IhsAdke.com

स्तनपान करते समय वजन कम करने के तरीके

नई मां को अवशोषित करने के लिए कैलोरी की उच्च मात्रा के कारण स्तनपान करना मुश्किल हो सकता है। आपको प्रति दिन कम से कम 1800 कैलोरी का उपभोग करना चाहिए। भोजन की मात्रा को नियंत्रित करने और स्वस्थ भोजन करने से आप अपने पेट में वसा खोने में मदद कर सकते हैं, जबकि आप अपने दूध की आपूर्ति को नुकसान पहुंचाए बिना स्तनपान कर रहे हैं। गर्भावस्था के दौरान आपके द्वारा प्राप्त किए गए अतिरिक्त अतिरिक्त वजन को खोने में छह महीने या इससे अधिक समय लग सकता है।

चरणों

स्टेफिफ़िंग चरण 1 के दौरान वजन कम करें
1
नियमित रूप से खाएं सिफारिश की जाती है कि हर तीन घंटे में खाना खाएं। इससे आपकी भूख कम हो जाएगी और आप जितनी मात्रा में खा सकते हैं उसे आसानी से नियंत्रित कर सकते हैं। खाने के बीच नाश्ते की तरह भोजन करना, खुद को नियंत्रित करने का एक शानदार तरीका है यहां तक ​​कि अगर आप पेट में वसा खोना चाहते हैं, तो आपको अपने स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पर्याप्त कैलोरी का उपभोग करने की जरूरत है। स्तनपान प्रति दिन औसतन 850 कैलोरी खर्च करेगा, लेकिन आपको कैलोरी की मात्रा को पूरा करने के लिए पर्याप्त व्यंजन चाहिए, साथ ही स्वस्थ आहार के लिए आवश्यक राशि भी।
  • स्तनपान चरण 2 के दौरान वजन कम करने वाला चित्र
    2
    जितना पानी डालें, उतना पानी पीने से आप हाइड्रेटेड रह सकते हैं। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आप व्यायाम करना चाहते हैं निर्जलीकरण से अत्यधिक थकान हो सकती है आप यह बता पाएंगे कि क्या आप अपने मूत्र के रंग के कारण पर्याप्त पानी पी रहे हैं। यदि यह हल्का पीला है, तो यह अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है - यदि यह गहरा रंग है, तो आपको अधिक पानी पीना चाहिए।
  • स्टेफ़्रीडिंग स्टेप 3 के दौरान वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    3



    उच्च मात्रा वाले पोषक तत्वों और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थों की बजाय कम मात्रा वाले पदार्थों का चयन करें या जिन्हें संसाधित किया जा सकता है। यह न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेगा, इससे आपके दूध के पोषण मूल्य में भी वृद्धि होगी। मूंगफली का मक्खन और दूध कैलोरी और स्वस्थ पोषक तत्वों की उच्च दर वाले खाद्य पदार्थों के उदाहरण हैं। बहुत सारे फाइबर वाले सब्जियां, फलों और खाद्य पदार्थ स्वस्थ प्रसवोत्तर आहार के लिए आवश्यक तत्व हैं। चिकना खाने से बचें
  • स्टेफ़्रीडिंग चरण 4 के दौरान वजन कम करने वाला चित्र शीर्षक
    4
    क्या व्यायाम पेट क्षेत्र, या कोर पर काम करते हैं आपके पेट की मांसपेशियों पर नियमित रूप से कार्य करना उस क्षेत्र की मांसपेशियों को टोन में मदद करेगा Pilates अपने कोर काम करने के लिए कई अभ्यास प्रदान करता है प्रतिरोधी प्रशिक्षण और उच्च तीव्रता अंतराल पर अभ्यास के लिए लोचदार बैंड या वजन का उपयोग करें। हालांकि, पहले एक चिकित्सक से परामर्श करें, यह जानने के लिए कि अभ्यास करना शुरू करने का एक अच्छा समय कब है। गर्भावस्था और प्रसव के प्रकार पर निर्भर करते हुए, आपको अपने पेट का प्रयोग करना शुरू करने के लिए शरण से थोड़ी देर इंतजार करना पड़ सकता है।
  • स्टेफिफ़िंग चरण 5 पर जबकि वजन कम करें
    5
    एरोबिक व्यायाम नियमित रूप से करें चलने के रूप में एक आसान व्यायाम पूरे शरीर के लिए तेजी से और कुशल वजन नियंत्रण में हो सकता है, पेट क्षेत्र सहित जब आप घुमक्कड़ में अपने बच्चे के साथ चलते हैं तब भी आप यह कर सकते हैं किसी भी मामले में, बहुत आक्रामक तरीके से व्यायाम न करें। यह गर्भावस्था और प्रसव से उबरने वाले शरीर के लिए अनावश्यक चिंता पैदा कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • मल्टीविटामिन या भोजन की खुराक लेने से आपके आहार और आपके बच्चे की आवश्यकताओं के पूरक भी हो सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह सिफारिश की जाती है कि आप अपना वजन कम करने के प्रयास में कम से कम दो महीने तक प्रतीक्षा करें। सनक आहार, शुद्धिकारक, वसा जलने वाली दवाओं, आहार की गोलियां और प्राकृतिक पूरक आहार से बचें। ये आइटम किसी के लिए जोखिम भरा है और स्तनपान के दौरान बहुत जोखिम भरा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com