IhsAdke.com

रक्त शर्करा स्तर को कम करने के लिए कैसे करें

शर्करा नियंत्रण - या ग्लूकोज - रक्त में स्तर एक चुनौती हो सकता है। यदि आपके पास मधुमेह है, या संदेह है, तो यह आवश्यक है कि ये स्तर स्थिर रहे, और डॉक्टर को उन्हें नियंत्रण में रखने के सर्वोत्तम तरीकों का संकेत देने के लिए परामर्श करने की जरूरत है। हालांकि, कुछ बुनियादी रणनीतियों को रक्त शर्करा के स्तर को कम करने और स्वस्थ और सुखी जीवन बनाए रखने के लिए अपनाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
अच्छी तरह से भोजन करना

चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 1 कम करें
1
भाग का आकार प्रबंधित करें रक्त शर्करा का स्तर बढ़ता है जब आप अपने से अधिक बड़े हिस्से खाते चाहिए। इसलिए, यदि आप बड़े हिस्से का उपयोग करते हैं, तो आपके ग्लूकोज का स्तर बढ़ेगा प्रत्येक भोजन और प्रत्येक स्नैक के भाग के आकार को सावधानी से प्रबंधित करें ताकि वे नियंत्रण में बने रहें।
  • सामग्रियों की मात्रा और अपने भोजन के अंश का आकलन करें। अपने डॉक्टर के निर्देशों के अनुसार, कप और मापने के चम्मच और भोजन चार्ट का उपयोग करें। यदि आपको निर्देश नहीं दिया गया है, तो खाद्य लेबल पर पोषण मूल्य देखें। खाने के लेबल के हिस्से के संदर्भ मूल्यों के आधार पर भोजन का आधा हिस्सा या पूरे हिस्से को मापें।
  • हमेशा लेबलों को भाग के आकारों को निर्धारित करने के लिए पढ़ें। पैकेज या भोजन आइटम एक साधारण भाग का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ रोटी का संदर्भ माप 28 ग्राम भागों पर आधारित होता है, जबकि रोटी के कई स्लाइस उस से अधिक वजन करते हैं।
  • फलों और सब्जियों का वजन। फल या सब्जी के आकार और प्रकार के आधार पर, वजन भिन्न हो सकता है। याद रखें कि विशेष रूप से फल भारी होना चाहिए।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 2 को कम करें
    2
    Glycemic सूचकांक और ग्लाइसेमिक लोड क्या हैं समझें ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) कार्बोहाइड्रेट्स की खपत की गुणवत्ता पर आधारित है, जबकि ग्लाइसेमिक लोड (सीजी) उनकी मात्रा के साथ कार्बोहाइड्रेट (जीआई) की गुणवत्ता का संयोजन है कार्बोहाइड्रेट की मात्रा, बारी-बारी से, कार्बोहाइड्रेट के ग्राम पर आधारित होती है जो भोजन की है। ग्लूकोज के स्तर को स्थिर करने के लिए कार्बोहाइड्रेट का उपभोग करने पर विचार करने पर, ग्लाइसेमिक इंडेक्स और लोड का विश्लेषण करना चाहिए।
    • आदर्श के लिए एक औसत जीआई है औसत जीआई का उपयोग सभी भोजन, संतुलित जीआई खाद्य पदार्थों पर लेने से किया जा सकता है। आप उच्च जीआई खाद्य पदार्थों को उन चीजों के साथ जोड़ सकते हैं जिनमें बहुत सारे प्रोटीन और अन्य कम जीआई कार्बोहाइड्रेट्स जैसे फल और सब्जियां शामिल हैं।
    • कम जीआई खाद्य पदार्थों को 55 या उससे कम पर रेट किया गया है औसत ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थ 56 से 69 के बीच है, जबकि उच्च ग्लायसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों को 70 से 100 में रेट किया गया है। जब आप रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करना चाहते हैं तो उच्च ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थों से बचा जाना चाहिए।
    • कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स खाद्य पदार्थों में अनाज की चोकर, काले और लाल बीन्स, स्किम दूध, सेब, नारंगी, मूंगफली और गेहूं के टोटलेट शामिल हैं
    • एक मध्यम ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ भोजन जौ, ब्राउन चावल, जई, ब्रेड और साबुत अनाज शामिल हैं।
    • उच्च ग्लिसेमिक खाद्य पदार्थ में आलू के आलू, आलू के चिप्स, शक्कर युक्त पेय, कैंडी, कुसुआ, सफेद पास्ता, बासमती चावल और संसाधित अनाज शामिल हैं।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 3 कम करें
    3
    कार्बोहाइड्रेट के लिए देखें दो प्रकार के कार्बोहाइड्रेट होते हैं, सरल और जटिल होते हैं, और दो, पाचन के दौरान, उनके अणुओं को टूटा हुआ है और ग्लूकोज में बदल दिया गया है। सरल कार्बोहाइड्रेट चीनी स्तरों और परिसरों में तेजी से बढ़ता है, बदले में, फाइबर, विटामिन और खनिज होते हैं, धीमी पाचन होते हैं और इन स्तरों में धीमी वृद्धि होती है।
    • सभी जटिल कार्बोहाइड्रेट समान नहीं हैं सफेद ब्रेड और सफेद आलू जटिल कार्बोहाइड्रेट के समूह से संबंधित हैं, लेकिन मुख्य रूप से स्टार्च से बना है, कम फाइबर सामग्री के साथ - इसलिए, वे ग्लूकोज के स्तरों के लिए अच्छा नहीं हैं।
    • यदि संभव हो तो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें प्रसंस्कृत साबुत अनाजों की तुलना में उच्च ग्लाइकेमिक इंडेक्स उन प्रक्रियाओं के मुकाबले अधिक है जो संसाधित नहीं किए गए हैं या कम से कम प्रोसेसिंग के अंतर्गत आ चुके हैं।
    • कार्बोहाइड्रेट में अधिक खाद्य पदार्थों का सेवन करना जितना ज्यादा होता है उतना जितना अधिक होता है जब आप अपनी चीनी का उपभोग करते हैं इसलिए, इन खाद्य पदार्थों की खपत को नियंत्रित करें
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 4 कम करें
    4
    सफेद रोटी से बचें और पूरे अनाज का सेवन करें। खपत के बाद सफेद रोटी जल्दी चीनी में परिवर्तित हो जाती है। सफेद रोटी लेने के बजाय, पूरे अनाज वाले खाद्य पदार्थों की तलाश करें, जो फाइबर में समृद्ध हैं और आप संतृप्त रहने में सहायता करेंगे।
    • ब्रेड, अनाज, टोटलेट और बिस्कुट में साबुत अनाज पाए जाते हैं। निम्नलिखित संपूर्ण खाद्य पदार्थों को देखें: गेहूं का आटा, मक्का, ओट, राई या यहां तक ​​कि एक प्रकार का अनाज आटा।
    • आप अनाज के भोजन और खाद्य पदार्थों की कोशिश भी कर सकते हैं जिसमें पूरे गेहूं का आटा होता है जैसे कि अंग्रेजी मफिन, पास्ता और ब्रेड, साथ ही ब्राउन चावल।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 5 को कम करें
    5
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं अपने आहार से गैर-स्टार्च वाली सब्जियों को जोड़ने से आपको रक्त शर्करा के स्तरों को कम करने और कम करने में मदद मिल सकती है। इन सब्जियों में उच्च फाइबर स्तर होते हैं और इसमें स्टार्च नहीं होता है, इसलिए वे कार्बोहाइड्रेट में कम होते हैं।
    • ग्रीन सब्जियों में ब्रोकोली, पालक, कालेज और फली शामिल हैं
    • यह आपके लिए आवश्यक नहीं है कि आप अपने आहार से स्टार्च वाली सब्जियां हटा दें, जैसे कि मटर, मकई, कद्दू और लिमा बीन। उन्हें संयम और नियंत्रण भाग के आकार में खपत करें।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 6 को कम करें
    6
    दुबला मांस खाते हैं कार्बोहाइड्रेट के विपरीत, मांस शर्करा के स्तर पर अत्यधिक कार्य नहीं करते हैं, और, प्रोटीन में समृद्ध होने पर उन्हें नियंत्रित करने में मदद करना अच्छा है। दुबला मांस, त्वचा रहित और अत्यधिक वसा चुनें, तली हुई जगह के बजाय उन्हें ग्रील्ड या बेक किया हुआ खाना खाएं यह भी उपयुक्त भागों का उपभोग करने के लिए मत भूलना
    • अपने आहार में शामिल करने के लिए अच्छे मांस में त्वचा रहित चिकन स्तन और मछली जैसे सैल्मन, टूना और टिलिपिया शामिल हैं।
  • चित्र शीर्षक से रक्त शक्कर को कम करें चरण 7
    7
    शीतल पेय के बजाय गैसीय पानी पियो। जब तक वे आहार नहीं करते हैं, शीतल पेय में बहुत सारी चीनी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं और, चाहे आहार हो या नहीं, वे स्वास्थ्य के लिए अच्छे नहीं हैं। चीनी में समृद्ध रस का रस भी एक अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आप शीतल पेय के बुलबुले स्वाद को याद करते हैं और केवल पानी का उपभोग नहीं करना चाहते हैं, तो कार्बोनेटेड पानी पीने का प्रयास करें - या कार्बोनेटेड - जो स्वादिष्ट विकल्पों में भी उपलब्ध है।
    • कार्बोनेटेड जल ​​प्राकृतिक होते हैं और इसमें कोई additives, कार्बोहाइड्रेट और शर्करा नहीं होता है - इसलिए उन्हें चीनी स्तरों को प्रभावित किए बिना खपत किया जा सकता है।
    • फ्लेवर्ड कार्बोनेटेड जल ​​एक और अच्छा विकल्प है। हालांकि, वे इसमें शामिल होते हैं, और कुछ विकल्प चीनी और कार्बोहाइड्रेट जोड़ते हैं। यह जानने के लिए लेबल को पढ़ने के लिए मत भूलें कि आपके लिए सबसे उपयुक्त विकल्प कौन सा है।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 8 को कम करें
    8
    ओट खाओ दलिया एक अच्छा कार्बोहाइड्रेट है क्योंकि इसमें घुलनशील फाइबर का उच्च स्तर होता है, और भस्म होने पर, धीरे-धीरे पचा जाता है और रक्त शर्करा के स्तर में कोई वृद्धि नहीं होती है। जौ, ओट के समान भोजन, घुलनशील फाइबर में भी उच्च है। प्रमाण बताता है कि यह ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।
    • जई ऊर्जा का एक नियमित स्रोत प्रदान करते हैं, जो आपको तृप्त करने में भी मदद करते हैं, जो बदले में, वजन घटाने में सहायक होते हैं।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 9 को कम करें
    9
    अपने आहार में फाइबर को शामिल करें फाइबर अपने शरीर को शुद्ध करने और पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, वे पाचन दर को कम करके आपको बैठाते रहने में मदद करते हैं, जो शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसकी संरचना में उच्च फाइबर स्तर और स्टार्च के निम्न स्तर के भोजन के लिए देखो।
    • उच्च फाइबर स्तर वाले खाद्य पदार्थों में कम ग्लिसेमिक स्तर होते हैं।
    • फल, सब्जियां और बीन्स फाइबर के महान स्रोत हैं पालक, फली और ब्रोकोली की कोशिश करें, साथ ही कम शर्करा और स्टार्च सामग्री जैसे स्ट्रॉबेरी के फल। अंगूर एक उत्कृष्ट पसंद भी है।
    • अप्रसारित साबुत अनाज में उच्च फाइबर सामग्री होती है पैकेज लेबल पढ़ें और उन खाद्य पदार्थों के लिए देखो जो "पूर्ण" या अनफिनिड के रूप में परिभाषित होते हैं। परिष्कृत सामग्री से दूर रहें
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 10 को कम करें
    10
    अच्छी तरह संतुलित भोजन खाएं आपके भोजन के विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों का मिश्रण होना चाहिए डिब्बे पर फोकस करें जो जटिल कार्बोहाइड्रेट, फलों और सब्जियां, प्रोटीन और वसा का प्रदर्शन करते हैं। बहुत अधिक वसा नहीं खाएं, लेकिन जब आप करते हैं, उन्हें स्वस्थ बनाते हैं प्रोटीन दुबला मांस में पाया जा सकता है
    • स्टार्च के अच्छे स्रोत मटर, मकई, कद्दू और लिमा बीन हैं, जो फाइबर में समृद्ध है, वास्तव में एक बढ़िया विकल्प है। बस इन खाद्य पदार्थों के भाग के आकार को नियंत्रित करने के लिए याद रखना
    • त्वचा रहित चिकन स्तन, दुबला मांस और मछली का सेवन करें सैल्मन एक उत्कृष्ट पसंद है क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होते हैं जो हृदय स्वास्थ्य के लिए महान हैं। शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए मांस का सेवन महत्वपूर्ण है क्योंकि उनमें क्रोमियम है, जो इंसुलिन के कार्य में मदद करता है और शरीर को कार्बोहाइड्रेट को तोड़ने में मदद करता है। मैकेरल और हेरिंग भी प्रोटीन के महान स्रोत हैं
    • मूंगफली का मक्खन या मूंगफली का मक्खन खाओ मूँगफली आपके आहार में वसा और प्रोटीन को जोड़ती है और आपके शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। आप बादाम और बादाम के मक्खन, अखरोट और पेकान की भी कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, क्योंकि अखरोट अत्यधिक कैलोरी हैं, भाग आकार देखें।
  • विधि 2
    शारीरिक गतिविधियों का अभ्यास करना




    चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 11 को कम करें
    1
    समझें कि रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित किया जाता है नियमित शारीरिक गतिविधि रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है। जब हम व्यायाम करते हैं, तो हमारी मांसपेशियों को ऊर्जा की आवश्यकता होती है और शरीर के ग्लूकोज भंडार का इस्तेमाल होता है, जो रक्तप्रवाह से निकाले जाते हैं। फिर, गतिविधि के पूरा होने पर, ग्लूकोज का इस्तेमाल यकृत से बदला जाता है। ग्लूकोज का उपयोग करने और पुनः प्राप्त करने की प्रक्रिया आपको अपने स्तरों को नियंत्रित करने में मदद करती है।
    • अपने स्तर पर शारीरिक गतिविधि को रोकना या घटाना आपके शर्करा के स्तर पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। जब हम व्यायाम बंद कर देते हैं, तो वे वृद्धि करते हैं। इसलिए, उन्हें नियंत्रित करने के लिए अक्सर शारीरिक गतिविधि महत्वपूर्ण होती है।
    • शारीरिक गतिविधि भी रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करती है। शारीरिक गतिविधि का अभ्यास वसा जलता है और वजन कम करने में मदद करता है जिससे कि ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित किया जाता है और इसलिए मधुमेह। इसके अलावा, यह परिसंचरण में सुधार और इंसुलिन की संवेदनशीलता बढ़ जाती है
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 12 को कम करें
    2
    कसरत करते समय शर्करा के स्तर की निगरानी करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके रक्त में शर्करा का स्तर बहुत नीचे नहीं जा रहा है, व्यायाम करने से पहले उनकी निगरानी करें उन्हें शारीरिक गतिविधि से पहले आधे घंटे और व्यायाम पूरा करने के तुरंत बाद देखें। उन्हें 100 और 250 मिलीग्राम / डीएल के बीच होना चाहिए
    • यदि स्तर 100 मिलीग्राम / डीएल से कम है, तो कुछ भी स्वस्थ खाना खाएं ताकि शारीरिक गतिविधि के दौरान वे बहुत कम न जाएं।
    • शारीरिक गतिविधियों को शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से परामर्श करें ताकि आपके शरीर की विशिष्ट शर्करा का स्तर निर्धारित हो।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 13 को कम करें
    3
    शारीरिक गतिविधियों को शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें शारीरिक गतिविधि शुरू करने से पहले, अपने चिकित्सक से बात करें ताकि आप के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यायाम निर्धारित कर सकें यह आपके समग्र स्वास्थ्य के साथ-साथ शारीरिक गतिविधि के स्तर और आपके शरीर के लिए उपयुक्त व्यायाम के प्रकार की कल्पना करने में आपकी मदद कर सकता है।
    • चिकित्सक व्यायाम करने के लिए आपको दिन का सर्वश्रेष्ठ समय समझने में भी मदद कर सकता है। एक साथ, आप एक ऐसी योजना बना सकते हैं जो खाते में व्यायाम, भोजन और दवा लेती है
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 14 को कम करें
    4
    विभिन्न प्रकार की शारीरिक गतिविधियों को अपनी दिनचर्या में शामिल करें उचित व्यायाम के लिए, कार्डियोवस्कुलर एरोबिक व्यायाम, शक्ति प्रशिक्षण, और लचीलेपन व्यायाम शामिल करें। एक नियमित दिनचर्या जो इन तीन घटकों को प्रस्तुत करता है, आपके समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद करता है
    • रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए सप्ताह में चार बार जोरदार व्यायाम के 20 मिनट या सप्ताह में तीन बार 30 मिनट की मध्यम व्यायाम करें।
    • एरोबिक अभ्यास की कोशिश करो 30 मिनट एक दिन, सप्ताह में पांच बार। उन गतिविधियों का चयन करें जो आप आनंद लेते हैं। उत्कृष्ट हृदय संबंधी गतिविधियों में घूमना, नृत्य करना, तैराकी, पैडलिंग और स्केटबोर्डिंग शामिल है आप समूह खेल जैसे फुटबॉल, टेनिस या रैकेटबॉल भी खेल सकते हैं। एक जिम में जाओ और ट्रेडमिल और व्यायाम बाइक का उपयोग करें - प्लस आप एरोबिक कक्षाओं का प्रयास कर सकते हैं।
    • शक्ति प्रशिक्षण के लिए, मांसपेशियों के विकास पर काम करें। जिम में, समूह वजन प्रशिक्षण कक्षाओं में भाग लें। ऑनलाइन कक्षाएं या डीवीडी के साथ शक्ति का प्रशिक्षण लें। जिम उपकरण का उपयोग करें या घर पर उपयोग करने के लिए कुछ भार खरीदें।
    • कसरत से पहले और बाद में खुद को बढ़ाएं एक योग वीडियो देखना तनाव से राहत और बढ़ती लचीलेपन के लिए बहुत अच्छा है।
    • एक पेडीमीटर प्राप्त करें और हर दिन 10,000 कदम देने की कोशिश करें। यदि आप उस नंबर के नजदीक नहीं हैं, तो इसके लिए काम करें।
    • अपनी गतिविधियों को धीरे-धीरे बढ़ाएं गतिविधि की शुरुआत में, यदि आप केवल कुछ दिनों के लिए या थोड़े समय के लिए व्यायाम करते हैं तो प्रत्येक सप्ताह में सुधार करने के लिए लक्ष्य निर्धारित करें।
    • व्यायाम करने से पहले और बाद में अपने शर्करा के स्तर का रिकॉर्ड रखें। यह आपको शारीरिक गतिविधियों से उत्पन्न होने वाले सकारात्मक प्रभावों की निगरानी में मदद कर सकता है।
  • विधि 3
    अन्य रणनीतियों

    चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 15 को कम करें
    1
    अधिक पानी पी लो पीने का पानी मूत्र के जरिये रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। अधिक पानी के घूस के साथ, शरीर मूत्र के माध्यम से अतिरिक्त चीनी को समाप्त कर देता है फिर शरीर के तरल पदार्थ को मंगाया जाने के लिए आवश्यक है।
    • एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पी लें।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 16 को कम करें
    2
    भोजन में दालचीनी छिड़कें हालिया शोध से पता चलता है कि दालचीनी का उपयोग शर्करा के स्तर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है जिससे उपवास ग्लूकोज को कम किया जा सकता है। भोजन के लिए दालचीनी को जोड़ने से रक्त शर्करा को नियंत्रित करने का एक उपयोगी तरीका हो सकता है। हालांकि, इसका उपयोग दवा के स्थान पर नहीं किया जाना चाहिए।
    • अगर आप प्रतिदिन एक से अधिक चम्मच ले रहे हैं, तो दालचीनी-दालचीनी का उपयोग करें यह अधिक महंगा है, लेकिन नरम है और कैसिया प्रस्तुत नहीं करता है, जिसमें क्यूमिनर शामिल है। Coumarin इस घटक के प्रति संवेदनशील लोगों के जिगर के लिए विषाक्त हो सकता है।
    • मांस के लिए मसाला के रूप में दालचीनी का उपयोग करने या ओट, अनाज या सलाद के उत्पाद को जोड़ने का प्रयास करें
    • आप आहार पूरक के रूप में दालचीनी भी ले सकते हैं।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 17 को कम करें
    3
    पैटर्न के लिए देखो पृथक घटनाओं को चिंता का कारण नहीं होने की आवश्यकता है। हालांकि, यदि शर्करा का स्तर तीन दिनों या उससे अधिक के लिए अनियमित रहता है, तो कुछ गलत हो सकता है। अपने आप से पूछें कि अनियमितताओं के कारण क्या हो सकता है क्या वे केवल सुबह ही होते हैं? इसका मतलब यह हो सकता है कि बहुत अधिक चीनी रात भर का उत्पादन किया जा रहा है और एक चिकित्सक से परामर्श करने की जरूरत है। पिछले दो से तीन सप्ताह के आहार, जीवन शैली और आदतों की समीक्षा करें और अनियमितताओं के कारण का निर्धारण करने का प्रयास करें।
    • क्या आपने उन भागों के आकार को नियंत्रित करना बंद कर दिया है जो आप उपभोग करते हैं? इसका मतलब यह हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा खा रहे हैं
    • क्या आपने अपने भोजन की सामग्री पर ध्यान देना बंद कर दिया है? आप अत्यधिक ग्लाइसेमिक इंडेक्स के साथ बहुत सारे कार्बोहाइड्रेट का उपभोग कर सकते हैं। यदि हां, तो अपने भोजन का पुनर्गठन करें और देखें कि क्या शर्करा का स्तर ट्रैक पर वापस आ जाता है।
    • क्या आपने शारीरिक गतिविधि में कमी की है? इससे चीनी स्तरों में वृद्धि हो सकती है
    • क्या आप अपनी दवा नियमित रूप से ले रहे हैं?
    • क्या तुम बीमार हो? यहां तक ​​कि विटामिन सी प्राप्त करने के लिए ऑरेंज जूस का ग्लास खाने से शर्करा का स्तर बदल सकता है।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 18 को कम करें
    4
    तनाव कम करें जब बल दिया जाता है, तो शरीर रक्त के स्रोत के रूप में ग्लूकोज को ऊर्जा स्रोत के रूप में जारी करता है। तनाव को नियंत्रित करने से शर्करा के स्तर में वृद्धि हो सकती है।
    • अपने आप को तनावपूर्ण स्थितियों में मत डालें यदि आप उनसे बच सकते हैं - शरीर को अनावश्यक तनाव पैदा करने का कोई कारण नहीं है।
    • अगर आपको तनाव महसूस हो रहा है, तो रोकें और सांस लें। एहसास करें कि यह एक तनावपूर्ण स्थिति है और आप को अधिक शक्ति देने से तनाव को रोकने का प्रयास करें। एक गहरी सांस लीजिए, ध्यान दें, एक विरोधी तनाव की गेंद को कस लें या तनाव को राहत देने वाली किसी अन्य विधि का उपयोग करें।
  • चित्रित शीर्षक रक्त शर्करा चरण 19 को कम करें
    5
    दवा का उपयोग करें दवा और इंसुलिन रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि आपको उन्हें नियंत्रित करने के लिए दवा या इंसुलिन इंजेक्शन की ज़रूरत है, तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
  • युक्तियाँ

    • किसी भी नई योजना को शुरू करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें
    • दवाओं या इंसुलिन के बजाय इन सुझावों का उपयोग नहीं किया जाना चाहिए

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com