IhsAdke.com

चिकनगुनिया के कारण स्नायु दर्द को राहत देने के लिए

चिकनगुनिया एक मस्तिष्क के काटने से फैलता वायरस के कारण एक संक्रामक रोग है। यह अफ्रीका, भारत और दक्षिण पूर्व एशिया में आम है, लेकिन वहाँ 2015- में ब्राजील में बीमारी का प्रकोप था तीन मौतों के साथ देश भर में 20,000 मामलों से अधिक है, और संख्या पांच महीने में 39,000 मामलों पर पहुँच गए हैं 2016 रोग बुखार (एक से अधिक 38.9 डिग्री सेल्सियस) की अचानक शुरुआत की विशेषता है, मजबूत polyarthralgia (कई जोड़ों में दर्द) या सममित जोड़ों के दर्द के कारण। इस तरह कलाई, हाथ, टखनों और घुटनों के रूप में बाहर का जोड़ों इस तरह के कूल्हों और कंधों के रूप में समीपस्थ विपरीत प्रभावित कर रहे हैं,,। चिकनगुनिया के कारण मजबूत म्यलगिया (मांसपेशियों में दर्द) और एलर्जी भी होती है। जोड़ों में बेचैनी लक्षणों में से एक हो सका है, क्योंकि यह बहुत दुर्बल और लंबे समय तक है, साल के लिए स्थायी और रोगी एक बहुत ही गरीब गियर की विशेषता चलने के लिए कारण। वास्तव में, "चिकनगुनिया" शब्द का अर्थ है, कुछ पूर्व अफ्रीकी भाषाओं में, "जो झुकते हैं" हालांकि इस बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है, ठीक होने पर दर्द और असुविधा को कम करने के लिए कुछ उपाय करना संभव है।

चरणों

विधि 1
चिकनगुनिया का निदान करना

चिकनगुनिया चरण 1 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
1
मांसपेशियों में दर्द होने पर निर्धारित करें। चिकनगुनिया वायरस शरीर में प्रवेश करने के एडीज Aegypti- के काटने से फैलता है, यह रक्त वाहिकाओं के माध्यम से चलता है, उपकला और endothelial कोशिकाओं, fibroblasts, जो मांसपेशियों के ऊतकों को बनाने के रूप में जाना जाता प्रभावित करने वाले। जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, फाइब्रोब्लैस्ट क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और उपकला और एंडोथेलियल कोशिकाएं मर जाती हैं। मांसपेशियों के फाइब्रोब्लास्ट्स की चोट से शरीर की मांसपेशियों में दर्द होता है
  • चिकनगुनिया चरण 2 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक वाले चित्र
    2
    चिकनगुनिया के अन्य लक्षणों को पहचानें मरीज जोड़ों और मांसपेशियों में असुविधा के अलावा कई अभिव्यक्तियां प्रस्तुत कर सकता है, जैसे:
    • उच्च बुखार (38.9 डिग्री सेल्सियस या अधिक)
    • गंभीर सुस्ती
    • उठने और चलने में असमर्थता, या एक मंजिल जो स्पष्ट रूप से कठिनाई का कारण बनता है, गंभीर दर्द और जोड़ों में सूजन के कारण कठोर शरीर के साथ।
    • हल्के ढंग से लाल धब्बे होते हैं जो खुजली नहीं करते हैं। वे extremities और ट्रंक पर दिखाई देंगे।
    • हाथ के हथेलियों और पैर के तलवों पर छाले, जिससे त्वचा के छीलने लगते हैं।
    • अन्य लक्षण, आमतौर पर दुर्लभ, हैं: सिरदर्द, उल्टी, गले में खराश और मतली
  • चिकनगुनिया चरण 3 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    3
    बुखार से चिकनगुनिया को अलग करना सीखें दोनों रोगों के लक्षण आम में कई पहलू हैं - यहां तक ​​कि संक्रमण का भौगोलिक स्थान बहुत ज्यादा समान है कभी-कभी निदान के बारे में "दुविधा" होती है जिससे स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों को बीमारी का निर्धारण करने में एक नैदानिक ​​चुनौती होती है। हालांकि, संयुक्त दर्द ज्यादा चिकनगुनिया से जुड़ा हुआ है, ज्यादातर मामलों में निदान स्पष्ट हो जाता है।
    • डेंगू में अधिक से अधिक दर्द होता है, क्योंकि जोड़ों का अधिक कम प्रभाव होता है।
  • चिकनगुनिया चरण 4 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    4
    डॉक्टर के पास जाओ निदान हालत के संकेतों और लक्षणों पर आधारित होता है- आम तौर पर, चिकनगुनिया के निदान की पुष्टि के लिए, डॉक्टर रक्त परीक्षण की मांग करेंगे। वह रक्त में रोग के प्रति एंटीबॉडी की उपस्थिति का पता लगाएगा, यह दर्शाता है कि मरीज को वायरस से अवगत कराया गया था।
    • रक्त रोगी की नस से तैयार किया जाएगा और प्रयोगशाला में परीक्षा के लिए एक बाँझ कंटेनर में संग्रहीत किया जाएगा।
    • हालत की पुष्टि के लिए कई प्रयोगशाला परीक्षण उपलब्ध हैं। सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला आरटी-पीसीआर (पोलरमरेज़ चेन रिएक्शन द्वारा अनुक्रमित रिवर्स ट्रांस्क्रिप्टेज़) है, जो वायरस को देखता है। इस वायरस द्वारा छोड़ा वायरल लोड बड़ी और आसानी से पता चला है। आम तौर पर, यह वायरल लोड होता है जो रोगियों को एक प्रमुख शर्मिंदगी का सामना करता है।
  • चिकनगुनिया चरण 5 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    जानें कि संक्रमण कितनी देर तक खत्म हो सकता है तीव्र संक्रमण दो इस अवधि weeks- अप करने के लिए कुछ दिनों के सक्रिय है, संक्रमित व्यक्ति अत्यंत तेज बुखार और जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द का एक बहुत कुछ के साथ थक गया, लगभग चलने में असमर्थ होने की संभावना है।
    • इस चरण के बाद, उपसांत चरण है, जो कुछ महीनों से कई वर्षों तक रह सकता है। 63% रोगियों को अभी भी प्रारंभिक संक्रमण के एक साल बाद संयुक्त दर्द और सूजन से ग्रस्त हैं। लंबे समय में, एचएलए बी 27 एंटीबॉडी के साथ संक्रमित गठिया या गठिया का एक रूप हो सकता है। यह रोग एक पोस्टिंक्चरियस गठिया के समान है, जिसे रीटर सिंड्रोम कहा जाता है।
  • चिकनगुनिया चरण 6 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    6
    ध्यान रखें कि यह रोग घातक नहीं है, लेकिन कोई इलाज नहीं है। यहां तक ​​कि गंभीर लक्षणों के साथ, यह ऐसी स्थिति है जो शायद ही मृत्यु के कारण होता है - आमतौर पर बुजुर्गों में मृत्यु होती है हालांकि, अन्य वायरल बीमारियों के समान तरीके से असुविधा को कम करने के तरीकों के अलावा कोई अन्य उपचार नहीं है। महान सकारात्मक परिणामों के बिना, अधिक प्रभावी उपचार की कोशिश करने के लिए टेस्ट को कुछ दवाओं के साथ पेश किया गया।
  • विधि 2
    बीमारी के तीव्र चरण के दौरान मांसपेशियों में दर्द से राहत

    चिकनगुनिया चरण 7 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    1
    जितना संभव हो उतना आराम करो चूंकि चिकनगुनिया के लिए कोई इलाज नहीं है, इसलिए शरीर के पुनर्जनन क्षमता को बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास करना जरूरी है। जब भी आप कर सकते हैं, आराम करने का एक सर्वोत्तम उपाय है। जब कोई अन्य कार्य नहीं किया जाता है, तब सो जाओ और दिन के दौरान खुद को तनाव न करें।
    • मरीज को सहज बनाने के लिए कंबल और तकिए का उपयोग करें।
    • दो सप्ताह या उससे अधिक के लिए आराम करने के लिए एक शेड्यूल बनाएं
  • चित्रिका चिकनगुनिया चरण 8 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक
    2
    मरीज को हाइड्रेटेड होना चाहिए पेशी ऊतक 75% पानी से बना है जब हाइड्रेशन का शरीर का स्तर कम होता है, तो मांसपेशियों में कठोरता, ऐंठन और अन्य असुविधाओं के लिए अधिक संवेदना हो जाती है। चिकनगुनिया एक उच्च बुखार का कारण बनता है, निर्जलीकरण में महत्वपूर्ण योगदान देता है और इसके परिणामस्वरूप, ऐंठन का अधिक से अधिक जोखिम।
    • शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें।
    • यदि मतली होती है, तो व्यक्ति को अक्सर पीने चाहिए, यह पानी हो, आइसोटोनिक या इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ पेय। 6 कप पानी, 1 कप चीनी और 2 चम्मच नमक मिलाकर इलेक्ट्रोलाइट्स के साथ अपना स्वयं का पेय बनाएं
    • हमेशा से अवगत रहें जलयोजन के स्तर. इस रोग से ग्रसित रोगी अधिक निर्जलित बनने की संभावना है, और शायद खाने और पीने के, सुस्ती, कमजोरी और अक्षमता की देखभाल के लिए की वजह से मदद की जरूरत होगी। दस्त और उल्टी चिकनगुनिया, शायद ही कभी निर्जलीकरण के मुख्य कारणों में बहुत मौजूद नहीं हैं।
    • व्यक्ति को रिहाइड्रेट के लिए अंतःस्राव द्रव की आवश्यकता होगी।
  • चिकनगुनिया चरण 9 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    3
    बुखार को कम करने के लिए एक दवा लें Antipyretics, कम बुखार के लिए जाने वाली दवाएं, चिकनगुनिया के उपचार में सहायक हो सकती हैं, क्योंकि वे जोड़ों में दर्द को भी राहत देते हैं। इन लक्षणों से निपटने के लिए एसिटामिनोफेन, एसिटामिनोफेन, इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन सर्वोत्तम विकल्प हैं
    • उपयोग के लिए निर्माता के निर्देशों को पढ़ना और उनका पालन करना महत्वपूर्ण है। किसी भी ओवर-द-काउंटर दवा के पैकेज पुस्तिका में लिखित खुराक से बड़ा न दें।
  • चिकनगुनिया चरण 10 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    4
    एक गर्म संकुचन का उपयोग करने की कोशिश करें जोड़ों और पीड़ा वाले क्षेत्रों पर गर्म दबाव डालना ऐसे क्षेत्रों में असुविधा के लिए अस्थाई राहत ला सकता है। इलेक्ट्रिक पैड का उपयोग करने की कोशिश करें, प्रत्येक आवेदन में संयुक्त पर 20 मिनट के लिए उन्हें छोड़ दें। इस अवधि से अधिक के लिए इसे मत छोड़ो, क्योंकि त्वचा जला दी जा सकती है। इसे केवल एक घंटे बाद ही लागू करें
    • एक विकल्प एक गर्म पानी की बोतल का उपयोग करने के लिए है अगर आपके पास कोई संपीड़ित नहीं है गर्म पानी के साथ एक प्लास्टिक की बोतल भरें और उसे एक कपड़ा या कागज तौलिया में लपेटो।
    • एक अन्य विकल्प एक गर्म और ठंडे दांत के बीच स्विच करना है आइस दर्द को कम करके जोड़ों को "सुन्न" बनाने में मदद कर सकता है, जबकि गर्मी आमतौर पर रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है और मांसपेशियों की असुविधा को बेहतर बनाता है। आइस पैक को कागज तौलिया के साथ लपेटा जाना चाहिए और त्वचा पर 20 मिनट से अधिक समय तक नहीं छोड़ा जाना चाहिए।
  • चिकनगुनिया चरण 11 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    दर्द का इलाज करने के लिए मादक दर्दनाशक दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से चर्चा करें। जब मांसपेशियों की असुविधा गंभीर होती है, तो आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं कि आप डरोगेसिक, कोडाटेन, टायलक्स और अन्य जैसे नर्सिक दर्दनाशक दवाओं का उपयोग कर सकते हैं। ये दवाएं मॉर्फिन और अफीम से ली गई हैं और दर्द-राहत दवाओं के साथ मिलकर जुटाई गई हैं। हालांकि दुष्प्रभाव तीव्र हैं, अधिकांश चिकनगुनिया के मामलों में मरीजों को कमजोर किया जाता है कि इन उपायों का उपयोग असुविधा को कम करने के लिए किया जा सकता है।
    • केवल डॉक्टर को उचित खुराक और दवा के प्रशासन की अवधि लिखना चाहिए।
    • इन दवाइयों का उपयोग टायलीनोल और अन्य प्रकार के एसिटामिनोफेन से नहीं किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    पूरक और जड़ी-बूटियों का उपयोग करना




    चिकनगुनिया चरण 12 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    1
    विटामिन सी का सेवन बढ़ाएं प्रतिदिन दो बार 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी लेने से शरीर की मांसपेशियों में दर्द का मुकाबला करने की क्षमता में सुधार करें। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद मिलेगी - हालांकि भोजन, ताजे फल और सब्जियों के माध्यम से यह राशि प्राप्त करने के लिए मुश्किल है, हमेशा सर्वश्रेष्ठ विकल्प होते हैं पूरक भी व्यवहार्य विकल्प हैं विटामिन सी में सबसे अमीर खाद्य स्रोत हैं:
    • संतरे: प्रति सेवारत 69 मिलीग्राम विटामिन सी।
    • काली मिर्च: प्रत्येक सेवारत 107 मिलीग्राम विटामिन सी है
    • लाल काली मिर्च: प्रति सेवारत विटामिन सी की 190 मिलीग्राम।
  • चिकनगुनिया चरण 13 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    2
    पुरानी दर्द के उपचार में सहायता के लिए विटामिन डी का उपभोग करें। विटामिन डी के कम स्तर को पहले से ही पुराने दर्द से जोड़ दिया गया है। इसके अलावा, यह पोषक तत्व मांसपेशियों की थकान और वसूली समय कम करने में मदद कर सकता है।
    • प्रति दिन विटामिन डी 3 के 200 आईयू (दो कैप्सूल) का उपभोग करें। हालांकि सूर्य के माध्यम से प्राप्त किया जाता है, आराम के दौरान बाहर रहने के लिए संभव नहीं होगा, पूरक की खपत की आवश्यकता होती है।
  • चिकनगुनिया चरण 14 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    3
    हरी चाय पी लो मांसपेशियों में दर्द का कारण बन सकता है - भाग में - सूजन द्वारा। हरी चाय एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ माना जाता है जो मांसपेशियों के दर्द का इलाज करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, यह पेय संक्रामक एजेंटों से लड़ने के लिए जिम्मेदार शरीर के प्राकृतिक संहारक कोशिकाओं के कामकाज को नियंत्रित करता है। इसलिए, हरी चाय न केवल बीमारी का इलाज करेगा, लेकिन रोगी की प्रतिरक्षा में सुधार करेगा।
    • कम से कम एक कप एक दिन में पियो।
  • चिकनगुनिया चरण 15 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    4
    जींसेंग निकालने का उपभोग करें विशेषज्ञों के मुताबिक, जिनसेंग निकालने शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया की सुविधा कर सकते हैं, साथ ही इस तरह के चिकनगुनिया के रूप में रोगी की ऊर्जा बाहर निकलने का सामना करना पड़ा रोगों, में थकान और मांसपेशियों में दर्द को राहत देने के।
    • खुराक के बारे में कोई मेडिकल सर्वसम्मति नहीं है उत्पाद लेबल पर दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • चिकनगुनिया चरण 16 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    वृद्ध लहसुन का उपभोग करने की कोशिश करें कुछ आयु वर्ग के पूरक लहसुन में निहित रासायनिक एलिकिन के कारण असुविधा और मांसपेशियों में दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। वृद्ध लहसुन शरीर की प्राकृतिक हत्या कोशिकाओं के नियमन के लिए भी योगदान देता है। संक्रमण से लड़ने में सहायता के लिए वृद्ध लहसुन की खुराक का सेवन करें।
  • विधि 4
    चिकनगुनिया से बचना

    चिकनगुनिया चरण 17 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    1
    मच्छरदानी जाल का प्रयोग करें। चिकनगुनिया फैलने के साथ रहने या रहने के दौरान, संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए कुछ सावधानी बरतने के लिए आवश्यक है। जिस जगह पर आप सोते हैं उसे मच्छरदानी से सुरक्षित रखना चाहिए, मच्छरों को बंद करने के लिए कीटनाशक के साथ एक स्क्रीन।
    • जब मच्छरदानी के खिलाफ शरीर के किसी भी भाग से सोते हैं, तब भी व्यक्ति को स्क्रीन के माध्यम से चुभने की संभावना होगी।
  • चिकनगुनिया चरण 18 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    2
    एक कीट से बचाने वाली क्रीम स्प्रे का प्रयोग करें DEET के साथ उत्पादों, picaridin या IR3535 उपयोग picadas- के खिलाफ की रक्षा करता है, तो आप चाहते हैं, भी citriodora नीलगिरी का तेल या पैरा-menthane-diol साथ repellents की कोशिश करना। निर्माता के निर्देशों के अनुसार स्प्रे को पुन: लागू करें।
    • मच्छरों को मारने के लिए विकर्षक में पर्याप्त कीटनाशक होना चाहिए
    • कीट विकर्षक के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करते समय, पहले सनस्क्रीन लागू करें और फिर स्प्रे करें।
  • चिकनगुनिया चरण 1 9 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    3
    लंबे बाजू वाले कपड़े और पैंट पहनें मच्छरों को लंबी पैंट और टी-शर्ट पहने हुए त्वचा तक पहुंचने से रोकने के लिए अपने शरीर को कवर करें।
  • चिकनगुनिया चरण 20 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    4
    पानी से भरा कंटेनर न छोड़ें पानी के किसी भी शरीर की खोज - cisterns, buckets और जैसे - साइट एड्स एजैपी के लार्वा के विकास के लिए अनुकूल हैं उन्हें कवर करें, खासकर यदि आपके घर के 10 गज के भीतर चार या अधिक कंटेनर होते हैं
  • चिकनगुनिया चरण 21 से आसानी से स्नायु दर्द शीर्षक चित्र
    5
    प्रकोप के साथ स्थानों में रहने पर बहुत सावधान रहें ब्राजील में, पूर्वोत्तर और उत्तरी क्षेत्रों उन है कि चिकनगुनिया, जो वायरस, वेक्टर एडीज प्रजाति है, जो इस तरह के स्थानीय रूप में दुनिया के अन्य भागों में कई फैलने का कारण बना है से संक्रमित एक मच्छर के काटने से फैलता है की अधिक मामलों रजिस्टर कर रहे हैं हिंद महासागर के आसपास जब तक इस सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के खिलाफ लड़ाई बेहतर नियंत्रित नहीं होती है, तब तक बीमारी के मामलों का यह "विस्फोट" एक जोखिम बना हुआ रहेगा।
  • युक्तियाँ

    • उन खाद्य पदार्थों को खाएं जिन्हें सहन करना आसान है सूप और शोरबा ऊर्जा स्तर को उच्च रखने के लिए अच्छे विकल्प हैं - यदि आप ठोस पदार्थ खा सकते हैं, तो वे अच्छे विकल्प भी होंगे। बुखार और संक्रमण का मुकाबला करके, शरीर में चयापचय के त्वरित कामकाज के साथ बहुत से कैलोरी खर्च होंगे, वसूली के दौरान पोषक आहार का सेवन अधिक महत्वपूर्ण बना देगा।
    • रोगी को हमेशा उसकी मदद करने के लिए कोई होना चाहिए, खासकर बीमारी के शुरुआती चरणों में दर्द और बेचैनी चलने के लिए महान हो सकती है, विशेष रूप से सहायता के बिना इसे ले जाने में मुश्किल होती है यदि व्यक्ति आवश्यक नहीं है, तो उस व्यक्ति को चलने से बचना चाहिए क्योंकि कमजोरी महान है और गिरावट का खतरा अधिक है।

    चेतावनी

    • चिकनगुनिया के इलाज के लिए व्यावसायिक चिकित्सा सहायता सबसे अच्छा तरीका है जब बुखार या पेशीय दर्द से पीड़ित होने का कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो सटीक निदान प्राप्त करना आवश्यक है। चिकनगुनिया दुर्लभ है, लेकिन ब्राजील में प्रकोप अधिक आम होते हैं - कई व्यक्ति रोग के बारे में संदेह नहीं करते हैं जब तक निदान नहीं किया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (23)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com