IhsAdke.com

प्लेग से बचने का तरीका

प्लेग एक संभावित घातक रोग है, जो बैक्टीरिया "Yersinia pestis" है, जो मूषक, पिस्सू, खाना पकाया और यहां तक ​​कि हवा हम सांस के द्वारा मनुष्य के लिए प्रेषित किया जा सकता करने के लिए जोखिम के कारण होता है। प्लेग का सबसे प्रसिद्ध मामला मध्य युग में यूरोप में हुआ था, जब लगभग तीसरी आबादी का मृत्यु हो गई थी। आधुनिक स्वच्छता और रहने की स्थिति में सुधार हुआ के साथ, प्लेग हालांकि यह अभी भी दुनिया के कुछ भागों में मौजूद है, अत्यंत दुर्लभ है। संयुक्त राज्य में, प्रत्येक वर्ष लगभग 5 से 15 प्लेग वाले मामले हैं इस बीमारी से बचने और इससे बचने के तरीके जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
कीट की रोकथाम

चित्र शीर्षक से प्लेग स्टेप 01 जीवित है
1
रोगग्रस्त या मृत पशुओं के संपर्क से बचें यदि आपको मृत जानवरों से निपटना है, तो अपने हाथों, आंखों और चेहरे को दस्ताने, मुखौटा और काले चश्मे से बचाने के लिए रोगों से बचने से बचें।
  • चित्र शीर्षक से प्लेग स्टेप 02 जीवित है
    2
    कृंतक विष्ठापन को संभाल न करें चूहे और चूहों में प्लेग और अन्य बीमारियां उनके मल में ले सकती हैं। यदि आपका घर चूहे-पीड़ित है, तो समस्या से निपटने के लिए एक रास्ता ढूंढें और सभी काउंटरटॉप्स, फर्श और अन्य सतहों को पूरी तरह से साफ कर लें, जहां पर कृन्तकों ने उत्तीर्ण किया हो और मल छोड़ दिया हो।
  • चित्र 550px शीर्षक से प्लेग चरण 03_en एन जीवित रहना
    3
    संक्रमित लोगों और जानवरों से सुरक्षित दूरी रखें यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो फेफड़ों में पीड़ित हो सकता है, तो उसे ठीक से इलाज के लिए कम से कम 3 मीटर की दूरी रखें।
  • चित्र शीर्षक से प्लेग 04 जीवित रहें
    4
    Fleas से बचें प्लेग को पकड़ने का सबसे आम तरीका एक पिस्सू द्वारा काट लिया जाना चाहिए जो हाल ही में एक संक्रमित जानवर है। यदि आपके घर में चित्ता हैं, तो उन्हें तुरंत से छुटकारा दें और डीईईटी युक्त विकर्षक के प्रयोग से डंक से बचें।



  • प्लेग शीर्षक से चित्र प्लेग चरण 05
    5
    अपने हाथों को साबुन और पानी से नियमित रूप से धो लें यह व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखने और प्लेग सहित किसी भी बीमारी को रोकने के लिए एक अच्छी आदत है। अपने चेहरे को स्पर्श करने से पहले और जानवरों या जानवरों के मल के संपर्क में आने से पहले भोजन को संभालने से पहले और बाद में बाथरूम के उपयोग के बाद हाथ धोने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • अपनी आंखों, नाक और मुंह को छूने से बचें, जब तक आपको इसकी ज़रूरत नहीं होती।
  • भाग 2
    कीटनाशक का इलाज

    चित्र शीर्षक से पीढ़ी चरण 06 बचता है
    1
    लक्षणों को जानें शरीर के किस क्षेत्र के संक्रमित होने के आधार पर तीन प्रकार के प्लेग होते हैं: बुबोनिक, सेप्टिकमिक और न्यूमोनिक लक्षण आपके द्वारा किस प्रकार की प्लेग के आधार पर अलग-अलग हो सकते हैं, और आमतौर पर जीवाणुओं के संपर्क के 3 दिनों के भीतर दिखाई देते हैं।
    • बुबोनिक प्लेग लिम्फ नोड को प्रभावित करता है और यह प्लेग का सबसे सामान्य प्रकार है। लक्षणों में गले और बगल क्षेत्र में सूजन लिम्फ नोड्स शामिल होता है, जो अंडे के आकार में बढ़ जाता है अन्य संभावित लक्षणों में बुखार और ठंड लगना, सिरदर्द, थकान और मांसपेशियों में दर्द अचानक आ रही है।
    • सेप्टेसिमिक प्लेग रक्त प्रवाह को प्रभावित करती है लक्षण नाक, मुंह या मलाशय, सदमा और उंगलियों और पैर की उंगलियों और नाक के गैंग्रीन (काला, मृत ऊतकों) से खून बह रहा, बुखार, ठंड लगना, पेट दर्द, दस्त, उल्टी शामिल हैं।
    • निमोनिक प्लेग फेफड़ों को प्रभावित करता है और यदि उपचार न किया जाए तो यह सबसे खतरनाक प्लेग है। लक्षणों में श्वसन, बुखार, मतली, उल्टी, खाँसी (कभी-कभी रक्त के साथ), और सामान्य कमजोरी में कठिनाई शामिल होती है
  • चित्र शीर्षक से प्लेग 07 से बचें
    2
    यदि आपको रोग से अवगत कराया गया हो तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। आज, प्लेग का इलाज एंटीबायोटिक दवाओं के साथ किया जा सकता है लक्षणों की शुरुआत से पहले बीमारी के जोखिम के तुरंत बाद अगर एंटीबायोटिक दवाइयां सबसे अधिक प्रभावी होंगी
    • बैक्टीरिया के संपर्क में होने के लगभग 3 दिनों के बाद लक्षण आमतौर पर दिखाई देते हैं आप जानते हैं या संदेह है कि आप एक संक्रमित जीव के साथ संपर्क में आ गए हैं, तो प्रकट करने के लिए लक्षणों के लिए इंतजार नहीं है। तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें ताकि निवारक उपाय किए जा सकें।
  • युक्तियाँ

    • प्लेग महामारी की स्थिति में, स्थानीय समाचारों और रेडियो स्टेशनों के निर्देशों के लिए जांच करें कि क्या करें अपने घर को तब तक मत छोड़ो जब तक यह पुष्टि न हो कि यह जाने के लिए सुरक्षित है
    • हमेशा आपातकाल की स्थिति में बोतलबंद पानी और डिब्बाबंद भोजन को अपने घर में रखें, जहां आपको समय की एक विस्तारित अवधि के लिए घर के अंदर रहने की आवश्यकता होती है।

    चेतावनी

    • प्लेग घातक हो सकता है यदि एंटीबायोटिक दवाइयां नहीं ली गई हैं या बहुत देर तक नहीं ली गई हैं बैक्टीरिया से संपर्क करने के बाद जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा देखिए।
    • एरिजोना, न्यू मैक्सिको और कोलोराडो ऐसे स्थान हैं जहां प्लेग संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे आम है। यदि आप इन राज्यों में रहते हैं या हाल ही में यात्रा कर चुके हैं और उपरोक्त लक्षणों में से कुछ का सामना कर रहे हैं, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com