IhsAdke.com

कैसे गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रहने के लिए

अपने आप को गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रखना महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित करता है अपने आप को और अधिक पीने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, कुछ युक्तियां और युक्तियां जो आप उपयोग कर सकते हैं पानी की उच्च एकाग्रता वाले खाद्य पदार्थों के सेवन में वृद्धि करके हाइड्रेटेड रहना भी संभव है। किसी भी तरह से, जलयोजन आपके बच्चे को मजबूत और स्वस्थ होना जारी रखने में मदद करेगा।

चरणों

भाग 1
अधिक पानी पीने के दौरान मॉइस्चराइजिंग

गर्भवती चरण 1 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र
1
सुबह पानी की बोतलें भरें। अधिक पानी पीने का एक तरीका सुबह में खाई गई मात्रा को मापना है पुन: प्रयोज्य बोतलें, जार या एक मोरिंगा का भी उपयोग करें आवश्यक राशि (दस गिलास) डालो और आपके पास दिन पर निगलना कितना ज़रूरी है इसका एक विज़ुअल अनुस्मारक होगा।
  • प्रेसिजन चरण 2 के दौरान रहो हाइड्रेटेड
    2
    रस, दूध या हर्बल चाय की कोशिश करो हाइड्रेटेड रहने के लिए आपको पानी पीने की ज़रूरत नहीं है। दूध, रस और हर्बल चाय भी गिनती करते हैं। हालांकि, याद रखें कि दूध और रस आपके आहार में कैलोरी जोड़ देगा। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान हर्बल चाय पीने का एक अच्छा विचार नहीं है, इसलिए अपने चिकित्सक या चिकित्सक से जांच करें जो इन परिस्थितियों में सबसे अधिक अनुशंसित हैं।
    • दूसरा विकल्प सब्जियों के साथ रस पीना है बस कम सोडियम सामग्री के साथ किस्मों का चयन करना याद रखें।
  • प्रेगनेंसी के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    स्वादयुक्त और कार्बोनेटेड पानी पीना ये पानी आपको अधिक moisturize करने में मदद कर सकते हैं क्योंकि उनके पास एक सुखद स्वाद है यदि आप कृत्रिम मिठासों से बचना चाहते हैं, तो पानी का चयन करें जो कि केवल स्वाद और स्वीटनर नहीं है। ये पेय सबसे सुपरमार्केट में उपलब्ध हैं
  • प्रेगनेंसी के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपना स्वयं का स्वादयुक्त पानी बनाने की कोशिश करें अपने आप को हाइड्रेट करने का दूसरा तरीका घर पर अपने स्वयं के स्वाद का पानी बनाने के लिए है। एक गिलास पानी में अपने पसंदीदा फल (या सब्जी भी) के कुछ टुकड़े डाल दें कटा हुआ नारंगी, ककड़ी, टकसाल पत्ते या ब्लैकबेरी का उपयोग करें। सुगंधित पानी आपको अधिक हाइड्रेट कर सकता है।
  • गर्भवती चरण 5 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र
    5
    कैफीन का सेवन कम करें यद्यपि गर्भावस्था के दौरान अपने आहार से कैफीन को पूरी तरह से खत्म करने के लिए आवश्यक नहीं है, 200 से अधिक मिलीग्राम खाने से बचें, जो दो कप कॉफी के बराबर है। हालांकि, क्योंकि कैफीन एक मूत्रवर्धक है, जिसका अर्थ है कि आप अधिक पेशाब करेंगे, इसे लेने से बचने में मददगार हो सकता है, क्योंकि इससे निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है।
    • हमेशा अपने चिकित्सक से अपने भोजन के बारे में बात करें और गर्भावस्था के दौरान पीने का सेवन करें। केवल वह अपने स्वास्थ्य के इतिहास और उनके शरीर पर बाहरी उत्तेजक के प्रभाव को जानता है
  • गर्भवती चरण 6 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र
    6
    पानी के मीटर की कोशिश करो कुछ बोतलें ट्रैकिंग डिवाइस के साथ आती हैं जो आपको बताती हैं कि आप कितना पानी पी रहे हैं एक और विकल्प किसी भी बोतल में डाल करने के लिए एक अलग क्रॉलर खरीदने के लिए है यह मापता है कि आप जब भी ज़रूरत पड़ने पर अधिक पानी पीते हैं याद दिलाने के अलावा आप कितना पी रहे हैं इन डिवाइसों में से अधिकांश आज के सेल फोन से बातचीत करते हैं, जिससे ट्रैकिंग आसान हो जाती है।
  • भाग 2
    आहार के माध्यम से जलयोजन बढ़ाना

    चित्रा शीर्षक से गर्भावस्था के दौरान रह हाइड्रेटेड चरण 7
    1
    पानी की सब्जी का सेवन बढ़ाएं आपका आहार अपने दैनिक पानी के सेवन का एक अच्छा हिस्सा गारंटी दे सकता है स्पाइनाक और सलाद के रूप में सब्जियां, पानी की अच्छी मात्रा प्रदान करती हैं, जैसे कि अन्य सब्जियां, जैसे टमाटर और खीरे इन प्रकार के खाद्य पदार्थों को खाने से आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है।
  • प्रेसिजन चरण 8 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र शीर्षक
    2
    अधिक पानी का फल खाएं अपने हाइड्रेशन स्तर में सुधार के लिए एक और विकल्प उच्च पानी की सामग्री के साथ फल खाने के लिए है तरबूज़ और खरबूजे बहुत पसंद हैं, जैसे कि स्ट्रॉबेरी और नारंगी होते हैं, जिसमें पानी की अच्छी मात्रा होती है।
  • गर्भवती चरण 9 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र शीर्षक



    3
    बीट्स बनाने का प्रयास करें बीट्स आपका पानी का सेवन बढ़ाने के लिए फलों और सब्जियों को जोड़ने का एक शानदार तरीका है। पत्ते, फल और कुछ तरल के साथ एक हरे और पौष्टिक थप्पड़ बनाएं। यदि आप चाहें तो प्रोटीन शामिल करने के लिए दही जोड़ें
    • अनुपात एक भाग का हिस्सा है, एक हिस्सा तरल (दूध, बादाम का दूध या नारियल पानी) और एक-आधा फल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक कप पालक, एक कप दूध और एक कप और एक आधा अंडा और ब्लूबेरी थोड़ा बर्फ के साथ ब्लेंडर में सब कुछ मारो तुम भी flaxseed या अखरोट जोड़ सकते हैं
  • प्रेगनेंसी के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 10 शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने आहार में सूप शामिल करें सूप में बहुत सी पानी होते हैं, खासकर ब्रॉड्स, जैसे कैनज। रात के खाने से पहले एक सब्ज़ी का सूप आज़माएं केवल सोडियम सेवन के साथ सावधान रहें, आमतौर पर औद्योगिक सूप में बड़ी मात्रा में पाया जाता है।
  • भाग 3
    निर्जलीकरण की देखभाल

    प्रेगनेंट के दौरान स्टे हाइड्रेटेड स्टेप 11 शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने मतली का ख्याल रखना गर्भावस्था के दौरान, आप सुबह की बीमारी के कारण उल्टी के लिए अतिसंवेदनशील हो सकते हैं। पेट में भोजन को रखने के लिए, यह भी मुश्किल हो सकता है इन समस्याओं, तथ्य यह है कि आपको अधिक पानी की आवश्यकता के साथ मिलकर, निर्जलीकरण हो सकता है।
    • अगर आपको गंभीर मतली और उल्टी से पीड़ित हैं, जिसे hyperemesis gravidarum के नाम से भी जाना जाता है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। इस स्थिति का निदान आमतौर पर एक दिन या उससे अधिक चार बार होने वाली उल्टी से होता है, निर्जलीकरण, वजन घटाने, चक्कर आना या कमजोरी बढ़ जाती है।
    • आपको मतली के लिए दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
    • इसके अलावा, छोटे, हल्के भोजन बनाने की कोशिश करें, जैसे दलिया लेने के बाद, बाद में उल्टी की संभावना कम करने के लिए।
    • मतली के उपचार के लिए वैकल्पिक तरीकों का भी प्रयास करें, जैसे दबाव बिंदु wristbands का उपयोग करना इन कंगन पहने हुए लोगों को आम तौर पर मतली से राहत महसूस होती है। अपने चिकित्सक से अजीर और विटामिन बी 6 को मतली के नियंत्रण में उपयोग करने के बारे में पूछें, साथ ही साथ।
  • गर्भवती चरण 12 के दौरान रहो हाइड्रेटेड
    2
    निर्जलीकरण के पहले संकेतों के लिए देखें। जब एक व्यक्ति निर्जलित होता है, तो वह आमतौर पर अधिक थका हुआ, चक्कर आना महसूस करते हैं मूत्र अंधेरा हो जाता है और शौच करने में अधिक कठिनाई होती है। यह सामान्य है, भी, सिर दर्द और सामान्य से अधिक प्यास है, एक शुष्क गले और मुंह के साथ
    • यदि आप इन लक्षणों को महसूस कर रहे हैं, तो अधिक हाइड्रेट और भरपूर पानी पीने का प्रयास करें।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र
    3
    आकलन करें कि यदि चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है यदि आपके निर्जलीकरण के अधिक गंभीर लक्षण हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें, क्योंकि स्थिति गंभीर है निर्जलीकरण, जब आपकी देखभाल नहीं की जाती है, तो आपको और आपके बच्चे को नुकसान पहुंचा सकता है
    • अगर आप आठ घंटे से ज्यादा के लिए पेशाब नहीं कर रहे हैं तो अपने चिकित्सक से बात करें या आपातकालीन कक्ष में जाएं निर्जलीकरण का एक अन्य गंभीर संकेत एक त्वरित या अस्थिर हृदय दर है। बेहोशी और मल में रक्त भी गंभीर लक्षण हैं
    • अंतःस्राव तरल पदार्थ लेने के लिए यह आवश्यक हो सकता है
  • भाग 4
    अधिक पानी पीने की आवश्यकता को समझना

    गर्भवती चरण 14 के दौरान स्टे हाइड्रेटेड
    1
    समझें कि आपको अधिक पानी क्यों चाहिए। एक बड़े शरीर और आपके अंदर बढ़ते हुए बच्चे के साथ, आपको सामान्य से अधिक पानी निगलना होगा अमेरिकी चिकित्सा संस्थान ने सुझाव दिया है कि गर्भवती महिलाओं को हर दिन कम से कम दस गिलास पानी पीना चाहिए।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र शीर्षक
    2
    याद रखें कि पानी आपके बच्चे को अधिक पोषक तत्वों को निगलना में मदद करेगा एक कारण आपको अधिक पानी क्यों पीना चाहिए यह है कि यह आपको पोषक तत्वों को अवशोषित करने और रक्त कोशिकाओं के माध्यम से आपके बच्चे को पास करने में मदद करेगा। पर्याप्त पानी के बिना, आपके बच्चे को पोषक तत्वों की जरूरत नहीं होती है।
    • पानी भी पाचन में मदद करता है और आपके शरीर से अतिरिक्त कचरा (जो बच्चा पैदा कर रहा है) को भी निकालता है।
  • गर्भवती चरण 16 के दौरान रहो हाइड्रेटेड चित्र
    3
    पानी आपको और आपके बच्चे को जोड़ने में मदद कर सकता है नाल के उत्पादन में जल महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, जहां पर आपका बच्चा अपने पोषक तत्वों को अवशोषित करता है। इसलिए, अपनी गर्भावस्था में बहुत सारे पानी पीने के लिए महत्वपूर्ण है।
    • पानी भी एम्निओटिक थैली बनाने में मदद करता है जहां आपका बच्चा बढ़ेगा।
  • युक्तियाँ

    • अपने मूत्र को देखो यह मजाक की तरह आवाज नहीं कर सकता है, लेकिन यह निर्धारित करने में महत्वपूर्ण है कि आप कैसे हाइड्रेटेड हैं। यदि यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है, तो आपका मूत्र बहुत हल्का या थोड़ा पीला हो जाएगा। यदि यह अंधेरा है और मजबूत सुगंध है, तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
    • गर्मी तरंगों पर ध्यान दें। यदि आप पर्याप्त पानी नहीं पी रहे हैं, तो आपको सामान्य से अधिक गर्म महसूस होने की संभावना है। यदि आप देखते हैं कि आप गर्म महसूस कर रहे हैं, तो ठंडा होने के लिए अधिक पानी पी लो।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com