IhsAdke.com

चिकनगुनिया से पुनर्प्राप्त कैसे करें

चिकनगुनिया वायरस एक संक्रमित मच्छर है, जो भी इस तरह के डेंगू और पीत ज्वर के रूप में अन्य रोगों के वेक्टर हो सकता है के काटने से मनुष्य के लिए फैलता है। चिकनगुनिया दुनिया भर में मौजूद है, खासकर कैरेबियन में, एशिया, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और उत्तरी अमेरिका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में। रोग के खिलाफ कोई इलाज, वैक्सीन या उपचार नहीं है - इसके बजाय, मुकाबला लक्षण कम करने पर केंद्रित है। चिकनगुनिया के संकेतों और अभिव्यक्तियों की पहचान करना आवश्यक है, लक्षणों से निपटने और रोग की जटिलताओं से अवगत होना।

चरणों

भाग 1
लक्षण और लक्षण पहचानने

चिकनगुनिया चरण 1 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
1
तीव्र चरण की अभिव्यक्तियों के लिए देखें चिकनगुनिया के तीव्र चरण में, एक तीव्र और छोटी अवधि होती है जहां रोगी रोग के लक्षणों से ग्रस्त होता है। कभी-कभी, ज्यादातर मामलों वहाँ तीन से सात दिनों के लिए कोई लक्षण नहीं हैं में एक contaminado- मच्छरों के काटने के बाद दो से 12 दिन से चिकनगुनिया का कोई संकेत नहीं हो सकता है। एक बार उभरने के बाद, वे सुधार में लगभग 10 दिन पहले उपस्थित रहेंगे। तीव्र चरण के दौरान निम्नलिखित अभिव्यक्तियां उत्पन्न हो सकती हैं:
  • बुखार: बुखार आम तौर पर 3 से सात दिनों के लिए 39 से 40.5 डिग्री सेल्सियस तक होता है। बुखार दोहरी हो सकता है (कुछ दिनों के लिए गायब हो जाता है, 38 से 39 डिग्री सेल्सियस कम बुखार के बाद)। इस अवधि के दौरान, वायरस मरीज के खून में जमा होता है, जो शरीर के अन्य भागों में फैलता है।
  • गठिया (जोड़ दर्द): ज्यादातर मामलों में, गठिया हाथ, कलाई और टखनों के छोटे जोड़ों में महसूस होता है, और बड़े जोड़ों में भी होता है, जैसे घुटनों और कंधों में, लेकिन कूल्हे में नहीं। लगभग 70% लोगों को दर्द होता है जो एक संयुक्त से दूसरे में फैलता है और बाद में पूर्वकाल में सुधार शुरू होता है। आमतौर पर परेशानी सुबह में खराब होती है और हल्के व्यायाम के साथ सुधार होता है। जोड़ों को सूजन या कोमलता भी दिखाया जा सकता है जब स्पर्श किया जाता है, साथ ही कण्डरा की सूजन (टेनोसिनोवाइटिस)। पहले सात दिनों के बाद सबसे गंभीर असुविधा में सुधार के साथ संयुक्त दर्द में एक से तीन सप्ताह के भीतर सुधार होना चाहिए। हालांकि, निश्चित समय पर, जोड़ों में असुविधा एक वर्ष तक जारी रह सकती है।
  • चकत्ते: लगभग 40 से 50% रोगियों को चकत्ते से ग्रस्त हैं सबसे सामान्य प्रकार morbilliform (maculopapular) है, जो उन पर छोटे प्रोट्रूशंस वाले लाल धब्बे हैं, तीन से पांच दिन में बुखार की शुरुआत होने और तीन से चार दिनों के भीतर गायब होने के बाद। यह आम तौर पर ऊपरी अंगों में शुरू होता है, चेहरे और धड़ पर फैलता है। अपने आप को शर्टलेस दर्पण में देखें और उन क्षेत्रों की जांच करें जो काफी लाल और लटक रहे हैं। चारों ओर मुड़ें और उसकी पीठ, गर्दन पर भी देख सकते हैं और बगल की जांच के लिए अपनी बाहों बढ़ा।
  • चिकनगुनिया चरण 2 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    2
    सबक्यूट चरण के लक्षणों के बारे में जानें चिकनगुनिया के इस स्तर पर, जो तीव्र अवधि के अंत के एक से तीन महीने बाद होता है, मुख्य लक्षण गठिया है। इसके अलावा, रक्त वाहिकाओं के साथ विकार, जैसे कि रेनाद की घटनाएं, हो सकती हैं।
    • रयनाद घटना एक ऐसी स्थिति से होती है जहां शरीर पर सर्दी या तनाव के प्रति प्रतिक्रिया के रूप में हाथों और पैरों को रक्त प्रवाह कम होता है। अपनी उंगलियों को देखो और यह सुनिश्चित करें कि वे नीले या काले और ठंडे हैं।
  • चिकनगुनिया चरण 3 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    पुराने चरण के लक्षणों को पहचानें इस चरण में पहले अभिव्यक्तियों, जोड़ों का दर्द को जारी रखने के द्वारा चिह्नित करने के तीन महीने के बाद तुरंत शुरू होता है, रोगियों के 33% जोड़ों में तकलीफ की शिकायत चार महीने के लिए (जोड़ों का दर्द), 20 महीने के लिए 15% और तीन के लिए 12% के साथ पांच साल तक एक अध्ययन से पता चला है कि 64% लोगों ने प्रारंभिक संक्रमण के एक साल से अधिक समय तक संयुक्त कठोरता और दर्द की शिकायत जारी रखी थी। मरीज को बुखार, अस्थिनी (असामान्य कमजोरी और ऊर्जा की कमी), गठिया (सूजन और जोड़ों में सूजन) के एक से अधिक संयुक्त और टेनोसोिनोवाइटिस (tendons की सूजन) में होने से भी पीड़ित हो सकता है।
    • जोड़ों में छिपी हुई समस्याओं को पेश करते समय, जैसे रुमेटीय गठिया, चिकनगुनिया के इस स्तर को विकसित करने की संभावना अधिक है।
    • प्रारंभिक संक्रमण के बाद संधिशोथ के दुर्लभ मामलों दुर्लभ हैं। इस लक्षण की शुरुआत के लिए औसत अवधि लगभग 10 महीने है।
  • चिकनगुनिया चरण 4 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    4
    अन्य लक्षणों के लिए देखें यद्यपि बुखार, चकत्ते और जोड़ों में दर्द सबसे सामान्य और स्पष्ट लक्षण हैं, कई मरीज़ अन्य अभिव्यक्तियों की रिपोर्ट करते हैं, जैसे:
    • मायलागिया (पेशी या पीठ दर्द)
    • सिरदर्द।
    • असुविधा और गले में खराश
    • पेट दर्द
    • कब्ज।
    • गर्दन में सूजन लिम्फ नोड्स
  • चिकनगुनिया चरण 5 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
    5
    समान रोगों से चिकनगुनिया को अलग करना चिकनगुनिया के कई लक्षण मच्छरजनित रोगों के समान हैं, इसलिए उन्हें एक दूसरे से अलग करना आवश्यक है। कुछ बीमारियां हैं:
    • संक्रामी कामला: सुनिश्चित करें कि बछड़ा की मांसपेशियों - घुटने के नीचे पैर के पीछे स्थित - वर्तमान असुविधा या दर्द चलते समय इसके अलावा, अपने आप को दर्पण में देखें और देखें कि आंखों की सफेद चमकदार लाल (उपसंग्णाय रक्तस्राव) है। यह लक्षण छोटे रक्त वाहिकाओं के टूटने के कारण होता है - याद रखने की कोशिश करें कि क्या आप खेत जानवरों या उनके द्वारा दूषित पानी के संपर्क में आते हैं, क्योंकि रोग पानी से फैल सकता है।
    • `डेंगू: यदि आपको मच्छरों से संपर्क किया गया है या किसी उष्णकटिबंधीय जलवायु जैसे कि अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, कैरेबियाई या भारत में जगहों से कीड़ों द्वारा काट लिया गया है, तो अपने आप को याद दिलाएं। ऐसे स्थानों में डेंगू अधिक बार होता है - अगर त्वचा पर चोट लग जाती है, आंखों के गले में लालच या रक्तस्राव होता है, मसूड़ों से रक्तस्राव और निरंतर नाक से खून बह रहा हो। रक्तस्राव डेंगू और चिकनगुनिया के बीच मुख्य अंतर है।
    • मलेरिया: मच्छर से उत्पन्न रोग, जो दक्षिण अमेरिका, अफ्रीका, भारत, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया में सबसे ज्यादा आम है। ध्यान दें अगर आपको ठंड और ठंड लग रही है, तब बुखार और पसीना आ रहा है, जो छह से दस घंटों तक रहता है। ऐसे चरणों मंथली रूप से पुनरावृत्ति हो सकते हैं।
    • दिमागी बुखार: बहुत अधिक भीड़ वाली साइटें मैनिंजाइटिस के प्रकोप होने की अधिक संभावना है। इस प्रकार के स्थानों का दौरा करते समय, रोग का अनुबंध हो सकता है तापमान का आकलन करें, देखें कि क्या बुखार है और ध्यान दें कि गर्दन कठोर है और ले जाया जा रहा है तो दर्द या बेचैनी पेश करती है। गंभीर सिरदर्द और भ्रम और थकावट की भावना मेनिन्जाइटिस के साथ हो सकती है। कुछ मामलों में, लाल, भूरे रंग या बैंगनी बिन्दुओं के साथ एक दाने - जो समय के साथ बढ़ता है और बड़े फोड़े या फफोले बन जाता है - उभरेगा। इस तरह की समस्या पैरों, हथेलियों, पैरों के तलवों और ट्रंक में अधिक आम है।
    • संधिशोथ बुखार: गले के सूजन जैसे streptococcal संक्रमण के बाद आम तौर पर गठिया बुखार होता है, मच्छर के काटने के कारण नहीं होता है और पांच से 15 वर्ष की आयु के बच्चों में अधिक आम है। कई जोड़ों में दर्द की जाँच करें जो माइग्रेट हो सकती हैं (एक संयुक्त सुधार होता है जबकि दूसरा दर्द शुरू होता है) और चिकनगुनिया की तरह बुखार। हालांकि, सबसे उल्लेखनीय अंतर अनैच्छिक आंदोलनों (कोरिया) और त्वचा के नीचे दर्द रहित गांठों और दांतों की उपस्थिति है। "अंगूठी" के अंदर फोड़े या गहरे गुलाबी और हल्के गुलाबी "अंगूठी" के साथ "दांतेदार" किनारों (erythema marginate) के साथ दाने फ्लैट या थोड़ा ऊपर उठाएंगे।
  • भाग 2
    चिकनगुनिया के लक्षणों का इलाज करना

    चिकनगुनिया चरण 6 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली चित्र
    1
    पता है कि चिकित्सा उपचार कब आवश्यक है। मेडिकल पेशेवर मच्छरों द्वारा संचरित चिकनगुनिया और अन्य रोगों की जांच करने और पता लगाने के लिए रक्त के नमूने एकत्र कर सकते हैं। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर से परामर्श करें:
    • पांच से अधिक दिन या 39 डिग्री सेल्सियस से अधिक बुखार
    • चक्कर आना (शायद एक तंत्रिका संबंधी समस्या या निर्जलीकरण के कारण)
    • ठंडे हाथों या पैरों के छल्ले (रेनाद फेनोमेनन)
    • मुंह में या त्वचा के नीचे रक्तस्राव (डेंगू की उपस्थिति का संकेत हो सकता है)
    • चकत्ते।
    • संयुक्त दर्द, लालिमा, कठोरता या सूजन
    • कम मूत्र आवृत्ति (निर्जलीकरण के कारण हो सकती है, जिससे कि गुर्दा की क्षति हो सकती है)।
  • चिकनगुनिया चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली चित्र
    2
    चिकनगुनिया के लिए प्रयोगशाला परीक्षणों को सीखें चिकित्सक रक्त के नमूनों को इकट्ठा करेंगे जिन्हें प्रयोगशालाओं को भेजा जाएगा, निदान प्राप्त करने के लिए कई परीक्षण या तरीकों के साथ। एंजाइम इम्युनोसाय यह जांच करेगा कि क्या वायरस के खिलाफ विशिष्ट एंटीबॉडी हैं, जो आमतौर पर बीमारी के पहले सप्ताह के अंत में विकसित होते हैं, लगभग तीन सप्ताह तक सर्वोच्च तक पहुंचते हैं और दो महीने तक चले जाते हैं। यदि परिणाम नकारात्मक हैं, तो चिकित्सक रक्त परीक्षण को दोहरा सकते हैं यह देखने के लिए कि दरें बढ़ गई हैं या नहीं।
    • वायरल संस्कृति ऐसे सूक्ष्मजीवों के विकास का भी विश्लेषण करेगी। आमतौर पर यह बीमारी के पहले तीन दिनों के भीतर की गई परीक्षा होती है, जब वायरस बढ़ रहा है और तेजी से फैल रहा है।
    • आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांसस्केटेस रिएक्शन और पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) तरीके चिकनगुनिया-विशिष्ट जीनों को दोहराने के लिए वायरस-विशिष्ट जीन कोडिंग प्रोटीन का उपयोग करते हैं। जब वास्तव में चिकनगुनिया संक्रमण होता है, तो कम्प्यूटरीकृत साजिश के परिणाम रोग की जीनों की सामान्य मात्रा से अधिक दिखाई देंगे।
  • चिकनगुनिया चरण 8 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली चित्र
    3
    आराम करें। चिकनगुनिया विषाणु का इलाज करने के लिए कोई स्वीकृत या विशिष्ट उपचार नहीं है, सुरक्षा के लिए बहुत कम एक टीका है। उपचार लक्षणों में आसानी से आता है- विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने सिफारिश की है कि रोगियों को घर पर आधारित विश्राम करना शुरू हो जाता है, जो आराम करने और शरीर को ठीक करने के लिए समय देने की अनुमति देगा। ऐसे वातावरण में आराम करें जो बहुत नम या गर्म न हो, क्योंकि यह जोड़ों में उत्पन्न होने वाले लक्षणों को खराब कर सकता है।
    • दर्द और सूजन को कम करने के लिए एक ठंडा दबाव लागू करें। जमे हुए फ़ैललेट या सब्जियों और एक आइस पैक के पैक सभी व्यवहार्य विकल्प हैं। हालांकि, उन्हें तौलिया में उन्हें डाल देने से पहले उन्हें तौलिया में लपेट करना महत्वपूर्ण है क्योंकि ऊतक की क्षति होने की संभावना है।
  • चिकनगुनिया चरण 9 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
    4
    दर्द की दवा ले लो जब आपको अपने जोड़ों में बुखार और दर्द होता है, तो एसिटामिनोफेन (पानी के साथ दो 500 मिलीग्राम गोलियां और एक दिन में चार बार) ले लो। दिन के दौरान बहुत से पानी पीना महत्वपूर्ण है, क्योंकि बुखार इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन और निर्जलीकरण पैदा कर सकता है। नमक के साथ प्रति दिन कम से कम 2 एल पानी पीना (यह सोडियम इलेक्ट्रोलाइट्स का प्रभाव "नकल" करता है)।
    • यदि आपके पास गुर्दे या यकृत की समस्या है, तो एसिटामिनोफेन लेने से पहले डॉक्टर पर जाएं। एक बाल रोग विशेषज्ञ या फार्मासिस्ट बच्चों के लिए उपयुक्त खुराक को सूचित कर सकता है।
    • एस्पिरिन या किसी अन्य एनएसएडी (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) जैसे कि इबुप्रोफेन और नैरोरोक्सन लेने से बचें चिकनगुनिया डेंगू जैसी मच्छरों द्वारा प्रेषित अन्य रोगों की अभिव्यक्ति "नकल" कर सकता है, जिससे अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है। एस्पिरिन और एनएसएआईडीएस रक्त को पतला, बिगड़ती रक्तस्राव। जोड़ों के दर्द के उपचार के लिए ऐसे उपचार की सिफारिश करने से पहले डॉक्टर को डेंगू बुखार से बाहर होना चाहिए।
    • जब जोड़ों का दर्द असहनीय है या एनएसएआईडी लेने के बाद कोई सुधार डॉक्टर की सिफारिश, यह Hydroxychloroquine लिख सकते हैं प्रति दिन (मौखिक रूप से) 200 मिलीग्राम या अप करने के लिए चार सप्ताह के लिए प्रति दिन 300 मिलीग्राम cloriquina फॉस्फेट।



  • चिकनगुनिया चरण 10 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बाहर काम करते हैं। केवल हल्के व्यायाम प्रदर्शन करने के लिए मांसपेशियों या articulações- दर्द खराब नहीं यदि संभव हो तो, इस पेशेवर के उपचार, कि जोड़ों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करेगा, दर्द और कठोरता को कम से गुजरना एक भौतिक चिकित्सक के पास जाना। सुबह में व्यायाम करने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें, इस समय के रूप में जोड़ों को अधिक कठोर हैं, जैसा कि निम्नलिखित गतिविधियां हैं:
    • एक कुर्सी पर बैठो पैर को कम करने और फर्श पर समतल रहने से पहले 10 सेकंड के लिए पोजिशन को पकड़ कर फर्श पर समानांतर रखें। दूसरे चरण के साथ ऐसा करो और एक दिन में दोबारा दोहराएं, प्रति पैर 10 पुनरावृत्तियों में से दो से तीन सेट करें।
    • टिपोई पर खड़े होने की कोशिश करें, दो फीट एक साथ, उठाने और अपनी ऊँची एड़ी के जूते को ऊपर उठाने के साथ।
    • बग़ल में घुमाएं दूसरे चरण पर इसे कम करने से पहले एक सेकंड के लिए एक पैर उठाएं इस पैर के लिए 10 बार व्यायाम करें, दूसरे तरफ मुड़ें और दोहराएं। प्रत्येक पैर के लिए 10 प्रतिनिधि एक दिन में कई बार करो।
    • एक अन्य विकल्प कम प्रभाव वाले एरोबिक व्यायाम करना है। विचार बहुत आक्रामक आंदोलनों या वजन का उपयोग करने के लिए बाहर ले जाने के लिए नहीं है
  • चिकनगुनिया चरण 11 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक चित्र
    6
    त्वचा जलन का इलाज करने के लिए तेल या क्रीम का उपयोग करें। बहुत से लोग त्वचा को सुखाने से पीड़ित होते हैं, इसे स्कैली (एक्सरोसिस) छोड़ते हैं, या फिर प्ररिटस (मोर्बिलिफोम विस्फोट) के साथ एक दाने भी होते हैं। उन्हें उपचार की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन खुजली का मुकाबला करना और त्वचा की जलयोजन की प्राकृतिक स्थिति और स्तर को बहाल करना संभव है। खनिज तेल, मॉइस्चराइज़र या कैलामाइन लोशन लागू करें। यदि आपके पास एक खुजली वाली दाने है, तो मौलिक एंटीहिस्टामाइन का उपयोग करें, जैसे डिप्थेनहाइडरामाइन, जो कि पैकेज डालने से संकेत दिया गया है। यह सूजन करने वाली कोशिकाओं द्वारा प्रोटीन की रिहाई को कम कर सकता है जिससे खुजली हो जाती है।
    • एंटीहिस्टामाइंस का प्रशासन करते समय सावधानी बरतें क्योंकि कई कारण उनींदापन उन्हें लेने के बाद भारी मशीनरी चलाने या चलाने से बचें
    • गरम स्नान करें और जोड़ें कोलाइडयन जई त्वचा को शांत कर सकता है
    • लगातार हाइपरप्इग्मेंटेड स्पॉट हाइड्रोकिनोन आधारित उत्पादों से निपट सकते हैं। वे इस क्षेत्र को कम अंधेरा या थोड़ा whiter कर देगा।
    • चूंकि त्वचा की जलन का इलाज करने के लिए कई तरल पदार्थ और क्रीम हैं, इसलिए सबसे अच्छी दवा का संकेत देने के लिए एक डॉक्टर से परामर्श करना एक अच्छा विचार है।
  • चिकनगुनिया के चरण 12 से पटकथा का शीर्षक चित्र
    7
    हर्बल उपचार का उपयोग करने की कोशिश करें चिकनगुनिया के लक्षणों की तीव्रता को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार के जड़ी-बूटियों और पौधों का एक संयोजन पहले ही सुझाव दिया गया है। हालांकि फार्मेसियों में उनमें से अधिकतर मिलना संभव है, हर्बल उपचार या पूरक की कोशिश करने से पहले एक पेशेवर की सलाह प्राप्त करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है उनमें से कुछ हैं:
    • यूटोपेटियम परफ़ोलिटायम (युपाटरी): चिकनगुनिया से लड़ने का मुख्य होम्योपैथिक उपाय है यह एक संयंत्र का निकालने वाला है जिसे प्रशासित किया जाना चाहिए, जबकि रोगी लक्षणों से पीड़ित हैं, जोड़ों में बेचैनी के साथ उन्हें राहत दिलाते हैं। उपयोग करने के लिए, एक महीने के लिए अधिकतम खुराक की छह बूँदें लें या जब तक लक्षण होते हैं
    • इचिनासेआ: फूलों पर आधारित निकालने के लिए चिकनगुनिया की प्रतिरक्षा प्रणाली की प्रभावशीलता में सुधार लाने की अभिव्यक्तियों का मुकाबला करना। प्रति दिन 40 बूंदों का उपयोग करें, उन्हें तीन खुराकों में विभाजित करें
  • भाग 3
    रोग की जटिलताओं पर ध्यान देना और चिकनगुनिया से बचने

    चिकनगुनिया चरण 13 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    हृदय जटिलताओं के लिए देखें अतालता (असामान्य हृदय धड़कता) पर विशेष ध्यान दें, जो घातक हो सकता है। अपने दिल की दर की जांच करने के लिए, अंगूठे क्षेत्र के ठीक नीचे, अपनी तर्जनी और मध्य कलाई को कलाई पर रखें जब आप नाड़ी महसूस करते हैं, तो आप रेडियल धमनी महसूस कर रहे हैं - गिनती है कि प्रति मिनट कितने महसूस किए जाते हैं - 60 से 100 धड़कनों को सामान्य माना जाता है। इसके अलावा, ध्यान दें कि ताल स्थिर है, क्योंकि अतिरिक्त धड़कता है या असामान्य टूटने का मतलब अतालता हो सकता है यह भी ध्यान देना ज़रूरी है कि कुछ धड़कन के रूप में "छलांग" धड़कता है अतालता के लक्षणों पर ध्यान देने पर तत्काल एक चिकित्सक से परामर्श करें - वह एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का प्रदर्शन कर सकता है, जहां हृदय दर की जांच के लिए रोगी की सीने पर इलेक्ट्रोड रखे जाते हैं।
    • चिकनगुनिया विषाणु हृदय के ऊतकों पर आक्रमण कर सकता है, जिससे सूजन (मायोकार्डिटिस) हो सकती है और असामान्य हृदय की दर से बढ़ सकता है।
  • चिकनगुनिया चरण 14 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    2
    तंत्रिका संबंधी जटिलताओं पर नजर रखें बुखार, मानसिक भ्रम और थकान को देखो, जो मस्तिष्क के मस्तिष्क की सूजन या सूजन के संकेत हैं। विकर्षण और भटकाव भी बीमारी के लक्षण हैं। गंभीर सिरदर्द, दर्द, कठोर गर्दन, हल्के संवेदनशीलता, बुखार, दोहरी दृष्टि, दौरे, मतली और उल्टी, साथ ही साथ में एन्सेफलाइटिस के लक्षणों में मेनिंगोएन्फैलाइटिस हो सकता है। यह समस्या मैनिंजाइटिस और एन्सेफलाइटिस (रीढ़ की हड्डी ऊतक की सूजन है, जो मस्तिष्क से जुड़ी होती है) का एक संयोजन है।
    • पैरों या हथियारों से शुरू होने वाली परेशानी क्षति पेश करते समय, समस्या गुइलैन-बैरी सिंड्रोम हो सकती है देखें कि क्या शरीर के दोनों किनारों पर सनसनी, सजगता और गति कम हो रही है, दर्द के अलावा, दर्द, काटने या "सुइयों" के रूप में दर्द के अलावा। यह धीरे-धीरे शरीर के माध्यम से बढ़ सकता है और श्वसन की मांसपेशियों को खिलाने वाली नसों से श्वसन समस्याओं का नेतृत्व कर सकता है।
    • यदि आप देखते हैं कि आपको ऊपर उठाने वाले लक्षणों में से कोई भी परेशानी हो रही है या फिर आपातकालीन देखभाल की तुरंत जांच करें
  • चिकनगुनिया चरण 15 से पटकथा का शीर्षक चित्र
    3
    नेत्रगोलक संबंधी जटिलताओं की जांच करें दर्द महसूस, एहसास पानी के उत्पादन और लालिमा का एक बहुत आंख नेत्रश्लेष्मलाशोथ, यूवाइटिस या episcleritis की वजह से अस्तर की सूजन का संकेत हो सकता है कि वहाँ। धूमिल दृष्टि और प्रकाश की संवेदनशीलता यूवेइटिस के संकेत हैं - यदि आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं तो अपने डॉक्टर को देखें।
    • आप तेजी से "बाहर धोया" कर रहे हैं वस्तुओं को देखने बस आगे (केंद्रीय दृष्टि) कठिनाई और रोजमर्रा की जिंदगी के आम वस्तुओं के रंग है, तो हालत neuroretinitis हो सकता है।
  • चिकनगुनिया चरण 16 से चित्रित किया गया चित्र
    4
    त्वचा सबूत दे सकती है कि हेपेटाइटिस है आईने में देखो और देखो कि क्या त्वचा या आँखों की सफेद (पीलिया) पीली है। सभी यकृत में हेपेटाइटिस या सूजन के संभावित लक्षण होते हैं। सूजन लीवर को लीवर से निर्मित बिलीरुबिन का कारण बन सकता है, त्वचा को पीले और खुजली छोड़कर। तुरंत आपातकालीन कमरे में जाएं
    • यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो हेपेटाइटिस से जिगर की विफलता हो सकती है।
  • चिकनगुनिया चरण 17 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली चित्र
    5
    निर्जलीकरण की जांच करें, जो कि गुर्दा की समस्याओं को इंगित करता है चिकनगुनिया, गुर्दे तक पहुंचने में अपर्याप्त रक्त के कारण निर्जलीकरण का कारण बन सकता है, जिससे उन्हें सामान्य रूप से कार्य करने से रोका जा सकता है। क्योंकि यह स्थिति गुर्दा की विफलता का कारण बन सकती है, आपके मूत्र आवृत्ति की निगरानी कर सकती है। जब आपको लगता है कि उत्सर्जित मूत्र की मात्रा में बहुत कमी आई है, इसके अलावा एक गहरा और केंद्रित रंगाना होने के साथ, एक मूत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ
    • निर्जलित मरीजों के लिए अंतःस्रावी द्रवों के प्रशासन के लिए, गुर्दे की स्थिति की स्थिति का पता लगाने के लिए डॉक्टर अधिक सटीक प्रयोगशाला परीक्षण करेंगे।
  • चिकनगुनिया चरण 18 से पुनर्प्राप्ति शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    जब आप यात्रा कर रहे हैं तो चिकनगुनिया से बचें। स्वास्थ्य मंत्रालय की वेबसाइट पर, उन स्थानों पर युक्तियां प्राप्त करना संभव है जहां बीमारी का अक्सर सबसे अधिक बार बताया जाता है। इन स्थानों में से किसी एक के लिए यात्रा करते समय, निवारक उपाय हैं, जो हैं:
    • दिन के दौरान चलना या बाहर रहना हालांकि मच्छरों को किसी भी समय डंकना पड़ता है, लेकिन जब तक स्पष्टता होती है, तब तक उनकी गतिविधि अधिक होती है।
    • लंबे आस्तीन पहनें जितना संभव हो शरीर की रक्षा के लिए। हल्के रंग के कपड़े भी आप जब आपके कपड़े में मच्छरों और अन्य कीड़े हैं ध्यान देने की अनुमति देते हैं।
    • रात में मच्छरदानी डालें, जब तक कि आप सो रहे हों, खिड़की के माध्यम से प्रवेश करने से रोकें।
    • 20% डीईईटी से अधिक के साथ रिपेलेंट का उपयोग करें इस्तेमाल किया जा सकता है कि अन्य सक्रिय सामग्री नीलगिरी तेल, पिकार्डिन और आईआर3535 है। ज्यादातर मामलों में, सक्रिय संघटक की मात्रा जितनी अधिक होगी, उतनी ही इससे प्रभावी होगा।
  • युक्तियाँ

    • Hydroxychloroquine cloriquina और फॉस्फेट रुमेटी गठिया का इलाज किया जाता दवाओं रहे हैं, लेकिन गठिया के गंभीर मामलों चिकनगुनिया की वजह से करने में प्रभावी हो सकता है। क्षति या संयुक्त उपास्थि में परिवर्तन की पुष्टि करने के लिए एक्स-रे किया जा सकता है।

    चेतावनी

    • एस्पिरिन का उपयोग करने से बचें इससे आंतों या पेट में रक्तस्राव हो सकता है, साथ ही 18 साल से कम उम्र के लोगों में रेये सिंड्रोम हो सकता है। रीय सिंड्रोम 4 से 12 साल की आयु के बच्चों में एक गंभीर बीमारी है, जिसमें मस्तिष्क और जिगर में गंभीर समस्याएं होती हैं जो मृत्यु को जन्म दे सकती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com