IhsAdke.com

अपनी आँख से कुछ कैसे निकालें

आंखों में दर्ज की गई चीज़ों के साथ रहना कभी सुखद नहीं होता है, भले ही मिट्टी के आकार या उत्पत्ति के बावजूद। जब कुछ गंदगी या ऐसा ही कुछ आँख में प्रवेश, आप विदेशी शरीर quickly- चमकती को दूर करता है, तो यह, काम नहीं करता आंख कुल्ला या साफ करने के लिए एक साफ सूती पट्टी का उपयोग कर सकते हैं। गंदगी को समाप्त करने की कोशिश करने के लिए अपनी आंखों को कभी रगड़ना न करें - यदि यह गंभीर चिड़चिड़ापन का कारण बनता है, तो इसे बिना किसी मदद के निकालने का प्रयास करें।

चरणों

विधि 1
ऑब्जेक्ट को स्वयं को निकालना

चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 1
1
जल्दी से अपनी आँखें झपकी पर गंदगी या किसी अन्य बाहरी पदार्थ आंखों के लिए अटक जाते हैं, आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया इस मदद कर सकते हैं मलबे के लिए कदम और आँसू का गठन कब साइट से वापस लेने piscar- कर दिया जाएगा। अधिक आप झपकी और आंसू, अधिक कण को ​​हटाने का मौका।
  • झपकी लेना, खोलने और अपनी आँखें जल्दी से बंद करने के लिए
  • यहां तक ​​कि अगर आप "रो" के लिए मूर्खतापूर्ण महसूस करते हैं, तो आँसू स्वाभाविक रूप से आपकी आंखों को साफ़ करेंगे
  • यदि आप पर्याप्त ध्यान केंद्रित करने के लिए आंसू नहीं कर सकते हैं, आंसू बाहर आने के लिए जंप का प्रयास करें
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 2
    2
    निचली पलक पर ऊपरी पलक रखें। यदि आप पलक के नीचे फंसे हुए कुछ को निकालने की कोशिश कर रहे हैं, तो अपनी आंख बंद करें और ऊपरी पलक त्वचा को नीचे से नीचे खींचकर सावधानी से चुटकी डालें। आंख को ऊपर और नीचे हिलाओ - भाग्य के साथ, यह कदम उसके साथ जो कुछ भी जुड़ा हुआ है उसे निकाल देगा।
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 3
    3
    अपनी आंखें रगड़ें मत अपनी आँखें मलाई कुछ सहज है जब कुछ उन्हें में चला जाता है, लेकिन के रूप में यह पैदा कर सकता है कण पलक और Lesione कॉर्निया (कॉर्निया घर्षण) नीचे ले जाने के लिए इस आदत, यहां तक ​​कि खतरनाक है .. यदि ऐसा होता है, तो आप पीड़ित हो सकता है स्थायी क्षति और बहुत दर्द महसूस हो रहा है - इसलिए कुछ को हटाने की कोशिश करते समय दबाव लागू करने या आपकी आँखें रगड़ने से बचें।
  • विधि 2
    सहायता के साथ मलबे हटाने

    तस्वीर आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 4
    1
    आँखों को एक विशेष आंखों के साथ धो लें। आंख की गंदगी को उखड़ने के लिए व्यावसायिक रूप से उपलब्ध आंखों के झुंड उपयोगी होते हैं, लेकिन प्रत्येक में एक अलग प्रक्रिया प्रक्रिया होती है। कुछ अप्रत्यक्ष आवेदन की विधि का उपयोग करते हैं: आप समाधान के साथ एक छोटे कंटेनर और अपने सिर को वापस झुकने के दौरान आंख को कवर करते हैं दूसरी तरफ, कुछ उत्पाद प्रत्यक्ष आवेदन का उपयोग करते हैं, जिसमें रोगी को सिर वापस झुकाया जाता है और सीधे शीशी से आंखों में हल होता है।
  • आपकी आंखों से कुछ को हटाना चित्र चरण 5
    2
    पानी के साथ आँखें कुल्ला अगर आपके पास एक आंखों की बूंद आइोजेटर है, तो इसे ठंडे पानी के साथ धोने के लिए उपयोग करें - अन्यथा, खुली आंखों में पानी को फ्लश करने के लिए एक कप या कटोरे का उपयोग करें। एक अन्य विकल्प थोड़ा नल या बौछार खोलने और पानी चलने के दौरान आँख लगाने के लिए है।
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 6
    3



    एक कपास झाड़ू या एक कपड़ा के कोने के साथ, ऊपरी पलक के पीछे स्पर्श करें। धीरे ऊपरी ढक्कन पिंच और एक little- करने के लिए इसे उठा पट्टी या पलक और प्रकाश आँखों के पीछे कपड़ा डाल दिया, अगर असुविधा persiste- यदि आप अनिश्चित हैं, जाँच को देखने के लिए तत्वों को हटा अगर कुछ कपास में फंस या कपड़ा
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 7
    4
    वस्तु को हटाने के लिए एक कपास झाड़ू या कपड़े के कोने का उपयोग करें। अगर किसी चीज को आंखों में अभी भी लगता है, तो उसे हल करने या पानी से धोने के बाद भी इसे बाहर निकालने का प्रयास करने के लिए स्वाब या साफ कपड़े ले लो। हमेशा साफ (ऊपर और नीचे, क्षैतिज कभी नहीं) चलते समय सावधान रहें।
    • कॉर्निया की रक्षा के लिए, विपरीत दिशा में देखें जहां कण आंखों में स्थित है। जब आप महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, यह धारक दाईं तरफ है, बाईं ओर देखें
    • गंदगी को निकालने की कोशिश करने के बाद कुछ भी झाड़ू या कपड़े में फंस जाता है या नहीं। यदि कपास या कपड़े सफेद था, तो यह जांचना आसान होगा कि कण हटा दिया गया था या नहीं।
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 8
    5
    किसी मित्र की सहायता के लिए पूछें यदि आपको अपनी आंखों से विदेशी निकाय को निकालना मुश्किल लगता है और आप खुद को आईने में नहीं देख सकते हैं, तो आपकी मदद करने के लिए किसी को बुला सकते हैं। पलकें खुली रखें, जिससे व्यक्ति आँख की जांच कर सके और देखें कि क्या अंदर कुछ है। नेत्रगोलक की पूरी सतह को देखने के लिए आंख को हिलाएं।
    • अगर आपको असहज महसूस नहीं होता है, तो व्यक्ति को विदेशी शरीर को हटाने के लिए एक कपास झाड़ू का उपयोग करने के लिए कहें। एक अन्य विकल्प आंखों की बूंदों (या आवेदक) को अपनी आँखों में हल करने के लिए या फिर कुल्ला करना भी है।
  • विधि 3
    बड़े और खतरनाक ऑब्जेक्ट्स निकालना

    चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 9
    1
    ऐसे लक्षणों की पहचान करें जो बताते हैं कि आपको विशेष देखभाल की ज़रूरत है जब आंख बड़े कण से चिढ़ हो जाती है, तो इसे हटाने के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सबसे अच्छा है। दर्द संकेत है जो सबसे अच्छा इंगित करता है कि वहाँ बड़े रक्षक हैं - कभी-कभी, लेकिन बिना परेशानी के भी, कुछ कणों को गंभीर क्षति हो सकती है अन्य खतरनाक लक्षण हैं: आंखों का रंग, खून बह रहा, धुंधला दृष्टि या मुक्ति
    • यदि आप अपनी आंखों से विदेशी शरीर को उजागर नहीं कर सकते, तो तत्काल आपातकालीन कमरे में जाएं
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 10
    2
    चिकित्सा ध्यान प्राप्त करें यदि आपको संदेह है कि स्थिति गंभीर है, आपातकालीन देखभाल की तलाश करें, क्योंकि बड़े मलबे को विशेषज्ञों द्वारा ही हटाया जाना चाहिए। यदि गंदगी ने आंखों में फंस लिया है, तो इसे हटाने के लिए सर्जरी आवश्यक हो सकती है। अन्यथा, चिकित्सक आंख को सुन्न करने और कण को ​​दूर करने के लिए आंखों की बूंदें लगाएगा, वसूली को बढ़ावा देने के लिए सुरक्षा प्रदान करेगा, साथ ही कुछ मामलों में एंटीबायोटिक दवाएं भी।
  • चित्र आपकी आंखों से कुछ निकाला गया चरण 11
    3
    आंखों में स्थित निकायों को निकालने का प्रयास न करें। यदि एक गिलास फटकार या कुछ ऐसा ही आंखों में छेदता है, तो इसे अकेला हटाने की कोशिश न करें, क्योंकि आप इसे और अधिक हानिकारक बना सकते हैं। ईआर पर जाएं
    • जब तक आप डॉक्टर से न देख लें, ढाल के साथ आंख को सावधानीपूर्वक कवर करें
  • युक्तियाँ

    • अपनी उंगलियों के साथ विद्यार्थियों को कभी भी दबाएं या स्पर्श न करें
    • आपकी आंखों या पलकों के पास अपनी अंगुलियां लगाने से पहले अपने हाथों को धो लें यदि कोई मित्र आपको मदद कर रहा है, तो आग्रह करें कि वह उन्हें शुद्ध करते हैं।
    • आँखें कुल्ला करने के लिए स्वच्छ पानी का उपयोग करें
    • यदि कोई रासायनिक आपकी आंखों को मारता है, तो इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक कुल्ला और आपातकालीन कमरे में जाना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com