IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते की आंखें साफ करने के लिए

कुत्ते की आंखों के मुंह को साफ करना आपको स्वस्थ बनाने में बहुत महत्वपूर्ण हो सकता है। हालांकि, इससे पहले कि आप स्राव को दूर करना शुरू करें, उन्हें यह निर्धारित करने के लिए याद रखें कि उनका क्या कारण है। मोल्स गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का संकेत कर सकते हैं जिन्हें पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है। स्राव के कारणों का पता लगाने के बाद, उन्हें नम ऊतक या एक कुत्ते की आंखों की बूंद के साथ पोंछ लें।

चरणों

विधि 1
स्राव के कारण का निर्धारण

अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
1
एक पशुचिकित्सा पर जाएँ कुत्ते की आंखों में उपचार या स्राव सबसे पहला लक्षण है कि उनकी स्वास्थ्य समस्या अधिक गंभीर हो सकती है। समस्या को हल करने का प्रयास करने से पहले निर्वहन का कारण निर्धारित करने के लिए एक पशुचिकित्सा के साथ एक नियुक्ति करें। आप लक्षणों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं, लेकिन एक पेशेवर की मदद के बिना कभी भी निदान नहीं करें।
  • कुत्ते द्वारा प्रस्तुत लक्षण रिकॉर्ड करें और पशुचिकित्सा में उन्हें रिपोर्ट करें
  • यदि पालतू जानवरों की आंखों में कोई भी वस्तु फंस गई है, तो तत्काल एक पशु चिकित्सा क्लिनिक की तलाश करें।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    2
    कुत्ते की नस्ल को ध्यान में रखें। ब्रीचइसेफिलिंग नस्लें, जैसे पग, बुलडॉग, बॉक्सर और पेकिंगज, उनके सपाट चेहरे की वजह से स्राव का अधिक मौका है, आंखों और उथले कणिकाओं के बाहर निकलते हैं। इसके अलावा, उनके पास आँसू और पलकें सुखाने जैसी समस्याएं हो सकती हैं जो काम करना नहीं चाहते हैं सेंट बर्नार्ड, टेरियर, बीगल, कॉकर स्पैनियल और सेंट। हंबर्टो के कुत्ते के रूप में नस्लें उनके चेहरे पर ढीले त्वचा हैं, जिससे उनकी पलकें उजागर होती हैं। ये नस्लों "चेरी आंख" नामक एक शर्त के लिए अधिक संवेदनात्मक होती हैं, जहां पशु की पलकें में ग्रंथियां मूल स्थिति को छोड़ देते हैं।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    3
    पता करें कि क्या कुत्ते के पास एपिफॉरा है अतिसंवेदनशीलता, जिसे epiphora भी कहा जाता है, त्वचा और बालों पर बाघ, गंध और संक्रमण का कारण बन सकता है। यदि पिल्ला की आँखें हमेशा नम और पानी में रहती हैं, तो वह इस स्थिति से पीड़ित हो सकता है। कई कारक हैं जो एलर्जी, पशु कॉर्नियल अल्सर, सूजन, खराब पलक रचना, ट्यूमर, मोतियाबिंद या आंसू नलिकाएं से आंखों की खराब जल निकासी शामिल हैं।
    • यदि कुत्ते को एपिफॉरो से पीड़ित है, तो इसे जल्द से जल्द पशुचिकित्सा में ले जाएं।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    4
    पहचानें कि क्या कुत्ते ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ है यदि कुत्ते को हरे या पीले रंग की पीस, आंखों में बलगम या नम स्राव होता है, तो यह नेत्रश्लेष्मलाशोथ हो सकता है। यह स्थिति तब होती है जब कुत्ते की आंख की परत सूजन हो जाती है। यह एलर्जी, व्याधि, ट्यूमर, चोट, जन्म दोष, सूखी आँखें, आंसू नलिकाओं या अन्य बाहरी कारकों जैसे विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है।
    • यदि कुत्ते ने नेत्रश्लेष्मलाशोथ के लक्षण दिखाए हैं, तो इसे तुरंत एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • अपने कुत्ते से साफ गंक्ड शीर्षक वाला चित्र` class=
    5
    सुनिश्चित करें कि कुत्ते की आंखें सूखी हैं यदि स्राव चिपचिपा और लगातार होते हैं, तो सूखी आंख अपराधी हो सकती है, क्योंकि बलगम और सूजन की उपस्थिति कुत्तों में इस स्थिति के संकेत हैं। यह आंसू ग्रंथियों को क्षति के कारण भी हो सकता है जो ऑटोइम्यून प्रतिक्रियाओं या व्याकुलता के कारण होते हैं। सूखी आंख वाले कुत्ते को संक्रमण या कॉर्नियल अल्सर का गंभीर खतरा होगा। अगर इस से पीड़ित प्रतीत होता है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें ताकि वह कारणों का पता लगा सकें और संक्रमण जैसी भविष्य की समस्याओं से बचा जा सके।
  • विधि 2
    एक नम तौलिया के साथ कुत्ते की आंखों की सफाई करना

    अपने कुत्ते से साफ गंक्ड शीर्षक वाला चित्र` class=
    1
    कुत्ते को शांत रखें ज्यादातर पालतू जानवरों की परवाह नहीं होगी कि आप उनकी आंखों को पोंछते हैं, लेकिन दूसरों को यह पसंद नहीं है। यदि आपका कुत्ता इस विचार को बहुत पसंद नहीं करता, तो इसे साफ़ करने के लिए किसी और की मदद करने का प्रयास करें। आदर्श रूप से, कुत्ते को इस व्यक्ति को पता होना चाहिए ताकि आप सफाई को पूरा करते हुए इसे आसानी से संभाल सकें।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=



    2
    स्पंज या एक कपड़े धोना यदि कुत्ते में स्राव होता है जो गंभीर बीमारियों जैसे कि एपिफॉरा या नेत्रश्लेष्मलाशोथ के कारण नहीं होते हैं, तो बस उन्हें नरम स्पंज का उपयोग करके साफ़ करें या मिटा दें। तौलिया को सोखने के लिए कमरे के तापमान पर पानी का उपयोग करें और फिर इसे निचोड़ दें, यह नम रहता है, लेकिन बहुत गीला नहीं है
    • बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे कुत्ते की आंखों में जलन होती है।
    • नपकिन या कागज़ के तौलिये का प्रयोग न करें क्योंकि जब गीली होती है, तो वे उन हिस्सों को ढीला कर सकते हैं जो पिल्ला की आंखों में दर्ज कराई जा सकती हैं।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    3
    एक नम स्पंज या पोंछे का उपयोग कर कोमल आंदोलनों के साथ pimples निकालें। सावधानीपूर्वक सफाई करें, कोमल आंदोलन करें। यदि आवश्यक हो, तो आप हर आवेदन के बाद तौलिए को कुल्ला कर सकते हैं और दाग कर सकते हैं।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    4
    साबुन या शैम्पू का उपयोग न करें ज्यादातर मामलों में, कुत्ते की आंख पैच की सफाई करते समय आपको किसी प्रकार की डिटर्जेंट, साबुन या शैम्पू का उपयोग नहीं करना चाहिए। वे जलन पैदा कर सकते हैं, इसलिए हमेशा केवल पानी का उपयोग करें।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    5
    आँखों के साथ कुत्ते की आँखें पोंछें पशुचिकित्सक कुत्तों के लिए कुछ आँखें लिख सकते हैं यदि स्राव के कारण कुछ पुरानी या गंभीर बीमारी है। एक गेंद या सूती डिस्क को धीरे से हल कर लें, सावधान रहना, इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए। आंख के अंदर से शुरू करो और बाहर की ओर बढ़ो।
    • प्रत्येक आंखों के लिए कपास के एक नए टुकड़े का उपयोग करें, क्योंकि इसका इस्तेमाल करते हुए बैक्टीरिया, वायरस और आंखों के बीच संक्रमण फैल सकता है।
  • विधि 3
    आंख की समस्याओं को रोकना

    अपने कुत्ते से साफ गंक नाम वाला चित्र` class=
    1
    घुड़सवारी के दौरान कुत्ते को अपने सिर को बाहर करने न दें। ऐसी सवारी मजेदार हो सकती है, लेकिन पालतू पशुओं के लिए इसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि हवा कुत्ते की आंखों को गंदगी ले सकती है, जिससे चिड़चिड़ापन और यहां तक ​​कि संक्रमण भी हो सकता है।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक्ड शीर्षक वाला चित्र` class=
    2
    जानवर की आँखें और चेहरे को साफ रखें आँखों के आसपास बाल बैक्टीरिया और वायरस के लिए एक मनोरंजन पार्क हो सकता है, जो जल्दी से संक्रमण का कारण बन सकता है। तो कुत्ते पर नियमित रूप से स्नान करें और अपनी आंखों को नम डालना या कुत्ते के भौंह से मिटा दें।
  • अपने कुत्ते से साफ गंक्ड शीर्षक वाला चित्र` class=
    3
    कुत्ते की आंखों के चारों ओर बाल ट्रिम कर दीजिए पालतू जानवरों के आँखों के क्षेत्र में बाल को छूने से रोकने के कारण रोगों को रोकने और जीवाणु और वायरस के प्रसार को रोकने में मदद मिल सकती है जो रोग का कारण बनती हैं। किसी को कुत्ते को यह पूछें कि वह अपने कैंसर का उपयोग करने के दौरान अपने बालों को ट्रिम करने के लिए कोई अंत नहीं होने पर इसे कैसे पकड़ सकता है घर पर ऐसा करने की कोशिश मत करो, अगर कुत्ता विचार का आनंद नहीं ले रहा है। इसके बजाय, उसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं ताकि वह प्रक्रिया को सुरक्षित तरीके से कर सकें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com