IhsAdke.com

बिल्लियों में तीसरे पलक प्रक्षेपण का निदान कैसे करें

तीसरी पलकें, या झिल्ली निक्तिटिंग, बिल्ली की आँखों के अंदरूनी कोने में स्थित एक पलक होती है। आँख चोटों की रक्षा करने के अलावा, झिल्ली स्वस्थ आंखों आंसू उत्पादन में वृद्धि और आंसू फिल्म के साथ कॉर्निया (आंखों पर पारदर्शी परत) moistening बनाए रखता है। आमतौर पर, तीसरी पलक दिखाई नहीं दे रही है, लेकिन यह कई कारणों से फैला हुआ हो सकता है, जिसमें महत्वपूर्ण वजन घटाने और तंत्रिका क्षति शामिल है। यदि तीसरी पलकें असामान्य रूप से पेश की जाती हैं, तो आपको बिल्ली को अधिक विस्तृत परीक्षा के लिए पशुचिकित्सा में लेना होगा।

चरणों

भाग 1
बिल्ली की आंखें देखना

बिल्लियों में चित्रा 1 चित्रा का निदान तीसरा पक्षियों का निषेचन शीर्षक चरण 1
1
बिल्ली के कॉर्निया को नोटिस करें यदि इसे तीसरे पलक का प्रक्षेप है, तो आप देखेंगे कि झिल्ली कॉर्निया का एक हिस्सा शामिल है। सौभाग्य से, यह समस्या उसकी दृष्टि को स्वचालित रूप से प्रभावित नहीं करती है - जब तक मेम्ब्रेन को कॉर्निया के आधे से भी कम हिस्से में शामिल नहीं किया जाता है, जानवर अभी भी अपेक्षाकृत अच्छी तरह देख सकता है
  • यदि बिल्ली की आंख की चोट होती है, तो प्रभावित आंख की तीसरी पलक को आँख की तुलना में कॉर्निया के बड़े क्षेत्र को कवर करना चाहिए जो घायल नहीं है।
  • बिल्लियों में चित्रा 2 में डाइजोसिस थर्ड पलक प्रक्षेपण शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिल्ली की आंखों में एक गुलाबी अंडाकार द्रव्यमान का पता लगाएँ तीसरी पलक अपनी ही अश्रु ग्रंथि है, जो ऊपरी पलक और कम से हाइड्रेटेड कॉर्निया बनाए रखने के लिए साथ मिलकर काम करता है है। जब एक शर्त के रूप में जाना जाता है चेरी आँखें, ऊतक जो दृढ़ता से आंसू ग्रंथि धारण करता है वह ढीली हो जाता है, जिसके कारण यह तीसरी पलक से बाह्य रूप से प्रोजेक्ट करता है। समस्या एक या दोनों आँखों में हो सकती है
    • यदि आप बिल्ली की आँखों के कोने में एक गुलाबी द्रव्यमान को देखते हैं, तो यह हो सकता है कि इसकी चेरी आँखें हैं
  • बिल्लियों में निदान तीसरा पलक रोधक शीर्षक वाले चित्र चरण 3
    3
    तीसरी पलक पर लाली पहचानें जब तीसरा पलक स्वस्थ होता है, यह सफेद या हल्का गुलाबी होता है, लेकिन अगर यह चिढ़ जाता है, तो उसे लाल होना चाहिए चेरी आंखों के मामले में, हवा में उपस्थित धूल और मलबे के कारण उत्पन्न प्रत्यारोपित आंसू ग्रंथि लाल हो सकती है।
  • बिल्लियों में निदान तीसरा पलक रोधक शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4
    बिल्ली की आँखों में स्राव देखना चेरी की आंख एक तरल स्राव का उत्पादन कर सकती है, जिसमें एक स्थिरता होती है जो समस्या के मूल कारण के अनुसार भिन्न होती है। कारण संक्रमण है, तो इस तरह के स्राव बलगम के रूप में मोटा होना चाहिए, जबकि संरचना ग्रंथि पकड़े कमजोर एक स्पष्ट और पानी स्राव पैदा करता है।
    • अपने आप में तीसरे ग्रंथि का प्रकोप (अश्रु ग्रंथि के विस्तार के बिना) हमेशा स्राव उत्पन्न नहीं करता है
  • बिल्लियों में निदान तीसरा पलक रोधक शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    जब आप इस समस्या का एहसास करते हैं, तब उस वक्त को ध्यान में रखें। तीसरी पलक झुकना के सभी मामलों में असामान्य नहीं है। उदाहरण के लिए, अगर बिल्ली नींद से सो रही है या आंखों की चोट की धमकी महसूस करती है, तो तीसरी पलक आंखों को कवर करने के लिए निकलती है। जब ऐसा होता है, यह बाद में सामान्य स्थिति पर वापस आता है। हालांकि, यदि आप देखते हैं कि तीसरी पलक सामान्य नहीं लौटी है, तो यह एक संकेत है कि बिल्ली को पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता हो सकती है।



  • भाग 2
    पशु चिकित्सक से निदान प्राप्त करना

    बिल्लियों में निदान तीसरा पलक रोधक शीर्षक वाले चित्र चरण 6
    1
    पशु चिकित्सक को बिल्ली ले लो तीसरे पलक की प्राप्ति को देखना आसान है, लेकिन यह जानने के लिए महत्वपूर्ण है कि समस्या का कारण क्या है, पशु चिकित्सक क्या कर सकता है। एक नियुक्ति पर जाने से पहले, मत देना कोई भी अपने आप से कोई उपाय नहीं है, क्योंकि वे प्रभावी नहीं हो सकते हैं और निदान भी कठिन बना सकते हैं।
  • बिल्लियों में चित्रा 7 में निदान तीसरे पक्षीय छेद शीर्षक चित्र
    2
    बिल्ली के स्वास्थ्य इतिहास के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें निदान करने के लिए एक संपूर्ण इतिहास होना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, इसलिए पशु को पहले से ही मौजूद सभी बीमारियों के बारे में बताएं या वर्तमान में उदाहरण के लिए, अगर वह हाल ही में आंत्र संक्रमण था, तो इस संक्रमण की सूजन ने तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है जो तीसरे पलक की गति को नियंत्रित करता है, जिससे आगे बढ़ने लगते हैं।
    • उसे बताएं जब आपने समस्या को देखा
    • यदि बिल्ली का वजन कम हो गया है, तो जानवर को खिलाने के बारे में बात करें।
    • अगर पशुचिकित्सा पहले से ही अपने पालतू जानवरों के स्वास्थ्य के इतिहास को जानता है, तो वह कुछ ऐसी चीजों के रिकॉर्ड की तलाश कर सकता है जो आगे बढ़ने का कारण हो सकता है।
  • बिल्लियों में चित्रा 8 में चित्रा का निदान तीसरा पक्षीय छिद्र
    3
    पशु चिकित्सक को बिल्ली की आंखें जांचें एक शारीरिक परीक्षा के अलावा, पेशेवर को पशु की आंखों की पूरी तरह से जांच करनी चाहिए। बीमारियों की पहचान करने के लिए कई नेत्र परीक्षाएं हैं, जैसे:
    • एक छोटे संदंश के साथ तीसरे पलक झंझरी की परीक्षा। पशुचिकित्सा पहले पलक के लिए एक संवेदनाहारी लागू होता है
    • प्रकाश के लिए विद्यार्थियों का पलटा, जो निर्धारित करता है कि आंखों की प्रतिक्रिया कैसे होती है। जब पशुचिकित्सा बिल्ली की बिल्ली की आंखों में प्रकाश का निर्देशन करता है, तो छात्र छोटी हो जाना चाहिए।
    • Schirmer का परीक्षण, जो बिल्ली के अश्रु ग्रंथि द्वारा उत्पादित आँसू की मात्रा को मापता है एक पतली पट्टी को एक मिनट के लिए तीसरे पलक के क्षेत्र में रखा जाता है और उत्पादित आँसू के साथ नम हो जाता है
    • फ्लोरोसिसिन परीक्षण, जो कॉर्नियल घावों को देखने में मदद करता है। फ्लोरेससेन एक नारंगी रंग का डाई है जो बिल्ली के कॉर्निया पर पशुचिकित्सा द्वारा लागू किया जाता है ताकि एक नीली रोशनी घाव का पता लगा सके (हरा दिखाई दे)
    • यहां तक ​​कि अगर केवल एक आंख में तीसरी पलक का प्रकोप होता है, तो पेशेवर को दूसरी आंखों की जांच करनी चाहिए कि यह एक ही समस्या को विकसित करना शुरू कर रहा है या नहीं।
  • बिल्लियों में चित्रा 9 में निदान तीसरे पक्षीय छिद्र का शीर्षक चित्र 9
    4
    पशु चिकित्सक को अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षाएं करने दें अपने पालतू जानवरों की आंखों में अच्छी तरह से देखने लेने के बाद, पेशेवर अन्य विधियों का उपयोग तीसरी पलक भ्रंश के कारणों का पता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक तंत्रिका विज्ञान की परीक्षा के लिए बहुत उपयोगी है अगर वह संदेह है कि कारण मस्तिष्क संबंधी है, एक खोपड़ी रेडियोग्राफ़ कक्षा के साथ समस्याओं का पता लगाने में मदद करता है और एक रक्त परीक्षण सामान्य रूप में स्वास्थ्य समस्याओं और एक संक्रमण की उपस्थिति को दर्शाता है।
    • बिल्ली परीक्षा के दौरान एक श्वसन संक्रमण पर है, तो पशु चिकित्सक एक नमूना तरल पदार्थ (नाक और आंखों के स्राव, उदाहरण के लिए) एकत्र कर सकते हैं और उन्हें एक खुर्दबीन के साथ विश्लेषण।
  • युक्तियाँ

    • तीसरी पलक एक विंडशील्ड वाइपर की तरह काम करती है - यह कचरे को समाप्त करती है और कॉर्निया पर आँसू वितरित करती है
    • आँखों के पीछे की एक छोटी पेशी तीसरी पलक की गति को नियंत्रित करती है। उसी क्षेत्र में स्थित नसें भी इस समारोह में हैं।
    • तीसरे पलक का द्विपक्षीय विस्तार (जो दोनों आँखों में होता है) आमतौर पर तीन साल की उम्र के अंतर्गत बिल्लियों को प्रभावित करता है और आमतौर पर आंत्र समस्याओं के कारण होता है।
    • तीसरी पलकें ग्रंथि या "चेरी आंखों" के आगे बढ़ने की प्रक्रिया फ़ारसी और बर्मा की बिल्लियों में एक आम समस्या है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com