IhsAdke.com

कैसे खाने के लिए जब आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो

पता लगाना कि जुड़वाँ की गर्भावस्था के दौरान कौन बहुत रोमांचक समय हो सकता है! हालांकि, एक गुणक गर्भावस्था एक बहुत चुनौतीपूर्ण समय भी हो सकती है। यह सुनिश्चित करना ज़रूरी है कि आप सभी पोषक तत्वों को अपने लिए और दोनों अपने बच्चों के लिए मिल रहे हैं। आपको स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाएंगे और यह सुनिश्चित कर लें कि आप सभी आवश्यक विटामिन और खनिजों को अपने बच्चों की ज़रूरतें, ठीक से बढ़ने और स्वस्थ होने के लिए मिल रहे हैं। हालांकि, कई महिलाएं गलती से मानती हैं कि जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती होने के लिए बहुत अधिक भोजन की आवश्यकता होती है, जो कि मामला नहीं है। कुछ बहुत ही सरल कदम हैं कि जुड़वा बच्चों की एक गर्भवती महिला को यह सुनिश्चित करने के लिए अनुसरण करना होगा कि उसे स्वस्थ आहार बनाने के दौरान सभी आवश्यक विटामिन मिल रहे हैं।

चरणों

विधि 1
पता करें कि जब आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हों तो आपको कितना वजन हासिल करना चाहिए

कई महिलाओं को डर से मर जाते हैं जब उन्हें पता चलता है कि उनके पास जुड़वाँ होंगे, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह स्वचालित रूप से इसका मतलब है कि उन्हें दोगुना वजन हासिल करना होगा। हालांकि, इस मामले की आवश्यकता नहीं है। वास्तव में, गर्भावस्था के दौरान बहुत ज्यादा वजन प्राप्त करना खतरनाक हो सकता है, यहां तक ​​कि एक गुणक गर्भावस्था भी। यह जानना महत्वपूर्ण है कि आपको वास्तव में कितना वजन हासिल करना चाहिए।

चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 1
1
पता है कि यदि आप गर्भावस्था से पहले सामान्य से कम वजन करते थे, तो आपको गर्भवती होने से पहले अधिक वजन वाले या सामान्य वजन से अधिक वजन हासिल करने के लिए कहा जा सकता है।
  • चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 2
    2
    कैलोरी की तुलना में आपके कैलोरी सेवन का डुप्लिकेट जो आपको उपभोग करने की आवश्यकता होती है यदि आप एक बच्चा के साथ ही गर्भवती थे। मां के लिए अनुशंसित अतिरिक्त कैलोरी जिसमें बच्चा होगा लगभग 300 कैलोरी यदि आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हैं, तो आपको प्रति दिन एक अतिरिक्त 600 कैलोरी के लिए उस राशि को दोगुना करना होगा। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप गर्भावस्था के अंतिम छह महीनों के दौरान इन अतिरिक्त कैलोरी का उपभोग कर रहे हैं।
  • चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 3
    3
    समझे कि जब आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो तो अनुशंसित वजन हासिल करना मुश्किल हो सकता है। आप महसूस कर सकते हैं कि जब आप जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो, तब अधिक वजन हासिल करने के लिए अधिक जगह होती है, खासकर यदि आपकी गर्भावस्था समय के साथ आगे बढ़ती है और आपके बच्चे आपके पेट को आगे बढ़ाने शुरू करते हैं इस बारे में जागरूक रहें और जानते हो कि उचित वजन हासिल करने के लिए आपको अभी भी खाने की ज़रूरत है।
  • विधि 2
    यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ा रहे हैं, कुछ खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें

    जुड़ने वाली गर्भवती होने पर आपको यह पता करने के लिए खा सकते हैं कि आप जरूरी वजन हासिल कर रहे हैं, लेकिन यह भी पता है कि आप इस वजन को स्वस्थ तरीके से प्राप्त कर रहे हैं।

    चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 4
    1



    ध्यान रखें कि जो भोजन आप खा रहे हैं वह स्वस्थ कैलोरी और पोषक तत्वों से भरा है, जो स्वस्थ रहने के दौरान आपको आवश्यक है। खाने के पागल कई विटामिन और कैलोरी का उपभोग करने का एक प्रभावी तरीका है जबकि अभी भी स्वस्थ भोजन करते हैं कैलोरी और पोषक तत्वों का एक और बड़ा स्रोत दही है। दही खाने के लिए महान है क्योंकि यह सुविधाजनक है और आप इसे लगभग कहीं भी ले जा सकते हैं। भूख आने पर एक पौष्टिक स्नैक उपलब्ध होने पर स्वस्थ भोजन खाने और जंक फूड को गश्त करने में अंतर हो सकता है
  • चित्रित करें जब गर्भवती जुड़वाँ के साथ कदम उठाना चरण 5
    2
    अधिक से अधिक खाओ, जो आप सामान्य रूप से करेंगे। यदि आप एक दिन में केवल तीन अच्छी-संतुलित भोजन खाने के आदी होते हैं, तो आपको उनके बीच तीन संतुलित भोजन और कुछ स्वस्थ नाश्ते बढ़ाना पड़ेगा। स्नैक्स और छोटे भोजन खाने की कोशिश करना ज़रूरी है ताकि आप बहुत तेज भर न भरें और सूजन और असुविधाजनक न हो।
  • चित्रित करें जब गर्भवती जुड़वां कदम 6
    3
    इसे पी लो! स्वस्थ मिल्कशेक या विटामिन के माध्यम से अपने अतिरिक्त कैलोरी और विटामिन प्राप्त करें वे घर पर बनाना आसान है और बहुत महंगा नहीं हैं कैल्शियम, प्रोटीन और स्वस्थ एंटीऑक्सिडेंट्स के साथ भरा, इन पेय पदार्थों से आप पूर्ण महसूस कर सकेंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि आप की आवश्यकता वाले विटामिनों का उपभोग कर रहे हैं। स्वादिष्ट विटामिन और मिल्क शेक बनाने के लिए अंतहीन संभावनाएं हैं, और उन्हें पीने से आप यह महसूस कर सकते हैं कि आप अभी भी स्वस्थ रहने के दौरान खुद को गुदगुदी कर रहे हैं।
  • चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 7
    4
    पता है कि आपको अतिरिक्त विटामिन और खनिजों की ज़रूरत होगी जब आप जुड़वाओं के साथ गर्भवती हों। जुड़वा बच्चों की गर्भवती महिलाओं को कैल्शियम, लौह और फाइबर की अतिरिक्त मात्रा की आवश्यकता होती है
    • जुड़वाओं की उम्मीद करते समय कैल्शियम एक महत्वपूर्ण खनिज होता है, आपको प्रति दिन लगभग 1200 मिलीग्राम कैल्शियम की आवश्यकता होगी। यह अधिक दूध पीने या अधिक डेयरी उत्पादों खाने से प्राप्त किया जा सकता है।
    • अधिक लोहा भी आवश्यक है यह विभिन्न मांस और सब्जियों में पाया जा सकता है जुड़वां बच्चों के साथ गर्भवती होने पर लोहे के स्तर पर नज़र रखना और लोहे के समृद्ध खाद्य पदार्थों का सेवन करने के लिए सब कुछ करना बहुत ही महत्वपूर्ण है। एक जुड़वां गर्भावस्था के दौरान आपके लोहे का स्तर तेजी से गिर सकता है, केवल एक बच्चे के साथ गर्भवती होने के बाद यह बूंदों की तुलना में अधिक होता है
    • अपने दैनिक आहार में पर्याप्त फाइबर प्राप्त करें आपका डॉक्टर आपको एक पूरक लेने के लिए कह सकता है जो सुनिश्चित करता है कि आप फाइबर की इष्टतम राशि प्राप्त कर रहे हैं जुड़ने वाले गर्भवती महिलाओं को अतिरिक्त फाइबर की आवश्यकता होगी ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि ये सभी हार्मोन पेट की क्रियाकलाप में हस्तक्षेप नहीं करेंगे। प्रति दिन फाइबर की आपकी अनुशंसित मात्रा का उपभोग करने के लिए साबुत अनाज और आटे की अच्छी मात्रा में खाएं।
  • चित्रित करें खाने के बाद गर्भवती जुड़वां के साथ चरण 8
    5
    बहुत पानी पीना यह एक ऐसी महिला के लिए पर्याप्त समय नहीं रेखांकित की जा सकती है जो जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हो। गर्भावस्था के दौरान निर्जलित होना बहुत आसान है, विशेष रूप से जुड़वा बच्चों की गर्भावस्था निर्जलीकरण से समयपूर्व संकुचन और समय से पहले श्रम हो सकता है। इन समस्याओं से बचने के लिए हर समय आपके साथ पानी की बोतल लेना याद रखें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपको अपने बच्चों के लिए आवश्यक उचित पोषक तत्व नहीं मिल रहा है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें और अपनी चिंताओं पर चर्चा करें। यह आपके और आपके बच्चों के लिए एक स्वस्थ आहार विकसित करने में मदद कर सकता है, और यह सुनिश्चित करने के लिए आपको आवश्यक पूरक भी दे सकता है कि आप सभी सुझाए गए पोषक तत्व प्राप्त कर रहे हैं
    • अन्य महिलाओं के साथ जांचें जिनके पास जुड़वाएं हैं या जो अधिक पोषण सुझावों के लिए इस समय जुड़वा बच्चों के साथ गर्भवती हैं ये महिला आपको स्वस्थ सलाह और व्यंजनों की पेशकश कर सकती हैं, और जुड़वां होने और अपने जुड़वा बच्चों के लिए स्वस्थ खाने की बात करते समय आपकी सहायता करती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com