IhsAdke.com

कैसे Zika से उबरने के लिए

प्रकोप Zika दुनिया भर के कई देशों में बहुत आम हो गए हैं। नियंत्रण केंद्र और संयुक्त राज्य अमेरिका रोग की रोकथाम के अनुसार, इस समस्या के साथ देशों की अद्यतन सूची में शामिल हैं: बोलीविया, इक्वाडोर, गुयाना, ब्राजील, कोलंबिया, अल साल्वाडोर, फ्रेंच गयाना, ग्वाटेमाला, होंडुरस, मैक्सिको, पनामा, पैराग्वे , सूरीनाम, वेनेजुएला, बारबाडोस, सैन मार्टिन, हैती, मार्टीनिक, प्यूर्टो रिको, ग्वाडेलोप, समोआ और केप वर्डे। वहाँ Zika के लिए कोई इलाज नहीं है, लेकिन आप उसके ठीक होने में तेजी लाने के घर का बना उपायों और चिकित्सा उपचार के संयोजन का उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
होम केयर

चित्र शीर्षक से जेका चरण 1 से पुनर्प्राप्त करें
1
हाइड्रेटेड रहें वसूली के दौरान, यह महत्वपूर्ण है कि आप बहुत सारे तरल पदार्थ पी रहे हैं आप ज़िका के कारण निर्जलित हो सकते हैं, और बुखार की उपस्थिति स्थिति को खराब कर सकती है। कम से कम दैनिक आवश्यक दैनिक राशि (प्रति दिन पानी की आठ गिलास न्यूनतम सिफारिश है) या अधिक सेवन करें।
  • कैफीन रहित चाय या स्पोर्ट्स ड्रिंक पीने से अच्छी हाइड्रेटेड रहने के लिए भी एक अच्छा तरीका है।
  • वसूली के दौरान कॉफी और शराब से दूर रहें, क्योंकि ये पेय आपको और अधिक निर्जलीकरण कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से जेका चरण 3 से पुनर्प्राप्त करें
    2
    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाएं जैसा कि आप ज़िका से निपटने के लिए अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली की प्राकृतिक ताकत पर भरोसा करेंगे, इसे मजबूत करने के लिए कुछ कदम उठाने में मददगार हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप निगलना कर सकते हैं:
    • विटामिन सी. प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए प्रति दिन 500 और 1,000 मिलीग्राम विटामिन सी के बीच ले लो।
    • जस्ता. वयस्क पुरुषों के लिए जस्ता की सिफारिश की दैनिक मात्रा में 11 मिलीग्राम के बराबर है। महिलाओं के लिए, यह मान 8 मिलीग्राम के बराबर है
  • चित्र शीर्षक से ज़िका चरण 2 में पुनर्प्राप्त किया गया
    3
    लहसुन. लहसुन के कुछ कुचल लौंग से बने चाय पीने की कोशिश करें या उन्हें अपने दैनिक भोजन में कटा कर दें।
    • Echinacea. इस संयंत्र के आधार पर रोजाना कुछ कप पीने से भी मदद मिल सकती है। आप 300 मिलीग्राम लेने का विकल्प चुन सकते हैं Echinacea तीन बार एक दिन
    • अक्सर आराम करो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के सर्वोत्तम और आसान तरीकों में से एक पर्याप्त आराम करना है। हर रात कम से कम 8 घंटे एक दिन तक सोने की कोशिश करें जब तक आप ज़िका से पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते।
    • आप काम से कुछ दिन का समय निकाल सकते हैं और वसूली के दौरान तनावपूर्ण या शारीरिक रूप से भारी गतिविधियों से बच सकते हैं।
    • कुछ आराम वाली गतिविधियों जैसे कि एक अच्छी किताब पढ़ने, एक टीवी शो देखने या आनंददायक संगीत सुनने के लिए प्रयास करें
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार




    चित्र शीर्षक से जेका चरण 4 से पुनर्प्राप्त किया गया
    1
    यदि लक्षण बने रहें, तो एक चिकित्सक से परामर्श करें ज्यादातर मामलों में, आपको ज़िका के इलाज के लिए चिकित्सा देखभाल की ज़रूरत नहीं है, इसलिए पूरी वसूली तक घर पर रहने के लिए आवश्यक है। हालांकि, यदि आप किसी भी लक्षण या दर्द का अनुभव करते हैं, जिसे आप अपने दम पर खड़ा नहीं कर सकते, तो तुरंत एक डॉक्टर को देखें
    • क्योंकि ज़िका डेंगू और चिकनगुनिया की तरह दिखती है, इसलिए रोग का निदान सुनिश्चित करने के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लेने का यह एक अच्छा विचार है। वह यह निर्धारित करने के लिए सरल रक्त परीक्षण कर सकता है कि क्या आपके पास ज़िका वायरस या दूसरी समस्या है
  • चित्र शीर्षक से जेका चरण 5 से पुनर्प्राप्त किया गया
    2
    दर्द को कम करने के लिए एसिटामिनोफेन लें यदि आप बुखार या दर्द के लक्षण लड़ रहे हैं (ज़िका वायरस से मांसपेशियों में दर्द हो सकता है), पेरासिटामोल (टाइलेनॉल) मदद कर सकता है। यह उपाय आपके स्थानीय फार्मेसी या दवा की दुकान पर मुफ्त बिक्री के लिए उपलब्ध है
    • पारंपरिक खुराक हर 4 से 6 घंटे के बीच 500 और 1,000 मिलीग्राम के बीच है। अनुशंसित खुराक से अधिक न हो, ध्यान रखें।
  • चित्र शीर्षक से जेका चरण 6 से पुनर्प्राप्त किया गया
    3
    इबुप्रोफेन या एस्पिरिन जैसी पदार्थों से दूर रहें ध्यान दें कि जब तक ज़िका के निदान की पुष्टि नहीं हो, तब तक इबुप्रोफेन (एडविल) और एस्पिरिन से दूर रहना सबसे अच्छा है यदि आपके पास डैगू है, तो ज़िका (दोनों प्रकार की मच्छरों से संक्रमित होते हैं) के बजाय, ये दो पदार्थ रक्तस्राव के खतरे को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से जेका चरण 7 से पुनर्प्राप्त करें
    4
    जटिलताओं से अवगत रहें वसूली के दौरान ज़िका के संभावित जटिलताओं पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। कई मामलों में, आप पूरी तरह से एक सप्ताह के भीतर ठीक हो जाएंगे या फिर हालांकि, ऐसी जटिलताओं हो सकती हैं जिन्हें इस अवधि के दौरान विचार किया जाना चाहिए। इसमें शामिल हैं:
    • गुइलैन-बैर सिंड्रोम. जब आप ठीक हो जाते हैं, शरीर के पैरों या निचले हिस्सों में स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी के असामान्य लक्षणों के लिए देखें। गुइलैन-बैर सिंड्रोम (जीबीएस) एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जो कुछ मामलों में वायरस से जुड़ा होता है। यह नसों की बाहरी परतों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे सुन्नता या पक्षाघात भी हो सकता है। जीबीएस पैर या पैरों से शुरू होता है और शरीर की ओर सिर की ओर चढ़ता है। यह जटिलता दुर्लभ है, लेकिन आपको इन लक्षणों में से किसी एक को ध्यान में रखते हुए जल्द से जल्द डॉक्टर को देखना चाहिए।
    • microcephaly. यदि आप गर्भावस्था के दौरान ज़िका से ठीक हो रहे हैं, तो संभावना है कि आपका बच्चा माइक्रोसेफली के साथ पैदा होगा। यह समस्या असामान्य रूप से छोटे सिर परिधि में होती है और विकास संबंधी देरी, मानसिक मंदता और अधिक गंभीर मामलों में मृत्यु के साथ जुड़ी होती है। अगर आप इस जन्म दोष की संभावना के लिए तैयार करने के लिए गर्भावस्था के दौरान ज़िका से ठीक हो रहे हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com