IhsAdke.com

गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए अपना आहार कैसे बदलें

अच्छी तरह से भोजन गर्भावस्था के लिए शरीर को तैयार करने का एक शानदार तरीका है। गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत बदलाव आया है और कई महत्वपूर्ण घटनाएं गर्भावस्था के पहले महीने में होती हैं। कुछ पोषक तत्वों और कम विषाक्त पदार्थों में समृद्ध स्वस्थ आहार करके, एक महिला जन्म दोषों और अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर सकती है भ्रूण के लिए न केवल एक अच्छा आहार महत्वपूर्ण है - यह भी माँ के लिए अच्छा है जब एक महिला गर्भवती हो जाती है, वह बच्चे के विकास के लिए सभी पोषण प्रदान करती है। इसके लिए मां की लागत होती है, अपने शरीर के इस्तेमाल के लिए कम पोषक तत्वों को छोड़ना। गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए अपने आहार को बदलकर, आप गर्भावस्था के दौरान बनाए रखने के लिए अच्छी खासी आदतों की स्थापना करेंगे, जिससे बच्चे को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए शरीर को छोड़कर शरीर को स्वयं का ख्याल रखने का सबसे अच्छा मौका मिलेगा।

चरणों

विधि 1
एक स्वस्थ आहार होने के नाते

हर दिन एक स्वस्थ भोजन करना महत्वपूर्ण होता है, लेकिन सर्वेक्षण से पता चलता है कि गर्भावस्था के दौरान बहुत महत्वपूर्ण है। यह जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है और, मां के लिए, गर्भावस्था के दौरान मधुमेह के जोखिम को कम करने और गर्भावस्था के दौरान अन्य समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

पटकथा शीर्षक लड़कियों के लिए तेजी से वजन बढ़ाने के लिए चरण 3
1
एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन करें एक अच्छा उदाहरण भूमध्य आहार है यह संतृप्त वसा की खपत को सीमित करता है, जटिल कार्बोहाइड्रेट बढ़ता है और फलों और सब्जियों की खपत बढ़ जाती है। वहाँ भी अन्य ज्ञात आहार हैं जो इंटरनेट पर पाए जा सकते हैं या डॉक्टरों द्वारा बना सकते हैं। दैनिक कैलोरी और पोषक तत्वों की सिफारिश की मात्रा खाने से, आप सफलता के लिए अपने शरीर की तैयारी कर रहे हैं
  • चित्रित वजन खो वजन चरण 4 का शीर्षक
    2
    सही वजन का पता लगाएं और उसे बनाए रखें। अधिक वजन होने से शरीर में हार्मोन काम करने में समस्याएं पैदा हो सकती हैं, जिससे पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम हो सकती है। अधिक वजन होने से इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान होता है, जिससे मधुमेह हो सकता है। हार्मोन विकार बांझपन में योगदान कर सकते हैं स्वस्थ वजन करके, आप इन समस्याओं को होने और गर्भवती होने की संभावना में वृद्धि की संभावना कम कर सकते हैं। इसके अलावा, गर्भवती होने से पहले स्वस्थ वजन बनाए रखने वाली महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान गर्भनिरोधक मधुमेह विकसित करने की संभावना कम होती है।
  • विधि 2
    बचें या मध्यम कुछ खाएं खाएं

    गर्भावस्था के दौरान भस्म होने वाले खाद्य पदार्थ से बचने या मॉडरेट करना आम बात है। यह भी जानना ज़रूरी है कि गर्भावस्था के दौरान गर्भावस्था के दौरान क्या खाया जा सकता है। शुरुआती शुरू होने पर, आप गर्भावस्था के कुछ जोखिम कम करने में मदद कर सकते हैं।

    चित्र शीर्षक से गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए अपना आहार बदलें चरण 3
    1
    बीपीए से बचें (बिस्फेनॉल ए) यह रसायन मां और भ्रूण पर हानिकारक प्रभाव से जुड़ा हुआ है। यह अंतःस्रावी असंतुलन, व्यवहार संबंधी विकार और बच्चों में कम बुद्धि से जुड़ा था। मां की बीपीए के अधिक जोखिम, भविष्य के बच्चे के अधिक जोखिम होंगे। हालांकि कई कंपनियों ने बीपीए का उपयोग करना बंद कर दिया है, हालांकि अभी भी जोखिम सीमित करने के लिए कदम हैं।
    • प्लास्टिक के कंटेनरों को माइक्रोवेव में न डालें हीटिंग के कारण बीपीए भोजन में आ सकता है।
    • बिना बीपीए प्लास्टिक खरीदें जब आप कर सकते हैं।
    • Scuffed या crumpled प्लास्टिक की वस्तुओं को त्यागें वे बीपीए लीक होने की अधिक संभावना रखते हैं
    • जब संभव हो तो डिब्बाबंद भोजन के बजाय जमे हुए खाद्य पदार्थ चुनें डिब्बे बीपीए के साथ बनाया जा सकता है
  • चित्र शीर्षक से गर्भावस्था चरण 4 के लिए तैयार करने के लिए अपना आहार बदलें
    2
    भोजन में कीटनाशक का इस्तेमाल सीमित करें ऑर्गोनोफॉस्फेट्स जो कीटनाशकों में उपयोग किए जाते हैं वे हानिकारक प्रभावों से जुड़े होते हैं, जिनमें हार्मोनल असंतुलन भी शामिल है। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको केवल जैविक उत्पादों को खरीदना चाहिए। यदि आप कार्बनिक चुनते हैं, तो याद रखें कि कार्बनिक अभी भी कीटनाशकों का उपयोग करते हैं, लेकिन ये स्वाभाविक माना जाता है और कम हानिकारक हो सकता है। आपके आहार में कीटनाशकों को सीमित करने के लिए कुछ सरल कदम उठाए जा सकते हैं
    • भोजन या खाना पकाने से पहले फलों और सब्जियों को अच्छी तरह से धोएं आपको उन सभी को धोना चाहिए, यहां तक ​​कि उनको भी छील कर दिया जाएगा या पील्स हटा दिए जाएंगे। यह संभाल करने और क्रॉस-संदूषण की क्षमता के कारण है।
    • सेब, स्ट्रॉबेरी, अजवाइन, पालक, अंगूर और जैविक सलाद खरीदें। ये ऐसी चीजें हैं जो कीटनाशकों की सबसे अधिक मात्रा में होते हैं। इसका अर्थ यह नहीं है कि गैर-जैविक संस्करण का उपभोग असुरक्षित है, लेकिन उनके पास उच्च कीटनाशक अवशेष हो सकते हैं। अन्य फलों और सब्जियों के लिए, आप पैसे बचा सकते हैं और उन्हें आम खरीद सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक सेव मनी (गर्ल्स) चरण 6
    3
    संदिग्ध रसायनों से बचें कई रसायनों शरीर में वसा द्वारा अवशोषित होते हैं और जमा करते हैं। इन सभी को असुरक्षित नहीं माना जाता है, लेकिन कुछ बच्चों और भ्रूणों में समस्याएं पैदा कर सकते हैं, जिनमें ध्यान विकार शामिल है इनमें अग्नि-लौ रसायन और फाल्लेट शामिल हैं। खाद्य और सौंदर्य प्रसाधनों में अब आग की लपटों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए खिलौने, मेकअप और भोजन के लिए लेबलों की जांच करने के लिए कुछ भी खर्च नहीं करता है। Phthalates सामान्यतः टॉयलेटरीज़ और सौंदर्य प्रसाधन में पाए जाते हैं लेबल जांचना यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि क्या खरीदें।
  • चित्रित करें एक रूसी एक्टर कॉकटेल चरण 3 बनाएं
    4
    शक्कर पेय की खपत की मात्रा सीमित करें, विशेष रूप से शीतल पेय अध्ययनों से पता चलता है कि शक्कर पेय लेने से समय पर शरीर द्वारा इंसुलिन रिलीज की न्यूनतम कमी हो सकती है। यह, गर्भावस्था के दूसरे छमाही में होने वाली इंसुलिन प्रतिरोध के साथ संयुक्त गर्भावधि मधुमेह के खतरे के लिए जिम्मेदार हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से गर्भावस्था के लिए तैयार करने के लिए अपना आहार बदलें चरण 7
    5
    पशु वसा में उच्च आहार से बचें गर्भावस्था से पहले इन वसा की खपत गर्भावधि मधुमेह के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हुई है। यह वृद्धि उन महिलाओं में भी देखी गई थी जो नियमित रूप से व्यायाम करते थे लेकिन इन वसा वाले आहार में उच्च आहार था। पशु वसा अधिक कोलेस्ट्रॉल और संतृप्त वसा होता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि बहुत ज्यादा वसा वाले आहार से नाक के रक्त प्रवाह में कमी आ सकती है, जिससे गर्भपात हो सकता है।
  • विधि 3
    इन फूडों को शामिल करें या बढ़ाएं

    कई पोषक तत्व हैं जो गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं और स्वस्थ बच्चे के साथ एक स्वस्थ मां होने की संभावना बढ़ा सकते हैं। इन पोषक तत्वों में से कुछ भी अधिक मदद करते हैं यदि वे गर्भधारण से पहले शामिल या संवर्धित होते हैं।




    स्टॉप ईटिंग शक्कर चरण 3 नामक चित्र
    1
    समुद्री खाने का उपभोग करें जो कि पारा में कम है, अधिमानतः प्रत्येक 150 ग्राम ग्राम की दो सर्विंग्स। कुछ समुद्री खाद्य ओमेगा 3 फैटी एसिड में अधिक होते हैं और विटामिन डी ओमेगा 3 फैटी एसिड मस्तिष्क के कार्य और विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। विटामिन डी हड्डी के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है और यह अच्छा प्रतिरक्षा समारोह से जुड़ा हुआ है। गर्भवती होने से पहले आपको मछली का उपभोग करना चाहिए, क्योंकि गर्भवती होने से पहले ज्यादातर महिलाओं में इन पोषक तत्वों में से कुछ होते हैं एक बार जब वे गर्भवती हो जाएं, तो उनमें अधिक कमी है, जो भ्रूण के विकास और माता के लिए महत्वपूर्ण हैं। ओमेगा 3 के लिए सबसे अच्छा भोजन सैल्मन, सरडाइन, कस्तूरी, ट्यूना और मसल हैं। अन्य समुद्री भोजन भी स्वस्थ माना जाता है, इसलिए इनमें से कोई भी लाभ का होगा।
  • फिर से चाय की बैग पहचान नाम वाली तस्वीर
    2
    चाय पीने से चाय की खपत प्रजनन क्षमता बढ़ाने के लिए सिद्ध हुई है। यह चाय की एंटीऑक्सिडेंट सामग्री के कारण हो सकता है।
  • स्वस्थ भोजन के चरण 3 के साथ भव्य दिखने वाला बाल
    3
    फोलेट या फोलिक एसिड का सेवन बढ़ाएं फोलेट जन्म दोषों के जोखिम को कम करने में मदद करता है। यह पहला सेमेस्टर के दौरान विशेष रूप से महत्वपूर्ण है फोलिक एसिड फोलेट का सिंथेटिक संस्करण है और शरीर द्वारा आसानी से अवशोषित होता है। आपको 800 एमसीजी फोलेट या फोलिक एसिड की जरूरत है। आहार के पूरक में मदद करने के लिए कुछ खाद्य पदार्थ अनाज, पालक, सेम, और मूंगफली गढ़वाले हैं
  • गर्भावस्था चरण 1 में लो ओमेगा 3 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    अपने आहार में कोलीन में समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें कोशिका के विकास और मरम्मत, मस्तिष्क के विकास और ट्राइग्लिसराइड्स के नियमन के लिए कोलिन महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था के दौरान पहाड़ी मां से भ्रूण तक जाती है। कई महिलाओं को गर्भावस्था से पहले कम कोलाइन का स्तर होता है और गर्भ धारण करने के बाद उनकी कमी कम हो जाती है। इससे भ्रूण के मस्तिष्क के विकास की समस्याओं और मां के पेशी कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ जो कोलीनों में उच्च होते हैं उनमें अंडे, मछली और साबुत अनाज शामिल हैं
  • विधि 4
    समय

    गर्भावस्था की योजना आपको अनुभव के लिए तैयार करने के लिए अपना आहार बदलने के लिए समय की अनुमति देता है।

    आपका मासिक धर्म चक्र चरण 4 को रेखांकित चित्र शीर्षक
    1
    गर्भवती होने से पहले कम से कम 1 वर्ष में एक पौष्टिक, गुणवत्ता आहार रखें अध्ययन बताते हैं कि एक साल पहले शुरू होने पर आपके पास गर्भावस्था के दौरान सफलता का एक बेहतर मौका और जटिलताओं का कम जोखिम होगा। पशु वसा की खपत को सीमित करें, मछली की खपत में वृद्धि करें और स्कीम को शामिल करें
  • प्याज के छल्ले चरण 10 में अंडे बनाओ चित्र बनाएं
    2
    यदि आप स्वस्थ वजन के भीतर नहीं हैं तो गर्भवती होने से 1 वर्ष पहले अतिरिक्त वजन खोना शुरू करें। गर्भवती होने से पहले एक साल पहले, आप अपने हार्मोन को सामान्य करने के लिए समय देते हैं।
  • अपनी आवश्यकताओं के लिए सही विटामिन ले लीजिए चित्र चरण 3
    3
    गर्भवती होने से 3 महीने पहले विटामिन और पूरक आहार के साथ शुरू करें प्रीपेन्टल विटामिन का सबसे अच्छा पाने के लिए, जब आप गर्भवती होने की योजना बनाते हैं तो तीन महीने पहले उन्हें लेने शुरू करें। भ्रूण के विकास के पहले महीने बहुत मस्तिष्क, फेफड़े और संचार प्रणाली की वजह से बहुत महत्वपूर्ण हैं, जो तेजी से विकसित होते हैं। सही पोषण करने से आपको यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपका शरीर तैयार है इससे पहले कि आप जानते हो कि वह गर्भवती है अंत में, भोजन के बीच बहुत सारे पानी पीना सुनिश्चित करें ताकि आपका शरीर पोषक तत्वों को बेहतर ढंग से अवशोषित कर सके।
  • युक्तियाँ

    • शोध के अनुसार, एक स्वस्थ, पौष्टिक आहार वाले तंत्रिका ट्यूब दोषों के जोखिम को कम करने में मदद करता है।

    चेतावनी

    • तैयारी के साथ भी, गर्भस्थ हो जाने या गर्भावस्था के दौरान होने पर जटिलताएं तब भी पैदा हो सकती हैं।
    • आप सभी पोषक तत्वों को गर्भावस्था में आवश्यक स्तरों में नहीं बढ़ाना चाहते हैं। कुछ पोषक तत्वों के लिए, गर्भवती होने के बाद ही बहुत उच्च स्तर की आवश्यकता होती है, इससे पहले नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com