IhsAdke.com

तनावपूर्ण Hyperemesis के साथ सौदा कैसे करें

मतली और उल्टी ठेठ है कि आमतौर पर पहली तिमाही के अंत में प्रदर्शित: अधिकांश गर्भवती महिलाओं "मोर्निंग सिकनेस" की एक डिग्री अनुभव करते हैं। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए, ये लक्षण गंभीर रूप से गंभीर होते हैं, जिनमें निर्जलीकरण और पर्याप्त पोषण की कमी शामिल है। इन मामलों का विश्लेषण hyperemesis gravidarum के रूप में किया जाता है, और पहले त्रैमासिक से अधिक के लिए जारी रह सकते हैं। आप hyperemesis gravidarum है, तो चिंता न करें: ज्यादातर मामलों में, माँ और बच्चे के लिए गर्भावस्था के दौरान अच्छी तरह से कर रहे हैं। अधिक जानने के लिए चरण 1 से प्रारंभ करें

चरणों

भाग 1
ग्रेविद हाइपरेमिसिस के चिन्हों को पहचानना

चित्र शीर्षक वाले डील विद हाइपरेमिसिस ग्रेविद्रम चरण 1
1
सुबह की बीमारी पर ध्यान दें यदि आपके पास सुबह की बीमारी है (और सभी महिलाओं का 70-80% है तो), अपने लक्षणों की गंभीरता और आपके द्वारा उल्टी की कई बार ध्यान दें।
  • जब तक आप अपने पेट में कुछ भोजन और भोजन रख रहे हैं और दिन में कुछ बार उल्टी कर रहे हैं, आपके पास शायद सुबह की बीमारी है। इस बात को अपने चिकित्सक को बताएं और इस समस्या से निपटने के लिए रणनीतियों के बारे में पढ़ें, लेकिन पता है कि यह सामान्य है और संभवतः पहले त्रैमासिक के अंत में पारित होगा।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाइपरेमिसिस ग्राबिडारम चरण 2
    2
    अपना वजन मॉनिटर करें यह ठीक है अगर आपको पहले त्रैमासिक में बहुत अधिक वजन नहीं मिलता - वास्तव में, सुबह की बीमारी के कारण, कई महिलाएं कुछ पाउंड खो देती हैं (एक प्रवृत्ति जो दूसरे तिमाही में जल्दी से उलट जाती है)। लेकिन अगर आप लगभग 2 पाउंड से अधिक खो देते हैं, तो आपका डॉक्टर यह आकलन करना चाहेगा कि आपके पास हाइपरेटेमीस ग्रेवीरम है या नहीं।
    • अपना वजन जांचना आपके जन्म के पूर्व की देखभाल की अवधि का हिस्सा होना चाहिए। हालांकि, अगर आपकी मतली और उल्टी गंभीर हो जाती है, तो आप खुद घर पर तौलना कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने चिकित्सक के साथ एक नियुक्ति कर सकते हैं यदि आपका वजन अचानक चिह्नित नियुक्तियों के बीच गिरता है
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्राबिडारम चरण 3
    3
    निर्जलीकरण के लक्षणों की जांच करें यदि आप नियमित रूप से तरल पदार्थ निगलना नहीं करते हैं, तत्काल तत्काल चिंता निर्जलीकरण है यदि आप बहुत उल्टी कर रहे हैं और यदि आपको इनमें से कुछ लक्षण दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर को देखें:
    • शुष्क मुंह और सूजी हुई जीभ
    • गंभीर कमजोरी
    • चक्कर आना या व्याकुलता
    • बेहोशी
    • भ्रम की स्थिति
    • मूत्र में कमी
  • भाग 2
    गर्भावस्था का निदान हाइपरेमिसिस

    चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 4
    1
    अपने प्रसूति-पत्र से बात करें अगर आपको लगता है कि आपके पास hyperemesis gravidarum है, तो आपको जल्द से जल्द अपने प्रसूतिविदों को देखने की जरूरत है, इसलिए एक नियुक्ति करना अगर आपके पास अगले नहीं है डॉक्टर के पास अपने लक्षण स्पष्ट रूप से स्पष्ट रूप से बताएं, और अधिक विस्तार से - आप कितना खाते हैं और पीते हैं, उस दिन का कितना प्रतिशत आपको घबराता है, आप कितनी बार एक दिन उल्टी करते हैं
  • हाइड्रैमिसस ग्राबिडारम चरण 5 के साथ डील शीर्षक चित्र
    2
    एक पूर्ण परीक्षा लें आपके प्रसूति-चिकित्सक को आपके महत्वपूर्ण लक्षणों और समग्र उपस्थिति का मूल्यांकन करना चाहिए, और निर्जलीकरण के साक्ष्य को देखना चाहिए। हालांकि, hyperemesis gravidarum के साथ कई महिलाओं को आम तौर पर स्वस्थ लगता है, इसलिए इन परीक्षणों की स्थिति की पहचान करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसिस ग्राविदारम चरण 6
    3
    प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए जांचें आपका डॉक्टर शायद आप का निदान करने के लिए आपके खून और मूत्र की जांच करना चाहता है। इन परीक्षाओं को जितनी जल्दी हो सके ले लें क्योंकि वे हाइपरेमिसिस ग्रेविरम की उपस्थिति और इस स्थिति के कारण विकसित होने वाली किसी भी जटिलता को प्रकट कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाइपरेमिसिस ग्रेविद्रम चरण 7
    4
    निदान प्राप्त करें यदि आप हर दिन चार से अधिक बार उल्टी कर रहे हैं, वजन कम करने या निर्जलीकरण के लक्षण होने पर, या यदि आपकी प्रयोगशाला परीक्षण मतली और उल्टी के साथ समस्याएं दिखाते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको hyperemesis gravidarum के साथ निदान कर सकता है।
  • भाग 3
    तनावपूर्ण hyperemesis का इलाज




    चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 8
    1
    छोटे, अक्सर भोजन खाएं यदि आपके hyperemesis gravidarum है, यह भोजन के बीच बहुत लंबे समय तक इंतजार नहीं करना अच्छा है (एक खाली पेट लक्षण खराब हो सकता है) या एक समय में बहुत अधिक खाने के लिए (एक अत्यंत पूर्ण पेट उल्टी पैदा कर सकता है)। इसके बजाय, नियमित अंतराल पर हल्के पदार्थों की थोड़ी मात्रा का उपभोग करें
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसिस ग्रेविद्रम चरण 9
    2
    बहुत सारे आराम करो गर्भावस्था पहले से ही सामान्य परिस्थितियों में आपके शरीर को अधिक भार डालती है यदि आपके hyperemesis gravidarum है, आपके शरीर गंभीरता से समाप्त हो जाएगा जितना संभव हो उतना आराम करो
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसिस ग्रेविद्रम चरण 10
    3
    यदि संभव हो तो गृह उपचार की कोशिश करें यदि आपका केस बहुत गंभीर नहीं है, तो आपका डॉक्टर आपको अपने घर के हाइपरेमिआ का इलाज करने की कोशिश कर सकता है संभव घरेलू उपचार में शामिल हैं:
    • दबाव बिंदुओं के बैंड (जैसे कि गति बीमारी के लिए उपयोग किए गए)
    • विटामिन बी 6 पूरक
    • अदरक खाना, चाय या पूरक
    • मिंट फूड्स, चाय या सप्लीमेंट्स
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 11
    4
    दवाओं के बारे में पूछें यदि आपकी और आपके बच्चे के लिए स्वास्थ्य समस्याएं पैदा करने के लिए आपकी स्थिति काफी गंभीर है, तो आपका डॉक्टर यह सुझाव दे सकता है कि आप मतली को चलाने के लिए दवा लेते हैं। अपने चिकित्सक के साथ प्रत्येक दवा के संभावित खतरों और लाभों पर चर्चा करें - कुछ दवाएं गर्भावस्था के दौरान दूसरों की तुलना में अधिक सुरक्षित हैं - और उनके निर्देशों का पालन बिल्कुल ठीक करें
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 12
    5
    अंतःस्रावी प्रशासन के माध्यम से तरल पदार्थ प्राप्त करें यदि आप निर्जलित हैं, तो आपका प्रसूति-चिकित्सक आपको अस्पताल में प्रवेश कर सकता है, जहां आप IV तरल पदार्थ प्राप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाईपेरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 13
    6
    अंतर्निहित पोषण पर विचार करें यदि आपके लक्षण बहुत गंभीर हैं, तो आपको तरल पदार्थ से अधिक की आवश्यकता हो सकती है। आपका प्रसूति-चिकित्सक अस्पताल में आपको कुछ कुल पैरेन्टेरल पोषण कहता है, जिसमें पोषक तत्व IV द्वारा दिए गए हैं। Hyperemesis gravidarum के गंभीर मामलों के लिए, यह आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के लिए आवश्यक हो सकता है
  • चित्र शीर्षक वाले डील विद हाइपरेमिसस ग्रेविद्रम चरण 14
    7
    अपने बच्चे की स्थिति की निगरानी करें यदि आपके लक्षण चिंताजनक हैं, तो आपका बच्चा अपने बच्चे के विकास की जांच करने के लिए, आपका अल्ट्रासाउंड सहित, आपका परीक्षण करने के लिए पूछेगा। इन परीक्षाओं के बारे में ज्यादा चिंता न करें। हाइपरेटेसिस ग्रेविरमम के अधिकांश मामलों में, बच्चा प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं होता है।
  • पिक्चर शीर्षक से डील विद हाइपरेमिसिस ग्राबिडारम चरण 15
    8
    गंभीर मामलों में समाप्त होने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें। एक बहुत, के मामलों के बहुत छोटे प्रतिशत में, hyperemesis gravidarum तो मां के जीवन को खतरा पैदा की बात करने के तीव्र हो जाता है। इन मामलों में, आप और आपका डॉक्टर गर्भावस्था समाप्त करने पर विचार कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • किसी भी दोषी या शर्म की बात खत्म हाइपरेमिसिस ग्रेविररम आपकी गलती नहीं है यह एक संकेत नहीं है कि आप अपनी गर्भावस्था से खुश नहीं हैं, और यह एक संकेत नहीं है कि आप खुद या अपने बच्चे की देखभाल नहीं कर रहे हैं यह एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है, और आपको काम से समय निकालने या अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से सहायता मांगने के बारे में बुरा नहीं लगना चाहिए।
    • मदद के लिए पूछें अगर आपके पास हाइपरेटेसिस ग्रेविरमम का गंभीर मामला है, तो आपको घरेलू गतिविधियों में सहायता की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास पहले से ही बच्चे हैं, तो आपको उनके लिए देखभाल करने में भी मदद की ज़रूरत है। आपकी मदद करने के लिए अपने दोस्तों, सहकर्मियों, रिश्तेदारों या पार्टनर से पूछने में शर्मीली मत रहें।
    • समर्थन ढूंढें hyperemesis gravidarum गहरा तनावपूर्ण और traumática.Procure स्थानीय या ऑनलाइन सहायता समूहों हो, और एक चिकित्सा बनाने पर विचार कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com