IhsAdke.com

कैसे मोतियाबिंद के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल करने के लिए

पुराने कुत्तों के लिए आंखों में मोतियाबिंद विकसित करने के लिए यह बहुत सामान्य है, जिससे उन्हें बादल छाए रहें और चरम मामलों में अंधापन हो। दृष्टि समस्याओं के साथ अपने पिल्ला की मदद करने के लिए, पेशेवर के लिए जानवरों की जांच करने और उपचार योजना बनाने के लिए पशुचिकित्सा पर जाने के लिए सबसे अच्छा है। यदि आप मानते हैं कि शल्य चिकित्सा सबसे अच्छा विकल्प है, तो पूर्व-चिकित्सा अवधि के बारे में पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें पत्र के लिए

. जैसा कि कुत्ता ठीक हो जाता है, उसे उत्साहजनक गतिविधियों को आराम और सीमित करने के लिए प्रोत्साहित करें जाहिर है, अपने सभी संदेहों के बारे में पशु चिकित्सक से बात करें

चरणों

विधि 1
विकल्पों का मूल्यांकन करना

चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 1
1
रोग के लक्षणों की पहचान करने के लिए जानें समय के साथ मोतियाबिंद विकसित होता है और यथासंभव जल्द इसका इलाज करना आदर्श होता है। पिल्ला की आँखों का नियमित रूप से निरीक्षण करें और रंग या उपस्थिति में बदलाव के किसी भी संकेत की तलाश करें। यदि पशु में पहले से मोतियाबिंद है, तो देखें कि प्रभावित क्षेत्र बढ़ता है या आकार बदलता है।
  • समस्या की उन्नति के भौतिक लक्षण भी हैं, जैसे जानवरों के संतुलन की हानि। मोतियाबिंद के साथ, यह संभव है कि आपका जानवर अधिक गड़बड़ी या चीजों के साथ गड़गड़ाहट लगता है।
  • यदि पशु मधुमेह रोग से पीड़ित है, रोग से जुड़े लक्षणों पर नज़र रखें। यदि आप देखते हैं कि कुत्ते का वजन कम हो रहा है या अधिक बार पेशाब हो रहा है, तो इसे एक पशुचिकित्सा में ले जाएं
  • मोतियाबिंद के साथ सहायता कुत्ता शीर्षक से चित्र चरण 2
    2
    पशु चिकित्सक के लिए कुत्ते के साथ जाओ। केवल एक पेशेवर मोतियाबिंद के साथ अपने पालतू का निदान कर सकते हैं उन्हें कुत्ते के इतिहास का विश्लेषण करना चाहिए और उन लक्षणों के बारे में पूछना चाहिए जिन्हें आपने पहले से ही देखा है। फिर उन्हें व्यापक शारीरिक परीक्षाएं करनी चाहिए, जो कि ओकुलर क्षेत्र पर केंद्रित है।
    • पशुचिकित्सा के आधार पर, वह परीक्षण की बैटरी के लिए भी अनुरोध कर सकते हैं। सर्जरी से पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप कुत्ते की आंख क्षेत्र का अल्ट्रासाउंड करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के मोतियाबिंद चरण 3
    3
    पशु को एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन दें। जाहिर है, कुत्ते से अलग कुछ देने से पहले पशुचिकित्सा से बात करें, लेकिन पोषण समर्थन मोतियाबिंद के विकास को रोक सकता है। कुत्ते की फीड के लिए मौखिक एंटीऑक्सिडेंट्स या स्वस्थ तेलों (कॉड लिवर ऑयल जैसे) जोड़ें और, चिकित्सक की देखरेख के तहत, जड़ी बूटी जैसे ब्लूबेरी भी जोड़ें।
    • माना जाता है कि ब्लूबेरी को उनके और यकृत के बीच एक संगठन बनाने के द्वारा आंखों को सुदृढ़ बनाने में मदद मिलती है, यही वजह है कि कई मानव पायलट ब्लूबेरी की खुराक का सेवन करते हैं
    • मोतियाबिंद की प्रगति को धीमा करने के लिए कुत्ते के भोजन में स्वस्थ परिवर्तन करें। उदाहरण के लिए, फूड प्रोसेसर में कुछ सब्जियां पाएं और उन्हें जानवरों के भोजन में मिलाएं।
  • मोतियाबिंद के साथ सहायता कुत्ता शीर्षक से चित्र चरण 4
    4
    एक्यूपंक्चर की कोशिश करो कुत्ते के निदान के बाद, आप जानवरों के लिए पेशेवर मालिश और एक्यूपंक्चर की तलाश कर सकते हैं। अपने पशुचिकित्सा से बात करें कि क्या वह किसी व्यक्ति को इंगित करता है और एक्यूपंक्चरिस्ट से पूछता है कि वह मुख्य रूप से दृष्टि समस्याओं से जुड़े शरीर के क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करता है।
    • टच थेरेपी चिंतित कुत्तों के लिए एक अच्छा विकल्प नहीं है उनके लिए, मालिश की प्रक्रिया विश्राम की तुलना में अधिक तनाव का कारण होगा
  • मोतियाबिंद के साथ मदद कुत्ता शीर्षक से चित्र चरण 5
    5
    मोतियाबिंद देखते रहें। बीमारी की पहचान करने और पशु को पशुचिकित्सा में लेने के बाद, ध्यान से सोचें कि कैसे आगे बढ़ें। पेशेवर शायद आप समय की अवधि के लिए कुत्ते की आंखों को देखने के लिए कहेंगे और ध्यान देने योग्य परिवर्तनों को ध्यान में रख सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप सर्जरी के लिए विकल्प चुनते हैं या नहीं, यह जानवरों की आँखों पर ध्यान देने के लिए इस्तेमाल करने के लिए एक अच्छा विचार है
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 6
    6
    सर्जरी की संभावना का मूल्यांकन करें मोतियाबिंदों के साथ कुत्तों के लिए सर्जिकल प्रक्रियाएं प्राथमिक उपचार विकल्प हैं। दुर्भाग्य से, यह एक आक्रामक प्रक्रिया है जिसमें व्यापक पुनर्प्राप्ति की आवश्यकता है और केवल स्वस्थ और युवा कुत्ते के लिए अनुशंसित है इसके अलावा, सर्जरी की ज़रूरतों के प्रकार के आधार पर महंगा हो सकता है
    • अल्ट्रासाउंड यह स्पष्ट कर देगा कि क्या कुत्ते ओकुलर क्षेत्र में सर्जरी के लिए एक अच्छा उम्मीदवार है क्योंकि उनकी रेटिना ऑपरेशन के लिए स्वस्थ रहनी चाहिए। लगभग 90% स्वस्थ संचालित कुत्तों प्रक्रिया के बाद दृष्टि ठीक हो जाती हैं।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 7
    7
    अनुपचारित मोतियाबिंद के खतरों को जानें यदि आप इस बीमारी का इलाज नहीं करना चाहते हैं, तो यह संभावना है कि कुत्ते की दृष्टि बिगड़ती रहती है, जो मोतियाबिंद के विकास और दृष्टि के कुल नुकसान के कारण हो सकती है। मोतियाबिंद भी आंख के दूसरे बिंदु पर जा सकते हैं और बहुत दर्द पैदा कर सकते हैं। चाहे आप सर्जरी के लिए चुनते हैं या नहीं, आपको एक अवलोकन और उपचार योजना विकसित करने की आवश्यकता है।
    • उपचार योजना का हिस्सा पशु चिकित्सक के साथ दर्दनाशक दवाओं की संभावित जरूरतों पर चर्चा करना हो सकता है। अग्रिम में योजना करें और घर पर दवाओं को शेयर करें यदि कुत्ते को अधिक गंभीर समस्याएं मिलती हैं
  • विधि 2
    घर का अनुकूलन

    मोतियाबिंद के साथ एक कुत्ता सहायता शीर्षक चित्र 8
    1
    उसी रूटीन का पालन करें यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि कुत्ते सर्जरी से ठीक हो रहा है या बस गिरावट के साथ (जब सर्जरी एक विकल्प नहीं है), घर की नियमितता का पालन करने का प्रयास करते हैं। उसे खाने और एक ही समय में उसके साथ खेलने के लिए उसे उम्मीद है कि क्या उम्मीद है।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 9
    2
    चारों ओर घूमने के अपने नए तरीके के बारे में आपको सिखाने के लिए सेंट का प्रयोग करें। जब विजन की समस्या उत्पन्न होती है, कुत्ते गंध पर अधिक निर्भर होते हैं। "अच्छे" और "बुरे" के कुत्ते को संकेत देने के लिए घर में दो प्रकार की सांस का प्रयोग करें। वेनिला एक अच्छी सुगंध हो सकती है, उदाहरण के लिए: कुत्ते के भोजन क्षेत्र में वेनिला खुशबू के कुछ बूंदों को पारित कर दें और हरकत में पशु की सहायता के लिए दरवाजे बंद हो जाते हैं।
    • कड़वा सेब और पुदीना के अरोमा को बुरा माना जा सकता है। खतरनाक क्षेत्रों में कुत्ते को सचेत करने के लिए उन्हें इस्तेमाल करें।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 10
    3
    अपना घर एक ही रखें फ़र्श लगाने या अंतरिक्ष में बड़ा परिवर्तन करने से बचें। कुत्ते के व्यक्तिगत क्षेत्र को भी बनाए रखना चाहिए। अपने भोजन के कटोरे में परिवर्तन न करें या स्थान पर चलें, उदाहरण के लिए।



  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के मोतियाबिंद चरण 11
    4
    फोम समाप्त होता है और समाप्त होता है की रक्षा करें अपने आप को कुत्ते की ऊंचाई तक कम कर दें और तेज वस्तुओं की पहचान करने के लिए घर को नेविगेट करने का प्रयास करें। घर के चारों ओर घूमते समय जानवर को सुरक्षित रखने के लिए फोम के साथ उन्हें कवर करें।
  • विधि 3
    शल्य चिकित्सा से पहले कुत्ते की देखभाल करना

    चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 12
    1
    एलिजाबेथन हार के अनुकूल करने के लिए जानवरों की सहायता करें। शल्य चिकित्सा के बाद, पिल्ला को एक सुरक्षात्मक कॉलर पहनने की जरूरत होगी - जीवन के लिए उसे आसान बनाने के लिए, सर्जरी से पहले सुरक्षा के उपयोग के लिए उसे अनुकूलित करें एहतियाती ऑपरेशन तक ले जाने वाले सप्ताह में पशु पर शंकु रखें।
    • पशु चिकित्सक के लिए एक उधार कॉलर के लिए पूछें और इसे कुत्ते पर हर दिन थोड़ा सा रखें। इस प्रकार, पशु शल्य चिकित्सा के बाद सुरक्षा की उपस्थिति से भयभीत नहीं होगा।
  • मोतियाबिंद के साथ मदद कुत्ता शीर्षक से चित्र चरण 13
    2
    कुत्तों को पोस्टऑपरेटिव के लिए तैयार करने के लिए कन्फेन्च करें। बस कॉलर का उपयोग करना, कुत्ते को एक छोटे से अंतरिक्ष में सीमित करना ताकि यह ठीक हो सकें शल्य चिकित्सा के बाद की प्रक्रिया का हिस्सा। कुत्ते को आराम करने और आराम करने की आवश्यकता होती है ताकि यह चोट न पड़े। इसे करने के लिए अभ्यस्त पिंजरे में रहना प्रक्रिया से पहले तो वह बाद में भ्रमित या डरा नहीं करता।
    • पिंजरे के लिए कुत्ते को आदी करने के लिए, उसे इसमें फ़ीड करें यदि आप चाहें, तो स्नैक्स अंदर डाल दें ताकि जानवर के लिए अनुभव अधिक मनोरंजक बना सके। जब वह खाने के लिए जगह में प्रवेश करने के आदी हो, तो थोड़े समय के लिए पिंजरे के दरवाज़े को बंद करने की कोशिश करें।
  • मोती-मोतियाबिंद के साथ सहायता एक कुत्ते शीर्षक चित्र 14
    3
    ऑपरेशन से पहले कम से कम चार सप्ताह कुत्ते के लिए शारीरिक परीक्षाएं निर्धारित करें। क्योंकि शल्यचिकित्सा को संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है, यह देखने के लिए जानवरों की सामान्य जांच होनी महत्वपूर्ण है कि क्या यह प्रक्रिया के लिए शारीरिक रूप से फिट है। जांच में रक्त और रक्तचाप के परीक्षण शामिल हैं, साथ ही जानवरों के चिकित्सा इतिहास के मूल्यांकन भी शामिल हैं।
    • यदि कुत्ते को मधुमेह है, तो सर्जरी से पहले रक्त परीक्षण होना अधिक महत्वपूर्ण है। पशु का मूत्र विश्लेषण करने के लिए यह एक अच्छा विचार है
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 15
    4
    प्रीऑपरेटिव तैयारी के बारे में पशुचिकित्सा से बात करें कुछ पेशेवरों ने विरोधी भड़काऊ आंखों के साथ पिछले इलाज की सिफारिश की है। शल्य चिकित्सा से पहले दो हफ्तों में आंखों की बूंदों को संचालित करता है और सर्जरी से पहले के दिनों में आवृत्ति बढ़ जाती है। प्रक्रिया से 12 घंटे पहले भी कुत्ते को भी तेज़ करना होगा।
    • यदि कुत्ते को मधुमेह होता है, तो उसे इंसुलिन की सामान्य खुराक पाने के अलावा सर्जरी की सुबह सामान्य रूप से खिलाया जाना चाहिए। अपने पालतू पशु के लिए विशिष्ट प्रक्रियाओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें
  • विधि 4
    सर्जरी के बाद कुत्ते की देखभाल

    चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 16
    1
    एक दोहन के साथ कुत्ते को खड़े रखें वसूली अवधि के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि जानवर एक दोहन पहनते हैं, पट्टा नहीं। इस तरह, आप सिर पर दबाव डाले बिना और उसकी आंखों के क्षेत्र पर दबाव डाले बिना सक्षम होंगे, जो पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकते हैं। कुत्ते को ले जाने पर और भी सावधान रहें
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 17
    2
    कुत्ते अभ्यास के अभ्यास को सीमित करें मानव वसूली की तरह ही, कुत्ते को ऑपरेशन के बाद के दिनों में हल्की रोशनी होनी चाहिए। वसूली के लिए घर सबसे महत्वपूर्ण है! उस जानवर के पास फर्श पर झूठ बोलकर आराम करने के लिए प्रोत्साहित करें। समय के साथ, पड़ोस के माध्यम से धीमी गति से चलना शुरू करें
    • कुत्ते के आंदोलन को सीमित करने के लिए, इसे समय-समय पर पिंजरे में रखें। उसे बाहर जाने और दिन के दौरान थोड़ा सा चलने के लिए मांसपेशियों की ऐंठन से बचने के रूप में वे वसूली में बाधा सकता है
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 18
    3
    पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित दवाओं को दें अस्पताल के कागजी कार्रवाई को ध्यान में रखकर यह पता करें कि किस समय पर दवाएं दी जानी चाहिए और क्या मात्रा की जरूरत है पशुचिकित्सक की सिफारिश का पालन करें, भले ही कुत्ते को उपचार के अंत से पहले अच्छा लगता है। कुल मिलाकर, पोस्टऑपरेटिव को एंटीबायोटिक आंखों के बूंदों के साथ बनाए रखा जाता है जो पशु की आंखों को संक्रमण से मुक्त रखने के लिए लगभग चार सप्ताह तक नियंत्रित किया जाना चाहिए।
    • रोगाणुओं के संचरण को रोकने के लिए कुत्ते की आंखों की चिकित्सा करने से पहले अपने हाथों को धो लें।
    • दवाओं का उपयोग करने के बाद कुत्ते की प्रतिक्रियाओं का निरीक्षण करें उदाहरण के लिए, यदि वह अपनी आँखें ज़ोर से रगड़ने की कोशिश करता है, तो पशु चिकित्सक से बात करें।
    • आंख क्षेत्र के आसपास एक निश्चित सूजन होने के साथ-साथ पारदर्शी रक्तस्राव भी सामान्य है। यदि आप चिंता का कोई भी नोटिस करते हैं, तो डॉक्टर के साथ बात करें।
  • चित्रा शीर्षक से सहायता एक कुत्ते के साथ मोतियाबिंद चरण 1 9
    4
    संभव जटिलताओं से अवगत रहें पश्चात अवधि में समस्याओं के लक्षण जानना हमेशा अच्छा होता है। कुत्ते पर नज़र रखें, यह देखने के लिए कि क्या यह संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखाता है, जैसे कि आँखों में बदबूदार धारियाँ जानवर को संज्ञाहरण की प्रतिक्रिया भी हो सकती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि समय के साथ अधिक स्पष्ट हो।
  • युक्तियाँ

    • हालांकि सर्जरी वर्तमान में सबसे अच्छा विकल्प है, शोधकर्ताओं ने मोतियाबिंद को कम करने या समाप्त करने के लिए औषधीय आँखों का उपयोग करने की संभावना की जांच की है।
    • यदि आपने कुत्ते के लिए एक चिकित्सा बीमा करार किया है, तो सुनिश्चित करें कि योजना में कम से कम इस जानवर के उपचार या सर्जरी के हिस्से शामिल हैं।

    चेतावनी

    • कुछ नस्लों मोतियाबिंद विकास के लिए अधिक संवेदी लगते हैं, जैसे कि गोल्डन रिट्रीवाइवर्स, बोस्टन टेरियर और लघु पेडल

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com