IhsAdke.com

एक थर्मामीटर बिना एक कुत्ते का तापमान कैसे मापें

निर्धारित करें कि कुत्ते को एक बुखार है या नहीं, मालिक जितना जल्दी हो सके उपचार शुरू करने का विकल्प देता है, पालतू को खराब होने से रोकता है। गुदा थर्मामीटर एकमात्र 100% सटीक तरीका है, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कुत्ते को बुखार है, लेकिन अन्य तकनीकें हैं जो कि तापमान के तापमान को मापने में सहायता कर सकती हैं, जब पास के कोई थर्मामीटर नहीं होता है।

चरणों

भाग 1
कुत्ते के शरीर के तापमान का आकलन

क्लिप डॉग नाखून चरण 6 नामक चित्र
1
कान और पंजे महसूस करें बुखार के साथ कुत्ते आमतौर पर गर्म कान और पंजे होते हैं शरीर के संवेदनशील हिस्सों, जैसे गाल या हाथ की पीठ, कानों और पैरों पर रखकर तापमान का उपयोग करना संभव है। क्या वे आपके हाथ या गाल से ज्यादा गरम हैं? स्वस्थ कुत्ते मनुष्यों की तुलना में केवल थोड़ा अधिक तापमान हैं
  • कुत्ते के कान और पंजे में कई रक्त वाहिकाओं होते हैं जब पशु विवेकपूर्ण होता है, तो ये इलाके रक्त से प्रतिरक्षा कोशिकाओं के उत्प्रवास के कारण शरीर के कुछ हिस्सों तक गर्मी करते हैं जहां संक्रमण हो रहा है। खून में प्रतिरक्षा कोशिकाओं के बढ़ते संचरण रक्त वाहिकाओं में गर्मी के रूप में प्रकट कर सकते हैं।
  • अलग-अलग तापमान पर बाएं और दाएं कान के लिए दुर्लभ है। यदि एक दूसरे से अधिक गर्म होता है, तो यह एक संकेत है कि कान में स्थित एक संक्रमण है और सामान्यकृत बुखार नहीं है।
  • कुत्तों में सूखी नाक के कारण का निदान शीर्षक वाले चित्र चरण 7
    2
    कुत्ते के थूथन को महसूस करें यदि आपकी नाक गर्म है और पीले या हरे रंग की नाक के निर्वहन में शामिल है, तो संभवतः एक बुखार और संक्रमण हो सकता है। यह स्थिति तय कर सकती है कि पालतू श्वसन संक्रमण है, हालांकि यह अधिक गंभीर मामलों में ही स्पष्ट है। कुछ रोग, जैसे कि व्यथा और कुत्ते की खाँसी, उसी अभिव्यक्तियों को प्रस्तुत कर सकते हैं, इसलिए पीले या हरे रंग की नाक का निर्वहन देखने के बाद कुत्ते को पशुचिकित्सा में लेने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
    • एक सामान्य कुत्ते "फ्लोटिंग" तापमान, साथ ही थूथन पर एक निश्चित स्तर की आर्द्रता प्रदर्शित कर सकता है - यह एक मिथक है कि कहने का कस्टम कुत्ते muzzles हमेशा ठंडा और गीला होते हैं। वास्तव में, वे आम तौर पर सूर्य के नीचे झूठ बोलने, एक हीटर के पास सोते हुए, निर्जलित या निर्जलित होने के बाद सामान्य परिस्थितियों के बाद सूख जाते हैं। सवाल में कुत्ते के थूथन को कितना समय मिलता है? क्या उन्होंने सूखी और गर्म अंग के रूप में रहने के लिए ऊपर सूचीबद्ध कोई भी कार्य किया है?
  • चित्र शीर्षक के लिए एक छोटे कुत्ता चरण 16 के लिए देखभाल
    3
    जानवर के बगल और जीरो क्षेत्र को महसूस करें। आम तौर पर, जब ये बुखार या कुत्ते संक्रमण होता है, तो ये साइटें जलते और गर्म होती हैं हाथों के पीछे का प्रयोग करें और जांच करें कि क्या लम्फो नोड्स गर्म हैं, दोनों बगल में और जीरो में मालिक को यह जांचना चाहिए कि खुद हाथ कमरे के तापमान पर हैं, बहुत गर्म या ठंडे नहीं, क्योंकि ये एक संदर्भ के रूप में काम करेंगे।
    • लिम्फ नोड्स में प्रतिरक्षा कोशिकाएं होती हैं जो वायरस और बैक्टीरिया से लड़ते हैं। वे ऐसे सूक्ष्मजीवों को दूर करने के लिए खून को फ़िल्टर करते हैं, और जब कोई संक्रमण होता है, तो लिम्फ नोड्स शरीर के "बचाव क्षेत्र" बन जाते हैं साइट प्रतिरक्षा कोशिकाओं से भरेगी जो कि विभिन्न प्रकार के पदार्थों को छिपाने की वजह से मस्तिष्क को बुखार "पैदा" करने का कारण बनता है। सूजन के कारण साइटों सूजन और गर्म हो जाती हैं, जो विभिन्न युगपत प्रतिरक्षा प्रतिक्रियाओं का परिणाम है।
    • चूंकि क्रॉच के क्षेत्रों और कुत्तों के बगलों ने त्वचा और छोटे बालों का पर्दाफाश किया है, इसलिए गर्मी के माध्यम से बुखार का मूल्यांकन करना सरल है।
  • एक उपेक्षित कुत्ता चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    मसूड़ों की जांच करें पालतू मसूड़ों गर्म और शुष्क हो सकते हैं यदि वह बुखार है। नोट करने के लिए एक और महत्वपूर्ण संकेत है कि उनमें लालची है, खासकर अगर यह एक उज्ज्वल लाल है - ऐसे धुंधला हो जाना एक उच्च बुखार या सेप्टीसीमिया भी हो सकता है
    • स्वस्थ कुत्तों में, मसूड़ों को चमकदार, गीला और गुलाबी होना चाहिए, जैसे कि मानव मसूड़ों के समान। ऊपरी कुत्तों पर कुत्ते की होंठ लिफ्ट और तापमान और आर्द्रता का आकलन करने के लिए गम के खिलाफ सूचक उंगली की टिप रखो। क्या मानव के समान गम का रंग, तापमान और आर्द्रता है? यदि नहीं, तो संक्रमण हो सकता है
  • कुत्ते के लिए कुत्ते के लिए सहायता प्राप्त करें
    5
    निम्न तापमान संकेतों की जांच करें एक बीमार या चौंकाने वाली कुत्ते का शरीर का तापमान कम हो सकता है साथ ही सर्दी ठंडा हो जाती है, कुछ भौतिक लक्षण, जैसे कांप और ठंड लगना, प्रकट हो सकता है बेहद कम तापमान के मामले में, कुत्ते कमजोर और भी बेहोश हो सकता है उस मामले में, पशु चिकित्सक के पास तुरंत जाएं।
    • जागरूक रहें कि कुत्तों में सभी शक्की ठंड को इंगित नहीं करते-यह स्थिति तनाव, चिंता और दर्द के प्रति भी हो सकती है। यदि आप इस तरह से कार्य करने के लिए कुत्ते के किसी कारण की पहचान नहीं कर सकते हैं, तो उसे जल्द से जल्द एक पशु चिकित्सा आपातकालीन कक्ष में ले जाएं।
  • भाग 2
    कुत्ते की उपस्थिति का मूल्यांकन

    केयर फॉर अ डॉग फॉर इट्स इट्स इट्स व्हाट विट किया गया स्टेप 12
    1
    बुखार के अन्य लक्षणों को देखें। भौतिक तापमान के अतिरिक्त, एक तकनीक जो नियोजित किया जा सकता है, केवल कुत्ते की देखरेख कर रही है, बुखार के अन्य लक्षणों की तलाश में है। व्यवहार में परिवर्तन, खांसी और छींकने से बचने में कठिनाइयों से सावधान रहना महत्वपूर्ण है, क्योंकि ये संक्रमण के निदान के मौलिक संकेत हो सकते हैं। संभव लक्षण हैं:
    • भूख का अभाव
    • स्थूलता, सुस्त या निष्क्रियता
    • दुर्बलता
    • उल्टी
    • दस्त
    • पूरे दिन नींद में खर्च करें
    • अन्य कुत्तों से दूर रहना



  • शीतकालीन चरण 4 में आपके कुत्ते के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    कुत्ते की उपस्थिति और व्यवहार का निरीक्षण करें जब कुत्ते का बुखार अधिक होता है, तो आप उसे छूने के बिना कुछ फुट की दूरी पर खड़े होकर अपने शरीर से निकलने वाली गर्मी महसूस कर सकते हैं। कई अन्य दृश्य लक्षण भी देखे जा सकते हैं:
    • वह शायद लंबे समय तक भारी पड़ेगा, और उसकी गाल गर्म हो जाएगी क्योंकि गाल के खिलाफ यह महसूस होता है।
    • कुत्ते अधिक पानी पीएंगे और सामान्य से अधिक प्यास पड़ेगा, क्योंकि यह हांफी के कारण तरल पदार्थ खो देंगे।
    • बुखार जोड़ों को परेशान कर सकता है कुत्ते संकोच और चलना या चलने से मना कर सकता है, धीमी गति से पेश आना, कठिनाई में कठिनाई और कठोरता
    • बुखार के साथ कुत्तों सुस्त, शांत और वापस ले जाएगा। असुविधा और जलन की उत्तेजना के कारण जब वे छुआ, तो वे अप्राकृतिक आक्रमण का प्रदर्शन कर सकते हैं।
    • वह मालिक को कोट की देखभाल करने की इजाजत नहीं देगा, जो अपनी चमक खो देगा और लापरवाह और सूखी दिखाई देगा।
  • एक गैर-अपरिचित कुत्ता चरण 11 के बारे में चित्रित करें
    3
    हाथ, प्रशंसा और जानवर के साथ खेलने की कोशिश करो। याद करो कि कुत्ते का शरीर बीमार नहीं है. उसकी आंखें बेजान हैं? शुष्क बाल? क्या वह सामान्य से कम उत्साहित और गन्दा है? शारीरिक और व्यवहारिक परिवर्तन बीमारी से संकेत कर सकते हैं
  • एक उपेक्षित कुत्ता चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाला चित्र
    4
    यदि कुत्ते को ठीक दिखता है, तो एक घंटे के बाद इसे फिर से मूल्यांकन करें। उसे शांत स्थान पर आराम दें अगर कुत्ते के व्यवहार को सामान्य लगता है - भले ही उसका शरीर गर्म होता है- और उसका तापमान फिर से जांचें कि क्या बुखार के लक्षण चले गए हैं। चूंकि यह एक सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है, यह एक मामूली लक्षण हो सकता है और कुछ दिनों के बाद गायब हो जाएगा।
    • याद रखें कि यदि कुत्ते के हाथों का तापमान बढ़ जाता है और यह असामान्य रूप से व्यवहार कर रहा है, तो कुत्ते से ज्यादा सावधान रहना जरूरी है जो गर्म दिखता है लेकिन सामान्य रूप से व्यवहार करता है। यह बुखार है जो चिंता का विषय है, लेकिन संक्रमण
  • भाग 3
    कुत्ते में बुखार को समझना

    एक कुत्ता कदम 9 खरीदें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पता है कि बुखार एक पूरी तरह से सामान्य प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है ज्यादातर स्थितियों में, यह एक चिंताजनक लक्षण नहीं है, यह दर्शाता है कि शरीर संक्रमण से लड़ रहा है या "मरम्मत" कर रहा है। हालांकि, कुछ अवसरों पर, यह बैक्टीरियल संक्रमण का संकेत कर सकता है। अगर कुत्ते में असामान्य लक्षण होते हैं, तो डॉक्टर के पास तुरंत जाएं
    • जब संक्रमण के बगल में ग्राम-नकारात्मक बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, तो कोशिका झिल्ली के माध्यम से विषाक्त पदार्थों को जारी किया जाता है, जो कि मस्तिष्क को संकेत देता है कि इसे "कारण" एक बुखार होना चाहिए। इन मामलों में, गंभीर बैक्टीरियल संक्रमणों में बहुत अधिक तापमान वाले बुखार पैदा हो सकते हैं। जब तापमान बहुत अधिक होता है, तो यह जानवरों की मदद करने के बजाय जानवरों के लिए हानिकारक हो सकता है, जिससे मस्तिष्क और अंडकोष जैसे संवेदनशील अंगों को नुकसान हो सकता है। जब ऐसा होता है, आक्षेप, कोमा और यहां तक ​​कि बाँझपन हो सकता है। इसलिए, यह जरूरी है कि बुखार जल्दी पाया जाता है और ऐसे अवांछनीय प्रभावों से बचने के लिए पर्याप्त पशु चिकित्सा उपचार किया जाता है।
  • चित्र अपने कुत्ता चरण 18 में आराम करें
    2
    एक पशु चिकित्सक को बुलाओ संदेह में, एक पेशेवर राय के लिए एक पशुचिकित्सा से संपर्क करें असामान्य लक्षणों के लिए उपचार की मांग के अलावा, यह विवेकपूर्ण है कि यह बुखार को चंगा करने की कोशिश करे अगर यह 24 घंटे से अधिक समय तक रहता हो। चिकित्सक शरीर के तापमान को लगभग तुरंत कम करने के लिए एक एंटीपैरिक (बुखार से लड़ने) लिख सकता है।
  • चित्र शीर्षक आपका कुत्ता चरण 13
    3
    अन्य संबंधित शारीरिक लक्षणों को ध्यान में रखें अगर कुत्ते का बुखार दूसरी हालत से संबंधित होता है (आमतौर पर अधिक गंभीर होता है), तो मालिक ध्यान देंगे कि विशिष्ट लक्षण उत्पन्न होंगे। यह एक अधिक गंभीर श्वसन या आंत्र संक्रमण हो सकता है। निम्नलिखित अभिव्यक्तियों से अवगत रहें:
    • श्वसन संक्रमण के साथ कुत्ते खांसी, छींक और बहने वाली नाक या पानी की आंखों को दिखाएंगे। इससे जानवरों को गंदे व्यवहार को बनाए रखने से रोक दिया जाएगा जो आमतौर पर मौजूद हैं, नींद की नियमितता को प्रभावित करने के अलावा।
    • यदि आपके पास जठरांत्र संबंधी सूजन या संक्रमण हो, तो आपका कुत्ता एनोरेक्सिक हो सकता है, उल्टी हो सकता है, और दस्त विकसित कर सकता है। जब आप इन स्थितियों में से किसी पर संदेह करते हैं, तो उस स्थान पर ले जाएं जहां इसकी आवश्यकता है और जांचें कि क्या उत्सर्जित है। क्या मूत्र या दस्त में खून है?
    • यदि आप इन स्थितियों में से किसी एक के बारे में असामान्य कुछ भी नोटिस करते हैं, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा से परामर्श करें क्योंकि संक्रमण की संभावना अधिक होती है और बुखार सिर्फ उन लक्षणों में से एक है जिन्हें इलाज किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • स्वस्थ कुत्तों को शरीर के तापमान में उतार चढ़ाव और व्यायाम के बाद कुछ सुस्ती के लिए यह सामान्य है, इसलिए उन्हें थोड़ी देर तक आराम करने की अनुमति दें। कुत्ते के तापमान और शारीरिक स्थिति का मूल्यांकन करने से पहले पानी को ताज़ा करें।
    • दुर्भाग्य से, कुत्ते के तापमान को मापने के लिए कोई 100% सटीक तरीका नहीं है, सिवाय एक अच्छी गुणवत्ता के उपयोग के अलावा, अच्छी तरह से कैलिब्रेटेड रेक्टाल थर्मामीटर यदि आप एक पा सकते हैं, गुदा के कुत्ते का तापमान 38.4 डिग्री सेल्सियस और 39.4 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए। यदि यह 39.4 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है, तो कुत्ते को बुखार है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com