IhsAdke.com

हाइड्रेटेड कैसे रहें

निर्जलीकरण केवल पर्याप्त पानी की खपत की कमी से नहीं हो सकता है, लेकिन यह भी रूप में इस तरह हीट स्ट्रोक, दस्त और निर्जलीकरण के vômito.Os लक्षण के रूप में की स्थिति का एक पक्ष प्रभाव में शामिल हैं: प्यास,, चक्कर आना, भ्रम, लीक से हटकर और अंधेरे पेशाब, शुष्क मुँह और त्वचा, थकान, और गंभीर मामलों में वृद्धि हुई हृदय गति और respiração.Se गंभीरता से निर्जलित एक बीमारी की वजह से कर रहे हैं, या बस सही रणनीति है कि आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं के साथ, एक निवारक उपाय के रूप में और अधिक हाइड्रेटेड रहने के लिए इच्छुक ।

चरणों

विधि 1
घरेलू उपचार का अनुभव

चित्रा शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 1 प्राप्त करें
1
अधिक पानी पी लोबहुत से लोग रोजाना पानी की सिफारिश की दैनिक मात्रा का उपभोग नहीं करते हैं गतिविधियों और अन्य कारकों (जैसे कि वजन और सूर्य या उच्च तापमान के संपर्क में) के स्तर पर निर्भर करते हुए, प्रति दिन आठ से 15 गिलास पानी की मात्रा भिन्न होती है। कम से कम आठ गिलास दैनिक उपयोग करने का प्रयास करें
  • पिक्चर शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 2 प्राप्त करें
    2
    अधिक मात्रा में छोटी मात्रा में पियो। यदि पानी की सिफारिश की मात्रा पीने से मुश्किल है, तो इसे पूरे दिन छोटे भागों में तोड़ने का प्रयास करें। जब आप घर पर आराम कर रहे हों, तब आप हमेशा पानी की एक बोतल लेते हैं, या जब आप काम करते हैं या एक गिलास पानी लेते हैं। इसे बंद रखकर, आप पूरे दिन कुछ घूंट लेने की संभावना रखते हैं। इससे पहले कि आप इसे जानते हैं, आपका लक्ष्य प्राप्त होगा!
    • पता है कि प्यास के बिना, तरल पदार्थ का उपभोग करना महत्वपूर्ण है
    • अगर आपको कुछ घंटों के लिए पीने के पानी के बिना लंबी पैदल चलने के बाद भी चिढ़ना महसूस हो रहा है, तो यह काफी संभव है कि बुनियादी निर्जलीकरण की वजह से यह जलन हुई।
    • एक ठंडे मौसम का मतलब यह नहीं है कि आपको तरल पदार्थ की आवश्यकता नहीं है - अन्य कारण हैं जो निर्जलीकरण में योगदान देते हैं, जैसे प्रयास, शुष्कता, खराब मौसम आदि।
  • छवि शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 3 प्राप्त करें
    3
    प्रशिक्षण के बाद द्रव के नुकसान के लिए मुआवजे बहुत से लोग पसीने से खो जाने वाले तरल पदार्थ की मात्रा को कम करके देखते हैं जब वे जिम जाते हैं या अभ्यास के किसी अन्य रूप का अभ्यास करते हैं। कसरत शुरू करने से पहले, और उस समय के दौरान आपके साथ पानी की एक बोतल ले जाने के लिए एक से तीन गिलास पानी पीने की सिफारिश की जाती है। आप पानी स्थानापन्न कर सकते हैं एक खेल पेय भी इलेक्ट्रोलाइट्स की भरपाई के लिए (नमक संतुलन) क्योंकि आप पसीने से नमक खो देते हैं, और इन पेय के अधिक कैलोरी है कि प्रशिक्षण के दौरान अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देंगे होते हैं।
    • धीरज के खेल के लिए, एक इलेक्ट्रोलाइटिक पेय आवश्यक है क्योंकि नमक शरीर को पानी को अवशोषित करने की क्षमता के लिए महत्वपूर्ण है।
    • छोटे व्यायाम के लिए, पानी पर्याप्त है
  • पिक्चर शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 4 प्राप्त करें
    4
    सूर्य में अपने जोखिम के समय की निगरानी करें अब आप गर्म वातावरण में खर्च करते हैं, आपके शरीर की तरल पदार्थ को फिर से भरने की ज़रूरत होती है। गर्म दिनों के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए हमेशा अपने साथ कुछ पेय ले लो। यदि संभव हो तो, अपनी बाहरी गतिविधियों को बहुत जल्दी या देर से दोपहर को निर्धारित करें जब सूरज कम कमजोर होता है क्योंकि इससे निर्जलीकरण की दर धीमी हो जाएगी।
    • यदि आप बाहरी व्यायाम अभ्यास करते हैं और एक गर्म क्षेत्र में रहते हैं, तो मौसम कूलर होने पर ट्रेनिंग की कोशिश करें यह तरल पदार्थ की बड़ी मात्रा में उपभोग करने की आवश्यकता के बिना एक जलयोजन बनाए रखने में आपकी सहायता कर सकता है
  • पिक्चर शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 5 प्राप्त करें
    5



    शीतल पेय, कैफीनयुक्त पेय और / या मादक पेय से बचें। यदि आप अपने जलयोजन स्तर को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, तो कुछ लोकप्रिय मान्यताओं के विपरीत, सॉफ्ट ड्रिंक अयोग्य विकल्प हैं। इसका कारण यह है कि वे बहुत अधिक चीनी और थोड़ा नमक होते हैं, जिससे जल अवशोषण की प्रभावशीलता कम हो जाती है।
    • कैफीनयुक्त पेय भी खराब विकल्प हैं क्योंकि वे मूत्रवर्धक हैं, जिसका अर्थ है कि वे वास्तव में पानी के नुकसान को कम करते हैं। यद्यपि सुबह चाय या कॉफी का एक कप किसी भी जोखिम का सामना नहीं करता है, इस प्रकार के अतिरिक्त पेय को पीने से बचें, जब आप अपने हाइड्रेशन स्तर को बढ़ाने की कोशिश करते हैं।
    • शराब पीने से भी बचें, क्योंकि इससे निर्जलीकरण भी होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 6 प्राप्त करें
    6
    मूत्र को अपने हाइड्रेशन स्तर के लक्षण के रूप में देखें।एक अंधेरे मूत्र (एक गहरा पीला टोन), विशेष रूप से जब एक विलक्षण पेशाब के साथ पेश किया जाता है, निर्जलीकरण का संकेत होता है दूसरी ओर, एक हल्के रंग का मूत्र एक अच्छी हाइड्रेटेड शरीर का संकेत है। मूत्र की जांच करने से डरो मत क्योंकि यह शरीर की जलयोजन की स्थिति का आकलन करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके है।
  • विधि 2
    चिकित्सा उपचार की मांग

    चित्र शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 7 प्राप्त करें
    1
    गंभीर निर्जलीकरण के लक्षणों को पहचानें आप, चक्कर आना, भ्रम या (जैसे कि एक तेजी से दिल की दर और बढ़ गई सांस की दर के रूप में) बदल महत्वपूर्ण संकेत से पीड़ित हैं, तो आप चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है निर्जलीकरण के एक गंभीर मामले हो सकता है। इस हालत का सबसे आम कारण शामिल हैं: हीट स्ट्रोक (धूप में एक लंबा प्रदर्शन के कारण), चरम धीरज खेल और बीमारी निर्जलीकरण और / या उल्टी शामिल हैं।
    • अगर आपको लगता है कि आपको इनमें से किसी भी चिकित्सा की स्थिति हो सकती है, या आप गंभीर रूप से निर्जलित हैं, तो जल्द से जल्द डॉक्टर को देखने के लिए सबसे अच्छा होगा।
  • चित्रा का शीर्षक, चरण 8 में हाइड्रेटेड जाओ
    2
    तरल पदार्थ प्राप्त करें IV तीव्र निर्जलीकरण के मामले में IV तरल पदार्थ (अंतःशिरा) तरल पदार्थ भरने के अधिक प्रभावी तरीके हैं। इसका कारण यह है कि तरल को सीधे नली में इंजेक्ट किया जाता है, जब तक यह पाचन तंत्र द्वारा अवशोषित नहीं हो जाता है। IV द्रवों को भी रोगी की विशिष्ट जरूरतों के अनुरूप बनाया जाता है ताकि शरीर की जलयोजन और समग्र स्वास्थ्य को अनुकूलित करने के लिए तरल पदार्थ, नमक और कैलोरी का सही संतुलन हो।
    • आप इस तरह के दस्त और / या उल्टी जैसी एक बीमारी हो रही है, आप (मतली और / या उल्टी, दस्त, जो तरल पदार्थ के अवशोषण को रोकता के कारण) मौखिक रूप से हाइड्रेट करने के लिए सक्षम नहीं हो सकता। इसलिए, अधिक गंभीर मामलों में अंतःशिरा तरल पदार्थ एकमात्र विकल्प हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक से हाइड्रेटेड चरण 9 प्राप्त करें
    3
    निर्जलीकरण के अंतर्निहित कारणों के लिए निदान करें क्या एक अनुभवी चिकित्सक द्वारा किया जाना चाहिए - यह समझना महत्वपूर्ण है कि निर्जलीकरण के सबसे गंभीर मामलों न केवल तरल पदार्थ की खपत, लेकिन यह भी एक निदान और संभव अंतर्निहित कारणों के संकल्प की आवश्यकता होती है बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप समस्या के कारण की पहचान किए बिना पुन: हाइड्रेट की कोशिश करते हैं, तो यह बहुत संभावना नहीं है कि इससे दीर्घकालिक या स्थायी समाधान हो जाएगा इसलिए जब संदेह होता है, तो सबसे अच्छा विकल्प एक डॉक्टर से परामर्श करना है जो आपके लिए आवश्यक चरणों के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकता है ताकि आप ठीक से हाइड्रेटेड और स्वस्थ रहें।
    • अंतर्निहित निर्जलीकरण का विशिष्ट निदान भी कई मामलों में उपचार को प्रभावित कर सकता है। यह एक और कारण है कि आपको अंतर्निहित कारणों की पहचान क्यों करनी चाहिए
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com