त के स्तर की जांच करने के लिए रक्त एकत्र किया जाता है। तब रोगी ग्लूकोज सिरप के समाधान का निदान करता है, और रक्त लगातार तीन घंटे तक हर घंटे एक बार जमा किया जाता है। यदि पिछले दो रीडिंग 130-140 मिलीग्राम / डीएल से अधिक स्तरों की पहचान करते हैं, तो रोगी को गर्भकालीन मधुमेह है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप स्वास्थ्य के बारे में चिंतित हैं, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें यह आपकी विशेष स्थिति के लिए उपयुक्त परीक्षणों को पूरा करेगा और आप अस्तित्व या अन्यथा मधुमेह की पहचान करने में मदद करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com