IhsAdke.com

कैसे अपने बिल्ली पर कुत्ते काटने का इलाज करने के लिए

कुत्ते के काटने के लिए सतही चोट से लेकर गंभीर गहरा घावों तक हो सकता है। सतही घावों की तत्काल सफाई से संक्रमण का खतरा कम हो सकता है। सफाई के बाद, बिल्ली को पशुचिकित्सक को परीक्षा के लिए ले जाएं और मार्गदर्शन प्राप्त दिशा-निर्देशों के अनुसार घर पर पशु की देखभाल करना जारी रखें। ध्यान रखें कि कुत्ते के काटने से आंतरिक घाव हो सकता है, जिनमें कुचल, आंतरिक अंगों और न्यूमॉथोरैक्स को नुकसान हो सकता है। अगर कुत्ते ने बिल्ली काटना और झटका लगाया है, तो पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश करना जरूरी है क्योंकि इससे बिल्ली के आंतरिक अंगों को आघात हो सकता है। याद रखें, कुत्ते द्वारा किया जाने वाला नुकसान सतह दिखाई देने वाले घावों से अधिक हो सकता है।

चरणों

भाग 1
तत्काल कार्रवाई करना

आपका बिल्ली चरण 1 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
1
जितनी जल्दी हो सके किसी भी खून बह रहा का ख्याल रखना। सुनिश्चित करें कि बिल्ली तुरंत खून बह रहा है यहां तक ​​कि एक छोटा कुत्ता काटने से रक्तस्राव हो सकता है।
  • सीधे घाव पर दबाव डालें इसके लिए, बाँझ धुंध का इस्तेमाल करना जरूरी है। मनुष्यों के लिए प्राथमिक चिकित्सा किट में पाए जाने वाले धुंध का उपयोग करना सुरक्षित है यदि आपके पास प्राथमिक चिकित्सा किट नहीं है, तो आप बड़े पट्टियों का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक वे बाँझ होते हैं। किसी भी चीज का उपयोग न करें जिससे संक्रमण हो सकता है, विशेषकर ऊतक या टॉयलेट पेपर को बाथरूम में छोड़ दिया क्योंकि वे बैक्टीरिया से पीड़ित हो सकते हैं
  • रक्तस्राव को रोकने के लिए पांच से दस मिनट लग सकते हैं। आपकी बिल्ली शायद डरेगी और सहज छिपाने के लिए दौड़ती रहती है। बिल्ली को पकड़ने में मदद के लिए किसी को पूछना आवश्यक हो सकता है यह भी कंबल के साथ बिल्ली को लपेटने या खरोंच करने से रोकने के लिए सिफारिश की जाती है
  • जब रक्तस्राव बंद हो जाता है, तो संभव होकर मौके पर धुंध या ड्रेसिंग करें। ड्रेसिंग हटाकर रक्त के थक्के को हटा सकते हैं, जिससे बिल्ली फिर से रक्तस्राव शुरू कर सकती है।
  • आपका बिल्ली चरण 2 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    बिल्ली पर अन्य घावों की तलाश करें जबकि बिल्ली के शरीर का केवल एक हिस्सा स्पष्ट रूप से खून बह रहा है, अन्य कम स्पष्ट चोटों के लिए पशु की जांच करना महत्वपूर्ण है। कुत्ते के काटने और खरोंच के कारण विभिन्न अंक पैदा हो सकते हैं।
    • बिल्ली में त्वचा पर मामूली कटौती, पंचकर्म या खरोंच हो सकते हैं यह संभव है कि इन घावों को भी खून नहीं किया जा सकता है या बस थोड़ा सा खून बह रहा है, लेकिन आपको उन्हें साफ करने की ज़रूरत है
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट्स शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    सबसे अच्छा आप कर सकते हैं के रूप में घाव साफ। किसी भी खून की देखभाल करने और बिल्ली के शरीर पर अन्य घावों की जांच करने के बाद, आपको घावों को जल्दी से शुद्ध करना चाहिए सबसे अधिक एंटीसेप्टिक समाधान का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है, लेकिन अगर ऐसा कुछ नहीं होता है, तो बस पानी का उपयोग करें
    • आप एंटीसेप्टिक समाधान तैयार करने के लिए पानी में आयोडीन या क्लोरहेक्साइडिन डिसासेट युक्त केंद्रित समाधानों को पतला कर सकते हैं। इस तरह के समाधान ज्यादातर फार्मेसियों में खरीदे जा सकते हैं और जब तक वे चाय का रंग या हल्के नीले रंग की छाया नहीं मिलते हैं, तब तक पतला होना चाहिए। कभी भी डिस्नेटाइक्टेक्टर्स का प्रयोग न करें जो कि phenolic यौगिकों (जैसे अल्कोहल या हाइड्रोजन पेरोक्साइड) को शामिल करते हैं क्योंकि ऐसा पदार्थ बिल्लियों के लिए विषाक्त हैं। अगर संदेह में, नमक के एक चम्मच को 4 9 00 मिलीलीटर उबला हुआ पानी से मिलाकर नमक पानी का समाधान तैयार करने में अधिक सुरक्षित हो सकता है। शांत करने के लिए समाधान की प्रतीक्षा करें।
    • यदि संभव हो तो एक सिरिंज का उपयोग करके घाव की सतह पर समाधान फेंकें। यदि घाव बहुत लंबा या गहरा है, या यह एक पंचर है, केवल अंत समाप्त होता है, अंदर नहीं।
  • आपका बिल्ली चरण 4 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    4
    संभव जटिलताओं से अवगत रहें जब उपचार न किया जाए, तो कुत्ते के काटने से विभिन्न प्रकार की जटिलताएं हो सकती हैं जिनमें संक्रमण और विभिन्न लक्षण शामिल हैं।
    • एक अनुपचारित काटने से एक फोड़ा पैदा हो सकता है - त्वचा की सतह के ठीक नीचे तरल पदार्थ के साथ एक गांठ। आप बिल्ली को लंगड़ा, सुस्त या भूख में कमी महसूस कर सकते हैं। काटने के क्षेत्र में बाल गिर सकता है और त्वचा पीस के साथ लाल हो सकती है और एक अप्रिय गंध।
    • अगर बिल्ली को हाल ही में रेबीज के बिना टीका लगाया गया है और आपको नहीं पता है कि कुत्ते जो आपके पास बीमारी है, तो बिल्ली को तुरंत टीका प्राप्त करना चाहिए। बिल्ली को संगरोध में छोड़ने के लिए यह देखने के लिए आवश्यक हो सकता है कि क्या यह क्रोध के लक्षण दिखाता है।
  • भाग 2
    पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश में

    आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    1
    जितनी जल्दी हो सके एक नियुक्ति करें। जितना घाव छोटा लग सकता है उतना जितना होता है उतना ही, इन्हें एक पशुचिकित्सा द्वारा तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। कुत्ते की लार संक्रमण का कारण बन सकती है और अगर बिल्ली को मूलभूत विषयों से परे कोई भी उपचार प्राप्त करने की आवश्यकता है, तो यह संभव है कि जितनी संभव हो उतनी जल्दी पता होना चाहिए।
    • दिल की दर और श्वास जैसे सबसे महत्वपूर्ण लक्षणों को देखने के अलावा, पशुचिकित्सा सबसे अच्छा उपचार निर्धारित करने के लिए सभी काटने की पूरी जांच करेगा।
    • शारीरिक परीक्षा से पहले, घावों के नजदीक इलाकों में बिल्ली के बाल को स्क्रैप होने की संभावना है। यह भी हो सकता है कि पशु चिकित्सक एक्स-रे परीक्षाओं का आदेश देगा, जो घावों की गंभीरता या गहराई पर निर्भर करता है।
    • हो सकता है कि बिल्ली कार्यालय में आक्रामक व्यवहार करती है अगर वह अभी भी घटना से हिल रहा है। उस मामले में, उसे उसे शांत करना आवश्यक हो सकता है यदि परामर्श एक नए पशुचिकित्सा के साथ है, तो उसे बिल्ली के चिकित्सा इतिहास का सारांश देने के लिए मत भूलना हृदय रोगों जैसे कुछ बीमारियों से पीड़ित बिल्लियां, बेहोश करने की क्रिया से प्रतिकूल रूप से प्रभावित हो सकती हैं।
  • आपका बिल्ली चरण 6 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र



    2
    उपचार के विकल्पों का मूल्यांकन करें आवश्यक उपचार के प्रकार घाव की गंभीरता पर निर्भर करेगा। पशुचिकित्सा बिल्ली के लिए आदर्श उपचार विकल्प चुन लेगा।
    • छोटे घावों को अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं हो सकती है पशुचिकित्सा घावों को साफ करेगा, और कुछ प्रकार के गोंद को त्वचा में उपयोग करने के लिए खरोंच को बंद कर सकते हैं। गहरे घावों को सावधानीपूर्वक सफाई मिल जाएगी, और यदि वे 12 घंटों से कम समय में आ चुके हैं, तो उन्हें सीवन किया जाएगा।
    • यदि घाव दूषित हो या व्यापक और गहरे हैं तो पेनरोस नालियों को सम्मिलित करना आवश्यक हो सकता है। पेनरोस ड्रेन एक नरम रबर ट्यूब है जो घाव से दूषित हो जाता है।
  • आपका बिल्ली कदम 7 पर ट्रीट डॉग बाइट शीर्षक वाला चित्र
    3
    किसी भी दवा के प्रबंधन के बारे में निर्देशों के लिए पूछें बिल्ली को दवा की आवश्यकता हो सकती है यदि घाव संक्रमित है, तो बिल्ली को एंटीबायोटिक दवाओं लेने की आवश्यकता हो सकती है। कुछ मामलों में, असुविधा का सामना करने के लिए बिल्ली को केवल दर्दनाशक दवाओं की आवश्यकता होगी किसी भी निर्धारित दवाओं को कैसे और कब व्यवस्थित किया जाए, साथ ही साथ संभावित दुष्प्रभावों के बारे में पशुचिकित्सा को भी समझने की कोशिश करें।
    • पशुचिकित्सा आमतौर पर बिल्ली के लिए कई एंटीबायोटिक दवाओं को निर्धारित करेगा निर्देश के अनुसार सभी दवाओं का संचालन करें जितना ज्यादा लक्षण निकलते हैं, उतना समय तक एंटीबायोटिक दवाओं का संचालन जारी रहता है।
  • भाग 3
    घर पर अपनी बिल्ली की देखभाल करें

    आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट नाम वाला चित्र शीर्षक 8
    1
    घाव को मारने से बिल्ली को रोकें यह महत्वपूर्ण है कि बिल्ली को चाटना या चक्कर काटना न दें, क्योंकि यह समय से पहले एक संक्रमण या खुले ड्रेसिंग, नालियों या सिरों का कारण बन सकता है।
    • पशु चिकित्सक को एलिजाबेथन हार के लिए पूछना जरूरी हो सकता है, जो शंकु की तरह है जिसे जानवर की गर्दन से जुड़ा हुआ है, इसे घावों को मारने से रोकना बिल्ली के स्वभाव के आधार पर, यह हो सकता है कि वह एलिजाबेथन हार के उपयोग को सहन कर सकता है।
    • यदि आप घाव को मारने या काटते हुए बिल्ली को देखते हैं, तो उसके व्यवहार को धीरे से ठीक करें हथेली मारो और न कहो जब आप काम करते हैं या अध्ययन करते हैं तो किसी को जानवरों की निगरानी के लिए पूछने के लिए आवश्यक हो सकता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि बिल्ली चोट से छेड़छाड़ करने का प्रयास नहीं करता है
  • आपका बिल्ली कदम 9 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्राप्त अनुदेशों के अनुसार ड्रेसिंग बदलें। पशुचिकित्सा जानवरों की ड्रेसिंग को बदलने के तरीके पर सलाह देगा। निर्देशों का पालन करें और यदि आपको कोई सवाल है तो चिकित्सक को फोन करने में संकोच न करें।
    • दिन में दो से तीन बार भी ड्रेसिंग बदलना आवश्यक हो सकता है। यदि आप एक व्यस्त व्यक्ति हैं, तो आप जो काम कर रहे हैं या अध्ययन करते समय जानवरों की ड्रेसिंग बदलने के लिए किसी मित्र या रिश्तेदार (जो बिल्लियों से सहज महसूस करते हैं) से पूछें।
    • कुछ मामलों में ड्रेसिंग बदलते समय घावों के आसपास एंटीबायोटिक मरहम लगाने के लिए आवश्यक होगा। यह पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित की गई देखभाल की नियमितता पर निर्भर करेगा
    • यदि आप ड्रेसिंग बदलते समय गंध या कुछ असामान्य प्रकार का निर्वहन देखते हैं, तो फिर से जांच के लिए पशु चिकित्सक को बिल्ली ले जाएं।
  • आपका बिल्ली कदम 10 पर ट्रीट डॉग बाइट्स शीर्षक वाला चित्र
    3
    सभी आवश्यक प्रश्नों को चिह्नित करें। यदि घाव में बिल्ली के नाले या टाचे हैं, तो उसे निकालने के लिए अनुवर्ती नियुक्ति अनुसूची के लिए आवश्यक होगा।
    • टांके को आमतौर पर 10 से 12 दिनों के बाद निकाला जाता है।
    • Penrose नालियों आमतौर पर तीन से पांच दिनों के बाद हटा दिया जाता है
  • आपकी बिल्ली पर टेट डॉग बाइट शीर्षक वाला चित्र 11
    4
    भविष्य में ऐसे दुर्घटना से बचें यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि ऐसी दुर्घटनाएं फिर से न हों एक कुत्ते का काटने घातक हो सकता है।
    • अगर काटने पड़ोसी के कुत्ते के कारण होता है, तो यह सुनिश्चित करने के लिए पड़ोसी से बात करें कि वह फिर से नहीं होता है उससे पूछो विनम्रता से अपने कुत्ते को सड़क पर ढीली न करें और पशु आक्रमण समस्याओं से निपटने के लिए आज्ञाकारी प्रशिक्षण का सुझाव दें।
    • सामान्य रूप से, बिना पर्यवेक्षण के बिना आसपास के इलाके में बिल्ली को ढीली नहीं होने दें। इससे उसे भविष्य में एक और कुत्ते के पास आने से रोकना होगा।
    • अगर बिल्ली को अपने कुत्ते द्वारा काट लिया गया है, तो जानवरों को अलग करना आवश्यक होगा जब तक कि दोनों शांत न हों, फिर उन्हें धीरे-धीरे फिर से जमा करें। उन्हें एक द्वार से अलग-अलग बातचीत करें, और फिर उन्हें सामान्य रूप से बातचीत करने की अनुमति दें, लेकिन उनकी देखरेख के साथ।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com