IhsAdke.com

कैसे एक बुखार को कम करने के लिए

बुखार शरीर के तापमान में एक अस्थायी वृद्धि है, जो आमतौर पर 36 डिग्री सेल्सियस और 37 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है यह इंगित करता है कि शरीर संक्रमण के साथ संघर्ष कर रहा है या बीमारी से निपटने में है। अधिकांश बुखार फायदेमंद होते हैं क्योंकि वायरस और बैक्टीरिया उच्च तापमान पर पैदा नहीं होते हैं, इसलिए यह शरीर की रक्षा तंत्र है। बुखार एक दिन या उससे अधिक समय तक बाधा बन सकता है, लेकिन यह चिंता का कारण नहीं है जब तक कि ये वयस्कों में 39.5 डिग्री सेल्सियस या इससे अधिक नहीं हो या बच्चों में 38.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो। उनमें से अधिकांश अपने दम पर छोड़ देते हैं, लेकिन उच्च और खतरनाक बुखारों को कम करने से गंभीर जटिलताओं को रोकने में मदद मिलती है जैसे कि मस्तिष्क क्षति। बुखार घरेलू उपचार और दवाओं के साथ नियंत्रित किया जा सकता है

चरणों

भाग 1
बुखार को स्वाभाविक रूप से कम करना

मेक ए फॉव ब्रेक चरण 1 नामक चित्र
1
धैर्य रखें और तापमान को मापें। बच्चों और वयस्कों में बुखार के विशाल बहुमत अपने दम पर चंगा करते हैं और आमतौर पर दो से तीन दिनों के भीतर गायब हो जाते हैं। इसलिए, आपको कुछ दिनों के लिए हल्के और मध्यम बुखार के साथ धैर्य रखना चाहिए (क्योंकि वे फायदेमंद होते हैं) और यह सुनिश्चित करने के लिए कि बुखार बहुत अधिक नहीं है, तापमान पर हर दो घंटे की निगरानी करें। शिशुओं और बच्चों में, गुदा तापमान को लेने के लिए सबसे अच्छा है। यदि बुखार एक हफ्ते से अधिक समय तक रहता है, तो एक चिकित्सक को देखना अच्छा है (और अगर यह 3 9 .5 डिग्री सेल्सियस से वयस्कों में 38.5 डिग्री सेल्सियस बच्चों में जाता है)।
  • ध्यान रखें कि शरीर का तापमान आमतौर पर शाम और भौतिक गतिविधियों के बाद अधिक होता है। अन्य कारक जो अस्थायी रूप से औसत शरीर का तापमान बढ़ाते हैं मासिक धर्म, मजबूत भावनाएं और गर्म और आर्द्र वातावरण।
  • पसीने के अलावा, हल्के और मध्यम बुखार के साथ जुड़े अन्य लक्षण मांसपेशियों में दर्द, सामान्य कमजोरी, थकान, झटके, सिरदर्द, भूख की हानि और चेहरे की निस्तब्धता है।
  • उच्च बुखार से जुड़े अतिरिक्त लक्षणों में मतिभ्रम, भ्रम, चिड़चिड़ापन, दौरे और चेतना (कोमा) का नुकसान शामिल है।
  • जब आप अपेक्षा करते हैं कि एक हल्के या मध्यम बुखार पारित हो, तो अच्छी हाइड्रेटेड रहने के लिए सुनिश्चित करें। बुखार पसीने से ट्रिगर होता है, जिससे जल्दी से निर्जलीकरण की तस्वीर हो सकती है अगर आप बहुत सारे तरल पदार्थ पीने के प्रयास नहीं करते हैं
  • मेक ए फॉवर ब्रेक चरण 2 नामक चित्र
    2
    अतिरिक्त कपड़े या कंबल निकालें बुखार को कम करने के लिए एक सरल और समझदार तरीका अतिरिक्त कपड़ों को हटाने के लिए होता है, जबकि व्यक्ति जाग रहा है और सोते समय अतिरिक्त कंबलियां। कपड़े और कंबल शरीर में गर्मी रखते हैं और इसे त्वचा छोड़ने से रोकते हैं। तो एक तेज बुखार से लड़ने की कोशिश करते समय हल्के कपड़े और हल्के नींद आते हैं।
    • कपड़े और कंबल से सिंथेटिक या ऊन वस्त्रों से बने रहने से बचें इसके बजाय, सूती कपड़े पसंद करते हैं, क्योंकि वे अधिक हवा से गुजरती हैं।
    • याद रखें कि आपके सिर और पैरों की गर्मी बहुत कम है, इसलिए उन्हें टोपी या मोटी मोजे के साथ कवर न करें यदि आपके पास बुखार बहुत अधिक है।
    • उस व्यक्ति को गर्म न करें जो बुखार के साथ मिर्च है क्योंकि यह जल्दी से गरम हो सकता है
  • मेक ए फॉव ब्रेक चरण 3 नामक चित्र
    3
    एक ताजा शॉवर या स्नान टब ले लो यदि आप या आपके बच्चे के संबंधित लक्षणों (ऊपर देखें) के साथ एक उच्च बुखार है, तो आपको ठंडे स्नान के माध्यम से अपने शरीर के तापमान को कम करने के लिए कुछ कदम उठाने होंगे। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मत करो बर्फ के पानी, बर्फ या शराब समाधान का उपयोग करें, क्योंकि ये विकल्प अक्सर स्थिति बिगड़ते हैं, जिससे कंपन का शरीर तापमान बढ़ाना अधिक होता है। गर्म या ठंडा पानी को प्राथमिकता दें और 10 से 15 मिनट के स्नान के लिए जाएं। एक बाथटब स्नान एक शॉवर की तुलना में आसान हो सकता है यदि आप थका हुआ, कमजोर या गले में महसूस कर रहे हैं।
    • एक और विकल्प है कि स्पंज या साफ कपड़े लेना, उन्हें ठंडे पानी में भिगो दें, उन्हें घुमा दें और उन्हें ठंडे दबाने के लिए माथे पर रख दें। बुखार ड्रॉप करने के लिए शुरू होता है जब तक हर 20 मिनट ड्रेसिंग बदलें।
    • एक और अच्छा विचार है कि बुखार को कम करने में मदद करने के लिए प्रत्येक 30 मिनट या उससे अधिक समय तक अपने आप पर स्प्रे करने के लिए ठंडे पानी से भरा स्प्रे बोतल का उपयोग करना। अच्छे परिणामों के लिए चेहरे, गर्दन और ऊपरी छाती पर ध्यान दें
  • चित्र बनाओ एक बुखार तोड़ चरण 4
    4
    अच्छी हाइड्रेटेड रहें अच्छी हाइड्रेटेड रहना हमेशा महत्वपूर्ण होता है, खासकर जब आपके पास बुखार होता है, क्योंकि आप पसीना के साथ अधिक पानी खो देते हैं। कम से कम 25% तक पानी का सेवन बढ़ाने की कोशिश करें तो अगर आप प्रति दिन 8 बड़े गिलास पानी पीने के आदी हो (अच्छे स्वास्थ्य की सिफारिश की गई राशि), यदि आपके पास बुखार है तो 10 गिलास बढ़ाएं। बुखार को कम करने की कोशिश में बर्फ के साथ शीतल पेय लें। फलों या सब्जियों से प्राकृतिक रस एक अच्छा विचार है क्योंकि उन्हें सोडियम (एक इलेक्ट्रोलाइट) होता है जो पसीने में समाप्त होता है।
    • मादक पेय पदार्थों और कैफीन से बचें, क्योंकि वे लाल रंग की त्वचा छोड़ सकते हैं और व्यक्ति को भी गर्म कर सकते हैं
    • पसीने की एक पर्याप्त राशि के बिना बुखार के मामले में, गर्म पेय (हर्बल चाय की तरह) और गर्म खाद्य पदार्थों (जैसे चिकन सूप के रूप में) लेने की कोशिश पसीना कारण और शरीर को ठंडा करने के लिए।
  • मेक ए फॉव ब्रेक चरण 5 नामक चित्र
    5
    एक प्रशंसक के करीब रहो, बैठकर या झूठ बोलना शरीर और पसीने की त्वचा के आसपास घूमते हुए अधिक हवा, शरीर की वाष्पीकरण और ठंडा करने की प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी। इसीलिए हम पसीना करते हैं: जिससे वायु के नमी को लुप्त हो जाने के कारण सतही रक्त वाहिकाओं और त्वचा शांत हो जाते हैं। एक प्रशंसक की निकटता इस प्रक्रिया को गति देता है इसलिए बुखार को कम करने में मदद करने के लिए झूलते पंखे के पास बैठकर सो जाओ, यह सुनिश्चित करें कि इस प्रक्रिया के प्रभावी होने के लिए त्वचा का एक अच्छा हिस्सा सामने आ गया है।
    • पंजे के करीब नहीं रहें या इसे ठंडा महसूस करने के लिए पूरी रफ्तार से सेट न करें, क्योंकि शरीर के तापमान को बढ़ाने के लिए कांप और ठंड लगना
    • एयर कंडीशनिंग गर्म, आर्द्र कमरे के लिए एक अच्छा विचार हो सकता है, लेकिन मैकेनिकल प्रशंसक आमतौर पर एक बेहतर विकल्प है क्योंकि यह कमरा बहुत ठंडा नहीं छोड़ता है।
  • भाग 2
    चिकित्सा हस्तक्षेप के साथ बुखार कम करना




    मेक ए फॉव ब्रेक चरण 6 नामक चित्र
    1
    पता है कि डॉक्टर को कब देखें अधिकांश बुखार स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और कृत्रिम दबाने की जरूरत नहीं है, लेकिन कभी कभी यह इस तरह आक्षेप, कोमा या मस्तिष्क क्षति के रूप में गंभीर जटिलताओं को रोकने के लिए एक ज्वरनाशक उपयोग करने के लिए आवश्यक है। बुखार के इलाज के लिए सबसे अच्छा तरीका जानने के लिए, तापमान अधिक है (ऊपर देखें) एक डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति बनाने के अगर यह एक सप्ताह में या अगर पास नहीं। या तो द्वारा मुंह, मलाशय, बगल के नीचे या कान की नलिका द्वारा - चिकित्सक सभी तापमान सही ढंग से मापने के लिए आवश्यक उपकरण है।
    • अपने बच्चे को ऊपर 38.5 डिग्री सेल्सियस बुखार और उदासीनता, चिड़चिड़ापन, उल्टी, थोड़ा नेत्र संपर्क, नींद समय और / या भूख का पूरा नुकसान के अधिकांश, यह levá- करने का समय है के लक्षणों के साथ है चिकित्सक को
    • वयस्क चिकित्सा सहायता प्राप्त करना चाहिए अगर वे ऊपर 39.5 डिग्री सेल्सियस और इन लक्षणों के किसी बुखार है: गंभीर सिर दर्द, गले, लाल चकत्ते, प्रकाश के प्रति संवेदनशीलता, कठोर गर्दन, भ्रम, चिड़चिड़ापन, सीने में दर्द, दर्द की सूजन पेट दर्द, लगातार उल्टी, अंगों और / या जब्ती में सुन्नता या झुनझुनी।
    • यदि उच्च बुखार एक जीवाणु संक्रमण के कारण होता है, तो डॉक्टर बीमारी को समाप्त करने के लिए पहले एंटीबायोटिक लिख सकता है
  • मेक ए फॉव ब्रेक चरण 7 शीर्षक वाला चित्र
    2
    एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) लेने पर विचार करें पेरासिटामोल न केवल एनाल्जेसिक बल्कि एक मजबूत एंटीपैरिक भी है जो हाइपोथेलेमस में रक्षा तंत्र को सक्रिय कर सकता है, जिससे बुखार नीचे जा सकता है। दूसरे शब्दों में, यह मस्तिष्क थर्मोस्टेट को कम करके काम करता है पेरासिटामोल आमतौर पर उच्च बुखार (कम खुराक में) के साथ छोटे बच्चों के लिए सुरक्षित है और किशोरावस्था और वयस्कों को भी मदद करता है
    • उच्च बुखार के मामलों में, प्रत्येक चार से छह घंटों तक एसिटामिनोफिन की एक खुराक लेने की सिफारिश की जाती है। एक वयस्क के लिए अधिकतम दैनिक खुराक की सिफारिश 3000 मिलीग्राम है
    • अधिक या लंबे समय से एसिटामिनोफेन लेना विषाक्तता पैदा कर सकता है और यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। कभी पेरासिटामोल के साथ शराब का मिश्रण न करें
  • मेक ए फॉव ब्रेक चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    एक विकल्प के रूप में आइबुप्रोफेन (एडविल, मोट्रिन) की कोशिश करें इबुप्रोफेन भी एक महान विरोधी है - वास्तव में, कुछ अध्ययनों में यह साबित हुआ है कि यह दो से 12 वर्ष के बच्चों में कम बुखार के लिए पेरासिटामोल से ज्यादा प्रभावी है। संभवतः गंभीर साइड इफेक्ट के कारण इस उपाय को आमतौर पर दो साल से कम उम्र के बच्चों (विशेष रूप से छह महीने की आयु तक के बच्चों तक) के लिए अनुशंसित नहीं किया जाता है। इबुप्रोफेन भी एक महान विरोधी भड़काऊ (पेरासिटामोल के विपरीत) है, जो सहायक हो सकता है अगर आप या आपके बच्चे की मांसपेशियों में दर्द / बुखार से जोड़ों का दर्द है।
    • वयस्कों के लिए, उच्च बुखार को कम करने के लिए हर छह घंटे में 400 से 600 मिलीग्राम के बीच एक खुराक लिया जा सकता है। बच्चों के लिए खुराक आमतौर पर आधा वयस्क खुराक होता है, लेकिन शरीर के वजन और अन्य स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है, इसलिए किसी डॉक्टर से बात करें।
    • बहुत अधिक इबुप्रोफेन लेना या इसे लंबे समय तक उपयोग करने से पेट और गुर्दे को जलन और क्षति हो सकती है, इसलिए अपने भोजन के साथ दवा ले लो। वास्तव में, पेट के अल्सर और किडनी की विफलता सबसे गंभीर दुष्प्रभाव हैं। इसके अलावा, कभी भी इबुप्रोफेन के साथ शराब का मिश्रण न करें।
  • मेक ए फॉव ब्रेक चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    एस्पिरिन के साथ ख्याल रखना वयस्कों में उच्च बुखार के इलाज में एस्पिरिन एक अच्छा विरोधी भड़काऊ और एक शक्तिशाली एंटीपैरिक, बहुत प्रभावी है हालांकि, यह पेरासिटामोल या आईबुप्रोफेन की तुलना में अधिक विषैले है, खासकर बच्चों के लिए। दवा रेइज़ सिंड्रोम के साथ जुड़ा हुआ है, एक प्रतिक्रिया - इसलिए, एस्पिरिन बच्चों या किशोरों, खासकर जो लोग इस तरह के चेचक या फ्लू के रूप में एक वायरल संक्रामक रोग से ठीक हो रहे हैं में बुखार और अन्य बीमारियों को नियंत्रित करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए एलर्जी की प्रतिक्रिया जिसमें लंबे समय तक उल्टी, मानसिक भ्रम, यकृत की विफलता और मस्तिष्क क्षति शामिल है
    • एस्पिरिन (एएएस, मेजोरल, बुफेरिन) पेट की परत को परेशान करता है और पूरे ग्रह पर पेट के अल्सर का एक महत्वपूर्ण कारण है। एक खाली पेट पर कभी एस्पिरिन न लें
    • वयस्कों के लिए अधिकतम दैनिक खुराक 4000 मिलीग्राम है अधिकतम राशि से अधिक पेट में असुविधा, कान में सीटी, चक्कर आना और धुंधला दृष्टि का कारण हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • वायरल, बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण, हार्मोनल असंतुलन, हृदय रोग और एलर्जी: बुखार कई बीमारियों में एक लक्षण मौजूद है।
    • कुछ बुखार है कि जल्दी से पारित तीव्र शारीरिक श्रम या असामान्य गर्मी (और नहीं हमेशा एक रोग) से परिणाम कर सकते।
    • हाल ही में एक टीका बच्चों में बुखार पैदा कर सकता है, लेकिन आमतौर पर यह एक दिन या बाद में तेजी से चला जाता है।
    • बुखार के कारण मस्तिष्क क्षति केवल तब होती है जब यह 41.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाती है
    • संक्रमण के कारण होने वाले बुखार शायद ही कभी बच्चों में 40.5 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो जाते हैं।

    चेतावनी

    • एक लंबे, लंबे समय के लिए एक बंद, गरम कार में रहने के बाद यदि आपका बच्चा बुखार को विकसित करता है, तो तत्काल चिकित्सा देखिए।
    • एस्पिरिन वाले बच्चों के इलाज से बचें - यह रीय सिंड्रोम पैदा कर सकता है।
    • एक डॉक्टर निम्नलिखित लक्षणों में से कुछ महसूस करने के लिए जब आप एक बुखार है खोजें: गंभीर त्वचा लाल चकत्ते, सीने में दर्द, बार-बार होने उल्टी, लालिमा और स्थानीय बुखार, कठोर गर्दन, गर्दन दर्द, मानसिक भ्रम के साथ त्वचा में सूजन, बुखार और अधिक के लिए बनी रहती है एक सप्ताह का
    • बिजली के कम्बल का उपयोग करने से बचें या ऊष्मा स्रोत के पास खड़े हो जाओ यदि आपके पास बुखार बहुत तेज है ये कारक स्थिति को बदतर बना सकते हैं।
    • मसालेदार भोजन खाने से बचें यदि बुखार अधिक है, क्योंकि इससे अधिक पसीना आ सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com