IhsAdke.com

एक बेबी के बुखार को कम कैसे करें

एक बच्चे का पहला बुखार किसी भी माता-पिता को चिंता करने के लिए पर्याप्त है। यदि वे खतरनाक तापमान तक पहुंचते हैं, बुखार बरामदगी और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण हो सकता है। घर पर बुखार के इलाज की कोशिश करने से पहले, सुनिश्चित करें कि घर उपचार सुरक्षित है। अत्यंत उच्च या लगातार बुखार वाले बच्चों को आपातकालीन चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है हल्के बुखार के लिए, हालांकि, अपने बच्चे को ठंडा करने और उसे हाइड्रेटेड और आराम रखने पर ध्यान केंद्रित करें।

चरणों

एक शिशु चरण 1 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाला चित्र
1
बच्चे का तापमान लें सामान्य तापमान 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यदि आपके बच्चे का तापमान ऊपर है, और वह अलग तरीके से काम कर रहा है, या असहज महसूस भी करता है, तो बुखार को तोड़ने के कई तरीके हैं।

विधि 1
कोई दवा नहीं

एक शिशु चरण 2 में ब्रेक ए फूवर नाम वाला चित्र
1
बच्चे को गर्म स्नान दें कभी भी ठंडे पानी, बर्फ के नहाने या रगड़ शराब का इस्तेमाल न करें। बुखार धीरे-धीरे कम किया जाना चाहिए, और ऐसे तरीके शरीर के तापमान को बहुत जल्दी से कम कर देंगे और अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकते हैं। इसके अलावा, शराब नशा का जोखिम होता है (जो त्वचा के माध्यम से अवशोषित हो सकता है) हो सकता है।
  • एक शिशु चरण 3 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाली तस्वीर
    2
    अपने बच्चे के कपड़े बदलें अपने बच्चे को हल्के कपड़े के साथ और संभव के रूप में कुछ परतों के साथ पोशाक। अतिरिक्त परतों को संभवतः बुखार द्वारा उत्पादित अतिरिक्त गर्मी का जाल हो जाएगा, जिससे यह बहुत गर्म हो जाता है (तापमान में वृद्धि के लिए योगदान)। यदि आपका बच्चा हिलना शुरू कर देता है, तो आपको इसे ठंडा करने से रोकने के लिए एक अतिरिक्त परत जोड़ने की आवश्यकता हो सकती है
  • एक शिशु चरण 4 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाला चित्र
    3
    पसीने से भिगोए हुए किसी भी कपड़ों को निकाल दें एक छोटी सी नमी बहुत नुकसान नहीं हो सकती है, लेकिन एक अच्छी तरह से लथपथ परिधान आपके बच्चे को ठंडा पकड़ सकता है, जो केवल आपके बच्चे की बीमारी को बढ़ाएगा।
  • एक शिशु चरण 5 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाली तस्वीर
    4
    अपने बच्चे को हल्के कंबल के साथ कवर करें यदि यह ठंडा हो जाता है हिलाना एक चपटा संकेत है कि बच्चे को गर्म रखने के लिए अतिरिक्त कवर की जरूरत है कंबल अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे कपड़ों से निकालना आसान है। कभी भी भारी कंबल का इस्तेमाल न करें क्योंकि वे शरीर का तापमान बढ़ने के कारण होते हैं।



  • एक शिशु चरण 6 में ब्रेक अ फिवर शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने बच्चे की गतिविधि के स्तर को कम करें यह एक अच्छा संकेत है कि आपका बच्चा अभी भी खेलने में दिलचस्पी लेता है, लेकिन बहुत अधिक शारीरिक गतिविधि केवल शरीर के तापमान में वृद्धि जारी रखेगी। इसे घर के अंदर और अपेक्षाकृत शांत रखें।
  • एक शिशु चरण 7 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाली तस्वीर
    6
    बच्चे को अतिरिक्त तरल पदार्थ दें निर्जलीकरण की रोकथाम बुखार के खिलाफ लड़ाई का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। छह महीने से कम उम्र के शिशुओं को केवल स्तनपान या फार्मूला प्राप्त होनी चाहिए, लेकिन छः महीनों में शिशुओं के लिए प्राकृतिक फलों के रस से बनाई गई छोटी मात्रा में पानी, प्राकृतिक फलों के रस या जिलेटिन और पॉपल्स के साथ पूरक होना संभव है।
  • विधि 2
    दवा के साथ

    1. एक शिशु चरण 8 में ब्रेक ए फूवर नाम वाला चित्र
      1
      अगर बच्चा गैर-चिकित्सा उपचार का जवाब नहीं देता है तो बच्चे को एसिटामिनोफेन दें सांद्रता भिन्न होती हैं: सुझाई गई राशि निर्धारित करने के लिए बॉक्स में खुराक के निर्देशों की जांच करें।
      • बच्चे को दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह कदम विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आपने इसे पहले कभी भी एसिटामिनोफेन नहीं दिया है। हालांकि अधिकांश बच्चे सुरक्षित रूप से दवा ले सकते हैं, आपको कोई भी नई दवा देने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करनी चाहिए।
        एक शिशु चरण 8 बुलेट 1 में ब्रेक अ फ़ूवर नाम वाला चित्र

    युक्तियाँ

    • अगर संभव हो तो रेशनल थर्मामीटर के साथ अपने बच्चे का तापमान लें। गुदा और मौखिक थर्मामीटर अधिक सटीक रीडिंग प्रदान करेंगे। आप बगल के माध्यम से उसका तापमान भी ले सकते हैं, लेकिन आपको वास्तविक शरीर का तापमान निर्धारित करने के लिए थर्मामीटर में एक डिग्री जोड़नी चाहिए।

    चेतावनी

    • यदि आपके बच्चे 3 से 6 महीने की आयु में 39 डिग्री सेल्सियस का तापमान है या यदि बुखार एक दिन से अधिक समय तक रहता है तो अपने चिकित्सक को बुलाएं। यदि आपका बच्चा व्यवहार में परेशान परिवर्तन दर्शाता है, जैसे उदासीनता, भूख या निर्जलीकरण की हानि, तो आपको डॉक्टर से भी फोन करना चाहिए
    • अगर आपके बच्चे को 6 महीने से 1 वर्ष की उम्र के बच्चे को 39 डिग्री सेल्सियस या इससे ज्यादा बुखार आता है तो अपने चिकित्सक से संपर्क करें। अगर आपके बुखार 24 घंटे से अधिक समय तक रहता है या आपको उदासीनता के लक्षण, भूख या निर्जलीकरण की हानि दिखाई देती है तो अपने चिकित्सक से भी संपर्क करें
    • तुरंत अपने चिकित्सक से कहें कि अगर आपके बच्चे की उम्र 0-3 महीने में 38 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक का गुदा तापमान होता है

    आवश्यक सामग्री

    • थर्मामीटर
    • हल्के कंबल
    • लाइट कपड़े
    • बच्चों के लिए पेरासिटामोल

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com