IhsAdke.com

प्रारंभिक गर्भावस्था में दस्त कैसे रोकें

दस्त और गर्भावस्था आमतौर पर "एक साथ चलते हैं", खासकर गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में। इसका कारण यह है कि जब बच्चे एक बच्चा की अपेक्षा कर रहे हैं, तो वे खाए जाने वाले खाद्य पदार्थों के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाते हैं - इसके अलावा, पाचन तंत्र धीरे-धीरे उन्हें संसाधित कर देता है, जिससे दस्त होता है। हालत से निपटने के लिए कई ओवर-द-काउंटर दवाएं गर्भावस्था के पहले त्रैमासिक दौरान माताओं के लिए हानिकारक हो सकती हैं, इसलिए स्थिति को समाप्त करने और रोकने से वैकल्पिक तरीकों को खोजने के लिए आवश्यक है। डायरिया को रोकने के लिए सुरक्षित और प्राकृतिक तरीकों का पता लगाने के लिए पढ़ने रखें।

चरणों

विधि 1
आहार के माध्यम से दस्त का सामना करना पड़ रहा है

शुरुआती गर्भावस्था चरण 1 के दौरान स्टेयर डायरिया शीर्षक वाला चित्र
1
BAMT आहार को अपनाने (केले, चावल, सेब और टोस्ट सॉस), जो भोजन के सीमित मात्रा के कारण दस्त के साथ गर्भवती के लिए उत्कृष्ट है और फाइबर, आसानी से पच रहे हैं पौष्टिक होने के लिए बंद करके बिना। BAMT आहार गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट पर दबाव नहीं डालता है और शायद ही कभी दस्त का कारण बनता है।
  • केले को पोटाशियम में समृद्ध होता है, जब दस्त में दस्त हो जाता है तो उसी पोषक तत्व की भरपाई होती है। वे फैल केक को और अधिक सुसंगत बनाते हैं, इस स्थिति से बचते हैं।
  • एप्पल सॉस (होममेड, केवल सेब के साथ) में पेक्टिन होता है, जो फीकेल केक की स्थिरता में सुधार करता है। इसके अलावा, यह प्राकृतिक शर्करा में समृद्ध है, ऊर्जा प्रदान करता है।
  • चावल और टोस्ट सरल, आसानी से सुपाच्य खाद्य पदार्थ हैं जो मल स्थिरता में सुधार करते हैं।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 2 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    2
    बहुत सूप और ब्रोथ खाएं साफ़ सूप्स और ब्रॉथ के पास कोई ठोस कण नहीं है, व्यावहारिक रूप से पाचन की आवश्यकता नहीं है, जिसका अर्थ है कि वे आंतों की समस्याएं पैदा करने की बहुत संभावना नहीं रखते हैं। वे प्रारंभिक गर्भावस्था में महिलाओं के लिए बहुत पसंद हैं I
    • आप सभी आवश्यक विटामिन और पोषक तत्वों का सेवन सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट सूप्स और ब्रोथ के खपत के साथ BAMT आहार को जोड़ सकते हैं।
    • जैसा कि आप आहार का पालन करते हैं, तीन सबसे आम और बड़े वाले के बजाय, प्रतिदिन पांच या छह छोटे भोजन बनाने की कोशिश करें दस्त से पीड़ित होने का मौका कम हो जाएगा, और आपको अधिक ऊर्जा छोड़ देगा।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 3 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    3
    मसालेदार, फैटी खाद्य पदार्थों से पलायन करना कठिन है ऐसे खाद्य पदार्थों से दस्त होने की अधिक संभावना होती है, क्योंकि उन्हें जठरांत्र संबंधी मार्ग को परेशान करने के लिए अधिक काम करने की आवश्यकता होती है।
    • बेकन और लाल मांस जैसे उच्च वसा वाले मांस से बचें टर्की, त्वचा रहित चिकन स्तन और सफेद मछली जैसे कम वसा वाले प्रोटीनों के लिए ऑप्ट - यदि संभव हो तो, ज्यादा तेल या मक्खन के साथ खाना न लगाएं।
    • मैक्सिकन, भारतीय और एशियाई व्यंजनों से मसालेदार भोजन नहीं किया जाना चाहिए। घर पर, गर्म मसाले या काली मिर्च का प्रयोग न करें।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 4 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    4
    जीवित जीवाणुओं के साथ दही को छोड़कर डेयरी का उपयोग न करें। कई महिला गर्भावस्था के दौरान लैक्टोज असहिष्णु बन जाती हैं, जिसका अर्थ है कि आप दूध पीने के बाद या अन्य प्रकार के डेयरी खाने के बाद दस्त हो सकते हैं।
    • एकमात्र अपवाद जीवित जीवाणुओं के साथ दही है, जैसे कि "लैक्टोबैसिलस एसिडोफिलस" और "बिफीडोबैक्टीरियम" दही जीव पाचन तंत्र में मौजूद हानिकारक सूक्ष्मजीवों को खत्म करने और दस्त से मुकाबला करने में सहायता करते हैं।
    • यदि आप डेयरी खा रहे हैं, तो कम वसा वाले लोगों के लिए विकल्प चुनें, जो पाचन तंत्र को परेशान करने की कम संभावनाएं हैं।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 5 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    5
    कौन सा भोजन दस्त का कारण बनता है यह पहचानने के लिए भोजन डायरी बनाएं। कुछ गर्भवती महिलाएं इस स्तर पर निश्चित प्रकार के खाद्य पदार्थों के प्रति ज्यादा संवेदनशील हैं, यहां तक ​​कि उन लोगों को भी जो गर्भावस्था से पहले खपत करते थे।
    • इस वजह से, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि किस प्रकार के खाद्य पदार्थों की ख़राबता पैदा हो रही है खाने की डायरी, जिसमें आपको ध्यान देना चाहिए कि अगर खाए गए खाद्य पदार्थों में दस्त होता है, तो इस मामले में बहुत मददगार हो सकता है।
    • ऐसा करने से आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि कौन से खाद्य पदार्थ पाचन तंत्र को परेशान कर रहे हैं, जिससे आप भविष्य में उनसे दूर हो सकते हैं।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 6 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    6
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से दस्त को डीहाइड्रेशन का कारण बनने के लिए आम है, क्योंकि आंत्र आंदोलन में बहुत अधिक तरल पदार्थ हैं - इस कारण, शरीर को जल निकालने के लिए बहुत सारे पानी पीने के लिए महत्वपूर्ण है। प्रति दिन 240 मिलीलीटर पानी के कम से कम छह गिलास, या यदि संभव हो तो अधिक खाएं
    • , बर्फ के टुकड़े, पॉप्सिकल्स चूसने हर्बल चाय पीने और पानी में फल और सब्जियां खाते हैं अमीर (अंगूर, बीट, तरबूज, ककड़ी) भी शरीर बेहतर हाइड्रेट।
  • विधि 2
    हर्बल उपचार के साथ दस्त रोकना

    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 7 के दौरान स्टेयर डायरिया नामक चित्र
    1
    आहार के लिए psyllium husks का परिचय यह उपाय जठरांत्र संबंधी मार्ग में पानी के अवशोषण को बढ़ाकर दस्त को रोकने के लिए प्रसिद्ध है, स्टूल को अधिक संगत छोड़कर और आंत्र आंदोलनों की आवृत्ति कम करता है।
    • उन्हें भस्म करने के लिए, ग्राउंड साइलेमियम के एक चम्मच को 240 मिलीलीटर कांच के पानी में जोड़ने के लिए, पानी को मोटा होने से पहले मिश्रण और पीएं। सुबह में एक बार और शाम में एक बार करो।
    • चूंकि शरीर संयंत्र के आदी हो जाता है, धीरे-धीरे जमीन साइलेमियम (2 चम्मच) की मात्रा 240 मिलीलीटर पानी में बढ़ जाती है।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 8 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    2



    डाह से लड़ने के लिए मेथी खाएं यह पौधे समान रूप से psyllium के लिए काम करता है, क्योंकि यह जठरांत्र संबंधी मार्ग से पानी को अवशोषित करता है और स्टूल फर्म को छोड़ देता है।
    • उपयोग करने के लिए 1 tablespoon मेथी के बीज के साथ 1 कप में 240 मिलीलीटर पानी के साथ मिलाएं। दिन में दो या तीन बार पीना।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 9 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    3
    गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल सिस्टम में सूजन को कम करने के लिए ब्लूबेरी खाएं। उनके पास तनिन हैं, जो शरीर के इस हिस्से में जलन और स्राव को कम करते हैं, दस्त के खिलाफ लड़ाई में सहायता करते हैं।
    • ताजा या जमे हुए ब्लूबेरी खाएं या उन्हें सूखा और पाउडर (चारा बनाने के लिए गर्म पानी में अनाज और चिकनियों में जोड़ा जा सकता है और उबाल लें) खरीद लें।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 10 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    4
    अदरक और अन्य हर्बल चाय पीते हैं अदरक, कैमोमाइल और टकसाल चाय के साथ, उदाहरण के लिए, कई वर्षों तक दस्तों के खिलाफ प्राकृतिक उपचार के रूप में उपयोग किया गया है। इसके अलावा, वे सुखदायक हैं और व्यक्ति को अधिक आराम से बनाते हैं।
    • अदरक में दो पदार्थ होते हैं, जिन्हें जिंजरोल और शोगोल कहते हैं, जो आंत्र आंदोलन को कम करने में मदद करते हैं और इसके परिणामस्वरूप, दस्त। अदरक में पेट की ऐंठन भी कम हो जाती है जो आमतौर पर स्थिति के साथ दिखाई देती हैं। अदरक की चटनी करने के लिए, 1 कप उबलते पानी में ताजा धारीदार अदरक डालें, इससे पहले यह मसला और पीने से 15 मिनट तक बैठे। सबसे अच्छे स्वाद के लिए, शहद जोड़ें और दो से तीन कप रोजाना पीने दें।
    • टकसाल के रूप में दोनों कैमोमाइल मांसपेशियों को ढीला कर रहे हैं, जठरांत्र संबंधी मार्ग की मांसपेशियों पर एक शांत प्रभाव उत्पादन और मल त्याग की मात्रा को कम, दस्त को रोकने। दो चाय किसी भी स्वास्थ्य भोजन दुकान पर खरीदा जा सकता है - गर्भावस्था के दौरान एक दिन में दो से तीन कप पीने।
  • प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 11 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    5
    दस्त का कारण होने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने के लिए सेब साइडर सिरका का उपयोग करें यह उत्पाद पाचन तंत्र को "साफ करता है", हानिकारक बैक्टीरिया को निकालने के अलावा, पेक्टिन को रखने से, जो कि फसल केक की स्थिरता को बढ़ावा देता है
    • एक गिलास में सेब साइडर सिरका के साथ 1 चम्मच मिलाकर 240 मिली पानी पानी डालें, और खाने से पहले एक दिन में तीन बार पी लें।
  • विधि 3
    अपनी जीवन शैली बदलने के लिए आपको अब दस्त से पीड़ा नहीं है

    प्रारंभिक गर्भावस्था चरण 12 के दौरान स्टेयर डायरिया का शीर्षक चित्र
    1
    दस्त के बढ़ने के कारण, गर्भावस्था के दौरान यात्रा न करें। यह सिफारिश की है कि गर्भवती महिलाओं को इस हालत (यात्री दस्त) से पीड़ित का खतरा बढ़ यात्रा से बचने, जोखिम और खराब स्वच्छता पर क्षेत्रों में विशेष रूप दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और मध्य पूर्व के कुछ देशों के रूप में।
    • यात्री के दस्त का मुख्य कारण बैक्टीरिया से दूषित पानी या भोजन की खपत है। हार्मोनल परिवर्तनों के कारण, गर्भवती महिलाओं का पेट अधिक संवेदनशील हो जाता है - उन्हें खाने के बारे में सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है।
    • यदि गर्भावस्था के दौरान यात्रा करना वास्तव में आवश्यक है, तो कभी नल का पानी न लें, केवल जब यह उबला हुआ या बोतलबंद हो। इसके अलावा, अपने दांतों को नल के पानी से ब्रश नहीं करें या यहां तक ​​कि इसके साथ बर्फ के क्यूब्स भी न बनाएं।
    • जब किराने की दुकानों से ताजे फल खरीदते हैं, उन्हें सावधानी से धो लें, बोतलबंद या उबला हुआ पानी का उपयोग करके, उन्हें खाने से पहले आराम करो उन फलों से बचें, जिन्हें सील नहीं किया जा सकता है या आप खुद को सील नहीं कर सकते हैं।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 13 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा अच्छे व्यक्तिगत स्वच्छता बनाए रखें यह अतिसार से पीड़ित नहीं होने की कुंजी है - अपने हाथों की देखभाल करें, क्योंकि वे आसानी से बैक्टीरिया से दूषित हो सकते हैं जो दस्त से पैदा होती हैं।
    • बाथरूम से पहले या बाद में अपने हाथों को धो लें या बच्चे को डायपर बदलने के साथ-साथ भोजन तैयार करने से पहले और कच्चे मांस को संभालने के बाद
    • अपना हाथ अच्छी तरह से धो लें गर्म पानी और जीवाणुरोधी साबुन के साथ, एक साफ तौलिया के साथ अच्छी तरह से सुखाने।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 14 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    3
    कड़ी मेहनत न करें कुछ मामलों में, दस्त तब होता है जब गर्भवती महिलाओं को व्यायाम करना शुरू हो जाता है, खासकर यदि वे पहले से सक्रिय होने के आदी नहीं थे यह आंतों की गतिविधि में वृद्धि के कारण है
    • यदि संभव हो, तो एक व्यायाम कार्यक्रम शुरू करें से पहले नौ महीने के दौरान गर्भवती और जारी रखने के लिए। इस प्रकार, शरीर अचानक सक्रिय होने के कारण "एक झटका" नहीं लेता है
    • इसके लिए मामले बहुत देर हो गए हैं, शांत रहें और गहन अभ्यास न करें। उदाहरण के लिए, हर दिन 20-मिनट की पैदल चलने से, गतिविधियों की अवधि और तीव्रता में धीरे-धीरे वृद्धि करना शुरू करो।
  • शुरुआती गर्भावस्था चरण 15 के दौरान स्टेज डायरिया शीर्षक वाला चित्र
    4
    दस्त से बची रहती है तो चिकित्सक से परामर्श करें तरल मल खाली एक या दो बार 24 घंटे की अवधि में सामान्य है और फिर भी ला चिंता नहीं करनी चाहिए, अगर यह 24 घंटों के दौरान तीन से अधिक बार होता है या दस्त अधिक एक पूरा दिन है की तुलना के लिए बनी रहती है एक डॉक्टर से परामर्श करें
    • यह भी विशेषज्ञ सहायता प्राप्त करने के लिए करता है, तो निम्न लक्षणों में से कोई भी मौजूद हैं महत्वपूर्ण है: उल्टी और दस्त का संयोजन, बलगम में तरल दस्त, रक्त या काले रंग, और कब्ज या दस्त पेट में ऐंठन और पानी मल के साथ साथ हरे दस्त।
    • इन अभिव्यक्तियों में से कोई भी एक छिपी हुई समस्या का संकेत दे सकता है भ्रूण के स्वास्थ्य और मां के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक जटिलताओं से बचने के लिए जल्द से जल्द डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है।
  • चेतावनी

    • पहले त्रैमासिक दौरान गर्भवती महिलाओं द्वारा अधिकांश अतिसार उपचार (एंटीमैटिक्स) का सेवन नहीं किया जा सकता है। यह, सोडियम बाइकार्बोनेट या विस्मुट (Pepto-Bismol में सक्रिय संघटक) के साथ दवा के बारे में पता होना करने के लिए के बाद से यह भ्रूण के लिए खतरनाक हो सकता है आवश्यक है। गर्भावस्था के पहले 24 सप्ताह में किसी भी ओटीसी antidiarrheal लेने से पहले एक फार्मासिस्ट या स्त्रीरोग विशेषज्ञ से बात करें।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com