IhsAdke.com

बिल्लियों में मोतियाबिंद का निदान कैसे करें

आप निश्चित रूप से मोतियाबिंद के साथ किसी को देखा है। आँखों को ढंकता हुआ या सफेद पड़ता है लोग, कुत्तों और बिल्लियों इस बीमारी को विकसित कर सकते हैं जो आंखों के लेंस को प्रभावित करती है। बिल्लियों की बीमारी के लिए कम संभावना है लेंस आईरिस के पीछे रहता है और आंखों के सहज भाग में हल्के तरंगों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इसका आकार बदलता है, रेटिना यदि लेंस बादल या मोतियाबिंद के साथ सफेद है, तो प्रकाश रेटिना तक नहीं पहुंच सकता है। यह बिल्ली में दृष्टि समस्याओं का कारण बन सकता है, जो मुख्य लक्षण है कि उसे मोतियाबिंद है

चरणों

भाग 1
लक्षणों को पहचानना

चित्र का निदान निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 1
1
बिल्ली की आँखें ध्यान दें आपको अपनी बिल्ली की आँखों में किसी भी परिवर्तन पर करीब ध्यान देना चाहिए ज्यादातर मोतियाबिंद धीरे-धीरे आंखों की सतह पर धीरे-धीरे फैल जाते हैं। पहले यह पता चला है, इलाज का अधिक से अधिक मौका। यदि आपकी मां बीमार है या घायल है, तो मोतियाबिंद तेजी से फैल सकता है
  • यदि आपकी बिल्ली दृष्टि खोना शुरू कर रही है, तो दूसरी इंद्रियों को क्षतिपूर्ति के लिए समायोजित करना शुरू हो जाएगा इससे जानवर की दृष्टि में परिवर्तन का पता लगाना मुश्किल हो सकता है। फिर भी, संकेतों पर ध्यान दें कि उन्हें परेशानी हो रही है।
  • चित्र का निदान निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 2
    2
    अपनी बिल्ली की आंखों के रंग को देखो सबसे पहले, आप अपनी बिल्ली की आँखों में थोड़ा सफेद रंग देख सकते हैं। अब आपके पास मोतियाबिंद है, सघन सफेद रंग। मोतियाबिंद जानवर की एक या दोनों आंखों पर हमला कर सकता है।
    • कभी-कभी छात्र के मध्य में मोतियाबिंद एक गहरा नीला बिंदु होता है। सिलाई धीरे-धीरे जारी रख सकता है या धीरे-धीरे विस्तार कर सकता है और छात्र को कवर कर सकता है।
  • चित्र निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 3 नामक
    3
    ध्यान दें कि आंखें ढंके हुए या सफेद होते हैं ऐसे परिवर्तन मोतियाबिंद के स्पष्ट संकेत हैं। आम तौर पर, लेंस स्पष्ट है। तो जब आप छात्र को देखते हैं, तो यह काला है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आप लेंस के माध्यम से देख सकते हैं। लेकिन अगर आपकी बिल्ली के लेंस और छात्र बादल या सफेद होते हैं, तो मोतियाबिंद हो सकते हैं।
    • अगर आंखें ऐसी विशेषताओं की नहीं हैं, लेकिन रंग बदल गया है, तो बिल्ली को एक पशुचिकित्सा द्वारा भी जांच करनी चाहिए।
  • चित्र का निदान निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 4
    4
    ध्यान दें कि अगर वह आंखें बंद कर रहा है अगर आपकी बिल्ली दृष्टि की समस्याएं हो रही है, तो यह हो सकता है कि यह आँखों को संपीड़ित करे। यह एक संकेत है कि उसे देखने में कठिनाई हो रही है।
    • दृष्टि का नुकसान बिल्ली से बिल्ली के लिए भिन्न होता है कुछ बिल्लियों को हल्का दृष्टि की समस्याएं होती हैं, जबकि अन्य पूरी तरह से अंधा हो सकती हैं
  • चित्र निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 5
    5
    अपने बिल्ली के व्यवहार पर ध्यान दें यदि बिल्ली में बहुत गंभीर मोतियाबिंद है, तो वह अंधे हो सकता है आप यह भी देख सकते हैं कि वह अपने दृष्टिकोण को न देखकर अधिक आसानी से भयभीत है यदि बिल्ली रास्ते में वस्तुओं में क्रैश करती है, यह भी एक संकेत है मोतियाबिंद के साथ एक बिल्ली के रास्ते में और अधिक हो सकता है।
    • वह आत्मविश्वास खो सकते हैं और अजीब स्थितियों से निपटने या अन्य जानवरों से खुद को बचाने में सक्षम न होने के डर से अधिक इस्तीफा दे सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 6
    6
    जोखिम वाले कारकों को ध्यान में रखें मोतियाबिंद आंखों के आघात के कारण बन सकता है, जैसे झटका या झटका इससे सूजन हो सकती है कुछ स्वाभाविक रूप से होने वाले विषाक्त पदार्थ लेंस में जमा हो सकते हैं, जो कि इसे सफेद रंग से छोड़ देता है। आमतौर पर, मोतियाबिंद से सबसे अधिक प्रभावित मधुमेह रोग हैं। मोतियाबिंद भी जन्मजात या आनुवंशिक हो सकता है और जन्म से आपकी बिल्ली को प्रभावित कर सकता है।
    • यदि आपकी बिल्ली में कोई अन्य बीमारी है या संक्रमण जो आंखों में सूजन (जैसे यूवेइटिस, बिल्ली के समान ल्यूकेमिया या बिल्ली के समान इम्युनोडिफीसिंसी) का कारण बनती है, तो मोतियाबिंद से प्रभावित होने की अधिक संभावना है।
  • भाग 2
    एक मेडिकल निदान प्राप्त करना




    चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 7
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपनी बिल्ली ले लो। यदि आपको संदेह है कि वह मोतियाबिंद है, तो जितनी जल्दी हो सके उसे पशु चिकित्सक के पास ले जा सकते हैं। जब समस्या की शुरुआत जल्दी हो, तो आपको अधिक उपचार विकल्प उपलब्ध होंगे, जैसे शल्य चिकित्सा। इसके अलावा, जब आप देखते हैं कि आपकी बिल्ली दृष्टि से बिगड़ा है, तो आप सुरक्षा उपायों को ले सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, मोतियाबिंद के साथ एक बिल्ली को घर के अंदर रहना चाहिए ताकि अन्य बिल्लियों द्वारा परेशान होने का कोई खतरा नहीं हो या फिर भाग रहे हो।
  • चित्र का निदान निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 8
    2
    बिल्ली की आंखों की जांच होनी चाहिए बिल्ली की आँखों की जांच करने से पहले डॉक्टर एक सामान्य परीक्षा देंगे वह बिल्ली से दूर चले जाते हैं और तस्वीर की एक सामान्य धारणा पाने के लिए बिल्ली की आँखें देख सकते हैं। वह जांच करेगा कि आंखें एक ही आकार हैं और ग्लकोकामा है या नहीं, यह देखने के लिए उनका दबाव मापता है।
    • पशुचिकित्सा बिल्ली के हाल के इतिहास के बारे में प्रश्न पूछेंगे: प्यास की आवृत्ति, वजन और व्यवहार में परिवर्तन। यह अन्य बीमारियों से इनकार करने में मदद करता है जो दृष्टि को प्रभावित कर सकते हैं, जैसे कि मधुमेह
  • चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद कदम 9
    3
    ध्यान दें अगर बिल्ली की लाल आँखें हैं पशु चिकित्सक एक नेत्र आंखों के ढक्कन पहनेंगे यह बिल्ली के आँखों की जांच करने के लिए एक लेंस और एक प्रकाश के साथ एक उपकरण है। चिकित्सक प्रत्येक आंख की दिशा में प्रकाश को फेंक देगा यह देखने के लिए कि क्या यह लाल हो जाता है यह लाल कैमरे के प्रतिबिंब के समान है जब आप एक तस्वीर लेते हैं और यह रेटिना द्वारा परिलक्षित होता है
    • अगर आँख लाल हो जाता है, तो यह इसलिए है क्योंकि प्रकाश लेंस के माध्यम से पारित किया गया था और इसे मोतियाबिंद द्वारा अवरुद्ध नहीं किया गया था। पशु में एक और बीमारी हो सकती है
  • चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 10
    4
    रेटिना पर छाया की तलाश करें पशुचिकित्सा ने रेटिना पर छाया की तलाश करने के लिए भी एक आंख के कांच का प्रयोग किया होगा। यदि आपकी बिल्ली को मोतियाबिंद है, तो प्रकाश इसके द्वारा अवरुद्ध होगा और लेंस को पार नहीं करेगा और यह छाया का कारण होगा। वृद्धावस्था के कारण स्वाभाविक रूप से सफेद लेंस से मोतियाबिंद को अलग करने के लिए इस परीक्षण का उपयोग किया जाता है।
    • बुढ़ापे से ढंका क्रिस्टलीय अभी भी थोड़ा सा प्रकाश देता है, मोतियाबिंद के विपरीत, जो जानवर को अंधा कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 11
    5
    पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें यदि आपकी बिल्ली युवा है या मोतियाबिंद हल्का है, पशुचिकित्सा बिल्ली को स्वाभाविक रूप से ठीक करने की सलाह दे सकता है अगर मोतियाबिंद बिल्ली की दृष्टि को प्रभावित करने लगती है, तो शल्य-चिकित्सा हटाने की आवश्यकता हो सकती है, जो एक महंगी प्रक्रिया हो सकती है। या, पशु नेत्र विज्ञान में विशेषज्ञ मोतियाबिंद (फाकोमोसिफिकेशन) को हटाने के लिए अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग कर सकते हैं।
    • यदि बिल्ली को मोतियाबिंद के अलावा किसी बीमारी से प्रभावित किया गया है, तो पशुचिकित्सक मुख्य बीमारी (जैसे मधुमेह) के इलाज के पहले अंतर्निहित आंखों में किसी भी सूजन का इलाज करेगा।
  • चित्र शीर्षक निदान बिल्ली के समान मोतियाबिंद चरण 12
    6
    बिल्ली के दर्द का इलाज करें यदि आपकी बिल्ली में मोतियाबिंद है, तो यह असहज हो सकता है। जानवरों की आँखों में ड्रिप करने के लिए एक विरोधी भड़काऊ दवा की संभावना के बारे में पशुचिकित्सा से पूछें। मोतियाबिंद के कारण खराब पोषण होने पर आपका पशुचिकित्सा अतिरिक्त पूरक आहार भी लिख सकता है।
    • अगर इलाज छोड़ दिया जाता है, मोतियाबिंद अंधापन और दर्द पैदा कर सकता है, और उस बिंदु तक पहुंच सकता है जहां आंख को हटाया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • दुर्भाग्य से, बिल्ली मोतियाबिंद को रोकने के लिए कुछ भी नहीं किया जा सकता है।
    • यदि आपकी बिल्ली मोतियाबिंद का पता लगाती है, तो उसे नियमित रूप से आँख परीक्षाओं के लिए पशुचिकित्सा में ले जाएं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com