IhsAdke.com

गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी विकारों के साथ कैसे व्यवहार करें

गर्भावस्था के ऊपर और चढ़ाव, भावनात्मक और शारीरिक रूप से हो सकता है, और इस अवधि में जठरांत्र संबंधी विकारों से निपटने में बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। ये समस्या गर्भवती महिलाओं की सबसे आम शिकायतों में से कुछ हैं, और महिलाओं की एक उच्च प्रतिशत में होती है। सौभाग्य से, गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी विकार के लक्षणों को कम करने में मदद करने के कुछ प्राकृतिक तरीके हैं।

चरणों

गर्भवती चरण 1 के दौरान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
1
एक पत्रिका में अपने सभी लक्षण दस्तावेज़ करें सबसे आम शिकायतों कब्ज, बहस, पेट फूलना, मतली और उल्टी है।
  • गर्भवती चरण 2 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    अपने भोजन की विस्तृत रिपोर्ट शामिल करें ध्यान दें जब आपके लक्षण विकसित होते हैं, तो आप यह निर्धारित कर सकते हैं कि उनके बीच खाने-पीने और खाने के बीच कोई संबंध है या नहीं।
  • गर्भवती चरण 3 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के साथ डील शीर्षक चित्र
    3
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से गर्भावस्था के दौरान हाइड्रेटेड रखने के महत्व इसके अलावा, तरल पदार्थ पीने राहत देने के लिए कब्ज constipação- यह एक स्पष्ट संकेत है कि आप अपने शरीर में पर्याप्त तरल पदार्थ नहीं मिल रहा है, विशेष रूप से गर्भावस्था के दौरान हो जाता है एक अच्छा तरीका है। गर्भावस्था आपके शरीर को तरल पदार्थ की आवश्यकता को बढ़ाती है और गर्भावस्था के दौरान आपके शरीर को सुनने के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है।
    • पीने के तरल पदार्थ मल को नरम करने के लिए जाते हैं, जिससे आंत्र पथ से गुजरना आसान हो जाता है। इसके अलावा, अपने शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखने से आलसी आंत्र को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, गर्भावस्था का एक सामान्य दुष्प्रभाव।
  • गर्भवती चरण 4 के दौरान गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक प्रकाश व्यायाम दिनचर्या शुरू करें यदि आपने गर्भावस्था से पहले व्यायाम नहीं किया है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें और पूछें कि क्या आप कोमल व्यायाम कार्यक्रम शुरू कर सकते हैं। व्यायाम शरीर के सभी हिस्सों में अधिक कुशलतापूर्वक काम करने में मदद करता है। यह शरीर के विभिन्न क्षेत्रों में ऑक्सीजन का बेहतर वितरण करने की अनुमति देता है, जो कि पाचन के लिए जिम्मेदार हैं।



  • गर्भवती चरण 5 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    एक उच्च फाइबर आहार है भोजन फल और सब्जियों के बहुत सारे अपने शरीर को सभी पोषक तत्वों यह एक स्वस्थ जठरांत्र प्रणाली को बनाए रखने की जरूरत है प्रदान करेगा। फलों और सब्जियां फाइबर में उच्च होती हैं, एक प्राकृतिक, हल्के रेचक के रूप में काम करती हैं। सिंथेटिक जुलाब, सब्जियों और फाइबर में समृद्ध अपने बच्चे को नुकसान नहीं होगा फल, की खपत के प्राकृतिक रेचक प्रभाव और, वास्तव में विपरीत, विटामिन और खनिज के बहुत सारे के साथ प्रदान करेगा।
  • गर्भवती चरण 6 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    अगर आपको गुदा या मलाशय में गंभीर खुजली या दर्द का अनुभव होता है तो अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। इसका कारण शायद हीमोरोराइड है, गर्भवती महिलाओं में एक और बहुत ही आम समस्या है यदि आपका चिकित्सक पुष्टि करता है कि बवासीर के कारण खुजली या दर्द होता है, तो वह जो भी सुझाव दे सकता है उसका पालन करें। असुविधा को कम करने के लिए आप के रूप में कई होम-आधारित उपचार कर सकते हैं।
    • विशेष रूप से बवासीर से पीड़ित लोगों के लिए तैयार एक तकिया खरीदें इन कुशनों का केंद्र में एक छेद है, सतह क्षेत्र को कम करने के साथ, जहां आपके बट बैठे हुए संपर्क करेंगे, प्रक्रिया को और अधिक आरामदायक बना देगा।
    • सुनिश्चित करें कि आपको पर्याप्त फाइबर और तरल पदार्थ मिलें बढ़ते भ्रूण के दबाव के अलावा, कब्ज बवासीर का एक प्रमुख कारण है। कब्ज से निपटने के लिए ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें।
    • अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि किसी भी सामयिक चिकित्सकीय फार्मेसी में बिके गए सामयिक क्रीम पर किसी भी प्रकार का प्रयोग गर्भावस्था के दौरान उपयोग के लिए होता है। ये क्रीम बवासीर से जुड़े दर्द, खुजली और सूजन को कम करने या समाप्त करने में सहायता कर सकती है।
    • आंत्र आंदोलनों के दौरान खुद को मजबूर न करें। यह गुदा खोलने पर अनुचित दबाव डालता है, बवासीर पैदा करता है। यदि आपके पास पहले से ही बवासीर हैं, तो ताकत करते हुए उन्हें खराब कर सकते हैं
    • लंबे समय तक बैठे या खड़े रहने से बचें। यह आगे चुनौती को दबाव डाल सकता है। आपको दिन भर में अक्सर स्थानांतरित करने और वैकल्पिक स्थिति की आवश्यकता होती है।
  • गर्भवती चरण 7 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    ऐसी खाद्य पदार्थों से बचें, जो पेट फूलना और धुरंधर का कारण बनते हैं, जैसे कि ब्रोकोली, सेम, तले हुए भोजन, प्याज और गोभी। उन खाद्य पदार्थों के रिकार्ड को रखें जो आप खाते हैं और उन लोगों को समाप्त करते हैं जो समस्या में योगदान देते हैं। कब्ज पेट फूलना का मुख्य कारण हो सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप ऊपर दिए गए चरणों का पालन करें। दुर्भाग्य से, इसके अलावा, आपके पास बहुत से विकल्प नहीं हैं गर्भावस्था के हार्मोन की वजह से गर्भावस्था के दौरान ऐसा अक्सर होता है।
  • गर्भवती चरण 8 में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकार के साथ डील शीर्षक वाली तस्वीर
    8
    गर्भधारण के दौरान मतली और उल्टी से बचने के लिए सावधानी बरतें। हालांकि मतली गर्भावस्था के सबसे आम साइड इफेक्ट्स में से एक है, आपको इसे से पीड़ित नहीं होना पड़ता है सुबह से बीमारी और सामान्य मतली को राहत देने में आपकी मदद करने के लिए कदम उठाए जा सकते हैं
    • मसालेदार भोजन से बचें मिर्च और अन्य मसालेदार खाद्य पदार्थ आपके अन्नप्रणाली को परेशान कर सकते हैं और असंतोष पैदा कर सकते हैं, जो अक्सर मितली की ओर जाता है
    • फैटी खाद्य पदार्थों से बचें चिकना और तला हुआ भोजन से दूर रहें जो गर्भावस्था के दौरान बेकार हैं। अस्वास्थ्यकर और पोषण मूल्य से रहित होने के अलावा, यह भोजन पेट पर भारी होता है और नली और उल्टी पैदा कर सकता है।
    • बहुत से स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट खाएं ब्रेड, केक, चावल, जई और साबुत अनाज चुनें। कार्बोहाइड्रेट स्वाभाविक रूप से पेट को अस्तर करते हैं और गर्भावस्था के दौरान मतली को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
    • जब नली का हमले होता है तो शक्करहित लॉलीपॉप चूसो यह लार बढ़ेगा, जो मितली और उल्टी को रोकने में मदद करता है।
    • अदरक के साथ भरें। अदरक इसके विरोधी-मितली प्रभाव के लिए जाना जाता है और गर्भवती महिलाओं के साथ लोकप्रिय प्राकृतिक उपाय है। अदरक की चाय पीओ, अदरक पैड चूसो या सले हुए अदरक खाओ।
    • मतली के खिलाफ होम्योपैथिक कलाई बैंड का एक सेट खरीदें ये कलाई पर पहने कपड़े के स्ट्रिप्स हैं। वे मतली और उल्टी के साथ जुड़े टांके को ट्रिगर करने के लिए कोमल दबाव लगाने के द्वारा मतली को दूर करने में सहायता करते हैं। यद्यपि कुछ महिलाएं उन लक्षणों में कोई सुधार की रिपोर्ट नहीं करती हैं, जब उनका उपयोग करते हैं, तो कई गर्भवती महिलाएं उनके प्रभाव से कसम खाता करती हैं।
    • अगर आपके ऊपर दिए गए सुझावों में से कोई भी आपके लिए काम नहीं करता है, तो कुछ एंटी-मिचली दवाओं के संभव उपयोग के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। आपके डॉक्टर गर्भावस्था के दौरान गंभीर जठरांत्र संबंधी विकारों की घटनाओं के विरुद्ध दवाओं के जोखिम का मूल्यांकन करेंगे जो गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं को जन्म दे सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • जठरांत्र संबंधी विकारों की समस्याओं से पीड़ित होने पर, लक्षणों से निपटने के लिए सबसे प्राकृतिक दृष्टिकोण खोजने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है।
    • याद रखें कि कभी कभी कुछ भी नहीं है जो आप गर्भावस्था के दौरान जठरांत्र संबंधी विकार के लक्षणों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। हार्मोनल उतार-चढ़ाव और एक बच्चे का गर्भधारण आपके शरीर पर कहर बरपा सकता है। आराम से पता करने के लिए कि जो कुछ भी आप अनुभव कर रहे हैं वह अस्थायी है, और बच्चे के पैदा होने के बाद आपका शरीर सामान्य रूप से वापस आ जाएगा।

    चेतावनी

    • हमेशा गर्भावस्था के दौरान विकसित गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल विकारों की किसी भी समस्याओं के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। यद्यपि यह गर्भावस्था के एक सामान्य साइड इफेक्ट की तरह लग सकता है, यह आपके चिकित्सक के लिए किसी अन्य संभावित कारणों से बाहर निकलने के लिए सबसे अच्छा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com