IhsAdke.com

40 वर्षों के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार कैसे करें

कई महिलाएं परिपक्व होने पर बच्चों का फैसला करती हैं, लेकिन 40 साल बाद गर्भवती माता और बच्चे के लिए अतिरिक्त जोखिम और जटिलताएं पैदा हो सकती हैं। हालांकि 40 के बाद एक स्वस्थ गर्भधारण होने के लिए बहुत आम है, अगर आप गर्भवती होने से पहले तैयार करते हैं, तो आप एक सफल गर्भावस्था के लिए अपने शरीर को सबसे अच्छी स्थिति में रखने में मदद कर सकते हैं। जिन महिलाओं को बाद 40 भी डिजाइन के दौरान जटिलताओं का अधिक खतरा के लिए तैयार करने की जरूरत है बच्चे पैदा करने की इच्छा, बच्चे के जन्म में कठिनाइयों और अधिक संभावना है कि उनके बच्चों को जन्म के समय सिंड्रोम या अन्य बीमारियों के नीचे पेश कर सकते हैं।

चरणों

40 चरण 1 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार शीर्षक चित्र
1
गर्भवती होने की कोशिश करने से पहले, अपने डॉक्टर या स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें लोगों की उम्र के रूप में, यह करने की संभावना को इस तरह के उच्च रक्तचाप और मधुमेह, और वृद्ध महिलाओं के रूप में आम स्वास्थ्य समस्याओं बढ़ जाती है, होने भी अधिक है कि इस तरह पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम या endometriosis के रूप में समझौता प्रजनन, समस्याओं की संभावना हो सकती है। एक डॉक्टर आपको इन स्वास्थ्य समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकता है।
  • अपने डॉक्टर को बताना याद रखें कि आप गर्भवती बनना चाहते हैं गर्भवती होने से पहले मौजूद किसी भी स्वास्थ्य समस्या को हल करने या उससे निपटने के लिए आपको उस समय की यथार्थवादी तस्वीर देने के लिए कहें
  • जब आप गर्भवती होने का प्रयास कर रहे हों, और जब आप गर्भवती हों या स्तनपान कर रहे हों, तब आप जिस दवा का प्रयोग कर रहे हैं, उसका उपयोग करना जारी रखें। अपने चिकित्सक से गर्भवती के लिए सुरक्षित वैकल्पिक चिकित्साओं और दवाओं के बारे में पूछें और आप यथास्थिति के बारे में सोचें कि क्या आप अपनी स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज दवाओं के उपयोग के बिना कर सकते हैं यदि यह एक सुरक्षित गर्भावस्था के लिए एकमात्र विकल्प है।
  • अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि आपके गर्भावस्था के बारे में चर्चा करने के लिए स्वास्थ्य समस्याएं सबसे महत्वपूर्ण हैं। क्योंकि ज्यादातर स्त्रियों में, 35 वर्ष की उम्र के बाद प्रजनन क्षमता घटने लगती है, 40 साल की उम्र के बाद गर्भवती महिलाओं की तैयारी करने वाली कई महिलाएं प्रजनन क्षमता में तेजी से गिरावट के साथ स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने की आवश्यकता को संतुलित करने की जरुरत हैं।
  • अपने डॉक्टर की सिफारिश की जाने वाली कोई भी वैक्सीन लें। आपका डॉक्टर रक्त परीक्षण का आदेश दे सकता है यह देखने के लिए कि क्या रूबेला और चिकनपॉक्स जैसी बीमारियों के लिए आपकी प्रतिरक्षा है - एक वैक्सीन लेने के बाद 1 माह का गर्भ धारण करने की कोशिश करें।
  • 40 चरण 2 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    2
    गर्भवती होने से पहले किसी भी मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करें गर्भवती होने के बाद आपके वर्तमान दिन-प्रतिदिन के जीवन पर स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं अधिक गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, अनुपचारित मधुमेह गर्भस्राव के खतरे में काफी वृद्धि कर सकता है - और यदि आपके पास एक मामूली उच्च रक्तचाप है, तो यह आपकी गर्भावस्था के साथ और भी तेज़ी से बढ़ सकता है
    • एसटीडी को तत्काल इलाज करें क्योंकि वे बांझपन पैदा कर सकते हैं।
    • अपने आदर्श वजन तक पहुंचने का प्रयास करें। अपने आदर्श वजन से ऊपर या नीचे होने के कारण आपकी गर्भावस्था के दौरान या जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं, तब महत्वपूर्ण समस्याएं पैदा हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, जो महिलाएं बहुत कम वजन वाले हैं, वे एक अनौपचारिक चक्र हो सकते हैं, जिससे अवधारणा असंभव हो सकती है।
  • 40 चरण के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    3
    अपने पोषण में सुधार करें अच्छा पोषण बहुत ही महत्वपूर्ण है, विशेष रूप से पूर्व गर्भावस्था अवधि के दौरान, फोलिक एसिड और अन्य विटामिन के सही स्तर को बनाए रखने से जन्म के कुछ दोषों को रोकने में मदद मिल सकती है।
    • यद्यपि विटामिन की खुराक होती है, ऐसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों का सेवन बढ़ाने का प्रयास करें, जिनमें फॉलेट, खट्टे फल, सब्जियां और गहरे हरे पत्ते शामिल हैं। फोलेट एनीमिया और जन्मजात विकृति को रोकने में मदद कर सकता है।
    • पूरे अनाज, जटिल कार्बोहाइड्रेट खाएं और परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम करें।
    • दुबला मीट और ओमेगा -3 अमीर मछली जैसे सैल्मन, अंडे और कम वसा वाले डेयरी खाने से प्रोटीन खाएं।
    • आप खाने वाली चीनी की मात्रा कम करें
  • 40 चरण 4 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने द्वारा किए जाने वाले गतिविधि के स्तर को बढ़ाने या बढ़ाना शुरू करें व्यायाम आपको स्वस्थ वजन बनाए रखने में सहायता कर सकता है और वे बेहतर गर्भावस्था और अधिक आरामदायक श्रम के लिए योगदान कर सकते हैं।
    • अपनी दिनचर्या में एरोबिक और प्रतिरोध प्रशिक्षण के दोनों तरीके शामिल करें
  • 40 चरण के बाद गर्भावस्था के लिए तैयारी शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक फोलिक एसिड पूरक ले लो एक पूरक चुनें जो प्रति दिन कम से कम 400 एमसीजी फोलिक एसिड प्रदान करता है। फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक रूप है और यह तंत्रिका ट्यूब समस्याओं की घटनाओं को कम कर सकता है।
    • गर्भवती होने की कोशिश करना शुरू करने से पहले कम से कम 3 महीने फोलिक एसिड लेने शुरू करें



  • 40 से ऊपर चरण 6 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    6
    धूम्रपान बंद करो और निष्क्रिय धूम्रपान न करने से बचें। धूम्रपान से प्रजनन क्षमता कम हो सकती है, इससे पहले ही रजोनिवृत्ति हो सकती है, और गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करने में कई जटिलताओं का कारण बनता है, जैसे कम जन्म के वजन और शिशु श्वसन विफलता की वृद्धि दर।
    • अपने साथी से बात करें अगर वह धूम्रपान न करने वाला है निष्क्रिय धूम्रपान करने वाला होने के नाते भी बहुत हानिकारक है, और धूम्रपान करने वालों में नॉन-मॉकरर्स की तुलना में कम प्रजनन क्षमता है।
  • 40 कदम 7 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार शीर्षक चित्र
    7
    हो सकता है जन्म दोष के जोखिम पर विचार करें। यद्यपि कई पुरानी महिलाओं को स्वस्थ गर्भावस्था होती है, वास्तविकता यह है कि 40 वर्ष से अधिक आयु वाले महिलाओं में पैदा होने वाले बच्चों में जन्मजात विकृति की दर बहुत अधिक है गर्भवती होने वाली 100 गर्भवती 40-वर्षीय महिलाओं में से एक को डाउन सिंड्रोम के साथ एक बच्चा होगा, और उम्र के साथ जोखिम बढ़ता है, जो 45 वर्ष की आयु के 30 महिलाओं में 1 से बढ़कर है।
    • जन्म दोषों की संभावना के बारे में अपने साथी और / या परिवार से बात करें। तय करें कि आप जोखिम लेने के लिए तैयार हैं और आप यह निदान कैसे करेंगे।
    • गर्भावस्था के दौरान उपलब्ध अतिरिक्त नैदानिक ​​परीक्षणों के लिए खोजें। आपको अम्निओसेंटेसिस या कोरियोनिक विमुस नमूनाकरण (सीवीएस) में रुचि हो सकती है, लेकिन दोनों परीक्षणों में गर्भपात का एक छोटा जोखिम है।
  • चित्रा शीर्षक 40 चरण 8 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार
    8
    गर्भावस्था के नुकसान की उच्च दर को ध्यान में रखें। अनुमान के अनुसार 40 और 45 वर्ष के बीच महिलाओं के लिए गर्भपात का दर 35% है और यह 45 पुराने महिलाओं से अधिक महिलाओं के लिए 50% से अधिक तक बढ़ जाता है भी मृत की एक उच्च दर, 2 से 3 गुना बड़ा करने के लिए अनुभव अपने 20 के दशक में महिलाओं की तुलना में गर्भधारण के 20 हफ्तों के बाद गर्भस्थ मृत्यु की मृत्यु है आकलन करें कि क्या आप भावनात्मक रूप से एक गर्भावस्था के नुकसान के लिए तैयार हैं, संभवतः कई बार, जब आप एक बच्चा बनाने की कोशिश करते हैं
  • चित्रा शीर्षक से 40 चरण 9 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार करें
    9
    आनुवंशिक परामर्शदाता के साथ एक नियुक्ति करें यदि आप भ्रूण के लिए जन्म दोष या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम के बारे में चिंतित हैं, तो आनुवंशिक परामर्शदाता आपको समस्याओं की संभावना का आकलन करने में मदद कर सकता है।
    • किसी बीमारी, स्वास्थ्य की स्थिति या प्रजनन समस्याओं सहित मातृत्व और पैतृक परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी एकत्र करें। मूल्यांकन के भाग के तौर पर परामर्शदाता आपके परिवार के इतिहास का उपयोग करेगा
  • चित्रा शीर्षक से 40 चरण 10 के बाद गर्भावस्था के लिए तैयार करें
    10
    गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय मेडिकल फॉलो-अप करें चूंकि 40 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए उर्वरता की समस्या की संभावना बहुत अधिक है, अगर आपको 6 महीनों के बाद गर्भवती नहीं होने पर आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। बहुत देर तक प्रतीक्षा गर्भवती होने की संभावना कम हो सकती है, क्योंकि आपकी प्रजनन क्षमता कम हो सकती है और वैकल्पिक उपचार भी उम्र के साथ अपनी प्रभावशीलता को खो सकते हैं।
  • चेतावनी

    • शार्क, स्वोर्डफ़िश या मैकेरल जैसी उच्च पारा मछली न खाएं
    • आप गर्भवती होने और गर्भावस्था के दौरान शराब और नशीली दवाओं के प्रयोग से बचें। ये पदार्थ जन्म दोष और गंभीर जटिलताओं पैदा कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com