IhsAdke.com

रक्त शर्करा को स्वाभाविक रूप से कम कैसे करें

रक्त शर्करा (ग्लूकोज) के एक उच्च दर के बाद इस तरह के रूप टाइप 2 मधुमेह, hyperglycemia, मधुमेह न्युरोपटी और अन्य गंभीर जटिलताओं रोगों के विकास के खतरे को बढ़ा सकता है। जो लोग परंपरागत दवा के आदी रहे हैं, वे आम तौर पर दवा के माध्यम से इस दर पर नियंत्रण करते हैं। हालांकि, आहार, व्यायाम और अन्य स्वस्थ आदतों के साथ इसे कम करना और स्वाभाविक रूप से इसे प्रशासन करना भी संभव है।

चरणों

चित्र का शीर्षक लोअर रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
नियमित रूप से व्यायाम करें शारीरिक गतिविधियों में रक्त शर्करा को स्वाभाविक रूप से कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि वे मांसपेशियों को ऊर्जा बनाने के लिए ग्लूकोज का इस्तेमाल करते हैं और इंसुलिन को शरीर की संवेदनशीलता में वृद्धि करते हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि वयस्कों को प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता वाली एरोबिक गतिविधि होती है, और सप्ताह के दो या उससे अधिक दिनों में शक्ति प्रशिक्षण मिलता है। चलना, नृत्य, तैराकी, पेडलिंग और एरोबिक और प्रतिरोध अभ्यास रक्त शर्करा को कम करने के तरीकों के अच्छे उदाहरण हैं।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 2 नामक चित्र
    2
    सात और नौ घंटे एक रात के बीच सो जाओ। नींद की कमी शरीर की इंसुलिन और ग्लूकोज को विनियमित करने की क्षमता को कम कर सकती है, और वजन के जोखिम को बढ़ा सकती है। चुप रातों की नींद को सुनिश्चित करने के लिए जल्दी नीचे लेटना और अपने आराम के वातावरण को समायोजित करना शुरू करें। उदाहरण के लिए: अपने बेडरूम के लिए अंधेरे पर्दे खरीदें, कान संरक्षक डालें और बिना किसी समस्या के सोने के लिए आराम से गद्दे में निवेश करें।
  • लोहा रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    चीनी में उच्च खाद्य पदार्थों की खपत कम करें मधुमेह, शीतल पेय, जूस और डेसर्ट जैसे शर्करा के खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ, स्वाभाविक रूप से रक्त ग्लूकोज को बढ़ाते हैं। समय के साथ, ऐसी वस्तुओं से भरा आहार इनसुलिन को प्रतिरोधी शरीर छोड़ सकता है, इस उत्पाद को नियंत्रित करने और ग्लूकोज को नियंत्रित करने की क्षमता में हस्तक्षेप करता है।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    तनाव प्रबंधन और कम करने के स्वस्थ तरीके खोजें तनाव की अवधि के दौरान, शरीर के तनाव हार्मोन ने स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा की दर को बढ़ाया, ताकि ऊर्जा के स्तर में वृद्धि हो सके। लंबे समय तक तनाव से आपको वज़न हासिल करने और टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग विकसित करने की अधिक संभावना हो सकती है। दवाओं का उपयोग किए बिना शांत रहने के लिए प्राकृतिक, स्वस्थ तरीके देखें नियमित व्यायाम करें, एक गहरी साँस लें, आराम से संगीत सुनें, लंबी स्नान करें और पढ़ें।



  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 5 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    अल्कोहल और निकोटीन खपत कम करें अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल लेने से अग्न्याशय की पुरानी सूजन हो सकती है और इंसुलिन को छिपाने की आपकी क्षमता कम हो सकती है। निकोटीन, बदले में, ऐसे उत्पादों में शामिल होते हैं जो इस हार्मोन को नियंत्रित करने के लिए शरीर की क्षमता को कम करते हैं। तम्बाकू का इस्तेमाल करना बंद करो और अपने शराब का सेवन कम करें ताकि आपके रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से कम हो जाए
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्वस्थ वजन बनाए रखें वसा या मोटापे से ग्रस्त लोगों को उच्च रक्त शर्करा की दर होने की संभावना है, क्योंकि अधिक वजन हार्मोन असंतुलन और इंसुलिन प्रतिरोध से जुड़ा हुआ है। नियमित रूप से व्यायाम शुरू, पर्याप्त नींद और स्वस्थ खाद्य पदार्थ (पूरे और कोई संरक्षक, योजक या चीनी) के लिए वजन कम और स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को विनियमित करने के खपत करते हैं।
  • निचले रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अधिक खाना खाएं जो स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को कम करती है अधिकांश स्वस्थ उत्पादों और पूरे - फल, सब्जियों, दुबला मांस, बादाम आदि, बीज, सब्जियों, तेल मछली, अनाज, मसालों और जड़ी बूटियों की तरह - विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट कि मदद स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को कम होते हैं। उपयोगी खाद्य पदार्थों की सूची दालचीनी, सामन, नारंगी, बादाम, गोभी, सेम, हरी चाय और सेब की मदिरा सिरका शामिल हैं। अपने पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें कि आप क्या मदद कर सकते हैं (अपने वर्तमान स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के आधार पर) के बारे में और जानने के लिए।
  • लोहा रक्त शर्करा स्वाभाविक रूप से स्टेप 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    पोषक तत्वों की खुराक लेने से शुरू करें जो स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा को कम करने में मदद करते हैं इस तरह के कैल्शियम, मैग्नीशियम, विटामिन डी, मछली के तेल और क्रोमियम के रूप में कुछ की आपूर्ति करता है, इंसुलिन संवेदनशीलता को विनियमित करने और इसे बढ़ाने के लिए शरीर कर सकते हैं। "साधारण" लोगों को आमतौर पर अपने भोजन के माध्यम से विटामिन और खनिज की दैनिक राशि का उपभोग नहीं करते और इसलिए इन की खुराक का सहारा लेना इतना है कि वे नरम या यहाँ तक कि कुछ चिकित्सा समस्याओं को उल्टा कर सकते है।
  • चेतावनी

    • अपने चिकित्सक से परामर्श किए बिना डॉक्टरों की दवाओं को लेने से रोकें अन्यथा, आप दुष्प्रभाव और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करने के लिए प्रवण हो सकते हैं।
    • अपने आहार या व्यायाम दिनचर्या में अचानक और महत्वपूर्ण परिवर्तन करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि आपका लक्ष्य स्वाभाविक रूप से आपके रक्त शर्करा को कम करना है, तो व्यवसायी जोखिम की जटिलताओं को बिना जोखिम में एक नए तरीके से अनुकूलन करने में आपकी मदद कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com