IhsAdke.com

सुबह मतली को समझना

सुबह की बीमारी, गर्भावस्था में उल्टी / उल्टी के रूप में भी जाना जाता है, आधा गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है यह मतली की भावना से विशेषता है, हालांकि सभी महिलाओं को वास्तव में उल्टी नहीं होती है, और आमतौर पर थकान और सुस्ती के साथ होता है। आमतौर पर, सुबह की बीमारी सुबह के शुरुआती घंटों में होती है और पूरे दिन में सुधार होती है, लेकिन कई महिला दिन के किसी भी समय या पूरे दिन भी महसूस करते हैं।

ज्यादातर मामलों में, सुबह बीमारी के लक्षण पहले त्रैमासिक (गर्भावस्था के तेरह हफ्तों) के बाद गिरावट करते हैं और हाथ या बच्चे को कोई गंभीर खतरा नहीं है। वास्तव में, डॉक्टरों का सुझाव है कि सुबह की बीमारी वास्तव में एक स्वस्थ गर्भावस्था का संकेत देती है हालांकि, कई महिलाओं को मतली के निरंतर तरंगों और / या गर्भावस्था के एक अवांछित हिस्से की उल्टी दिखाई देती है। यह समझना क्यों ऐसा होता है कि भय और चिंताओं को कम करने में मदद मिल सकती है, और यह भी अनिवार्य रूप से एक अस्थायी स्थिति है, को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

चरणों

चित्र का शीर्षक सुबह बीमारी को समझना चरण 1
1
सुबह की बीमारी के सकारात्मक पक्ष ले लो
  • यदि आप बुरा महसूस कर रहे हैं, तो अपने चिकित्सक से सुनकर कि आप मतभेद कर रहे हैं मत एक सकारात्मक बात बहुत आरामदायक नहीं हो सकती है। लेकिन अध्ययनों से पता चला है कि सुबह बीमारी एक स्वस्थ गर्भावस्था का संकेत है, गर्भपात के निचले स्तर और मरे हुए गर्भ के बावजूद गर्भधारण की तुलना में गर्भधारण के कारण।
  • हालांकि, इसका यह अर्थ यह नहीं है कि जो महिलाएं पहले कुछ महीनों में मतली को महसूस नहीं करती हैं उन्हें घबराहट और गर्भस्राव की संभावना अधिक होती है। इनमें से एक बड़ी संख्या में एक बिल्कुल सामान्य गर्भावस्था और जन्म होगा।
  • चित्रा शीर्षक से सुबह सुबह बीमारी को समझें चरण 2



    2
    सुबह बीमारी के कारणों और शर्तों को समझें हालांकि इस क्षेत्र में कई अध्ययन हैं, वैज्ञानिक एक विशेष कारक से सहमत नहीं हो पाए हैं जो सुबह की बीमारी का कारण बनता है। हालांकि, उन्होंने कई संभावित कारणों को अलग किया:
    • हार्मोनल परिवर्तन कारण हो सकता है एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर तेजी से गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हैं, इसलिए कुछ पेशेवरों ने सुबह की बीमारी की घटनाओं से यह जुड़ा है। विशेष रूप से प्रोजेस्टेरोन पेट और आंत की मांसपेशियों को आराम कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप अतिरिक्त पेट में एसिड और भाटा का परिणाम होता है। हालांकि कोई भी दो के बीच की कड़ी साबित करने में सक्षम हो गया है हार्मोन एचसीजी (मानव chorionic gonadotropin) एक प्रमुख संदिग्ध है, क्योंकि एचसीजी एक ही समय मतली पर उच्च हो जाता है, है। हालांकि, जो जुड़ें और गुणकों के साथ गर्भवती महिलाओं में उच्च स्तर के एचसीजी होते हैं, और सुबह की बीमारी के अधिक गंभीर मामले भी होते हैं
    • रक्त शर्करा के अस्थिर स्तर का कारण हो सकता है नाल का काम गर्भ के विकास और विकास के लिए जरूरी किसी भी ऊर्जा और पोषक तत्वों की मां के शरीर को निकालना है। कभी-कभी हाइपोग्लाइसीमिया (निम्न रक्त शर्करा) के हल्के राज्य में परिणाम हो सकता है, जो कुछ पेशेवरों ने मतली से जुड़ा हुआ है।
    • गंध की बढ़ती संवेदनशीलता से सुबह की बीमारी भी हो सकती है यह ज्ञात है कि गर्भवती महिलाओं ने गंध को बढ़ाया गंध और संवेदनशीलता विकसित की है, यहां तक ​​कि दूर से भी। यह माना जाता है कि ये गंध शरीर में मतली के सामान्य ट्रिगर को उत्तेजित कर सकते हैं, और यहां तक ​​कि ग्रसनी भाटा को ट्रिगर भी कर सकते हैं।
    • सुरक्षा की सहज सजगता भी इस स्थिति का कारण बन सकती है। तथ्य यह है कि सुबह की कमजोरी किसी भी स्वस्थ गर्भावस्था को प्रभावित नहीं करता वैज्ञानिकों के नेतृत्व में बहस के लिए है कि क्या यह एक सामान्य, स्वस्थ बच्चे को सुनिश्चित करने में एक कारक है या अगर यह प्राकृतिक माँ के शरीर के अंदर हो रही प्रक्रियाओं की सिर्फ एक अवांछित पक्ष प्रभाव हो सकता है । यदि यह कारण थे, तो यह सभी सफल गर्भधारण में स्पष्ट होना चाहिए। इसके अलावा, सुबह के बीमारी अन्य स्तनधारियों में प्रकट नहीं होती है, हालांकि प्रजनन प्रणाली बहुत समान हैं।

      मतली के कारणों का विश्लेषण करने के वैज्ञानिकों ने पाया कि यह आम तौर पर दृष्टि, गंध या मांस या सब्जी का स्वाद एक मजबूत स्वाद के साथ के जवाब में महसूस किया है - आहार है कि ऐतिहासिक रूप से खाद्य या रसायन द्वारा प्रेषित रोगाणुओं कि जन्म दोष को उत्पन्न होने की संभावना थे। शराब और सिगरेट जैसे पदार्थों को आम तौर पर दोषी ठहराया जाता है - यहां तक ​​कि धूम्रपान करने वालों और नियमित शराब के उपयोगकर्ताओं से नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को उत्तेजित करते हैं।

      सुबह की बीमारी एक तरह की विकासवादी सुरक्षात्मक तंत्र हो सकती है जो माताओं को उन चीजों से दूर रखने के लिए डिज़ाइन हो सकती है जो उनके विकासशील बच्चों के लिए खतरनाक हो सकती हैं। सुबह की कमजोरी के साथ एक औरत इस तरह के मुर्गी पालन, मांस या अंडे (खाद्य पदार्थ है कि दूषित किया जा सकता है) के रूप में खाद्य पदार्थ खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं और इस तरह के चावल, रोटी और पटाखे के रूप में कम जोखिम के साथ अधिक भोजन खिलाने, वह अनजाने बचने की संभावना बढ़ जाती है आपका बच्चा

      सुबह की कमजोरी के साथ महिलाओं को आमतौर पर गर्भावस्था, सटीक अवधि के छठे और अठारहवीं सप्ताह के बीच लक्षणों की चोटियों की रिपोर्ट जब भ्रूण शरीर के विकास के रासायनिक गड़बड़ी की ज्यादा आशंका रहती है।
  • चित्र का शीर्षक सुबह की बीमारी को समझना चरण 3
    3
    समस्या को दूर करने के लिए रणनीतियों को अपनाना। हालांकि यह जानकर कि सुबह की बीमारी एक लक्षण है कि आपका बच्चा सामान्य रूप से विकसित हो रहा है और आपकी गर्भावस्था स्वस्थ है, फिर भी इसे से निपटने में मुश्किल हो सकती है। लक्षणों से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • दिन के दौरान छोटे, अक्सर भोजन खाएं, ताकि आपका पेट कभी खाली न हो।
    • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो मक्खियों को उत्तेजित करते हैं और जिनके साथ आप खा सकते हैं यह ठीक है कि अगर आपका आहार अस्थायी रूप से असंतुलित है - कुछ पोषण होने से कोई भी बेहतर नहीं है।
    • भारी, अमीर, मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों से दूर रहने की कोशिश करें जो आपके पेट को परेशान कर सकते हैं।
    • रक्त शर्करा के स्तर में बूंदों से बचने के लिए हमेशा आपके साथ पटाखे या अनाज की सलाखों जैसे छोटे स्नैक्स होते हैं।
    • बिस्तर के पास एक छोटा टॉस लगाओ, क्योंकि अगर आप रात में जागते हैं तो आपके पास खाने के लिए कुछ होगा - यह सुबह में आपको मारने वाली मतली की पहली लहर को कम कर सकती है।
    • हमेशा हाइड्रेटेड रहें, भोजन के बीच पानी या रस की घूंट लेते रहें यदि आप बहुत अधिक उल्टी कर चुके हैं, तो स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्रयास करें जो आपके द्वारा खो चुके शक्कर और लवण को फिर से भरेगा।
    • जितना संभव हो उतना आराम करने की कोशिश करें, क्योंकि थकान में मतली बढ़ सकती है
    • अदरक या अदरक की कोशिश करें - यह कहा जाता है कि अदरक पेट को शांत करता है और मितली को दूर करने में मदद करता है। जैसे ही आप जागते हैं (उठने से पहले) खाने के लिए बिस्तर के पास अदरक बिस्कुट रखते हुए भी मदद कर सकता है। या अपने चिकित्सक से अदरक के पूरक की सिफारिश करने के लिए कहें।
    • एक्यूप्रेशर करने की कोशिश करने के बारे में सोचें, जिसमें अग्रभाग पर बैंड का इस्तेमाल होता है जो कि विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालता है जो सुबह की बीमारी के लक्षणों से मुक्त होता है।
  • चेतावनी

    • यदि आपका मोर्निंग सिकनेस बहुत गंभीर है, और आप अपने आप को बेहतर बनाने में असमर्थ पाते हैं, तो आप जो एक सौ गर्भवती महिलाओं में से एक को प्रभावित करता है इस हालत का चरम रूप, hyperemesis gravidarum कहा जाता है, से पीड़ित हो सकता। इस हालत निर्जलीकरण और वजन घटाने के जोखिम का कारण बनता है, क्षारमयता और hypokalemia (निम्न रक्त पोटेशियम) (रक्त अम्लता कमी)। अगर आप हाइपरमेसिस ग्रेविरमम से पीड़ित होने के बारे में चिंतित हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि आपको तत्काल उपचार की आवश्यकता हो सकती है या यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com