IhsAdke.com

कैसे डाइजेस्ट करने के लिए आसान है कि फूड्स चुनें करने के लिए

आसानी से पचने योग्य भोजन खाने से आंतों की समस्याओं से मुक्ति होती है और पाचन तंत्र को बीमारी या बेचैनी से उबरने में मदद मिलती है हालांकि, यह जानना मुश्किल हो सकता है कि ये खाद्य पदार्थ क्या हैं। यदि आप उन्हें चुनने में रुचि रखते हैं, अत्यधिक संसाधित, उच्च वसायुक्त और मसालेदार भोजन से बचें, साथ ही सरल कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और संपूर्ण खाद्य पदार्थों के उपभोग पर ध्यान केंद्रित करें।

चरणों

भाग 1
आसानी से पचने योग्य खाद्य पदार्थ चुनना

पिक्चर शीर्षक से चुनें फ्यूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान चरण 1
1
वसा में उच्च खाद्य पदार्थों से बचें इसका मतलब यह है कि आपको इस मैक्रोनियुट्रिएन्ट की कम सामग्री वाले पूरे भोजन को खाना चाहिए। उदाहरण के लिए, कम वसा वाला प्रोटीन पचाने में आसान होता है। लाल मांस और साबुत अनाज डेयरी उत्पादों को केले, चावल, और कम वसा वाले दही से अधिक कठिनाई के साथ पच जाता है।
  • इस पोषक तत्व को पचाने में मुश्किल है और अधिक होने पर दस्त का कारण हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, फ्राइड डिपिंग खाद्य पदार्थों से बचें, क्योंकि वे अपने भोजन में पर्याप्त वसा डालते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान चरण 2
    2
    सरल कार्बोहाइड्रेट चुनें इन खाद्य पदार्थों जैसे कि सफेद चावल या सफेद रोटी, बीन्स और साबुत अनाज जैसे परिसरों की तुलना में पचाने में आसान होते हैं क्योंकि वे पेट में अधिक आसानी से अपमानित होते हैं। यदि आपके पास पाचन समस्याएं हैं जो दस्त का कारण बनती हैं, तो मदद करने के लिए सरल कार्बोहाइड्रेट खाते हैं।
    • यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि जटिल कार्बोहाइड्रेट का फाइबर भी पाचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह पोषक तत्व आसानी से पचाने वाला नहीं है - वास्तव में, यह बिल्कुल पचा नहीं है - बल्कि इसके बजाय यह पाचन तंत्र के माध्यम से भोजन को और अधिक आसानी से स्थानांतरित करने में मदद करता है। जटिल कार्बोहाइड्रेट नहीं खाएं यदि आपको तीव्र पाचन समस्या हो रही है, लेकिन उन्हें सामान्य आहार का एक अच्छा हिस्सा बनाना चाहिए
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 3
    3
    दही खाओ इस भोजन में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पाचन के लिए महान हैं, क्योंकि वे पेट में एंजाइम जोड़ते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। कम वसा रहित, बिना दही दही चुनें, जिसमें पाचन में सहायता के लिए बहुत अधिक शक्कर शामिल नहीं हैं।
    • हालांकि, यदि आप एक अच्छा पाचन होना चाहते हैं तो यह अन्य प्रकार के डेयरी खाद्य को खत्म करने के लिए फायदेमंद हो सकता है। कई लोगों को दूध में शर्करा में से एक लैक्टोज, पचाने में कठिनाई होती है। यदि यह आपका मामला है, तो डेयरी को समाप्त करें या लैक्टोज के बिना उत्पाद चुनें।
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फूड्स जिन्हें डायजेस्ट करना आसान है चरण 4
    4
    एक नरम आहार खाएं यदि आपको आसानी से भोजन करने की आवश्यकता है, तो इसका पालन करें बीआरएटी आहार. नाम "केले, चावल, सेब और टोस्ट" का अर्थ है यह एक बहुत हल्का आहार है जो आपको पाचन और दस्त के असुविधा से उबरने में मदद कर सकता है।
    • यह आहार केवल अस्थायी तौर पर एक तीव्र पाचन असुविधा को राहत देने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए क्योंकि यह दीर्घकालिक पोषण के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 5
    5
    मसालेदार खाना न खाना मसालेदार भोजन से पाचन तंत्र में हल्के भोजन हल्का होते हैं यदि आपके पास एक नाजुक तंत्र है, तो यह खाद्य पदार्थ, जैसे मिर्च मिर्च, शायद असुविधा का कारण होगा और आपका पेट अधिक एसिड पैदा करने का कारण होगा।
    • पाचन बीमारियों वाले लोग, जैसे कि अल्सर या क्रोनिक ईर्ष्या, हमेशा मसालेदार भोजन से बचना चाहिए, जिससे लक्षण भी बदतर हो सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान चरण 6



    6
    उच्च प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की तुलना में सरल और संपूर्ण भोजन पचाने में आसान होता है। यदि आप एक ताजा भोजन के बीच चुन सकते हैं, जैसे कि फलों का एक टुकड़ा और संसाधित एक, जैसे फ्रोजन डिनर, तो बिना प्रोसैक्ड का चयन करें।
    • प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की एक विशाल विविधता है जमे हुए भोजन, जैसे पिज्जा, आमतौर पर अत्यधिक संसाधित होते हैं और इसमें सोडियम, नमक और परिरक्षकों के बहुत सारे होते हैं लेकिन "प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ" शब्द में न्यूनतम प्रसंस्करण भी शामिल है, सलाद से धोया और जमी सब्जियों के लिए पैक किया जाता है। ये विकल्प स्वीकार्य हैं क्योंकि उनमें कई अतिरिक्त सामग्रियां शामिल नहीं हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हैं। यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं तो घटक सूची पढ़ें
  • भाग 2
    पाचन में मदद करना

    पिक्चर शीर्षक से चुनें फ्यूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 7
    1
    भोजन के दौरान तरल पदार्थ पियो एक मिथक है कि भोजन के दौरान पानी पीने से पाचन खराब होता है इसके विपरीत, एक पेय जोड़ने, वास्तव में, इस प्रक्रिया को मदद कर सकता है।
    • यदि आप पेट की दर्द या ईर्ष्या जैसे पाचन समस्याओं वाले हैं, तो अपने भोजन से कैफीनयुक्त पेय पदार्थों को हटा दें। ये पेय आपको निर्जलीकरण कर सकते हैं और पेट के एसिड का अत्यधिक उत्पादन कर सकते हैं।
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फ्यूड्स जो डायजेस्ट करने के लिए आसान है चरण 8
    2
    खाना चूमो पाचन को भोजन की उचित चघाने से सहायता प्राप्त किया जा सकता है। पाचन पूरी तरह से पाचन तंत्र को पाचन के दौरान बेहतर काम करने की अनुमति देता है क्योंकि भोजन पहले से ही छोटे टुकड़ों में टूट चुका है और पहले से ही लार के साथ कवर किया गया है, जिसमें एंजाइम शामिल हैं जो भोजन को नीचा करते हैं।
    • याद रखें कि जैसे-जैसे भोजन मुंह में प्रवेश करता है, पाचन प्रक्रिया शुरू होती है।
  • पिक्चर शीर्षक से चुनें फ्यूड्स जिसे डायजेस्ट करना आसान है चरण 9
    3
    छोटे, अक्सर भोजन खाएं छोटे भोजन पाचन तंत्र को अधिक कुशलता से काम करने की अनुमति देता है। एक विशाल भोजन के साथ सिस्टम को अतिभारित करने के बजाय, कई छोटे भोजन भोजन को ठीक से पचाने की अनुमति देता है, साथ ही साथ उचित स्तर पर रक्त शर्करा बनाए रखने और चयापचय बनाए रखने में सहायता करने में सहायता करता है।
    • इसके अलावा, ज्यादा खा से बचें इस प्रणाली को अतिभारित करता है, अधिक पाचन एसिड की आवश्यकता होती है, और भोजन को कुशलता से पचाने की इजाजत नहीं देता है।
  • चित्र शीर्षक से चुनें जो कि डायजेस्ट करने के लिए आसान हैं, चरण 10
    4
    अपने आप को पाचन के लिए समय दें खाने के बाद कई गतिविधियां न करें शरीर को शारीरिक गतिविधि के बजाय पाचन पर ध्यान देने की अनुमति दें यह आपको शरीर में कहीं और इसे इस्तेमाल करने के बजाय प्रक्रिया के लिए आवश्यक रक्त का उपयोग करने की अनुमति देगा।
    • जिम में काम करने जैसी अत्यधिक शारीरिक गतिविधि से पहले भोजन करना मतली, उल्टी, और उल्टी पैदा कर सकता है। इसके बजाय, कसरत के बाद एक बड़ा भोजन खाने की प्रतीक्षा करें।
  • युक्तियाँ

    • आपके लिए सबसे अच्छा क्या करें यह जानना महत्वपूर्ण है कि कुछ खाद्य पदार्थ एक व्यक्ति के लिए आसान होते हैं, जबकि किसी अन्य व्यक्ति के लिए उन्हें पचाने में मुश्किल हो सकती है - सभी के लिए कोई सामान्य समाधान नहीं है
    • एक बनाने की कोशिश करो फ़ीड डायरी. इस तरह, आपको पता चलेगा कि कौन से खाद्य पदार्थ समस्याएं पैदा कर रहे हैं और उन्हें अपने आहार से समाप्त कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com