IhsAdke.com

दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह के साथ सौदा कैसे करें

गर्भवती होने पर ज्यादातर महिलाएं रक्त शर्करा के उच्च स्तर का अनुभव करती हैं, लेकिन लगभग 4% मामलों में, ये स्तर गर्भावधि मधुमेह के निदान के लिए पर्याप्त है। यदि आपको गर्भकालीन मधुमेह है, तो घबराओ मत: आप जटिलताओं के जोखिम को काफी कम कर सकते हैं, जब तक आप कुछ महिलाएं, इंसुलिन इंजेक्शन सहित उचित चिकित्सा देखभाल प्राप्त कर लेते हैं। हालांकि, लगातार नियोजन और प्रयास के साथ, कुछ महिलाएं गर्भनिरोधक मधुमेह से इनसुलिन या अन्य दवाओं के बिना सामना कर सकती हैं। यदि आप इसे कोशिश करना चाहते हैं, और यदि आपका डॉक्टर इस योजना को स्वीकृति प्रदान करता है, तो कुछ सुझाव देखने के लिए चरण 1 के साथ शुरू करें, जो आपके रक्त ग्लूकोज स्थिर को बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आपको सहायता की आवश्यकता हो रही है

चित्र शीर्षक के बिना गर्भकालीन मधुमेह को प्रबंधित करें चरण 1
1
अपने चिकित्सक से बात करें जब आपको गर्भावधि मधुमेह का निदान किया जाता है, तो आपको अपने चिकित्सक से उन विकल्पों के बारे में बात करनी होगी जिनके पास आपके पास है। यदि आप बिना अपने रक्त शर्करा का प्रबंधन करने की कोशिश करना चाहते हैं, उसे बताएं कि यह आपको बता सकता है कि उपचार आपके महंगे के लिए सुरक्षित होगा और यदि हां, तो एक सफल इलाज होने की संभावनाओं को कैसे बढ़ाया जाए।
  • चित्रा शीर्षक से दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन चरण 2
    2
    एक पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें गर्भावधि मधुमेह के प्रबंधन में सबसे महत्वपूर्ण कारक आहार है। यह भोजन और स्नैक्स की योजना बनाने के लिए सबसे पहले मुश्किल और डरावना प्रतीत होता है, जो आपको रक्त शर्करा के स्तरों को उठाए बिना और बच्चे को पोषण करेंगे। एक पोषण विशेषज्ञ आपको आवश्यक जानकारी दे सकता है और आपकी व्यक्तिगत परिस्थितियों के लिए योजना को फिट करने में आपकी सहायता कर सकता है।
    • यदि आपके पास स्वास्थ्य योजना है, तो सुनिश्चित करें कि यह पोषण विशेषज्ञ के साथ नियुक्ति को शामिल करता है कई योजनाएं गर्भवती महिलाओं को गर्भावधि मधुमेह के साथ कि अतिरिक्त देखभाल प्राप्त करने का भुगतान करेगी। यदि आपके पास स्वास्थ्य योजना नहीं है, तो गर्भकालीन मधुमेह के साथ महिलाओं के पोषण कक्षाओं के लिए अपने चिकित्सक से पूछें (या ऑनलाइन देखें)। कुछ अस्पतालों, क्लीनिक और सामुदायिक केंद्र इन वर्गों को पेश करते हैं, जिनमें पोषण विशेषज्ञ शामिल हैं - और वे आम तौर पर मुफ्त या सस्ती हैं
  • चिकित्सकीय बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक से चित्र चरण 3
    3
    अपने साथी या कोई व्यक्ति जिसे आप भरोसा करते हैं उससे बात करें गर्भावधि मधुमेह तनावपूर्ण, भयावह और निराशाजनक हो सकता है एक डॉक्टर और एक पोषण विशेषज्ञ के मार्गदर्शन करने के लिए इसके अलावा, आप कोई है जो आप के बारे में परवाह करता है से भावनात्मक समर्थन की आवश्यकता होगी - अगर आप आप कितना उन मीठा नाश्ता याद आती है के बारे में शिकायत करने के लिए अपनी गर्भावस्था के साथ या यदि आप बस चाहते हैं अपनी चिंताओं के बारे में बात करना चाहते हैं । इससे आपको अपने स्वास्थ्य में परिवर्तन लागू करने और उन्हें बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • चित्रा शीर्षक से दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन चरण 4
    4
    इंटरनेट के लाभों का आनंद लें यहां ऑनलाइन उपलब्ध सूचनाओं का एक धन है: मंचों, सहायता समूहों, भोजन योजनाएं, नुस्खा सुझाव और अधिक सभी को गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं के उद्देश्य। एक सर्वेक्षण आपके कुछ सवालों के जवाब दे सकता है और आप उन लोगों के साथ जुड़ सकते हैं जो समान स्थिति का सामना कर रहे हैं।
    • इंटरनेट जानकारी प्राप्त करने का एक शानदार तरीका हो सकता है, लेकिन कभी भी इसे अपने डॉक्टर की सलाह के विकल्प के रूप में उपयोग नहीं कर सकते। और बहुत दूर मत जाओ: लिंक पर क्लिक करने और बुरा कहानियां पढ़ने के दिन खर्च करना शायद आपको बेहतर महसूस करने की बजाय आपकी चिंता को बढ़ावा देगा।
  • भाग 2
    अपने आहार को बदलने

    चिकित्सकीय बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक चरण 5
    1
    नियमित रूप से खाएं ज्यादातर डॉक्टर और पोषण विशेषज्ञ नियमित अंतराल पर पांच या छह बार खाने की सलाह देते हैं। आप इसे तीन छोटे भोजन और दो या तीन महत्वपूर्ण नाश्ते के साथ कर सकते हैं। भोजन या नाश्ते को न छोड़ें, और खाने में बहुत समय तक इंतजार न करें क्योंकि आपके ग्लूकोज बहुत कम हो सकते हैं
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक से चित्र चरण 6
    2
    संतुलित भोजन और नाश्ते बनाएं आम तौर पर, आपके ग्लूकोज को नियंत्रित करना आसान होगा यदि आपके पास मध्यम से मोटी वसा वाले प्रोटीन भोजन और नियंत्रित कार्बोहाइड्रेट सर्विंग्स जब आपको गर्भकालीन मधुमेह होता है, तो आपको हर भोजन और स्नैक पर संतुलन रखने की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने कार्बल्स (यहां तक ​​कि स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट, जैसे फल, सब्जियां, और साबुत अनाज) को बढ़ा देते हैं, तो आपकी रक्त शर्करा संभवत: बंद हो जाएगा।
  • चित्रा शीर्षक से दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन चरण 7
    3
    कार्बोहाइड्रेट सावधानी से चुनें कार्बोहाइड्रेट अपने दैनिक कैलोरी सेवन के 50% से कम होना चाहिए, और आप उन्हें ध्यान से भस्म करना चाहिए, क्योंकि कुछ अधिक (और इसलिए अधिक अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के लिए होने की संभावना) दूसरों की तुलना में मीठा कर रहे हैं। सर्वोत्तम परिणामों के लिए:
    • भरपूर फल और सब्जियां खाएं सब्जियां अपेक्षाकृत थोड़ा सा चीनी है, लेकिन पोषक तत्वों में बहुत समृद्ध हैं, इसलिए रोजाना 3-5 सर्विंग्स का सेवन करते हैं। फल और फलों के रस में थोड़ा और अपने रक्त शर्करा बढ़ा देंगे, लेकिन इन खाद्य पदार्थों अपने स्वास्थ्य और अपने बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं, तो प्रतिदिन 2-4 सर्विंग का उपभोग करने की योजना है, कोई एक से अधिक प्रत्येक भोजन में सेवा या साथ नाश्ता।
    • स्टार्च के साथ अनाज, अनाज, सेम और सब्जियों के छोटे या मध्यम सर्विंग्स खाएं। इन खाद्य पदार्थों को भी अपने रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, इसलिए उन्हें अधिकतम पोषण प्रभाव के लिए सावधानी से चुनें: पूरे अनाज रोटी के बजाय सफेद ब्रेड, भूरे रंग के बजाय चावल सफेद चावल और बीन्स, सब्जियों और आलू की एक स्वस्थ हिस्से का उपभोग पानी और नमक वफ़र जैसी नाश्ते की जगह आप इन खाद्य पदार्थों के लगभग 6 सर्विसेज खा सकते हैं, लेकिन फलों के साथ, अपने रक्त शर्करा पर प्रभाव को कम करने के लिए उन्हें अलग-अलग भोजन के लिए वितरित करना सुनिश्चित करें।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 8
    4
    कम या कोई वसा वाले डेयरी उत्पादों को अपने आहार में शामिल नहीं करें डेयरी उत्पादों में प्रोटीन और कैल्शियम होते हैं, जो एक स्वस्थ गर्भावस्था के लिए महत्वपूर्ण हैं, इसलिए अपने आहार में लगभग 4 सर्विंग्स दूध, दही, या पनीर शामिल करें। इन खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक शर्करा होता है, इसलिए प्रत्येक भोजन या स्नैक पर सेवारत एक से अधिक खाने की कोशिश न करें, और अतिरिक्त चीनी (जैसे मीठा दही) के साथ डेयरी उत्पादों को न खाएं।
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह का प्रबंधन चरण 9
    5
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं सामान्य तौर पर, प्रोटीन डेयरी कार्बोहाइड्रेट के रूप में रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाने के नहीं है और उसके बाद इस तरह के मांस, अंडा, मछली और अंडे के रूप में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ कम से कम तीन सर्विंग्स खपत करते हैं।
    • अपने प्रोटीन भागों को स्वस्थ बनाने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप मांस से वसा ले लें और फ्राइंग से बचें - बजाय, सेंकना या ग्रिल
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह को प्रबंधित करें चरण 10
    6
    स्वस्थ वसा चुनें संतृप्त वसा आप और आपके बच्चे के लिए स्वस्थ नहीं हैं, लेकिन असंतृप्त वसा (जैसे जैतून का तेल, कनोला तेल, सूरजमुखी तेल, एवोकैडो, नट और अलसी में होते हैं) को आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और पर न्यूनतम प्रभाव पड़े आपका ग्लूकोज स्तर अपने कुछ भोजन और स्नैक्स में इन वसा की थोड़ी मात्रा में शामिल करें
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह का प्रबंधन चरण 11



    7
    मिठाई और अन्य खाद्य पदार्थों से जोड़ा हुआ चीनी से बचें ये खाद्य पदार्थ गर्भावधि मधुमेह के साथ महिलाओं के लिए सबसे खतरनाक हैं आदर्श रूप से, आपको पूरी तरह से चीनी के साथ केक, कुकीज़ और इन प्रकार के कैंडी को खत्म करना चाहिए। आपको अतिरिक्त चीनी के साथ तैयार खाद्य पदार्थों की आपकी खपत को भी सीमित करना चाहिए, जैसे केचप, बारबेक्यू सॉस और सलाद ड्रेसिंग
    • यदि आप कई तैयार खाद्य पदार्थ खरीदते हैं, तो एक जार या एक में, लेबल पर पोषण की जानकारी पढ़ सकते हैं। कई सुविधाजनक खाद्य पदार्थ और स्नैक्स में आश्चर्यजनक रूप से अधिक मात्रा में चीनी शामिल है आप नहीं सोच सकते कि एक पास्ता सॉस एक मीठा खाना है, उदाहरण के लिए (और यह नहीं होगा, यदि आप अपनी रसोई में करते हैं), लेकिन कई ब्रांडों में चीनी का बहुत अधिक मात्रा है लेबल ध्यान से पढ़ें संघटक सूची ही नहीं, "चीनी" में सुनिश्चित करें कि आप अनजाने में भी कई मीठा खाद्य पदार्थ लेने नहीं कर रहे हैं बनाने के लिए, और सुनिश्चित करें verificas, लेकिन भी अन्य नामों सहित "कॉर्न सिरप", "गन्ना रस वाष्पीकृत "," माल्ट सिरप "," गुड़ "और" सुक्रोज "
    • अनुशंसित आहार का यह हिस्सा आमतौर पर गर्भावधि मधुमेह के लिए महिलाओं के लिए सबसे कठिन होता है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने गर्भावस्था के दौरान मिठाई के लिए लालच लिया हो। यदि आपके पास बहुत अधिक कठिनाई हो रही है, तो आप कम चीनी या चीनी के बिना छोटी मात्रा में स्नैक्स को शामिल करने का प्रयास कर सकते हैं। सुपरमार्केट में कई ऐसे खाद्य पदार्थ उपलब्ध हैं
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भकालीन मधुमेह को नियंत्रित करें चरण 12
    8
    हाइड्रेटेड रहें प्रति दिन 8 गिलास पानी पीना, लेकिन शक्कर या कृत्रिम मिठास वाले पेय से बचें
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भकालीन मधुमेह को प्रबंधित करें चरण 13
    9
    खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों की एक विस्तृत डायरी रखें जो आप रोजाना खाते हैं। आपके रक्त शर्करा के स्तर की नियमित निगरानी के साथ, यह रिकॉर्ड आपको किसी भी समस्या का पता लगाने में और आपके ग्लूकोज को यथासंभव स्थिर बनाए रखने में मदद करेगा।
  • भाग 3
    आपका गतिविधि स्तर बढ़ाना

    चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह का प्रबंधन चरण 14
    1
    व्यायाम के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें नियमित व्यायाम दवा के बिना आपके रक्त ग्लूकोज को स्थिर करने में मदद कर सकता है, लेकिन आपको पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए। कई गर्भवती महिलाओं को विशिष्ट जोखिम या स्वास्थ्य समस्याएं होती हैं जो उन प्रकार के व्यायामों को सीमित कर सकती हैं, और व्यायाम के स्तर के साथ-साथ।
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भावधि मधुमेह का प्रबंधन चरण 15
    2
    अधिक चलें अपने डॉक्टर के अनुमोदन से, नियमित रूप से चलना शुरू करें। चलना आपके दैनिक जीवन में शामिल करने के लिए सबसे आसान तरीका है: आप इसे कहीं भी कर सकते हैं और किसी विशेष उपकरण की आवश्यकता नहीं है।
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भकालीन मधुमेह को प्रबंधित करें चरण 16
    3
    अन्य प्रकार के व्यायाम पर विचार करें चलने, तैराकी, योग और अन्य गतिविधियों, जब गर्भवती महिलाओं के लिए संशोधित, आपके रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के बहुत अच्छे तरीके हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह का प्रबंधन चरण 17
    4
    दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद पर गौर करें। जब आप थका हुआ, असुविधाजनक या तनावग्रस्त होते हैं (गर्भावस्था के दौरान सभी बहुत ही सामान्य), तो नियमित रूप से व्यायाम करना मुश्किल हो सकता है आपको किसी कंपनी को रखने के लिए व्यायाम करना अधिक मजेदार बना सकता है किसी मित्र, रिश्तेदार या अपने साथी के साथ चलना या अन्य गतिविधि लेने की योजना बनाएं: आप चीजों की वर्तमान स्थिति पाने के लिए इस समय का उपयोग कर सकते हैं, और आप ऐसा करने के लिए भी उत्सुक हो सकते हैं।
  • भाग 4
    आपकी ग्लूकोज दरें निगरानी करना

    चित्र शीर्षक के बिना गर्भकालीन मधुमेह को नियंत्रित करें चरण 18
    1
    अपने रक्त शर्करा को नियमित रूप से जांचें आपका डॉक्टर आप के लिए विशिष्ट सुझाव हो सकता है, लेकिन सामान्य रूप में, गर्भकालीन मधुमेह के साथ महिलाओं ग्लूकोज का स्तर और आगे हर भोजन के बाद 1-2 घंटे, कि स्तरों रेंज डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ द्वारा सिफारिश के भीतर हैं सुनिश्चित करने का परीक्षण करना चाहिए ताकि इस बात से सहमत ।
    • गर्भकालीन मधुमेह के साथ ज्यादातर महिलाएं रक्त शर्करा एक कागज की पट्टी पर खून की एक बूंद रखने और परीक्षण के लिए एक विशेष उपकरण का उपयोग कर और रक्त शर्करा का स्तर दिखाने के द्वारा एक बहुत छोटी सुई के साथ एक उंगली चुभन स्तर पर नज़र रखता। आपका डॉक्टर और / या पोषण विशेषज्ञ आपको यह सिखा सकते हैं कि यह कैसे करें।
  • दवा के बिना गर्भकालीन मधुमेह का प्रबंधन शीर्षक शीर्षक छवि चरण 1 9
    2
    अपने परिणामों के रिकॉर्ड रखें आपको प्रत्येक ग्लूकोज टेस्ट को रिकॉर्ड करना चाहिए, जिसमें आपकी फ़ीड डायरी भी शामिल है। यह अभ्यास आपको यह देखने में मदद करेगा कि क्या कुछ खाद्य पदार्थ आपके ग्लूकोज के स्तर को बहुत ज्यादा बढ़ा रहे हैं।
  • चित्र शीर्षक के बिना गर्भनिरोधक मधुमेह का प्रबंधन चरण 20
    3
    अपने रिकॉर्ड अपने डॉक्टर को दिखाएं अपने नियमित जन्मपूर्व यात्राओं के लिए अपना भोजन और ग्लूकोज रिकॉर्ड लें डॉक्टर को दिखाएं और चर्चा करें कि आप कैसे कर रहे हैं। आपकी मदद करने के लिए उनके पास सुझाव हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • अपने साथी, दोस्तों, परिवार और सहकर्मियों को अपनी गर्भावधि मधुमेह के बारे में बताएं। वे आपको व्यंजनों के लिए सुझाव देकर या आपको व्यायाम करते समय कंपनी को रखकर आपकी मदद कर सकते हैं या कम से कम वे आपको केक, कुकीज़ या अन्य व्यवहार जो आपको समाप्त करने की कोशिश कर रहे हैं
    • यदि आप रास्ते में आते हैं और कुछ खाने के लिए आपको कुछ ग्लूकोज परीक्षण नहीं छोड़ना चाहिए या नहीं, यह मत सोचो कि सब कुछ खो जाता है अपनी डायरी में समस्या को नीचे लिखें और जितनी जल्दी हो सके अपनी स्वस्थ आदतों में लौटें - कोई भी नुकसान कम होगा
    • यदि आपके रक्त शर्करा बहुत अधिक है या बहुत अस्थिर है, हालांकि आप इन दिशानिर्देशों का पालन करते हैं और अपने डॉक्टर या पोषण विशेषज्ञ की सिफारिशों का पालन करते हैं, तो आपको इंसुलिन का उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है। इसे एक विफलता पर विचार मत करो आपने दवाओं के बिना अपनी गर्भावधि मधुमेह का प्रबंधन करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ किया है, और अब आपको अपने चिकित्सक से क्या करना चाहिए, यह सुनिश्चित करने के लिए सबसे अच्छा है कि आप और आपके बच्चे स्वस्थ हैं
    • याद रखें कि गर्भावधि मधुमेह होने का मतलब यह नहीं है कि आपके बच्चे को मधुमेह होगा। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको प्रसव के बाद भी मधुमेह पड़ेगा, हालांकि इससे भविष्य में समस्या को विकसित करने का खतरा बढ़ जाता है। उस जोखिम को कम करने के लिए एक आदर्श वजन, एक स्वस्थ आहार और एक नियमित व्यायाम नियमानुसार बनाए रखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com