IhsAdke.com

कैसे एक मधुमेह बिल्ली की देखभाल के लिए

मधुमेह के साथ एक नव निदान की बिल्ली के कई मालिकों ने आश्चर्य किया कि अगर बिल्ली को दैनिक इंजेक्शन के माध्यम से जाना और सुधारात्मकता के रूप में महासभा पर विचार करना उचित होगा। बाकी का कहना है कि ज्यादातर बिल्लियों सुई से डरते नहीं हैं और कुछ इंसुलिन इंजेक्शन लगाने के लिए उत्सुक हैं क्योंकि वे इसे भोजन से जोड़ते हैं। ज्यादातर मधुमेह बिल्लियों ने एक पूर्ण और सक्रिय जीवन जीता है, दो दैनिक इंजेक्शन के छोटे दोष के साथ। अपने बिल्ली के जीवन में सुधार की पुरस्कृत प्रक्रिया शुरू करने के लिए, नीचे चरण 1 के साथ शुरू करें।

चरणों

भाग 1
सामान्य ज्ञान, दैनिक देखभाल

एक मधुमेह बिल्ली चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
उच्च प्रोटीन और कम कैलोरी वाले आहार के लिए अपने बिल्ली के आहार को स्वैप करें। बहुत से लोग जानते हैं कि मधुमेह के बारे में सावधान रहना चाहिए कि वे क्या खाते हैं और यह भी बिल्लियों के साथ मामला है। आदर्श भोजन है धनी प्रोटीन में और दरिद्र कार्बोहाइड्रेट में दुर्भाग्य से सुपरमार्केट के सामान्य बिल्ली के अधिकांश खाद्य पदार्थ पीछे की ओर संतुलित होते हैं और बहुत अधिक कार्बोहाइड्रेट और बहुत कम प्रोटीन होते हैं आपको विशेष रूप से आपके बिल्ली की जरूरतों के अनुरूप एक बिल्ली का खाना चाहिए।
  • सौभाग्य से, उच्च प्रोटीन नुस्खा आहार पुरीना, हिल्स और रॉयल कैनिन सहित कई पालतू भोजन कंपनियों द्वारा किया जाता है। पुरीना प्रो प्लान आहार गीला और सूखा विकल्प में आता है। चूंकि बिल्ली को पीने के पानी की पर्याप्त पहुंच है, इसलिए कोई भी सूत्रीकरण अच्छा है।
  • उच्च प्रोटीन आहार पर भोजन करके, उत्पादित अतिरिक्त ग्लूकोज की मात्रा कम हो जाती है और स्थिरीकरण आसान हो जाता है। इसके अलावा, मधुमेह बिल्लियों का एक छोटा प्रतिशत केवल आहार उपचार के लिए और कुछ महीने के लिए प्रोटीन घन आहार खाने के बाद अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करेगा, वे गैर-मधुमेह की स्थिति में भी वापस आ सकते हैं।
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    भोजन के समय का पालन करें हाल ही में जब तक मधुमेह की बिल्ली को खिलाने के लिए सख्त दिशानिर्देश थे, तो खाना इंसुलिन गतिविधि की चोटियों के साथ मेल खातीं। वैज्ञानिक अब मानते हैं कि यह शिखर बिल्ली की भूख को उत्तेजित करता है और यदि भोजन उपलब्ध है तो वह उन चोटियों पर अपने आप ही खाएगा। सिद्धांत इंसुलिन गतिविधि की चोटियों के साथ मुख्य भोजन को संयोजित करना है, जो इंजेक्शन के लगभग 3 घंटे बाद होता है।
    • हालांकि, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपकी बिल्ली इंसुलिन देने से पहले खा रही है, इसलिए इंसुलिन इंजेक्शन लगाने से पहले उसे नाश्ता प्रदान करें। इसका कारण यह है कि अगर बिल्ली बीमार है और खाने और इनसुलिन की पूरी खुराक लेने से इनकार करते हैं तो यह एक मौका है कि उसे अधिक मात्रा में दर्द हो सकता है और निम्न रक्त शर्करा से पीड़ित हो सकता है। फिर, यदि आपकी बिल्ली नाश्ते के लिए एक पूर्ण भोजन पसंद करती है, तो इंसुलिन गतिविधि के शिखर पर पहुंचने के लिए अपने मुख्य भोजन की व्यवस्था करें - आमतौर पर इंजेक्शन के 3 से 6 घंटे बाद।
    • सरल शब्दों में (यदि आप स्वयं को सहज रूप से फ़ीड नहीं देते हैं), इसका मतलब है कि आपको अपने बिल्ली के आहार को चार में विभाजित करना चाहिए। प्रत्येक इंसुलिन इंजेक्शन से पहले दो नाश्ते और शेष दो भोजन दो, इंजेक्शन के लगभग 3 से 6 घंटे बाद दें। एक ठेठ योजना कुछ इस तरह दिखनी चाहिए:
      • 7:00 - स्नैक + इंसुलिन इंजेक्शन
      • 10:00 एक भोजन
      • 7:00 पीएम - स्नैक + इंसुलिन इंजेक्शन
      • 22:00 - एक भोजन
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपने पशुचिकित्सा के साथ नियमित जांच करें अब जब आपकी बिल्ली को मधुमेह का निदान किया गया है, पशुचिकित्सा के लिए और अधिक नियमित और नियमित यात्राओं की आवश्यकता होगी। हालांकि पशुचिकित्सा आपको सिखाना होगा कि इंसुलिन खुराक कैसे दे सकता है या रक्त ग्लूकोज की निगरानी कैसे करें, फिर भी ऐसे कुछ परीक्षण होंगे जो केवल पशु चिकित्सकों के लिए ही कर सकते हैं। जब यह मधुमेह की बात आती है, गुर्दा कार्यों और यकृत कार्यों की निगरानी पशुचिकित्सा की सूची में होती है।
    • जैसा कि आप एक मधुमेह बिल्ली होने के आदी हो जाते हैं, आप सामान्य और असामान्य व्यवहार को पहचानना शुरू कर देंगे। प्यास, भूख और बिल्ली के उत्पादन में मूत्र का आकार महत्वपूर्ण सुझाव है कि यह अब स्थिर नहीं है अगर आपको पता है कि एक मधुमेह बिल्ली सामान्य से अधिक प्यास है, यह एक संकेत हो सकता है कि उसका रक्त ग्लूकोज पर्याप्त रूप से नियंत्रित नहीं है। यदि ऐसा होता है, तो अपने ग्लूकोज के स्तर की जांच करने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाएं, यह अतिरिक्त पशुचिकित्सा के लिए एक यात्रा होगी, प्रति वर्ष दो यात्राओं की नियमितता के अलावा।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर चरण 4
    4
    लोगों, पशु आश्रयों या क्लीनिकों की तलाश करें जो मधुमेह बिल्लियों की देखभाल कर सकते हैं। हमेशा एक ऐसा समय होगा जब कुछ घटना या काम को आपकी बिल्ली से समय और दूर ले जाएगा अपनी बिल्ली की मेजबानी करने के लिए जिस व्यक्ति पर आप भरोसा कर सकते हैं (और जो इंसुलिन की खुराक का प्रबंधन करने का तरीका जानता है) वास्तव में मदद करेगा, क्योंकि ये लोग पहले से ही प्रक्रिया जानते हैं जब यह इंसुलिन का समय है और आपातकाल में क्या करना है।
    • किसी व्यक्ति को अपनी बिल्ली का ध्यान रखने के लिए किराया करें यदि आप लंबे समय से दूर रहना चाहते हैं, तो यह आपको और आपकी बिल्ली को मन की शांति देगा। कई पशु चिकित्सा क्लीनिक भोजन प्रदान करते हैं और मधुमेह बिल्लियों के लिए बिल्लियों की देखभाल करने वालों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बिल्लियों के मधुमेह पर ऑनलाइन सहायता समूहों या मंचों में शामिल हों इससे आपको बिल्ली की मधुमेह से संबंधित बहुत सी जानकारी मिल सकती है और इस स्थिति से प्रभावित बिल्लियों की देखभाल कर सकते हैं।
    • लगातार पशु चिकित्सा देखभाल महंगा हो सकता है। कुछ समूह मधुमेह के साथ बिल्लियों के मालिकों को वित्तीय सहायता भी प्रदान कर सकते हैं।
  • भाग 2
    टाइप 1 मधुमेह के साथ बिल्लियां में इंसुलिन प्रबंध करना

    एक डायबेटिक कैट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 6
    1
    एक पशु चिकित्सक का नुस्खा है कानून के लिए आपको अधिकृत पशु चिकित्सा इंसुलिन का उपयोग करना होगा और केवल असाधारण परिस्थितियों पर (यदि आपकी बिल्ली पशु चिकित्सा उत्पादों के लिए प्रतिरोधी है) मानव उपयोग के लिए बनाई गई इंसुलिन का उपयोग करने की अनुमति है इसका कारण यह है कि इंसुलिन के स्रोत सीमित हैं और मानव बाजार की उच्च मांग के साथ, पशु चिकित्सा रोगियों को आपूर्ति श्रृंखला में दूसरा होना चाहिए।
    • कैनिनसुलिन (एमएसडी) आम तौर पर निर्धारित होता है और इसमें पोर्किन मूल के इंसुलिन होते हैं। कैनिनसुलिन में मध्यवर्ती कार्रवाई होती है - यह इंसुलिन की कार्रवाई की अवधि को दर्शाती है और रक्त शर्करा की वक्र के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति के लिए निर्धारित होती है। कार्रवाई की औसत अवधि 6 से 18 घंटे के बीच होती है और इसकी प्रतिक्रिया रोगी, आहार और रोगी के तनाव के स्तर से प्रभावित होती है।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए कैरेट शीर्षक चित्र 7
    2
    इंसुलिन सही ढंग से स्टोर करें कैनिनसुलिन ampoule एक शांत जगह में लगभग 4 से 10 डिग्री सेल्सियस (रेफ्रिजरेटर ड्रॉवर आदर्श) पर संग्रहीत किया जाना चाहिए। इंसुलिन अणु बहुत नाजुक है और आसानी से क्षतिग्रस्त हो जाता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यह अभी भी आपके रेफ्रिजरेटर में रहता है। सामग्री को मिलाते समय, धीरे-धीरे हिलाने के बजाय ampoule को रोल करें।
    • एक बार ampoule खोल दिया जाता है, इसे 30 दिनों के बाद छोड़ दिया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि इंसुलिन के अणु को कम कर देता है और एक महीने के बाद यह अपनी क्षमता खो देता है, जिससे एक खुराक अविश्वसनीय हो।
  • एक डायबेटिक कैट चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    सही सिरिंज का उपयोग करें इंसुलिन की एक खुराक इकाई में मापा जाता है और आरंभिक मात्रा में खुराक इंजेक्शन द्वारा प्रतिदिन दो बार प्रति बिल्ली 1 या 2 इकाइयां होती है। यह इंसुलिन निर्माता के निर्देशों के साथ संगत विशेष सिरिंजों में लिखा गया है।
    • उदाहरण के लिए, Caninsulin केवल कैनिनसुलिन सिरिंज में तैयार किया जाना चाहिए। इसका कारण यह है कि इंसुलिन अलग-अलग सांद्रता में तैयार किए जाते हैं और सिरिंजों के अनुसार कैलिब्रेटेड होते हैं (कैननसुलिन में एकाग्रता में प्रति यूनिट 40 इकाइयां हैं) हालांकि, अगर गलत सिरिंज का इस्तेमाल किया जाता है तो आपकी बिल्ली को लागू करते समय अधिक मात्रा या कम मात्रा का जोखिम होता है
    • इंसुलिन सिरिंज की सुई बहुत पतली है, लगभग 0.36 मिमी। एक सुई के साथ इतनी अच्छी लगती है कि बिल्ली को डंक लगता है।
    • प्रत्येक इंजेक्शन के लिए एक नई, निष्फल सुई और सिरिंज का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। खारिज किए गए सीरिंज को स्वास्थ्य और सुरक्षा कानून के अनुसार सीलबंद डिब्बों में संग्रहीत किया जाना चाहिए और सुरक्षित निकासी के लिए स्थानीय पशु चिकित्सा सर्जन जैसे किसी स्वीकृत स्थान पर ले जाया जाना चाहिए।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए केयर का शीर्षक चित्र 9
    4



    इंसुलिन का संचालन करने के लिए तैयार करें हालांकि, अपने पालतू जानवरों को इंजेक्शन देने का विचार काफी मुश्किल हो सकता है, कुछ पशु चिकित्सकों के प्रशिक्षण के साथ, ज्यादातर लोग इस तकनीक को जल्दी से सीखते हैं और जल्द ही इसके बारे में सोचते हैं कि वे क्या कर रहे हैं। ऐसा इंसुलिन तैयार किया जाता है:
    • निलंबन में इंसुलिन को वितरित करने के लिए ग्लास को धीरे से रोल करें।
    • ग्लास को उलटा करें ताकि रबर की टोपी नीचे रह जाए।
    • इंसुलिन सिरिंज से सुई टोपी निकालें।
    • गिलास के रबर कवर के 90 ° कोण पर सुई रखें। ढक्कन के केंद्र को देखो
    • इंसुलिन में रबर की टोपी के माध्यम से सुई धक्का।
    • सिरिंज के सवार पकड़ो और इसे खींचें ताकि इंसुलिन को सिरिंज शरीर में चूसा जाए।
    • जब आप सिरिंज में आवश्यक इकाइयों को हटा देते हैं, तो सुई को रबर की टोपी से निकाल दें।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर 10 कदम
    5
    अपनी बिल्ली को इंसुलिन का एक इंजेक्शन दें सुनिश्चित करें कि बिल्ली इंसुलिन इंजेक्शन लगाने से पहले खाती है - यह बिल्ली को आनंददायक चीज़ों के साथ दवाओं को जोड़ने में भी मदद करता है आधिकारिक तौर पर, सुई के छोटे आकार की वजह से कई बिल्लियों को हटना नहीं पड़ता, या फिर प्रतिक्रिया भी नहीं होती है ऐसा इंसुलिन इंजेक्ट कैसे होता है:
    • अपने प्रमुख हाथ में इंसुलिन युक्त सिरिंज पकड़ो (अगर आपका दाहिना हाथ हाथ है तो)।
    • बिल्ली की गर्दन के क्षेत्र में ढीले त्वचा का टुकड़ा रखने के लिए दूसरी ओर की अंगुली और अंगूठी का प्रयोग करें और "लिफ्ट" बनाने के लिए त्वचा को ऊपर उठाएं।
    • त्वचा लिफ्ट में एक 90 डिग्री कोण पर सुई रखें।
    • त्वचा के माध्यम से सुई धक्का।
    • दो अंगुलियों के बीच सिरिंज शरीर को पकड़े हुए, अपने अंगूठे का उपयोग सवार को दबाव डालने के लिए करें, इसे डूबता है, इसलिए इंसुलिन सुई के माध्यम से चमड़े के नीचे के ऊतकों में निकाल दिया जाता है।
    • बिल्ली की गर्दन से सुई और सिरिंज निकालें और सिरिंज को त्यागें।
  • भाग 3
    आपके बिल्ली के स्वास्थ्य की निगरानी

    एक डायबेटिक कैट के लिए कैरेट शीर्षक चित्र 11
    1
    अपने बिल्ली के रक्त शर्करा की निगरानी करें मधुमेह को नियंत्रित करने में सुनहरे नियम रक्त शर्करा के स्तरों को मापना है। मनुष्यों के लिए डिजिटल ग्लूकोज मॉनिटर का उपयोग आपके बिल्ली के रक्त में शर्करा के स्तर पर नजर रखने के लिए किया जा सकता है - बिल्लियों के लिए ग्लूकोज की सामान्य श्रेणी 80 से 120 मिलीग्राम / डीएल है और भोजन के बाद सामान्य बिल्लियों में रक्त शर्करा का स्तर हो सकता है 250 से 300 एमजी / डीएल की सीमा तक बढ़ोतरी चूंकि मधुमेह बिल्लियों को इंसुलिन इंजेक्शन के साथ रखा जाता है, इसलिए ग्लूकोज का स्तर सामान्य स्तर के भीतर होना चाहिए।
    • रक्त ग्लूकोज की नियमित निगरानी हाइपोग्लाइसीमिया (या बहुत कम शर्करा (40 से 70 ग्रा / डीएल)) के प्रभाव को रोकने या विरोध करने में मदद करेगी, जो तब हो सकती है जब कोई इंसुलिन की अधिक मात्रा में हादसा हो। इस स्थिति में पशु कमजोरी, भ्रम, समन्वय की कमी और चरम मामलों में, कोमा से पीड़ित हो सकता है।
    • कई मालिकों पशु चिकित्सा क्लिनिक में मापा अपने जानवर के रक्त ग्लूकोज घटता है चुनना - पशुचिकित्सा परिणामों की व्याख्या और इंसुलिन खुराक में किसी भी परिवर्तन का संकेत होगा
    • जब भी आपको एहसास होता है कि इंसुलिन इंजेक्शन के बावजूद आपके बिल्ली में अभी भी उच्च रक्त ग्लूकोज है, तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श करें
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    2
    अपने बिल्ली के मूत्र की निगरानी करें आपके पशु चिकित्सक ने सुझाव दिया है कि आप बिल्ली के मूत्र का परीक्षण एक पट्टी के साथ सप्ताह में कई बार करें। पेशाब की एक विशिष्ट पट्टी, जैसे कीटोडिस्टिक्स, दो प्रतिक्रियाशील युक्तियां हैं जो मूत्र में ग्लूकोज और केटोन की मात्रा के आधार पर रंग बदलती हैं। मूत्र शर्करा के स्तर की निगरानी की तुलना में बिल्ली काटोन-नेगेटिव है या नहीं, इसका मुख्य उपयोग यह देखने के लिए अधिक है। आपके पशुचिकित्सा को आपके साथ इस प्रक्रिया की जांच करनी चाहिए, खासकर यदि आपके कोई प्रश्न हों
    • केनोन्स का उत्पादन जहरीला होता है, जब चीनी में ग्लूकोज बहुत लंबा हो जाता है। यदि मूत्र में केटोन मौजूद होते हैं, तो यह एक चेतावनी है कि बिल्ली स्थिर नहीं है और आपको तत्काल पशु चिकित्सा सलाह लेनी चाहिए।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए कैरेट शीर्षक चित्र 13
    3
    वैकल्पिक रूप से, फ्राइटोसामाइन के स्तर की निगरानी करें। दूसरा विकल्प बिल्ली के फल के स्तर की जांच करने के लिए चिकित्सक के लिए है Fructosamine एक अणु है जो बेहद ग्लूकोज से संबंधित है, लेकिन अस्थायी तौर पर संवेदनशील नहीं है। जबकि रक्त ग्लूकोज मिनट से मिनट में अलग-अलग हो सकता है, तनाव के आधार पर या अगर जानवर ने भोजन खत्म कर दिया हो, तो फ्रुक्टोस बहुत धीरे धीरे प्रतिक्रिया करता है।
    • खून में फल पिछले 2-3 सप्ताह में रक्त शर्करा की मात्रा के भिन्नता को दर्शाता है और स्थिर मधुमेह के लिए एक उपयोगी निगरानी उपकरण है।
  • एक मधुमेह बिल्ली चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक चित्र
    4
    एक निगरानी योजना बनाएं या अपने पशुचिकित्सा के साथ रूपरेखा बनाएं मधुमेह के साथ बिल्लियों के लिए, एक निगरानी योजना का सुझाव दिया जाता है कि वह अपने स्वास्थ्य को लंबे समय तक सुनिश्चित करे। आप अल्पावधि का ध्यान रखेंगे और आपके पशुचिकित्सा दीर्घकालिक का ध्यान रखेंगे। आरंभ करने का तरीका यहां दिया गया है:
    • दैनिक: रिकॉर्ड नैदानिक ​​लक्षण, भोजन और पानी की मात्रा और इंसुलिन की खुराक की मात्रा।
    • साप्ताहिक: वजन दर्ज करें
    • प्रत्येक 2 सप्ताह: मूत्र और केटोन्स में परीक्षण ग्लूकोज
    • मासिक: एक ग्लूकोज की जांच करें
    • हर तीन महीने या पशुचिकित्सा की सिफारिशों के आधार पर: पशुचिकित्सा द्वारा पूर्ण शारीरिक परीक्षा
    • वर्ष में एक या दो बार: पूर्ण प्रयोगशाला विश्लेषण
      • हालांकि नए कौशल सीखना थोड़ा डरावना लग सकता है और यह निगरानी प्रक्रिया बहुत काम की तरह लग सकती है, पता है कि ज्यादातर बिल्लियों इस उपचार के आहार के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया करते हैं और सामान्य, सुखी जीवन जीना जारी रखते हैं।
  • भाग 4
    गलती के मधुमेह को समझना

    एक मधुमेह बिल्ली चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    पता करें कि कौन सा संकेत देखने के लिए हैं बिल्लियों में, मधुमेह के चार प्रमुख लक्षण हैं:
    • पॉलीफैजिआ या बढ़ी और भूख भूख
    • पॉलीयूरिया या मूत्र अक्सर और बड़ी मात्रा में
    • पानी की खपत में वृद्धि
    • परिभाषित या वजन खोने
      • कोर्टिकॉस्टिरॉइड के साथ अग्नाशयशोथ, हाइपरथायरायडिज्म, मोटापे और दवाओं जैसे रोगों में एक बिल्ली को मधुमेह से पीड़ित हो सकता है।
  • एक डायबेटिक कैट स्टेर 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    जानें कि किस प्रकार 1 मधुमेह है इस प्रकार, जिसे आईडीडीएम या इंसुलिन आश्रित मधुमेह के रूप में भी जाना जाता है, तब होता है जब अग्न्याशय में बीटा कोशिकाएं इंसुलिन उत्पन्न नहीं होती हैं या जब बीटा कोशिकाओं का पूर्ण विनाश होता है (बीटा कोशिकाओं में इंसुलिन का उत्पादन होता है) इससे इंसुलिन इंजेक्शन की आवश्यकता उत्पन्न होती है ताकि बिल्ली ग्लूकोज का उपयोग कर सके
    • दुर्भाग्य से, बिल्लियों मौखिक हाइपोग्लाइसेमिक्स (दवाएं जो रक्त शर्करा को कम करती है) के लिए बहुत खराब प्रतिक्रिया देती हैं और इसलिए उनकी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए इंसुलिन इंजेक्शन आवश्यक हैं।
  • एक डायबेटिक कैट के लिए ख्याल शीर्षक चित्र 17
    3
    जानें कि किस प्रकार 2 मधुमेह है टाइप II या गैर-इंसुलिन आश्रित मधुमेह (NIDDM)। यह प्रकार तब होता है जब अभी भी कुछ कार्यात्मक बीटा कोशिकाओं को अग्न्याशय में शेष रहते हैं जो कुछ मात्रा में इंसुलिन उत्पन्न करते हैं या जब शरीर की कोशिकाओं को इंसुलिन के प्रभाव से संवेदनशीलता कम होती है।
    • इस स्थिति के साथ बिल्लियों को जब जल्दी से इलाज किया जाता है, कभी-कभी सामान्य रूप से वापस आ जाता है, लेकिन उनके मालिकों को उनके आहार, जीवन शैली और दवाओं पर सावधानीपूर्वक ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • युक्तियाँ

    • अधिक वजन वाले बिल्लियां बिल्लियों की तुलना में इष्टतम वजन के साथ अधिक कठिनाई को स्थिर करती हैं। यह इसलिए है क्योंकि वसा कोशिकाओं और ब्लॉक्स रिसेप्टर्स के अंदर जमा होता है जो इंसुलिन से जुड़े होते हैं। इसलिए आपकी डाइबेटिक बिल्ली के लिए आहार पर अधिक वजन होना महत्वपूर्ण है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com