IhsAdke.com

चिकनगुनिया बुखार के लक्षण पहचानने के लिए

चिकनगुनिया बुखार एक वायरस के कारण होता है जो संक्रमित मच्छरों के काटने के माध्यम से मनुष्यों को फैलता है। वायरस के प्रसार के लिए जिम्मेदार मच्छरों के दो विशिष्ट समूह एडीज इजिप्ती और एडीस अल्बोकिक्टस हैं। हालांकि हाल ही के वर्षों में अफ्रीका, एशिया और भारत के कुछ हिस्सों में यह बीमारी अधिक आम है, पश्चिमी गोलार्ध में कई मामलों की सूचना दी गई है। वायरस संक्रमण के तीन से सात दिनों के बाद उच्च बुखार और जोड़ों के दर्द का कारण बनता है। वर्तमान में चिकनगुनिया बुखार का कोई इलाज नहीं है और इसे रोकने के लिए एकमात्र तरीका मच्छर के काटने से बचने के लिए है। हालांकि, वायरस आमतौर पर गंभीर नहीं है और शायद ही कभी घातक है।

चरणों

भाग 1
लक्षणों की पहचान करना

चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 1 को पहचानें चित्र
1
उच्च बुखार के लिए देखें यह चिकनगुनिया के पहले लक्षणों में से एक है और आमतौर पर लगभग एक सप्ताह तक 40 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 2 को पहचानें चित्र
    2
    जोड़ दर्द को पहचानें यह अक्सर तीव्र और अक्षम है इसके अलावा, यह आमतौर पर द्विपक्षीय (दोनों पक्षों को प्रभावित कर रहा है) और आम तौर पर हाथों और पैरों को प्रभावित करता है जोड़ों के दर्द से कम अंगों और निचले हिस्से को प्रभावित होने की संभावना कम होती है यह दर्द सप्ताह के लिए और कुछ दुर्लभ मामलों में यह एक वर्ष या अधिक तक ले जा सकता है। शब्द "चिकनगुनिया" का अर्थ तंजानिया के माकॉन्ड बोली में "मोड़नेवाले" है, जो रोग के गंभीर नैदानिक ​​लक्षणों वाले व्यक्ति के शारीरिक रूप का वर्णन करता है।
    • ज्यादातर रोगियों में, संयुक्त दर्द सात से दस दिनों तक रहेगा, लेकिन पुराने रोगियों में यह अधिक समय तक जारी रह सकता है।
    • कुछ लोगों को अपने जोड़ों में सूजन भी होगी।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 3 को पहचानें
    3
    त्वचा पर लाल धब्बे के गठन की जांच करें। स्पंद आमतौर पर बुखार की शुरुआत के बाद होते हैं, और आमतौर पर मैक्युलोपाप्यूलर होते हैं, ताकि वे छोटे छाले के साथ कवर की त्वचा के एक फ्लैट, लाल क्षेत्र के रूप में दिखाई दें। वे मुख्य रूप से ट्रंक और अंगों को प्रभावित करते हैं। इसके अलावा, वे हथेलियों के हाथ, पैरों के तलवों और चेहरे पर भी दिखाई दे सकते हैं।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 4 को पहचानें चित्र
    4



    अतिरिक्त लक्षणों की उपस्थिति नोट करें चिकनगुनिया से ग्रस्त व्यक्ति को भी सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, नेत्रश्लेष्मलाशोथ, मतली और उल्टी हो सकती है।
  • भाग 2
    इलाज और वायरस की रोकथाम

    चिकनगुनिया बुखार के लक्षणों को पहचानें चित्र 5
    1
    अगर चिकनगुनिया बुखार का संदेह होता है तो डॉक्टर से परामर्श करें। यदि आपके पास बुखार, जोड़ों में दर्द और खोलना है, तो डॉक्टर को देखें। चूंकि चिकनगुनिया का निदान करना मुश्किल है (और इसे अक्सर डेंगू के रूप में गलत माना जाता है), आपका चिकित्सक हाल ही में उन लक्षणों के आधार पर निदान करवाएगा, जो वायरल परीक्षण के लिए हाल ही में यात्रा कर चुके हैं और रक्त के नमूने एकत्र करेंगे। चिकनगुनिया की उपस्थिति की पुष्टि करने का एकमात्र तरीका रक्त सीरम या मस्तिष्कशोथ द्रव के प्रयोगशाला परीक्षणों के माध्यम से होता है।
    • आमतौर पर परीक्षण के लिए लगभग 4 से 14 दिनों का परीक्षण होता है। इस बिंदु पर, आपका शरीर पहले से ही चिकनगुनिया वायरस पर हमला करेगा।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 6 को पहचानें चित्र
    2
    वायरस के लक्षणों का इलाज करें चिकनगुनिया बुखार के इलाज के लिए कोई एंटीवायरिल ड्रग्स नहीं हैं, हालांकि डॉक्टर लक्षणों को दूर करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं। निर्जलीकरण से बचने के लिए वह आपको बहुत सारे आराम और भरपूर तरल पदार्थ पाने के लिए सलाह देंगे।
    • उदाहरण के लिए, बुखार और जोड़ों के दर्द को एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल), इबुप्रोफेन (एडविल) या नेप्रोक्सन (एलेव) से नियंत्रित किया जा सकता है।
    • रीय सिंड्रोम के बढ़ते खतरे की वजह से एस्पिरिन न लें: एक दुर्लभ और गंभीर स्थिति जिसमें यकृत और मस्तिष्क की सूजन हो जाती है, खासकर बच्चों और किशोरों में।
  • चिकनगुनिया बुखार के लक्षणों को पहचानें चित्र 7
    3
    मच्छर काटने से बचकर चिकनगुनिया के बुखार को रोकें। वर्तमान में चिकनगुनिया बुखार के लिए कोई व्यावसायिक वैक्सीन नहीं है। तो वायरस से बचने का एकमात्र तरीका मच्छरों का शिकार नहीं है, विशेषकर जब उन इलाकों की यात्रा करते हैं जहां रोग मौजूद होता है, जैसे अफ्रीका, एशिया और भारतीय उपमहाद्वीप के कुछ हिस्सों। जटिलताएं, जैसे गर्भवती महिला या अन्य गंभीर चिकित्सीय समस्याओं के जोखिम वाले व्यक्ति को यदि संभव हो तो प्रकोप वाले स्थानों पर जाने से बचना चाहिए। मच्छर के काटने से बचने के लिए इन सिफारिशों का पालन करें:
    • उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में यात्रा करते समय शर्ट और लंबी पैंट पहनें यदि संभव हो तो, मस्तिष्क को पीछे हटाने के लिए पेमेथ्रिन (एक कीटनाशक का प्रकार) के साथ कपड़े का इलाज करें।
    • उजागर त्वचा पर मच्छर विकर्षक का उपयोग करें, अधिमानतः डीईईटी, पिकार्डिन, आईआर 3535, युकलिप्टस सिट्रियोडोरा तेल या पैरा-मीथेन डायल (पीएमडी) युक्त एक, क्योंकि यह अधिक प्रभावी और आखिरी समय तक हैं
    • सुनिश्चित करें कि आपके रहने की जगह खिड़कियों और दरवाजों पर अच्छी तरह से कीट स्क्रीन है। एक मच्छरदानी जाल के तहत रात में सो जाओ और कीटनाशक के साथ इलाज किया जाता है और एक दिन का इस्तेमाल करते हुए बच्चों और बुजुर्गों की रक्षा के लिए यदि वे दिन के दौरान सोते हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com