IhsAdke.com

कैसे बोस्टन टेरियर कुत्तों में नेत्र समस्या का निदान करने के लिए

बोस्टन टेरियर एक बहुत लोकप्रिय कुत्ते की नस्ल है नस्ल एक अंग्रेजी बुलडॉग और एक अंग्रेजी व्हाइट टेरियर के बीच के क्रॉस से उत्पन्न हुई थी। उनके अच्छे स्वभाव ने उन्हें दंतकथाओं की पसंदीदा नस्ल बनाया। वैसे भी, जबकि बॉस्टन टेरियर व्यक्तित्व अद्भुत है, तो आप अपने स्वास्थ्य के लिए एक ही कह सकते हैं। वे उदाहरण के लिए, बड़े और प्रमुख आँखें, जो उन्हें अधिक कॉर्निया अल्सर, मोतियाबिंद और अन्य नेत्र समस्याओं के लिए अतिसंवेदनशील बनाता है के लिए है। यह महत्वपूर्ण है कि बोस्टन टेरियर के मालिक हमेशा जानवरों की आंखों में समस्याओं के किसी भी लक्षण से अवगत रहें, क्योंकि समय पर हस्तक्षेप कुत्ते की दृष्टि से बहुत दर्द और नुकसान से बचा सकता है।

चरणों

भाग 1
नेत्र समस्याओं की पहचान करना

बोस्टन टेरियर्स चरण 1 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाले चित्र
1
कॉर्नियल अल्सर के संकेत के लिए देखो कॉर्नियल अल्सर तब आते हैं जब आंख की पारदर्शी सतह, कॉर्निया, गंभीर रूप से घायल हो जाती है आपके बोस्टन टेरियर में कॉर्नियल अल्सर होने के लक्षणों में बार-बार आंखों की लपटें शामिल होती हैं और इनमें से एक को हमेशा बंद रहता है। वे आँखें खरोंच करते हैं क्योंकि कॉर्नियल अल्सर बहुत गले हो सकते हैं और यह अस्थायी तौर पर दर्द को कम कर देता है। वे आंख को अनैच्छिक रूप से घायल आंखों की रक्षा के लिए बंद कर देते हैं।
  • कॉर्नियल अल्सर के दो अलग-अलग प्रकार होते हैं एक कॉर्निया पर जानवर को आघात के कारण होता है यह बोस्टन टेरियर नस्ल में आम है क्योंकि इसकी आंखें बड़ी और प्रमुख हैं कॉर्नियल अल्सर के अन्य प्रकार के कारण कॉर्नियल डिस्ट्रोफी नामक एक विरासत में मिली बीमारी के कारण होता है। दूसरे प्रकार के उपचार के लिए विशेष रूप से कठिन है, साथ ही साथ बहुत दर्दनाक भी है।
  • आँख की सतह अपनी चमकदार उपस्थिति खो सकती है यह अपारदर्शी हो जाता है और स्वच्छ प्रतिबिंब के बजाय, आप क्रिंकल रिफ्लेक्शंस देखेंगे, जैसे कि एक टूटे दर्पण देख रहे हैं
  • बोस्टन टेरियर चरण 2 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    मोतियाबिंद के लक्षणों के लिए देखो बोस्टन टेरियर नस्ल में मोतियाबिंद एक और आम समस्या है मोतियाबिंद एक आम बीमारी है जिसमें आँख के लेंस बादल और अपारदर्शी होते हैं, आंख में प्रवेश करने से अधिक प्रकाश को रोका जा रहा है। मोतियाबिंद, विशेष रूप से किशोर मोतियाबिंद, जो कि युवा जानवर को प्रभावित करते हैं, समय पर पहचान नहीं करते हैं तो आप पूरी तरह से अंधा कर सकते हैं। आपके बोस्टन टेरियर में मोतियाबिंद भी हो सकते हैं:
    • अंधा: कुत्ते को पसंदीदा खिलौना चुनने में परेशानी शुरू हो रही है और रास्ते में पीछे छोड़ दिए गए वस्तुओं पर ठोकर खाई जा सकती है। वह उस रास्ते से चुपचाप चलने में सक्षम हो सकता है जिसके साथ वह आदी हो, परन्तु जब आप उसे नए स्थान पर ले जाएंगे, तो उसे एक पैर के पीछे खड़ा होना चाहिए।
    • श्वेताभ विद्यार्थियों: आंख में सीधे देख रहे हैं, तो आप छात्र, सफेद या बादल लेंस के केन्द्र में एक सफेद क्षेत्र देख सकते हैं।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 3 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाले चित्र
    3
    अन्य नेत्र समस्याओं के लक्षणों के लिए देखें बोस्टन टेरियर नस्ल के विभिन्न आंखों की समस्याएं हो सकती हैं। इन समस्याओं के शामिल हैं, लेकिन सीमित नहीं हैं: चेरी आई, रेटिना शोष, ग्लूकोमा, proptosis (उभड़ा आँखें) और पलकों पर समस्याओं। क्योंकि समस्याओं भिन्न हो सकते हैं, तो आप हमेशा कुत्ते की आँखों में सामान्य परिवर्तन है, साथ ही विशिष्ट लक्षण है, जो शामिल हैं के बारे में पता होना चाहिए:
    • आंखों में सामान्य जलन। कुत्ते झपकी ले सकती हैं या आंखों की आधा खुली रख सकती हैं। वह आंख को अपने पंजे, फर्श पर या पूरे घर में फर्नीचर के साथ खरोंच कर सकता है
    • लाल आँख: आंखों का सफेद सतह पर बहुत ही लाल नसें हो सकती हैं, यह भी काफी लाल है। यदि आपके कुत्ते की चेरी की आंखें हैं, तो आपकी तीसरी पलक भी लाल हो सकती है।
    • पानी की आंखें: जब चोट लग जाती है, आंखों में आँसू और गाल गीली हो सकती है।
    • आँखें उभड़ाता है: कुत्ते की आँखें जगह से बाहर निकल सकती हैं और उभड़ा जाता है। इस बीमारी को आमतौर पर सर्जरी के साथ ठीक किया जाता है
    • विभिन्न आकार की आंखें: ग्लूकोमा एक या दोनों आँखों में सूजन पैदा कर सकता है। ऐसा तब होता है जब आंख के तरल पदार्थ को ठीक से नहीं निकाला जा रहा है, आँख के दबाव में वृद्धि के साथ-साथ इसकी आकार भी।
  • भाग 2
    एक पशु चिकित्सा निदान प्राप्त करना

    बोस्टन टेरियर्स चरण 4 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाले चित्र
    1
    पशु चिकित्सक के लिए अपने कुत्ते को ले लो यदि आप कोई असामान्यताएं देखते हैं, तो अपने बोस्टन टेरियर को पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं। लक्षणों की गंभीरता के बावजूद, कुत्ते को कुछ भी संदेह के बाद परीक्षा में लेना। प्रारंभिक हस्तक्षेप समस्या की गंभीरता को कम कर सकता है और, चरम मामलों में, पशु की दृष्टि को बचा सकता है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 5 में डायग्नोसिस आइ प्रॉब्लम्स नामित चित्र
    2



    समझें कि कुत्ते की आँखों का मूल्यांकन कैसे करें सबसे पहले, पशु चिकित्सक एक शारीरिक परीक्षा करेगा, आँखों पर ध्यान दे, आसपास के क्षेत्र में और उसके अंदर। वह ध्यान से जांच करेगा कि क्या बाल या मूंछें हैं जो सतह को परेशान कर रही हैं, जिससे अल्सर हो सकता है पशुचिकित्सा फिर नेत्र, रेटिना, और पीछे और पूर्वकाल कक्षों की सतह की जांच करने के लिए एक नेत्र का उपयोग करेंगे। इस प्रकार, उन्हें पता हो सकता है कि मोतियाबिंद की उपस्थिति है, क्योंकि यह प्रकाश के प्रवेश द्वार को आंखों में अवरुद्ध करेगा, आंशिक रूप से या पूरी तरह से कवर रेटिना को छोड़कर।
    • जांच करने के लिए, पशुचिकित्सक दूर एक अंधेरे कमरे में दिखाई देगा और प्रत्येक आंखों में चमकदार रोशनी डालकर आधा मीटर दूर कर देगा। दोहराए जाने के लिए: अपारदर्शी लेंस, प्रकाश को अवरुद्ध करता है, जिससे रेटिना पर एक अंधेरे छाया हो जाती है। यह मोतियाबिंद की उपस्थिति की पुष्टि करता है।
    • अल्सर की जांच के लिए, पशुचिकित्सा ने आंखों में फ्लोरोसिसिन नामक एक विशेष ऑप्टीक रंग को दबा दिया। क्षतिग्रस्त टिशू के संपर्क में आने पर स्याही नारंगी होती है और हरे रंग की जाती है। यदि अल्सर होता है, तो यह नारंगी कॉर्निया की सतह पर फ्लोरोसेंट हरे रंग में दिखाई देगा। यह कॉर्नियल अल्सर की उपस्थिति की पुष्टि करता है
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 6 में डायग्नोसिस आइ प्रॉब्लम्स नामित चित्र
    3
    उपचार के बारे में अपने पशुचिकित्सा की सलाह का पालन करें कुछ आंख की समस्याओं को दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी ढंग से किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, बोस्टन टेरियर की आंखों के साथ सबसे अधिक समस्याओं के मामले में, उपचार में मुख्य रूप से दर्द को नियंत्रित करना और यथासंभव अंधाधूमता शामिल है।
    • मोतियाबिंद का इलाज किसी भी संक्रमण से मुकाबला करना है जो अचानक आंख को प्रभावित करता है। इससे मोतियाबिंद के विकास में विलंब हो सकता है, लेकिन दुर्भाग्यवश यह भविष्य में एक दिन वापस आ जाएगी। यहां तक ​​कि तत्काल उपचार के साथ, मोतियाबिंद के साथ एक कुत्ते अंधे बन सकती हैं इस के लिए तैयार रहें यदि आपके पास मोतियाबिंद के साथ बोस्टन टेरियर है
    • कॉर्नियल अल्सर का उपचार बेहद मुश्किल हो सकता है और ड्रॉप आवेदन के संयोजन और उपचार प्रक्रिया को बाधित करने वाले किसी भी मृत ऊतकों को साफ करने के लिए एक विघटन प्रक्रिया की आवश्यकता हो सकती है। असुविधा को राहत देने के लिए, दर्द का भी इलाज होना चाहिए। कुछ मामलों में, यदि समस्या का समाधान नहीं किया जा सकता है, तो शायद सबसे अच्छा विकल्प प्रभावित आंख को निकालना है
  • भाग 3
    बोस्टन टेरियर की आंखों की समस्याओं को समझना

    बोस्टन टेरियर्स चरण 7 में डायग्नोसिस आइ प्रॉब्लम्स नामित चित्र
    1
    समझें कि कॉर्नियल अल्सर क्या है। कॉर्निया नेत्रगोलक के सामने पारदर्शी कैप्सूल है, जिसके माध्यम से प्रकाश लेंस तक पहुंचने और रेटिना तक पहुंचने के लिए गुजरता है। आंखों पर पतली त्वचा के रूप में सोचें (जो किसी भी अंग है) कॉर्निया वास्तव में परतों में पारदर्शी कोशिकाओं की व्यवस्था से बना है, जैसे कि वे एक दीवार पर ईंट थे। अल्सर आंख की त्वचा में फटा हुआ बुलबुला या इसकी सतह पर एक क्षरण या गड्ढा जैसा होता है
    • बोस्टन टेरियर के मामले में, अल्सर को कॉर्नियल डिस्ट्रोफी नामक एक समस्या के कारण विकसित हो सकता है। यह एक ऐसी समस्या है जहां कोशिकाओं को एक साथ चिपकाने वाला गोंद विफल हो जाता है, क्योंकि ईंटों के बीच पर्याप्त सीमेंट नहीं था। यह कोशिकाओं के सेट को छीलने की अनुमति देता है।
    • कॉर्नियल अल्सर पीड़ादायक हैं यदि वे बहुत तेज़ हो जाते हैं, तो आंखवाले बहुत कमजोर हो जाते हैं और जानवरों की आंख खो जाने के कारण फट जा सकती है।
  • बोस्टन टेरियर्स चरण 8 में डायग्नोसिस आइ प्रॉब्लम्स नामित चित्र
    2
    वंशानुगत मोतीबिंदु के बारे में जानें मोतियाबिंद एक रोग है जिसमें लेंस बादल बन जाता है। लेंस संरचना है जो रेटिना पर प्रकाश को केंद्रित करती है। यह एक पारदर्शी जिलेटिन है जो आंख के रंगीन भाग के पीछे अच्छी तरह से है, आईरिस। यह एक आनुवांशिक बीमारी है जो मोतियाबिंद जीवन के बारहवें महीने के रूप में विकसित करने के लिए पैदा कर सकती है।
    • किशोर मोतियाबिंद तेजी से विकसित कर सकते हैं, कभी-कभी 24 घंटों के भीतर। अगर मोतियाबिंद बहुत घना है, तो आप आँख के बीच में एक सफेद वस्तु देखेंगे जहां छात्र आमतौर पर दिखाई देगा।
    • ऐसा माना जाता है कि दस बोस्टन टेरियर कुत्तों में से एक अपने जीवनकाल के दौरान इस बीमारी से ग्रस्त होंगे।
    • अचानक किशोर मोतियाबिंद को कभी-कभी आंखों में जलन होती है, जिससे उन्हें घायल हो जाता है। अगर मोतियाबिंद बहुत घना है और ब्लॉक प्रकाश के पारित होने लेकिन रेटिना अभी भी स्वस्थ है, कुत्ते क्योंकि प्रकाश नेत्र प्रवेश नहीं कर अंधा होता है।
  • बोस्टन टेरियर टेस्ट 9 में निदान आई समस्याएं शीर्षक वाले चित्र
    3
    समझे कि कैसे विदेशी प्रक्रिया नेत्र समस्याओं की संभावनाओं को कम या कम कर सकती है। बोस्टन टेरियर और अन्य कुत्ते की नस्लों में इतनी आंख की समस्याएं क्यों हैं, इस कारणों में से एक यह है कि इस समस्या से कुत्ते एक-दूसरे को पार कर रहे हैं यह संभावना बढ़ जाती है कि अगर एक या दोनों माता-पिता पहले से ही एक आनुवांशिक बीमारी है, तो ये बीमारियां आयेंगे। सौभाग्य से, अगर अच्छा अभ्यास चौराहे पर रखा जाता है (उदाहरण के लिए इन समस्याओं वाले पिल्लों को पार करने के लिए नहीं है), समस्या बहुत कम हो सकती है
    • उदाहरण के लिए, आज एक किशोर मोतियाबिंद परीक्षा है। किशोर मोतियाबिंद के मामले में, इलाज की तुलना में रोकथाम बेहतर है। अगर पार के लिए उपलब्ध सभी नमूनों की जांच की जाती है और कुत्तों के साथ रोग नहीं होता है, तो चीजें नियंत्रित हो सकती हैं।
    • जब आप कुत्ते क्रूजर से कुत्ते को अपनाते हैं, तो जानवर के माता-पिता के मेडिकल रिकॉर्ड देखने को कहें। अगर उनके पास उचित पशु चिकित्सा है और उनकी आंखों की जांच हो गई है, तो संभावना है कि उनके पास समस्याएं बहुत कम हैं
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सोच रहे हैं कि क्या आपके कुत्ते को मोतियाबिंद है या नहीं, तो उसकी एक तस्वीर ले लो उसे सामना करना पड़ता है और फ्लैश के साथ एक तस्वीर ले लो। उज्ज्वल सफेद क्षेत्र रेटिना पर छाया रखेगा। एक छोटा मोतियाबिंद एक लाल हेलो के साथ ग्रहण की तरह दिखता है जो रेटिना द्वारा परिलक्षित होता है, बीच में एक काले डॉट के साथ। यदि मोतियाबिंद पूरा हो गया है, तो फोटो एक सफेद वस्तु या कुल अंधेरे (फ़्लैश और पोजीशनिंग के आधार पर) दिखाएगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com