IhsAdke.com

कैसे एक कुत्ते की घाव को साफ करने के लिए

दुर्घटनाएं होती हैं अपने कुत्ते की चंचल और उत्सुक प्रकृति अपने जीवन में कुछ बिंदु पर कटौती, खरोंच और पंचर हो सकता है। घाव घर पर ठीक से चिकित्सा की प्रक्रिया में मदद मिलेगी साफ है, यह आप और अधिक समय देने के अगर तुम उसे पशु चिकित्सक को तुरंत नहीं ले सकते हैं और आप एक पशु चिकित्सक को जल्दी से इसे लेने के लिए और पालतू जानवर का चोट बेहतर मूल्यांकन किया जाता है की अनुमति के संक्रमण को रोकने के कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
रक्तस्राव रोकना

चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
1
कुत्ते को शांत रखें जब आप देखते हैं कि जानवर घायल हो गया है, नियंत्रण और इसे शांत अगर यह बहुत उत्तेजित है उसे सावधानी से चिन्ता करें, शांति से और कम आवाज के साथ बोलें ताकि वह भी अधिक आराम से महसूस कर सकें। सुनिश्चित करें कि वर्तमान चिंता के साथ भी आप शांत हो। आपका कुत्ता आपके शरीर की भाषा को "पढ़" पढ़ सकता है और जानता है कि कैसे अपनी आवाज से अंतर को अलग किया जाए, उसके व्यवहार को समझना और उसे पालन करना।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    2
    यदि आवश्यक हो तो उस पर एक थूथन डाल दें। याद रखें कि आपको चोट लगने वाले जानवरों से निपटने के दौरान अपनी खुद की सुरक्षा को भी जश्न करना चाहिए - तो भी अगर कुत्ते सामान्य रूप से विनम्र और कोमल हो तो वह खुद को और अधिक दर्द से बचाने के लिए हमला कर सकता है यदि आप अपनी सुरक्षा के बारे में चिंतित हैं (जब आप जानवरों के झुंड को देखते हैं, आप को काटने की कोशिश कर रहे हैं या अगर आपको घबराहट होने पर काटने का इतिहास है), एक थूथन डाल दें।
    • यदि आपके पास थूथन नहीं है, तो कुत्ते के थूथन के आसपास एक पट्टा या नरम रस्सी को लपेटें।
    • यदि जानवर बेहद बेचैन है और आपको इसे परेशान करने की अनुमति नहीं देता है, तो उसे बंद करो और पशुचिकित्सा में सबसे सुरक्षित तरीके से ले जाएं।
    • अपने आप को पशु चिकित्सा अस्पताल ले जाने से पहले उस पर एक कंबल या तौलिया रखकर रक्षा करें
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    3
    किसी भी खून बह रहा है जिसे आप पाते हैं हालांकि सफाई महत्वपूर्ण है, खून बह रहा संभवतः जितनी जल्दी हो सके रोकना होगा। यदि खून से घायल होने लगता है, तो कुत्ते को एक धमनी की चोट हो सकती है जो संभवतः घातक है - बड़े रक्तस्रावों को बहुत गंभीरता से इलाज किया जाना चाहिए।
    • एक तौलिया, चेहरे तौलिया, टी-शर्ट, धुंध या यहां तक ​​कि एक स्त्री अंतरंग अवशोषक जैसे एक साफ, शोषक सामग्री का उपयोग करके सीधे घाव पर दबाव डालें।
    • अगर रक्तस्राव बंद हो गया है तो यह देखने के बाद 3-5 मिनट के लिए घाव पर दबाव रखें। यदि आप लगातार दबाव को हटाते हैं, तो रक्त के थक्के को फॉर्मेट करने में समर्थ नहीं होंगे, प्रक्रिया में देरी
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    4
    एक ट्रायनीक्यूट बनाओ, यदि आवश्यक हो और एक विशेषज्ञ के निर्देश के तहत। खून बह रहा नियंत्रण को नियंत्रित करने के लिए एक ट्रायनीकलेट अंतिम उपाय होना चाहिए, क्योंकि ऐसा गलत तरीके से करने से जटिलताएं हो सकती हैं, जिसके परिणामस्वरूप ऊतक की मृत्यु हो सकती है। यदि आपके परिसंचरण को काटते हैं, तो आपके पालतू जानवरों के विच्छेदन की भी आवश्यकता हो सकती है - यदि आपके पास कुत्ते पर टूरिनीकेट करने के लिए विशेष प्रशिक्षण नहीं है, तो अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें ताकि वह आपको निम्न बुनियादी दिशानिर्देशों के साथ निर्देशित कर सकें:
    • अंग के चारों ओर एक साफ तौलिया या कुशन रखें (लेकिन गर्दन, छाती या पेट के आसपास नहीं)
    • जगह में पकड़ के लिए एक बेल्ट या पट्टा का प्रयोग करें। इसे घाव पर, शरीर की ओर रखा जाना चाहिए
    • अंग को स्थायी क्षति से बचने के दबाव को हटाने से पहले इसे 5 से 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
    • खून बहने के लिए पूरी तरह से दबाव या कम करने के लिए पर्याप्त दबाव का प्रयोग करें, लेकिन पेशी और कोमल ऊतक को "कुचल" से बचें।
    • टूरनीक को लागू करने से आपके पालतू जानवरों के लिए दर्द नहीं होना चाहिए।
  • विधि 2
    घाव की सफाई

    चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    1
    बिजली के कतरनी का उपयोग करके चोट के चारों ओर बाल निकालें। रक्तस्राव को नियंत्रित करने के बाद, सफाई प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। यदि कुत्ते के लंबे बाल हैं, तो यह ट्रिम करने के लिए आवश्यक हो सकता है, लेकिन सिर्फ अगर यह सुरक्षित रूप से किया जा सकता है यदि आपके पास कैंची नहीं है, तो शीरों का उपयोग बहुत सावधानी से कटे बिना, फर को ट्रिम करने पर, उनके साथ जानवर की त्वचा को छूने से नहीं, क्योंकि यह आगे की चोट पैदा करने का मौका बढ़ता है। जानवर के कोट के एक हिस्से को निकालकर आप घाव को अच्छी तरह से देख सकते हैं और फंसे होने से बाल या गंदे को रोक सकते हैं, उजागर हुए मांस को परेशान कर सकते हैं।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    2
    गर्म खारा पानी के साथ घावों को कुल्ला। गर्म पानी के एक गिलास में समुद्री नमक के 2 चम्मच जोड़ें और भंग तक हलचल। मिश्रण के साथ टर्की को गीला करने के लिए सिरिंज (कोई सुई) या सिरिंज भरें और इसे साफ़ न करें जब तक कि यह साफ न हो जाए। घावों को धोने से पहले ऊतक साफ और चमकदार होना चाहिए।
    • यदि आपके पास इन दो प्रकार के सिरिंज नहीं हैं, तो सीधे घाव पर पानी डालें।
    • अगर मोड़ पंजा पर है, तो आप इसे कटोरे, बाल्टी या 3 से 5 मिनट के लिए डिश में डाल सकते हैं। अपने हाथों पर एक तौलिया इसे सूखा है।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    3
    घाव कीटाणुरहित गर्म पानी में बीटाडीन (पोवीडिन आयोडिन) या नोल्वासा (क्लोरहेक्सिडाइन) पतला। इस समाधान का उपयोग करने के लिए rinsing या पंजा आखिरी बार डुबकी खत्म घाव की सफाई करते समय इन समाधानों का उपयोग खारा पानी के बजाय किया जा सकता है।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    4



    घास सूखी एक बाँझ धुंध सबसे उपयुक्त है, लेकिन कोई भी साफ शोषक सामग्री क्या करेंगे। खरोंच रगड़ें मत - इसके बजाय, सावधान "उंगलियां" दें ताकि अधिक दर्द या नई चोटों का कारण न हो।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    5
    एक एंटीबायोटिक क्रीम या स्प्रे जो मनुष्यों में सुरक्षित है लागू करें। पता है कि स्प्रे कुत्ते को डरा सकती है और यहां तक ​​कि थोड़ा जला भी सकता है क्रीम और मलहम का प्रयोग न करें यदि आप अन्य विकल्प हैं, के रूप में वे चोट के गंदगी को आकर्षित कर सकते हैं। इसके अलावा, वह शायद उन्हें चाटना करने की कोशिश है, इसलिए इन उत्पादों का उपयोग आप साइट पर पहुँचने से कुत्ते को रोका जा सकता है, तो केवल होगा। आप सुरक्षात्मक जाली के साथ इलाज क्षेत्र लपेट या जानवर में एक अलिज़बेटन कॉलर (सुरक्षात्मक कॉलर) रखना चाहते हैं।
    • सावधान रहें कि पालतू की आँखों में कुछ भी स्प्रे न करें
    • हाइड्रोकार्टेसोन या बीटामेथेसोन जैसी स्टेरॉयड के साथ मलहम लागू नहीं करें, जो घाव भरने में हस्तक्षेप कर सकते हैं। केवल एंटीबायोटिक मलहम का प्रयोग करें
    • एंटिफंगल क्रीम से बचें (केटोकोनाज़ोल, क्लॉटियमजाइल) जब तक आपके पशुचिकित्सा ने उन्हें सिफारिश नहीं की।
    • यदि आपके पास कोई सवाल है, तो अपने पशुचिकित्सा को कॉल करें या उत्पाद को लागू करने से पहले एक फार्मासिस्ट से बात करें।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    6
    दैनिक घाव को देखें यदि आपको संक्रमण के कोई संकेत मिलते हैं, तो कुत्ते को पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं। संक्रमण से संकेत मिलता है कि कुछ लक्षण अप्रिय गंध या पीले, हरे या भूरे रंग के निर्वहन हैं।
  • विधि 3
    पेशेवर पशु चिकित्सा सहायता की तलाश में

    चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    1
    यदि आपके घावों में घाव हो, तो पशुचिकित्सा में नियुक्ति के लिए इंतजार न करें। इसे एक पशु चिकित्सा आपातकाल के रूप में ले जाने के लिए कटौती या आंख की चोटों के कारण कुत्ते की दृष्टि से स्थायी क्षति हो सकती है एक अच्छी वसूली की संभावना को बढ़ाने के लिए, निदान और उपचार के लिए तुरंत इसे अपने चिकित्सक के पास ले जाएं।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    2
    जानवर को तत्काल पशुचिकित्सा में जाना चाहिए ताकि टाँटे मिल सके यदि घाव सतही से अधिक हो। यदि कटौती गहरी दिखती है और यह धारणा देती है कि उसे अकेला ठीक नहीं किया जाएगा, तो उसे एक पशु चिकित्सा आपात स्थिति में ले जाना चाहिए। त्वचा और मांसपेशियों, रसना या वसा को घुसना करने वाली सभी चोटें पेशेवर निर्णय की आवश्यकता होती हैं चोट का आकलन करने के बाद, पशु चिकित्सक उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए होल्डिंग अंक का सुझाव दे सकता है।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    3
    सभी काटने की चोटों को पशु चिकित्सा ध्यान देना चाहिए। आमतौर पर जानवरों के उपकला ऊतक को बड़े पैमाने पर क्षति पहुंचाई जाती है, जो वसूली को उलझा सकते हैं, इसलिए काटने से घावों को भुनने की आवश्यकता है, दोनों पशु चिकित्सा संज्ञाहरण के तहत जानवरों के मुंह बैक्टीरिया से भरे हुए हैं, इसलिए संक्रमण का खतरा मौजूद होगा, भले ही काट बहुत गंभीर न हो।
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    4
    यदि आवश्यक हो तो पशुचिकित्सा नाली या घाव को ढंकाएं जब आप समझते हैं कि स्वस्थ तरीके से उपचार की बजाय चोट में तरल पदार्थ सेवन हो रहा है, तो डॉक्टर से पूछें कि क्या वह उसे जलाने की सलाह दे रहा है विघटन में घाव के आसपास क्षतिग्रस्त या संक्रमित ऊतकों को हटाने शामिल है। दोनों प्रक्रियाओं के लिए पशुचिकित्सा के लिए कुत्ते anesthetize की आवश्यकता है
  • चित्र एक स्वच्छ कुत्ता है` class=
    5
    सिस्टमिक एंटीबायोटिक दवाओं के बारे में अपने पशुचिकित्सा से पूछें इस प्रकार की दवा संक्रमण का इलाज कर सकती है या उसे रोक सकती है, जो धीमी गति से उपचार कर रही है। आपके पशुचिकित्सक को घाव का मूल्यांकन करना चाहिए, यह निर्धारित करें कि संक्रमण के कोई संकेत हैं या नहीं, और यदि आवश्यक हो तो आपके साथ एंटीबायोटिक दवाओं के इस्तेमाल पर चर्चा करें।
  • चेतावनी

    • जानवर को पशुचिकित्सक के पास लेना यदि घाव गहरा है, व्यापक है या यदि आप भारी रक्तस्राव कर रहे हैं
    • यदि खरोंच को संक्रमित करता है तो इसे डॉक्टर को भी लिया जाना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com