IhsAdke.com

गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस के साथ कैसे व्यवहार करें

संयुक्त राज्य अमेरिका में, गर्भावधि मधुमेह गर्भधारण के दो से दस प्रतिशत तक विकसित होती है। गर्भकालीन मधुमेह मेलेटस में मां के खून में ग्लूकोज का खराब नियमन शामिल है और माता और बच्चे दोनों के लिए संभावित स्वास्थ्य समस्याएं पैदा हो सकती हैं। यह माता में टाइप 2 मधुमेह के भविष्य के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण जोखिम कारक है, और भविष्य में मधुमेह और मोटापे के लिए बच्चे को खतरे में डालता है। गर्भावधि मधुमेह को रोकने से आपके उपचार की तुलना में आसान होता है, यह पता होना महत्वपूर्ण है कि रोग का प्रबंधन करने के बाद रोग का प्रबंधन कैसे किया जाता है। उचित चिकित्सा उपचार की तलाश, अपने आहार, व्यायाम और सहायता प्रणालियों का उपयोग कैसे करें, गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन के बारे में इन युक्तियों के साथ आपकी पहुंच में है इस बीमारी से निपटने के लिए इन उपकरणों का उपयोग करना और उनका उपयोग करना आपको और आपके बच्चे को जोखिम कम करने और एक सकारात्मक परिणाम की संभावना को बढ़ाने में मदद कर सकता है।

चरणों

ग्रस्त गर्भस्राव मधुमेह के चरण के साथ डील शीर्षक चित्र
1
अपने चिकित्सक के साथ नियमित परामर्श शेड्यूल करें यदि आपको गर्भावधि मधुमेह के निदान का निदान किया गया है, तो आपको गर्भावस्था के दौरान अधिक जन्मपूर्व यात्रा की आवश्यकता हो सकती है, ताकि आपके चिकित्सक या चिकित्सा कर्मचारी आपको यह बता सकें कि आपकी स्थिति का इलाज कैसे किया जाए।
  • यदि आपके पास कभी गर्भावधि मधुमेह नहीं होता है, तो यह एक नए आहार, व्यायाम और स्वास्थ्य देखभाल कार्यक्रम का पालन करने में भ्रामक और मुश्किल हो सकता है। इस बीमारी का मतलब है कि आप जो कुछ भी खा लेते हैं और अपने आहार को नियंत्रित करने के लिए विशेष ध्यान देना चाहते हैं ताकि आपका ग्लूकोस स्वस्थ रेंज के भीतर हो। आपकी मेडिकल टीम आपको अपनी स्थिति को प्रबंधित करने की मूल बातें सीखने में मदद कर सकती है।
  • गर्भकालीन मधुमेह निश्चित जन्म जटिलताओं (जैसे पीलिया, हाइपोग्लाइसीमिया, टाइप 2 मधुमेह और समय से पहले जन्म के रूप में) का अधिक जोखिम में अपने बच्चे को कहते हैं और यह भी एक आवश्यक सी-सेक्शन, उच्च रक्तचाप, और भविष्य मोटापे या मधुमेह के रूप में मां के लिए जोखिम प्रदान करता है। जितना संभव हो उतना ही जटिलताओं से बचने के लिए आपका डॉक्टर आपकी बारीकी से पालन करना चाहते हैं।
  • कुछ मामलों में, आपका चिकित्सक दवाओं के साथ-साथ स्वस्थ भोजन, व्यायाम और नियमित ग्लूकोज निगरानी की सिफारिश कर सकता है।
  • पर्सनल डायबिटीज मेलेटस स्टेप 2 के साथ डील शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने ग्लूकोज स्तर की सावधानीपूर्वक निगरानी करें गर्भकालीन मधुमेह के लिए रक्त शर्करा के स्तरों की नियमित निगरानी की आवश्यकता होती है।
    • आपका डॉक्टर आपको एक दिन में अपने शर्करा के स्तर को मापने के लिए कह सकता है यह आपको एक ग्लूकोज मॉनिटर का इस्तेमाल करने के लिए सिखा सकता है जिससे आपको अपनी उंगली को छूने की आवश्यकता हो।
    • यदि आपका रक्त शर्करा का स्तर गर्भावस्था के दौरान आहार और व्यायाम के साथ काफी महत्वपूर्ण होता है, तो आपका डॉक्टर निगरानी की आवृत्ति कम कर सकता है।
    • अपनी स्थिति के बारे में अपनी प्रसवकारी से बात करें ताकि वे आपके रक्त शर्करा की निगरानी कर सकें और प्रसव के दौरान और बाद में आपके बच्चे के रक्त का स्तर देख सकें। डिलीवरी के तुरंत बाद आपका ग्लूकोज सामान्य स्तरों पर वापस आ जाएगा, लेकिन कई डॉक्टर किसी भी जोखिम या समस्या का पता लगाने के वितरण के कई महीनों बाद निगरानी जारी रखना पसंद करते हैं।
  • पर्सनल डायबिटीज मेलेटस स्टेप 3
    3
    संतुलित आहार लें और सरल कार्बोहाइड्रेट से बचें
    • जब आपको गर्भावधि मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आपके डॉक्टर को पोषण परामर्श या भोजन परामर्श सत्र की पेशकश करनी चाहिए। मधुमेह के पोषण में अनुभव वाले पोषण विशेषज्ञ को सरल भोजन योजनाएं प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
    • बहुत सारे साबुत अनाज खाते हैं (भूरे रंग की रोटी के बजाय सफेद रोटी पर विचार करें), दुबला प्रोटीन, कम वसा वाले डेयरी, और सब्जियां। आलू, कुकीज़ और केक जैसी कार्बोहाइड्रेट वाले पदार्थ में रक्त शर्करा बढ़ सकता है, जो आपके और आपके बच्चे के लिए खतरनाक है, इसलिए खपत में कटौती या एक बार और सभी के लिए उनसे बचें। इसके अलावा फलों की सीमित मात्रा में खाएं और सोडा, जूस, ऊर्जा पेय और आइसोटोनिक पेय जैसे मीठे पेय से बचें।



  • चित्र शीर्षक से ग्रस्त गर्भस्राव संबंधी मधुमेह मेलेटस चरण 4 के साथ
    4
    व्यायाम कार्यक्रम का पालन करें। यह महत्वपूर्ण है कि आपने गर्भावस्था से पहले व्यायाम किया है या नहीं।
    • अपने ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक नियमित शारीरिक गतिविधि कर रहा है। यदि आपके पास थोड़ा व्यायाम का अनुभव है या कुछ गतिविधियों के साथ असहज महसूस करते हैं, तो नियमित रूप से चलना शुरू करें। चलने और खींचने के भी छोटे हिस्सों में रक्त शर्करा को विनियमित करने में मदद मिल सकती है
    • यदि आप पहले से चलने की आदत में हैं, तो अपने दैनिक दिनचर्या में और अधिक व्यायाम जोड़ने पर विचार करें। तैराकी या व्यायाम सायक्लिंग जैसे कम प्रभाव वाली गतिविधियां ग्लूकोज नियमन को बेहतर बनाने के लिए आपके शरीर को उत्तेजित करके अपने व्यायाम की नियमितता के लाभों को बढ़ा सकती हैं।
  • ग्रस्त गर्भस्राव मधुमेह के साथ डील शीर्षक चित्र 5
    5
    सहायता नेटवर्क खोजें
    • अपने तनाव का स्तर कम रखते हुए आप अपने आहार और व्यायाम कार्यक्रम का पालन करने में मदद करने में मित्र और परिवार महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। गर्भावधि मधुमेह निराशाजनक और डरावना हो सकता है, और दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ एक समर्थन समूह होने से आपको तनाव से निपटने में मदद मिल सकती है ताकि आप अपने और अपने बच्चे की देखभाल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • गर्भकालीन मधुमेह जीवन शैली में बड़े बदलाव की आवश्यकता है के रूप में, आप के साथ परिवर्तन में भाग लेने के किसी मित्र या रिश्तेदार आमंत्रित करते हैं। एक पड़ोसी के साथ या बच्चे के पिता के साथ चलो मदद कर सकते हैं तनाव को दूर करने और दोनों के स्वास्थ्य में सुधार और कुछ सरल कार्बोहाइड्रेट के साथ एक आहार को अपनाने पूरे परिवार के लिए एक सकारात्मक आहार परिवर्तन हो सकता है। उनके स्वास्थ्य में सकारात्मक परिवर्तन और अपनी पसंद के लोगों बनाने के लिए अपने स्वास्थ्य समस्या और प्रेरणा का एक स्रोत के रूप में उसकी गर्भावस्था का प्रयोग करें।
    • यदि आपके पास प्रश्न या चिंताएं हैं, तो याद रखें कि आपकी स्वास्थ्य देखभाल टीम वहां मदद करने के लिए है अगर आपको इस बीमारी से मुकाबला करने में कठिनाई हो रही है या यदि आपको अपने आहार, व्यायाम या ग्लूकोज की निगरानी में अधिक सहायता की आवश्यकता है तो कार्यालय को बुलाएं या एक नियुक्ति करें।
    • रोग अनुवर्ती के साथ मदद करने के लिए ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें गर्भावधि मधुमेह के उपचार में विशेषज्ञता वाले और भविष्य की जटिलताओं को रोकने में साइटें महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती हैं। कई पेज भी आहार योजनाओं, ऑनलाइन गर्भावधि मधुमेह समर्थन समूहों, चिकित्सा सलाह, सरल व्यायाम दिनचर्या, और बच्चों के जन्म के दौरान और परे के दौरान क्या उम्मीद की युक्तियाँ के उदाहरण प्रदान करते हैं।
  • युक्तियाँ

    • गर्भावधि मधुमेह के निदान की जाने वाली ज्यादातर महिलाओं में स्वस्थ गर्भधारण, जन्म और शिशुएं हो सकती हैं यदि आप अच्छी तरह से खाने की चिकित्सा की सिफारिशों का पालन करते हैं, नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और जन्म के पूर्व का दौरा करने जा रहे हैं, तो संभवतः आप रोग से संबंधित अन्य जटिलताओं से बचेंगे।
    • प्रसव के बाद एक आहार और व्यायाम कार्यक्रम बनाए रखना महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ ला सकता है, जिससे भविष्य में पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है।
    • बच्चे को स्तनपान कराने से गर्भकालीन मधुमेह, वयस्कता और मोटापे में नियमित मधुमेह के भविष्य के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है। यह बच्चों में मोटापे और मधुमेह को भी रोक सकता है।

    चेतावनी

    • कई महिलाओं के लिए, जन्म देने के बाद सामान्य में रक्त शर्करा के नियम वापस आते हैं। आप बच्चे को जन्म देने के बाद ठीक हो सकता है, तो याद रखें कि होने गर्भकालीन मधुमेह एक बार भविष्य के गर्भ में फिर से विकसित करने की जोखिम में डालता है, तो यह अपनाने के लिए और एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखने, भले ही आप नहीं कर रहे हैं के लिए महत्वपूर्ण बनी हुई है अधिक गर्भवती
    • स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा अनुवर्ती बिना गर्भावधि मधुमेह मेलेिटस का प्रशासन करने का प्रयास न करें। ऐसा करने से आपको और आपके बच्चे को लघु और दीर्घकालिक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य समस्याओं के गंभीर खतरे में डाल सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com