IhsAdke.com

कैसे सर्जिकल अंक के साथ एक कुत्ते के लिए देखभाल करने के लिए

जब एक कुत्ते को घायल हो जाता है या सर्जरी होती है, तो यह सर्जिकल टांके के साथ पशु चिकित्सा सर्जरी से वापस आ सकता है। जब तक उसके टाँके होते हैं, घावों का ख्याल रखना महत्वपूर्ण है, जिससे वह पूरी तरह से ठीक हो जाये। एक अच्छी वसूली सुनिश्चित करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि कुत्ते क्या कर सकते हैं और क्या नहीं कर सकते हैं और पहचान लें कि जब कुछ ठीक नहीं है तो आप पशुचिकित्सा से संपर्क कर सकते हैं आम तौर पर घाव या सीवन को पूरी तरह से ठीक करने में दस से चौदह दिन लगते हैं, इसलिए आपको इस अवधि के दौरान सतर्क रहना होगा, या डॉक्टर के दिशानिर्देशों के अनुसार

चरणों

विधि 1
अंक की देखभाल

चित्र शीर्षक के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए कदम 1 चरण
1
कुत्ते को काटने या टांके चाटना मत देना। एक बार दर्द निवारक और संज्ञाहरण के प्रभाव के माध्यम से चला जाता है, पिल्ला टांके काटने या चाटना की कोशिश कर सकते हैं। हालांकि, यह न केवल त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि संक्रमण भी पैदा कर सकता है। उसे ऐसा करने से रोकने की कोशिश करो आप उसके साथ झगड़ा करने की कोशिश अगर वह अंक के साथ टिंकर शुरू होता है - लेकिन उस पर एक थूथन डाल आवश्यक हो सकता है।
  • यदि आवश्यक हो, तो कुत्ते को एक शंकु का उपयोग करना चाहिए ताकि यह ठीक हो जाए, जब तक यह टाचे को छू न सके। उसे घाव को ठीक करने तक शंकु का उपयोग करें। यदि इसे खींच लिया जाता है और डाल दिया जाता है, तो जब आप लगा रहे हैं तो कुत्ते को विद्रोह हो सकता है। कुत्ते को दो सप्ताह तक शंकु का उपयोग करने के लिए यह आवश्यक हो सकता है।
  • आप एक ग्रीवा कॉलर भी प्राप्त कर सकते हैं ताकि कुत्ते अपने सिर को चालू न कर सकें। यह बेहतर हो सकता है अगर कुत्ते को शंकु से बहुत नाराज हो।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ स्टिच चरण 2
    2
    कुत्ते को टांके खरोंच करने की कोशिश न करें जब घाव को ठीक करना शुरू होता है, यह खरोंच कर सकता है, जिसका अर्थ है कि आपका कुत्ते उस पर नाखूनों का उपयोग करेगा। यदि हां, तो ऐसा होने से रोकने की कोशिश करें। कभी-कभी शंकु का उपयोग करने में मदद करता है यदि नहीं, तो धुंध या पट्टियों के साथ सीवन कवर। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह खरोंच नहीं है, अपने पिल्ला पर नज़र रखें
    • आप इस तरह के व्यवहार को रोकने के लिए उस पर चप्पल डाल सकते हैं या बस पट्टियों के साथ पशु के पैर लपेट सकते हैं।
    • स्क्रैचिंग टांके और घाव को खोल सकता है कुत्ते के नाखूनों पर गंदगी और जीवाणु भी घाव को संक्रमित कर सकते हैं।
    • स्क्रैचिंग और मलाई भी सूजन पैदा कर सकती है। अगर घाव बहुत अधिक सूख जाता है, यह सीवन खोलने के लिए कारण हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ स्टिच चरण 3
    3
    सीवन और घाव को साफ रखें। सुनिश्चित करें कि प्रभावित क्षेत्र पर कोई गंदगी नहीं है, जिससे संक्रमण या अन्य जटिलताओं का कारण हो सकता है इसका मतलब यह नहीं है कि उसे अकेले घर छोड़ दें या इसे कीचड़ या अन्य गंदे स्थानों में रोल करें।
    • आपके पशुचिकित्सा की अनुमति के बिना मलहम, क्रीम, एंटीसेप्टिक्स या किसी भी अन्य उत्पाद को पारित नहीं करें हाइड्रोजन पेरोक्साइड या अल्कोहल जैसे समाधान का उपयोग न करें क्योंकि यह चिकित्सा प्रक्रिया को ख़राब कर सकता है।
    • अपने पशुचिकित्सा के निर्देशों के अनुसार ड्रेसिंग बदलें।
    • पशु बिस्तर को साफ करें रात में बिस्तर पर एक साफ तौलिया या शीट रखो और गंदगी की थोड़ी सी भी दिशा में बदलाव करें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ कुत्ता चरण 4
    4
    घाव को सूखा रखें वसूली अवधि के दौरान कुत्ते को स्नान न करें। टांके और चीरा गीली नहीं होना चाहिए। नमी बैक्टीरिया को गुणा और संक्रमण का कारण बनने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। इसके अलावा, नमी त्वचा को नरम करती है, जो संक्रमण के खिलाफ कम प्रभावी अवरोध छोड़ती है।
    • कुत्ते को घर छोड़ने पर टांके और ड्रेसिंग को सूखा रखने के लिए, क्षेत्र को कवर करने के लिए एक प्लास्टिक बैग रखें। जैसे-जैसे कुत्ते को घर वापस आता है, प्लास्टिक को निकाल दें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ स्टिच चरण 5
    5
    हमेशा अंक देखें यदि कोई ड्रेसिंग नहीं है, तो टिच को दिन में कुछ समय देखें। इस तरह आप कोई भी बदलाव या संक्रमण देखेंगे। यह आपके पालतू की वसूली में बहुत महत्वपूर्ण है घाव जो उपचार कर रहा है वह साफ और बंद होना चाहिए। आप घाव के आसपास कुछ चोट लग सकते हैं, और आसपास की त्वचा की तुलना में क्षेत्र थोड़ा लाल हो सकता है।
    • आसपास के त्वचा की तुलना में प्रभावित क्षेत्र थोड़ा सूज या अधिक हो सकता है यह भी संभव है कि घाव रक्त या लाल रक्त तरल पदार्थ के कुछ बूंदों को रिलीज करता है। हालांकि, यदि आप असामान्य सूजन, रक्तस्राव, या निरंतर स्राव से विसर्जन को ध्यान में रखते हैं, मवाद सहित, अपने पशुचिकित्सा को बुलाओ
    • किसी सूजन, बुखार, गंध, स्राव, चिड़चिड़ापन या नए घावों की पहचान करने की कोशिश करें।



  • स्क्रीप्ट के साथ कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    सीवन को कवर करें यदि आप कुत्ते को टाइट्स को चाट या खरोंच से रोक नहीं सकते हैं, तो आप उन्हें कवर कर सकते हैं। यदि टांके कुत्ते के धड़ पर हैं, तो उस पर एक शर्ट डालो। कपास की जरूरत है ताकि घाव साँस ले सकें। और सुनिश्चित करें कि शर्ट जानवरों पर फिट बैठता है, बहुत तंग या बहुत व्यापक नहीं है आप शर्ट को टाई कर सकते हैं, इसलिए वह जगह नहीं छोड़ती।
    • यह उपयोगी है अगर आपके पास एक से अधिक कुत्ते हैं और उन्हें अलग नहीं कर सकते हैं
    • आप टाई के साथ टाँके को भी कवर कर सकते हैं। यदि घाव पैर या पैरों पर है तो यह आवश्यक हो सकता है
    • यदि कुत्ते ने पिछले पैरों के साथ घाव को खरोंच कर दिया, तो उस पर जुराबें लगाने का प्रयास करें - ताकि नाखून टांके को वापस नहीं निकाल सकें।
  • विधि 2
    कुत्ते व्यवहार की निगरानी

    चित्र शीर्षक के साथ एक कुत्ते के साथ देखभाल के लिए कदम 7 कदम
    1
    जब आप घर पर रहते हैं तो सर्जरी को चिह्नित करें जब तक यह कोई आपातकालीन सर्जरी नहीं है, तब सर्जरी को शेड्यूल करने का प्रयास करें जब आप कुत्ते के साथ घर पर रह सकते हैं। आपको घाव को देखने की ज़रूरत है, सुनिश्चित करें कि वह आराम करता है, और उसे भी कंपनी रखता है
    • इस समय के दौरान, आपको घर पर बहुत से लोग नहीं मिलना चाहिए। घर शांत और शांत रखें ताकि आपका कुत्ता आराम कर सके।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ टांके चरण 8
    2
    ज़्यादा सेवन से बचें जब तक कुत्ते के टांके होते हैं, तब तक आपको उसकी शारीरिक गतिविधि को सीमित करना चाहिए खींचने या ओवरेक्सेरशन घाव साइट पर सूजन पैदा कर सकता है। अपने कुत्ते को घर के आसपास न चलो, लोगों को बधाई देने के लिए कूद या अन्य चरम गतिविधियों को मत करो। यह सीवन की साइट को फैल सकता है, जिससे सूजन होती है, जिससे सूजन, दर्द और असुविधा होती है।
    • कुत्ते को चोट या सर्जरी के बाद सात से चौदह दिनों के लिए पट्टा पर रखें। यह अत्यधिक गतिविधि से बचने में मदद करता है और कुत्ते को कुछ ऐसा करने में मदद करता है जो घाव को संक्रमित कर सकता है।
    • घर पर यह मुश्किल हो सकता है यदि आप कुत्ते को चुप नहीं रख सकते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए एक होटल में इसे रखनी पड़ सकती है कि यह टिकी हुई है।
    • सीढ़ियों पर चढ़ने से कुत्ते को रोकने के लिए अवरोधों का उपयोग करें जब अकेले कुत्ते को छोड़ते हैं तो बाधाओं को बनाओ ताकि वह दौड़ न सके या कूद न जाए
  • चित्र के लिए एक कुत्ते के साथ देखभाल कुत्ता शीर्षक चरण 9
    3
    कुत्तों को अन्य कुत्तों से दूर रखें अन्य कुत्तों को तब भी जोखिम होता है जब तक कि इसमें टांके होते हैं। वे घावों को चाटना चाहते हैं, इसलिए अन्य कुत्तों को उपचार अवधि के दौरान आपके पास से दूर रखें। इसमें आपके घर में अन्य कुत्तों को शामिल किया गया है
    • अन्य जानवरों को दूर रखने के लिए आपको इसे होटल में रखने की जरूरत भी हो सकती है।
  • चित्र शीर्षक के साथ देखभाल के लिए एक कुत्ते के साथ कदम 10 कदम
    4
    यदि आप चिंतित हैं तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें आपके पालतू जानवरों की भलाई प्राथमिकता है यदि आप घाव में अत्यधिक रक्तस्राव, सूजन या स्राव को देखते हैं, तो अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें अगर कुत्ते को बुखार या उल्टी हो जाती है, उल्टी होती है या अन्य लक्षण पशुचिकित्सा की मदद लेते हैं
    • अगर आपके पास कोई सवाल है, तो उसे फोन करें या उसे फोटो भेजें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि आपका कुत्ता सामान्य रूप से उपचार कर रहा है
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com