IhsAdke.com

कुत्तों में विटिलिगो का निदान कैसे करें

विटिलिगो ज्यादातर मामलों में एक हानिरहित स्थिति है, जो कुछ कुत्तों (अधिक विशेष रूप से कुछ नस्लों के) को प्रभावित करता है और त्वचा के कुछ हिस्सों, बालों और जानवरों के थूथन को रंग बदलने के लिए, pigmentation को खो देता है। विकार का निदान करने के लिए, लक्षणों की जांच करें, और फिर कुत्ते को पूरी तरह से मूल्यांकन के लिए एक पशुचिकित्सा में ले जाएं।

चरणों

भाग 1
लक्षणों को ध्यान में रखते हुए

कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला चित्र शीर्षक चरण 1
1
देखें कि क्या कुत्ते के थूथन के रंग में कोई बदलाव है। आमतौर पर, विकार स्वयं इस जगह में प्रकट होता है, जिससे वह सफेद हो जाता है। जब आप देखते हैं कि थूथन रंग बदल गया है, तो संभावना है कि जानवर की समस्या हो सकती है।
  • विटिलिगो एक ऑटोइम्यून बीमारी है जो पिगमेन्टेशन को प्रभावित करती है, जो कि कुत्ते की श्वेत पर शरीर के कई बिंदुओं को छोड़ती है, जैसे स्नोव, त्वचा और बाल।
  • हालांकि, कुछ कुत्तों के पास muzzles हैं जो स्वाभाविक रूप से सर्दी और गर्मियों में रंग बदलते हैं, खासकर जब "मध्य युग" दर्ज करते हैं। किसी भी तरह, एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें जब आपको पता चलता है कि स्थान सफेद हो रहा है
  • कुत्ते के चरण 2 में निदान विटिलिगो नाम वाला चित्र
    2
    सफेद क्षेत्रों के लिए देखो विटिलिगो का एक और संकेत कुत्तों के शरीर में दिखाई देने वाले सफेद क्षेत्र हैं - हालांकि यह सबसे ज्यादा थूथन पर स्पष्ट है, ज्यादातर मामलों में, यह रोग पूरे शरीर में फैल सकता है। असल में, जानवर की त्वचा और बाल सफेद हो जाते हैं, इसका सामान्य रंग खोना
    • शरीर के सामने चेहरे पर हमला करने के लिए विकार के लिए भी आम बात है, खासकर आंखों के आस-पास।
  • कुत्ते के चरण 3 में विटिलिगो रोग निदान शीर्षक वाला चित्र
    3
    ध्यान के रूप में पिल्ला बढ़ता है। कभी-कभी, विटिलिगो पिल्ला से वयस्कता के संक्रमण के दौरान प्रकट होता है, यहां तक ​​कि यह छोटा होने पर भी दिखाई देता है। कुत्ते की वृद्धि के दौरान सामान्य बाल और चेहरे के लक्षणों पर नज़र रखें।
    • विटिलिगो के लिए पूरी तरह से गायब होने के लिए यह बहुत मुश्किल है यह आमतौर पर एक वंशानुगत स्थिति है जो जीवन भर रहता है - हालांकि, कुछ प्रभावित भागों सामान्य रंग फिर सकते हैं, जबकि अन्य क्षेत्रों में अभी भी समस्या मौजूद है।
  • कुत्तों में विटिलिगो निदान नाम से चित्र चरण 4
    4
    सुनिश्चित करें कि कुत्ते की आँखें लाल और सूजी हुई हैं। ऑकुलर सूजन से संकेत मिलता है कि एक छिपी हुई अवस्था है, जिसे यूवेओ-डर्माटोलॉजिकल सिंड्रोम कहा जाता है, जो कि उसकी दृष्टि के लिए हानिकारक हो सकता है। कुत्ते को एक पशुचिकित्सा में ले जाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है जब यह देखते हुए कि उसकी आँखों में समस्या है
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5



    पता लगाएँ कि कौन सी नस्लों इस विकार के लिए सबसे अधिक संभावना है। जैसे कि विटिलिगो वंशानुगत है, कुछ नस्लों को इसे विकसित करने का अधिक जोखिम होता है। वे हैं: जर्मन शेफर्ड, समयाद, दछशुंड, पूडल, डोबर्मन, अफगान हाउंड, आयरिश सेटर और इंग्लिश पॉइंटर।
  • भाग 2
    स्थिति का निदान

    कुत्तों में विटिलिगो रोग निदान शीर्षक चित्र 6
    1
    पशु चिकित्सक को कुत्ते ले लो। जब आपको यह संदेह है कि आपके पालतू जानवर की इस बीमारी है, तो एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें, जैसा कि अन्य समस्याओं के कारण भी रंग परिवर्तन हो सकता है विटिलिगो के निदान की पुष्टि करने के लिए व्यवसायी शारीरिक परीक्षा और साधारण बायोप्सी का प्रदर्शन करेंगे।
    • आम तौर पर, पशुचिकित्सक कुछ त्वचा को दाढ़ी देगा, जो परीक्षा के लिए एकत्र किया जाएगा। नमूना का उपयोग अन्य कारणों से बाहर निकलने के लिए भी किया जाएगा।
    • कुछ कुत्तों के थूथन के रंग में परिवर्तन होता है जब वे ठीक से महसूस नहीं करते, उदाहरण के लिए। इस क्षेत्र में हुए ट्रमों में भी इस परिवर्तन का कारण है।
  • कुत्तों में विटिलिगो रोग निदान शीर्षक से चित्र 7
    2
    पशुचिकित्सा को यूवेओ-डर्माटोलॉजिकल सिंड्रोम से बाहर होना चाहिए। जबकि विटिलिगो अक्सर एक वंशानुगत स्थिति है, यह यूवेओ-डर्माटोलॉजिकल सिंड्रोम के कारण पैदा हो सकता है, जहां कुत्ते की प्रतिरक्षा प्रणाली रंजक कोशिकाओं से लड़ती है। इस बीमारी के साथ मुख्य समस्या यह है कि वह आंखों पर भी आक्रमण कर सकती है और अंधापन पैदा कर सकती है।
    • यूवेओ-डर्मैटोलॉजिकल सिंड्रोम के साथ, कुत्ते की आंखों में लाली और सूजन होगी।
  • कुत्तों में निदान विटिलिगो नाम वाला चित्र स्टेप 8
    3
    समझे कि, ज्यादातर मामलों में, सिंड्रोम एक स्वास्थ्य खतरा पैदा नहीं करता है। तो पशुचिकित्सा से इस निदान को लेकर चिंता करने की कोशिश न करें - कुत्ते को सामान्य रूप से और स्वस्थ तरीके से रहना चाहिए।
    • हालांकि, अगर छिपी हुई अवस्था यूवेओ-डर्माटोलॉजिकल सिंड्रोम है, तो इसे अंधापन से बचने के लिए आवश्यक है।
  • कुत्तों में विटिलिगो रोग निदान शीर्षक चित्र 9
    4
    उपचार के बारे में और जानें। विटिलिगो "बुनियादी" के मामलों में, वहाँ यह लड़ने के लिए कोई विकल्प नहीं होता है, लेकिन कुछ लोगों को कहना है कि कुत्तों को पूरक पोषण के प्रशासन विटामिन ई के रूप में, काम किया, उदाहरण के लिए। उन्हें प्रयोग करने की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें। uveal-dermatologic सिंड्रोम के लिए, कुत्ता immunosuppressive दवाओं और लक्षण है कि आंखों में दिखाई देते हैं के लिए सामयिक आवश्यकता होगी।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com