IhsAdke.com

कैसे पीला बुखार से खुद को सुरक्षित रखें

मच्छरों द्वारा प्रेषित वायरस के कारण पीला बुखार एक तीव्र और संभावित घातक बीमारी है। प्रारंभिक दौर में, अन्य रोगों से पीले बुखार को अलग करना मुश्किल हो सकता है, और संभवतः संभावित परिणाम बहुत गंभीर हैं, अपने आप को बचाने के लिए प्रतिरक्षात्मक उपायों को लेना महत्वपूर्ण है। अगर आपको लगता है कि आपको बीमारी होने का खतरा है, तो खतरे को कम करने के कई तरीके हैं।

चरणों

भाग 1
पीला बुखार को समझना

चित्र पीला फीवर चरण 1 के खिलाफ रक्षा करें
1
पीले बुखार के चरणों को जानिए बुखार, पीठ दर्द, सिर दर्द, कमजोरी, ठंड लगना, मतली, उल्टी, चक्कर आना, मांसपेशियों में दर्द, भूख और चिड़चिड़ापन के नुकसान: जोखिम के बाद पहले दिन में इस रोग के साथ एक व्यक्ति फ्लू के समान लक्षण होगा। इस चरण के बाद अधिकांश मरीज़ ठीक हो जाते हैं हालांकि, रोगियों का लगभग 15% से गुजरना एक दूसरे चरण, अधिक खतरनाक है, और अधिक बुखार, मतली, उल्टी और, इसके अलावा में, पीलिया (त्वचा और आंखों का पीलापन, लक्षण है कि पीले बुखार के लिए इसका नाम देता है) और खून बह रहा है की विशेषता (आंख, नाक या मुंह, या उल्टी या मल में) है, जो सदमे और अंग विफलता के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
  • पीला बुखार के दूसरे चरण के दौरान पीलिया की उपस्थिति दर्शाती है कि यकृत प्रभावित हुआ था। यह लक्षण गंभीर है
  • पर्याप्त उपचार के बिना, दूसरे चरण में प्रवेश करने वाले मरीजों में से आधे से जीवित नहीं रह जाते हैं। इसलिए, लक्षणों को पहचानना और तत्काल उपचार करना महत्वपूर्ण है।
  • चित्र पीला बुखार चरण 2 के खिलाफ संरक्षित शीर्षक
    2
    पीला बुखार के भौगोलिक कारक से अवगत रहें। यह उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय मौसमों में अधिक सामान्य है, जहां उच्च तापमान, आर्द्रता और वर्षा से एडीज एजेजी मच्छर के प्रचुर मात्रा में विकास की अनुमति मिलती है, जो आमतौर पर इस रोग को प्रसारित करती है। पश्चिम / उप-सहारा अफ्रीका के कुछ क्षेत्रों में विशेष रूप से जुलाई और अक्टूबर, और दक्षिण अमेरिका के बीच पीला बुखार एक विशिष्ट बीमारी है।
    • अफ्रीकी देशों जहां पीले बुखार की संभावना नहीं है: अंगोला, बेनिन, बुर्किना फासो, बुरुंडी, कैमरून, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, चाड, कांगो गणराज्य, आइवरी कोस्ट, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, इक्वेटोरियल गिनी, इथोपिया, गैबॉन, गाम्बिया , घाना, गिनी, गिनी-बिसाऊ, केन्या, लाइबेरिया, माली, मॉरिटानिया, नाइजर, नाइजीरिया, रवांडा, सेनेगल, सिएरा लियोन, सूडान, दक्षिण सूडान, टोगो और युगांडा।
    • दक्षिण अमेरिकी देशों में जहां पीले बुखार होने की संभावना है: अर्जेंटीना, बोलिविया, ब्राजील, कोलम्बिया, इक्वाडोर, फ्रेंच गयाना, गुयाना, पनामा, परागुए, पेरू, सूरीनाम, त्रिनिडाड और टोबैगो और वेनेजुएला
  • चित्र पीले बुखार चरण 3 के खिलाफ सुरक्षित रखें
    3
    समझें कि पीले बुखार कैसे फैलता है। रोग का कारण बनने वाले रोगाणु एक विशिष्ट वायरस है, एक फ्लैविवायरस, जो आम तौर पर मच्छर काटने से फैलता है। आमतौर पर, एक महिला मच्छर (ज्यादातर एडीज एजिप्टी) एक व्यक्ति को काटता है, त्वचा भेदी, वायरस अपने खून का इंजेक्शन, एक छोटे से रक्त पैठ, और फिर एक और व्यक्ति को काटता है, प्रक्रिया को दोहराते।
    • अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में, मच्छरों को प्राइमेट से मनुष्यों तक पीला बुखार भी प्रसारित किया जा सकता है।
  • भाग 2
    निवारक उपायों को अपनाना

    चित्र पीला बुखार चरण 4 के खिलाफ संरक्षित शीर्षक
    1
    मच्छर से पीड़ित क्षेत्रों से दूर रहें। वे अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों पर पाए जाते हैं यदि संभव हो, जंगलों, जंगलों और अन्य उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों, विशेषकर पश्चिम / उप-सहाराण अफ्रीका और दक्षिण अमेरिका में से बचें।
  • पिक्चर शीर्षक प्रोटेक्ट यंग यंग फीवर चरण 5
    2
    एक खोज करें यदि आप संभावित खतरनाक क्षेत्र की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, तो विशिष्ट स्थानों की जांच करने और जोखिम का आकलन करने के लिए रोग नियंत्रण केंद्रों जैसे संगठनों से परामर्श करें। आपको उन स्थानों पर जानकारी मिलेगी जहां पीला बुखार प्रचलित है और जहां यह दवा प्रतिरोधी है।
  • चित्र पीला फीवर चरण 6 के खिलाफ सुरक्षित रखें
    3
    टीका प्राप्त करें यदि आप जोखिम वाले क्षेत्र में जाने की योजना बना रहे हैं, तो टीकाकरण लेने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। पीला बुखार टीका को 17 डी कहा जाता है- एक जीवित एटैन्यूएटेड वैक्सीन है जो शरीर को पीले बुखार के खिलाफ एंटीबॉडी का उत्पादन करने का कारण बनता है। यह आम तौर पर सुरक्षित है और टीकाकरण के 7 से 10 दिनों के बाद इस रोग के खिलाफ अधिकतम प्रतिरक्षा प्रदान करता है। उनकी प्रतिरक्षा दस साल तक चलती है।
    • कुछ लोगों को टीका नहीं होना चाहिए। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोग, अंडे से एलर्जी या टीका ही, और नौ महीने से कम उम्र के बच्चों को वैक्सीन नहीं लेना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकरण नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि पीले बुखार का प्रकोप न हो। जब 60 वर्ष से अधिक आयु के लोग टीका लगाए जाते हैं, तब अतिरिक्त देखभाल की जानी चाहिए।
    • जब आप पीले बुखार टीका लेते हैं, तो आपको एक अंतरराष्ट्रीय टीकाकरण प्रमाण पत्र (या "पीला कार्ड") मिलता है।
    • टीके के दुष्प्रभावों में सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, बुखार, ठंड लगना और, छोटी संख्या में लोगों में, अधिक गंभीर और खतरनाक समस्याएं शामिल हैं, जिनमें एलर्जी प्रतिक्रियाएं, तंत्रिका संबंधी रोग और अंग विफलता शामिल है।
  • भाग 3
    मच्छर काटने से बचना

    चित्र पीला बुखार चरण 7 के खिलाफ सुरक्षित रखें



    1
    खड़े पानी से बचें मच्छरों जैसे पानी बंद हो जाता है संदिग्ध infestation के साथ क्षेत्रों में, झीलों, दलदल, स्थिर प्रवाह, दलदल और puddles से बचें। मच्छरों आमतौर पर इन जगहों पर अपने अंडे लगाते हैं, और कई प्रजातियां आस-पास हैं।
    • मच्छरों को छोटे कंटेनरों में अंडे भी लगा सकते हैं, जैसे कि कमरों का पौधों, सजावटी झरने, और जल निकासी के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध कराया जाता है। एडीज इजिप्ती अंडे भी शुष्क स्थानों में रह सकते हैं, पानी की प्रतीक्षा कर रहे हैं - तब, जब पानी दिखाई देता है, तो वे हैच। खड़े पानी के किसी भी स्रोत से सावधान रहें: जब भी संभव हो, कवर क्षेत्र में स्विमिंग पूल, डिट्स, टायर, बर्तन, मैनहोल और किसी भी कम झूठ बोलते इलाके रखें।
  • चित्र पीला बुखार चरण 8 के खिलाफ सुरक्षित रखें
    2
    शांत रखें मच्छरों को खूनी प्राणियों के लिए आकर्षित किया जाता है सूर्य में गहरे कपड़ों को पहनने से बचें, क्योंकि वे अधिक गर्मी को अवशोषित करते हैं, और बहुत सख्ती से व्यायाम नहीं करते हैं, क्योंकि आपका शरीर गर्म हो जाता है और आपके श्वास में भारी हो जाता है, जो समाप्त हो जाती है, कार्बन डाइऑक्साइड के साथ मच्छरों को आकर्षित करती है।
  • चित्र पीला बुखार चरण 9 के खिलाफ सुरक्षित रखें
    3
    आपकी त्वचा को कवर करें लंबे आस्तीन, लंबी पैंट और ढीले कपड़ों पहनें उन ऊतकों की तलाश करें जो बहुत पतली नहीं हैं - मच्छरों को बहुत अच्छी सामग्री के माध्यम से चिपक सकता है।
    • विशेष शिविर कपड़े खरीदने पर विचार करें, जो प्रकाश से बना है, लेकिन कठिन कपड़े हैं
  • चित्र पीला बुखार के खिलाफ रक्षा करें शीर्षक 10
    4
    विकर्षक का उपयोग करें मच्छरों को दूर करने के लिए बाजार में कई उत्पाद हैं, और वे क्रीम, लोशन, स्प्रे और चिपक के रूप में दिखाई देते हैं। सीधे बाहर की तरफ त्वचा पर लागू करें अंत में, सनस्क्रीन का उपयोग करते समय सनस्क्रीन पहनें। आंखों, मुंह और हाथों के चारों ओर से बचाने वाले व्यक्ति को पारित करने से बचें, और चिड़चिड़े इलाकों या त्वचा की घावों में न जाएं।
    • उन उत्पादों को देखें जो 15% आईसीडीडिन होते हैं, जो कि एक बहुत प्रभावी विकर्षक है।
    • 30 से 50% डीईईटी वाले उत्पादों को देखो, एक तेल जो मच्छरों को फिर से बदलता है ये उत्पाद आवेदन के कुछ घंटों के लिए प्रभावी हैं। छह महीने से कम उम्र के शिशुओं के लिए डीईईटी उत्पादों को लागू न करें।
    • उत्पाद बदलते हैं, इसलिए लेबल के निर्देशों का पालन करें। बच्चों को आवेदन में मदद करें, उन्हें अपने दम पर रिपेलेंट को संभाल न दें।
  • चित्र पीला फीवर चरण 11 के खिलाफ रक्षा करें
    5
    मच्छर गतिविधि के चोटी के घंटे से बचें एडीज इजिप्ती एक दैनिक कीट है, जो सूर्यास्त के कुछ घंटों तक सूर्योदय के बाद दो घंटे बाद सक्रिय है। अनुसंधान स्थानीय मच्छर प्रजातियों और, अनुसंधान से, अपनी गतिविधियों के समय को समायोजित करने का प्रयास करें।
  • चित्र पीला फीवर चरण 12 के खिलाफ रक्षा करें
    6
    घरों या कमरे में रहने के लिए जो वातानुकूलित हैं या स्क्रीन के साथ कवर हैं। वायर या ठीक जाल एल्यूमीनियम स्क्रीन को खिड़कियां और दरवाजों को कवर करना चाहिए। अधिक सुरक्षा के लिए, दरवाजे और खिड़कियां भी बंद रहें।
  • चित्र पीले बुखार चरण 13 के खिलाफ सुरक्षित रखें
    7
    एक मच्छरदानी जाल के नीचे सो जाओ उनके पास बहुत छोटे छेद हैं जो हवा को पार करने की अनुमति देते हैं लेकिन कीड़े दूर रखें। इसे एक या एक से अधिक सतहों पर बांधें और उसे लटका दें ताकि वह आपको छू न सके, क्योंकि मच्छरों के माध्यम से आप इसे डंक कर सकते हैं।
    • मच्छरदानी की तलाश करें जो कि कीट से बचाने वाली चीज के साथ पहले से इलाज कर रहे हैं वे आमतौर पर मलेरिया को नियंत्रित करने के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन वे पीले बुखार को रोकने के लिए भी काम करते हैं।
    • अपने मच्छरदानी जाल में छेद होते हैं और अगर आपको कोई भी दिखाई दे
  • पिक्चर नामक प्रोटेक्ट अॉंस्टेंट येलो फिवर चरण 14
    8
    स्प्रे कीटनाशक मेलाथियान, पर्मेथ्रिन और अन्य कीटनाशकों मच्छरों को मारने के, के रूप में अन्य संलग्न रिक्त स्थान के लिए बने उत्पादों करते हैं, लेकिन वे बहुत ही विषाक्त कर रहे हैं और किसी के द्वारा नहीं किया जाना चाहिए - यदि आप एक उचित प्रशिक्षण होना चाहिए और सुरक्षात्मक कपड़े से सुसज्जित किया।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com