IhsAdke.com

गर्भावस्था में इच्छाओं से कैसे काम करें

कई इच्छाओं से निपटने के स्वस्थ और संतोषजनक तरीके हैं जो कि गर्भावस्था गर्भवती महिलाओं को ला सकता है। माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान शरीर में हार्मोनल परिवर्तन होने के कारण होता है। आम तौर पर, पहली तिमाही होती है, जब सबसे अधिक इच्छाएं होती हैं, लेकिन यह असामान्य नहीं है कि इन इच्छाओं को पूरी गर्भावस्था खत्म कर दिया जाए। बड़ी इच्छाओं से निपटने के तरीके ढूंढना भविष्य की माँ के लिए एक चुनौती हो सकती है, लेकिन थोड़ा प्रयास से, एक स्वस्थ पोषण संतुलन हमेशा प्राप्त किया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाने की कोशिश करें

अपनी इच्छाओं को पूरा करने की कोशिश करते समय, हमेशा स्वास्थ्यप्रद खाद्य पदार्थों को चुनने से ऐसा करने का प्रयास करें

गर्भावस्था के दौरान भोजन सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र 1 चरण
1
स्वस्थ नाश्ता हमेशा बनाओ अगर आप मीठे चीज़ को तरस कर रहे हैं, तो इससे पहले कि आप केक का टुकड़ा या कैंडी का टुकड़ा लें, जामुन से भरा कटोरा खाने की कोशिश करें। फल प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध हैं और संसाधित मीठा भोजन से ज्यादा स्वस्थ हैं
  • गर्भवती चरण 2 के दौरान भोजन का सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र
    2
    ज़्यादा खाद के परिणाम याद रखें एक सामयिक खुशी आपको या बच्चे को चोट नहीं पहुंचेगी दूसरी तरफ, सुखों को बहुत अधिक देने से एक अनावश्यक वजन बढ़ सकता है जिससे स्वास्थ्य को जोखिम में वृद्धि हो सकती है। याद रखें कि मॉडरेशन कुंजी है
  • विधि 2
    समझने के लिए जानें कि आप क्या चाहते हैं

    सभी इच्छाएं शरीर के लिए खराब नहीं हैं अटकलें हैं कि कुछ इच्छाएं एक पोषक तत्व की कमी को इंगित करने के लिए शरीर के लिए एक रास्ता हैं। उदाहरण के लिए, जबकि सफेद रोटी के साथ मूंगफली का मक्खन और जेली सैंडविच स्वास्थ्यप्रद सैंडविच विकल्प नहीं हो सकता है, किसी के लिए लालसा आहार में अधिक प्रोटीन की आवश्यकता का संकेत दे सकता है क्योंकि मूंगफली का मक्खन प्रोटीन में अधिक है ।

    1
    इच्छाओं को देने से पहले, यह पहचानने की कोशिश करें कि आपका शरीर किस पोषक तत्व की आवश्यकता हो सकता है प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लोहा आदि जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों के बारे में जानें। ताकि आप अपनी इच्छाओं में स्वस्थ पोषक तत्वों को अलग कर सकते हैं।
    • पनीर और डेयरी उत्पादों के साथ भोजन की इच्छा शरीर के लिए एक तरीका हो सकता है यह इंगित करने के लिए कि अधिक कैल्शियम की आवश्यकता है।
      गर्भवती चरण 3 बुलेट 1 के दौरान खाद्य क्रॉविंग के साथ सहल शीर्षक चित्र
    • चिकन या बीफ़ के साथ भोजन के लिए अचानक तरस एक संकेत हो सकता है कि शरीर को अधिक प्रोटीन की जरूरत है
      गर्भवती चरण 3 बुलेट 2 के दौरान भोजन सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान खाद्य क्रॉविंग के साथ सहल शीर्षक चित्र
    2
    स्वस्थ तरीके से पोषक तत्व को अपने आहार में शामिल करने का प्रयास करें मूंगफली का मक्खन और जेली के बजाय, अपने आप को मूंगफली का मक्खन, शहद और केला के पेस्ट का विटामिन बनाओ।
  • विधि 3
    स्वस्थ खाद्य विकल्प बनाने पर क्रिएटिव बनें

    विभिन्न आहारों को अपने आहार में शामिल करने के लिए रचनात्मक तरीके खोजने की कोशिश करें समान खाद्य पदार्थों के स्वस्थ संस्करणों के लिए अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को बदलें

    गर्भावस्था के दौरान भोजन सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र 5
    1
    कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान दें जिससे आप वर्तमान में इच्छाओं की जगह ले सकते हैं। शायद आइसक्रीम की लालसा कम कैलोरी दही से संतुष्ट हो सकती है। पनीर के साथ चिप्स को आदेश देने से पहले अपने टर्की स्तन सैंडविच पर अधिक पनीर जोड़ने की कोशिश करें कि आप लालसा कर रहे हैं। यह तकनीक हमेशा अस्वास्थ्यकर भोजन के लिए अपनी लालच को खत्म नहीं कर सकती है, लेकिन यह संभावना है कि, कम से कम कभी-कभी, यह हां को समाप्त कर देगा एक अच्छा मौका है कि आप स्वस्थ भोजन के साथ फंस गए हैं और बकवास के लिए कम जगह है।
  • 2
    समझे कि हार्मोन भोजन का स्वाद बदल सकते हैं जो फूड्स आपकी पसंदीदा सूची में कभी नहीं रहे हैं अब आपके पसंदीदा लोगों को एक लंबे समय के लिए प्रतिस्थापित कर सकते हैं। जब तक यह एक स्वस्थ तरीके से है, तब तक आपकी नई इच्छाओं को पूरा करने के लिए यह पूरी तरह स्वीकार्य है।
    • यदि आप कुछ नमकीन तरस रहे हैं, चिप्स का एक बैग खाने के बजाय नमकीन पागल खाने की कोशिश करें
      गर्भावस्था के दौरान खाद्य क्रॉविंग के साथ सहल शीर्षक चित्र 6 बुलेट 1
    • ताजे फल के साथ फल-भरवां आटा के लिए अपनी तरस को बदलना एक स्वस्थ विकल्प है जो कि आप बहुत अधिक कैलोरी के बिना बिना चीनी की खपत का उपयोग करने की अनुमति देता है।
      गर्भवती चरण 6 बुलेट 2 के दौरान भोजन सेवन के साथ कोप नामक चित्र
    • चाबी इन नए cravings के लिए मन में स्वस्थ विकल्प रखने और जंक खाने से बचना है
  • विधि 4
    एक संतुलित आहार का प्रयास करें

    जितना अधिक संतुलित आपके आहार, उतना कम होने की संभावना है, जितनी इच्छाएं हैं, क्योंकि आपके शरीर में पोषक तत्वों की जरूरत की तुलना में अधिक विविधता होगी। जितना अधिक पोषक तत्व आप अपने शरीर को देते हैं, उतना ही कम समय के बीच में उन लालचों के लिए चिल्लाएंगे।

    गर्भावस्था के दौरान भोजन सेवन के साथ कोप नामित चित्र चरण 7
    1



    डेयरी और दुबला प्रोटीन के साथ-साथ अपने आहार में पूरे भोजन शामिल करें
  • गर्भावस्था के दौरान भोजन के लक्षणों के साथ सहल शीर्षक चित्र 8
    2
    पैकेट में जमे हुए लोगों के बजाय ताजे फल और सब्जियां चुनें। यदि आप जमे हुए उत्पाद के लिए विकल्प चुनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप अपने पोषक तत्वों को अधिक सुरक्षित रखने के लिए त्वरित प्रक्रिया में जमे हुए हैं, लेबल्स को यह देखने के लिए पढ़ें कि क्या अन्य अवयव हैं जिनसे आप बचाना चाहिए।
  • गर्भावस्था के दौरान खाद्य क्रॉविंग के साथ सहल शीर्षक चित्र 9
    3
    सब कुछ स्वस्थ रखो, भले ही आप बहुत खाएं यदि आपको चीज़बर्गर के अलावा कोई भी चीज संतुष्ट नहीं करेगी तो आप लालसा कर रहे हैं, सफेद के बजाय एक पूरी अनाज की रोटी चुनें, और कम कैलोरी सलाद, टमाटर, और पनीर रखें। जब आपका आहार संतुलित होता है, तो अस्वास्थ्यकर भोजन का एक छोटा सा हिस्सा आपके बच्चे की जरूरतों के पोषण पर काफी असर नहीं करेगा।
  • गर्भावस्था के दौरान भोजन से ग्रस्त कैफे के साथ शीर्षक चित्र 10
    4
    जब आप अपने cravings में देते हैं तो भाग के आकारों पर ध्यान दें। याद रखें कि आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए स्वस्थ और पौष्टिक आहार बनाए रखने की कोशिश कर रहे हैं, और अपनी खुद की रक्षा भी करने के लिए।
  • गर्भावस्था के दौरान भोजन शिथिलता के साथ सहल शीर्षक चित्र 11
    5
    अस्वास्थ्यकर इच्छाओं को नियमित रूप से देने से बचे रहें ज़्यादा सेवन से बचने के लिए सप्ताह में एक या दो बार कम से कम खपत रखें।
  • गर्भावस्था के दौरान भोजन सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र 12
    6
    स्वस्थ विकल्प खोजने के लिए प्रयास करें जो आप बर्दाश्त कर सकते हैं दिन के दौरान एक स्वस्थ भोजन पसंद के छोटे भाग खाने की कोशिश करें नियमित रूप से खाकर, आप रक्त शर्करा में एक बूंद को रोका जा सकता है जो अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के लिए लालच को पैदा कर सकता है। मतली और गंध की गहरी भावना कुछ खाद्य पदार्थों के प्रति घृणा उत्पन्न कर सकती है और अस्वास्थ्यकर भोजन खाने की नियमितता पैदा कर सकती है।
  • गर्भवती चरण 13 के दौरान खाद्य क्रॉविज़ के साथ सहल शीर्षक चित्र
    7
    अपने आराम के स्तर को बढ़ाने के लिए या आप अपनी गर्भावस्था का उपयोग करने के लिए अपने अस्वास्थ्यकर विकल्पों को न्यायसंगत बनाने के साधन के रूप में भोजन का उपयोग करने की अनुमति न दें। बेहतर महसूस करने के प्रयास के रूप में भोजन को चुनने के बजाय, आप जिन चीज़ों का आनंद ले रहे हैं, उनके साथ अन्य इंद्रियों को देने का प्रयास करें
    • अपने मनोदशा को सुधारने और भोजन के अपने मन को साफ करने के लिए किसी दोस्त को घूमने या फोन करने का प्रयास करें
    • नट या फलों के साथ पूरे अनाज के पकौड़े बनाएं।
    • एक किताब या अपने पसंदीदा पत्रिका पढ़ें
    • अपने लालच से फोकस पाने के लिए विकर्षण का उपयोग करें
  • गर्भवती चरण 14 के दौरान भोजन सेवन के साथ सहल शीर्षक चित्र
    8
    कैफीन का सेवन सीमित करें यदि खपत होती है तो कैफीन का उपयोग मात्रा में ही किया जाना चाहिए। गर्म या ठंडे चाय और कॉफी, शीतल पेय और ऊर्जा पेय कम जन्म के वजन में योगदान दे सकते हैं और गर्भपात के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यह सिफारिश की जाती है कि एक गर्भवती महिला प्रति दिन लगभग 200 मिलीग्राम कैफीन का सेवन करती है।
  • गर्भवती चरण 15 के दौरान खाद्य क्रॉविज़ के साथ सहल शीर्षक चित्र
    9
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आप मकई स्टार्च, गेहूं या गैर-व्यावहारिक पदार्थों जैसे असामान्य खाद्य पदार्थों की लालसा कर रहे हैं
    • कभी-कभी, गर्भवती महिलाओं को अजीब भोजन से अधिक के लिए लालच होता है। पेपर, ऐश, पेंट चिप्स, धूल और अन्य अजीब वस्तुओं को खाने की इच्छा रखने वाले महिलाओं के मामले सामने आए हैं। यह एक स्थिति है जिसे पिका के रूप में जाना जाता है, जो लोहे की कमी का संकेत दे सकता है।
    • इन स्थितियों में सक्रिय रहें और अपने डॉक्टर से सहायता प्राप्त करें इस तरह की अजीब चीजों को खाने से पेट में रुकावट हो सकती है या तृप्ति की भावना पैदा हो सकती है, जो बच्चे को उचित पोषण के साथ हस्तक्षेप कर सकती है।
  • 10
    गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य के जोखिम पर विचार किए जाने वाले खाद्य पदार्थों से बचें। जानते हैं कि कौन से खाद्य पदार्थ गर्भावस्था के दौरान संभावित हानिकारक हैं और किसी भी कीमत पर उनसे बचें। याद रखें कि जो भी आप निगलना चाहते हैं वह नाल को पार कर सकते हैं और आपके बच्चे को प्रभावित कर सकते हैं। चाहे आपकी तरस कितनी भी हो, खतरनाक खाद्य पदार्थों से दूर रहें
    • यह साबित नहीं होता है कि गर्भवती महिलाओं के लिए हर्बल चाय सुरक्षित है एक वैज्ञानिक सर्वसम्मति है कि कुछ जड़ी-बूटियों को गर्भावस्था के दौरान से बचा जाना चाहिए, साथ ही उनको नहीं मिलाया गया रस, दूध और अन्य खाद्य पदार्थ।
      गर्भावस्था के दौरान खाद्य क्रॉविंग के साथ कोप शीर्षक से चित्र चरण 16 बुलेट 1
    • गर्भावस्था के दौरान आंशिक रूप से पकाया या कच्चे अंडे को हमेशा से बचा जाना चाहिए, इसलिए मांस और अंडों में विभिन्न प्रकार के हानिकारक जीवाणु हो सकते हैं।
    • साल्मोनेला और ई कोलाई के संक्रमण के जोखिम के कारण कच्चे सब्जी स्प्राउट्स जैसे अल्फला, मूली, क्लोवर और मूंग बीन से बचा जाना चाहिए।
    • शराब को हमेशा से बचा जाना चाहिए क्योंकि इससे भ्रूण के सामान्य विकास को बाधित हो सकता है।
  • चेतावनी

    • आपके गर्भावस्था के दौरान नियमित रूप से अपने डॉक्टर से मिलने के लिए सबसे अच्छा है नियमित यात्राओं से आपके चिकित्सक को आपके और आपके बच्चे के संभावित खतरों से सावधान रहना पड़ता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com