IhsAdke.com

लस खपत को कम करने के लिए कैसे करें

सियालिक रोग एक स्वप्रतिरक्षी बीमारी है जो पाचन तंत्र में सूजन पैदा करता है जिससे लस ले लिया जाता है। यह बेहद दर्दनाक है और शरीर के आंतों और अन्य प्रणालियों को नुकसान पहुंचाता है। लस अनाज में पाए जाने वाले प्रोटीन जैसे गेहूं, जौ, वर्तनी, आटा और राई है। यह अनुमान लगाया जाता है कि हर 133 लोगों में सेलियसिक बीमारी से ग्रस्त है, लेकिन 7 में से 1 व्यक्ति में लस के लिए कुछ संवेदनशीलता हो सकती है। अपने आहार में लस को कम करने से पाचन में मदद मिल सकती है और सूजन कम हो सकती है। यदि आपको लगता है कि आप लस के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं, तो प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट्स के अन्य स्रोतों से लस वाले उत्पादों के साथ प्रतिस्थापित करें। यह लेख आपको बताएगा कि लस सेवन कम करने के लिए

चरणों

1
यदि आप सीलिएक रोग के जोखिम में हैं तो एक लस उन्मूलन आहार शुरू करें। कई अन्य खाद्य पदार्थ हैं जो पाचन सूजन और बीमारी पैदा कर सकते हैं, जैसे डेयरी उत्पादों। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आप लस असहिष्णुता या सीलिएक रोग से पीड़ित हैं, एक महीने में 1 सप्ताह से एक आहार समाप्त करें।
  • उन्मूलन के एक आहार के दौरान, डॉक्टर आमतौर पर मरीजों को संभवतः एलर्जी जैसे एल्यूमीनियम को समाप्त करने के लिए, 1 सप्ताह से 1 महीने के लिए, और जो कुछ वे खाते हैं उन्हें एक डायरी रखने का निर्देश देते हैं। एक चिकित्सक यह सुनिश्चित करने के लिए भोजन की सिफारिशें प्रदान कर सकता है कि आप पोषक तत्वों की जगह ले रहे हैं जो सामान्यतः लस अमीर अनाज को अवशोषित करते हैं। जब आप लस को खत्म कर रहे हैं, खाने के समय खाने के लेबल और सामग्री की जांच करके अतिरिक्त ध्यान दें।
    ल्यूस ग्लूटेन सेवन चरण 1 बुलेटलेट 1 नामक चित्र
  • अपने उन्मूलन की अवधि के बाद, आपको धीरे-धीरे एक से दो सप्ताह की अवधि के दौरान लस, दूध या अन्य संभावित एलर्जी को पुन: उत्पन्न करना चाहिए। जब आपकी प्रतिक्रियाओं को मैप करते हैं, तो आपको यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या आपके पास ग्लूटेन से संबंधित पाचन समस्या है।
    चित्रित करें ल्यूस ग्लूटेन सेवन चरण 1 बुलेटलेट 2 शीर्षक
  • अगर आपके चिकित्सक को यह महसूस नहीं होता कि ग्लूटेन को वास्तव में एक बहुत ही संवेदनशीलता है तो धीरे-धीरे आपके लस को कम करना संभव है। लस की संवेदनशीलता के लक्षण सीलिएक रोग से कम गंभीर हो सकते हैं, लेकिन सूजन, पेट की दर्द, एसिड भाटा, मितली, दस्त, कब्ज, थकान और हानि या वजन में शामिल हैं।
    चित्रित करें लस ग्लूटेन सेवन चरण 1 बुलेट 3 का शीर्षक
  • चित्रित करें लस ग्लूटेन इनटेक चरण 2 को कम करें
    2
    आप जो खाने वाली रोटी की मात्रा कम करें यदि आप सामान्यतः सैंडविच या टोस्ट के लिए रोटी का उपयोग करते हैं, तो बड़े सुपरमार्केट और प्राकृतिक खाद्य भंडार में लस मुक्त रोटी की तलाश करें।
    • रोटी की मात्रा को कम करने के बजाय आपको खाने की जगह कम करने का यह अच्छा विचार है, क्योंकि लस मुक्त रोटी में पूरे गेहूं, राई, या लेखन से बने ब्रेड के समान सकारात्मक पोषक तत्व नहीं होते हैं। कई लस मुक्त उत्पादों में खाद्य पदार्थ होते हैं जिनमें खाली और संसाधित कैलोरी होते हैं। इसका मतलब यह है कि वे fillers और परिरक्षकों जैसे चीनी और नमक के साथ बना रहे हैं।
  • स्टेम लूटीन इन्टैक चरण 3 के शीर्षक वाले चित्र
    3
    अनाज जैसे जौ, कम्यूट, और सूजी को quinoa, एक प्रकार का अनाज, मक्का, चावल और सेम के साथ बदलें। उन्हें व्यंजन और व्यंजनों में के रूप में बदलें। जबकि कुछ लोगों को कार्बोहाइड्रेट में वैश्विक कमी से फायदा हो सकता है, बच्चों और एथलीटों को एक और अनाज के लिए अनाज लस का स्थान लेने की आवश्यकता होती है।
  • चित्रित करें लस ग्लूटेन इनटेक चरण 4 का शीर्षक
    4
    रूट सब्जियों के लिए लस और फाइबर के लिए विकल्प कार्बोहाइड्रेट। लस कम करना जरूरी कम कार्बोहाइड्रेट आहार नहीं है आप कद्दू, मीठे आलू, गाजर, चुकंदर और सलगन के लिए रोटी, पास्ता और बिस्कुट का स्थान बदल सकते हैं।
    • अपनी सब्जियों के रंग में अच्छी किस्म की तलाश करें रंग फ़िओनोट्रियेंट के घनत्व को इंगित करता है उदाहरण के लिए, बीटेटियानिन में अमीर हैं, एक एंटीऑक्सिडेंट



  • चित्रित करें ल्यूस ग्लूटेन सेवन चरण 5
    5
    शराब या आसुत पेय पदार्थों के साथ बीयर को बदलें बीयर आम तौर पर माल्टेड गेहूं या जौ माल्ट से बनाया जाता है, और दोनों में लस प्रोटीन होते हैं। शराब, साइडर और डिस्टिलेट आमतौर पर फलों या सब्जियों से डिस्टिल्ड होते हैं
  • चित्रित करें लस ग्लूटेन इनटेक चरण 6 को कम करें
    6
    उन्हें लेने से पहले सॉस में लस के लिए जाँच करें। मांस सॉस, चिकन शोरबा और सबसे अधिक डिब्बाबंद सूप में लवण की अपेक्षाकृत उच्च मात्रा होती है क्योंकि वे अक्सर प्रसंस्कृत गेहूं के आटे के साथ मोटे होते हैं खरोंच से अपनी सूप बनाओ या लस मुक्त किस्मों का चयन करें
  • ल्यूस ग्लूटेन इनटेक चरण 7 को चित्रित किया गया चित्र
    7
    एक आटा या नारियल के साथ कवर नहीं किया गया है कि मछली और मांस चुनें दोनों प्रकार सामान्यतः लस में समृद्ध होते हैं। लौह-समृद्ध ब्रेड और अनाज को बदलने के लिए बहुत सारे प्रोटीन युक्त मांस खाने की कोशिश करें
  • स्टेम 8 को ल्यूस ग्लूटेन सेवन चित्रित करें
    8
    यदि आप लस को कम कर रहे हैं तो बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं। फलों और सब्जियों के 5 से 9 सर्विंग्स के बीच फाइब्रर, पोषक तत्व और एंटीऑक्सिडेंट प्रदान करने के लिए ग्लूटेन को कम करने के द्वारा किए गए अंतर को भरने के लिए। रिबोफ़्लैविक, कैल्शियम, लोहा, थाइमिन, नियासिन और फोलिक एसिड में समृद्ध पदार्थों पर ध्यान दें।
    • रिबोफ़्लिविन में समृद्ध पदार्थ, जिसे विटामिन बी 2 के रूप में भी जाना जाता है, में हरा पत्ते, टमाटर, सब्जियां, मशरूम और बादाम शामिल हैं। रोशनी के लिए एक्सपोजर राइबोफ्लेविन को मारता है।
    • कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों में सोयाबीन, ब्रोकोली, काली, हरी बीन्स, खुबानी और अंजीर शामिल हैं। डेयरी उत्पादों कैल्शियम का सबसे अच्छा स्रोत है।
    • थाइमिन में समृद्ध खाद्य पदार्थों में पोर्क, सूरजमुखी के बीज, शतावरी, आलू, अंडे और संतरे शामिल हैं।
    • नियासिन में समृद्ध खाद्य पदार्थों में शामिल हैं: avocados, टमाटर, मीठे आलू, ब्रोकोली, तिथियाँ, नट्स, चिकन, मांस, मछली और अंडे।
    • पत्तेदार सब्जियां फोलिक एसिड का सबसे अच्छा स्रोत हैं
  • युक्तियाँ

    • लस मुक्त या ग्लूटेन मुक्त व्यंजनों के लिए ऑनलाइन खोजें। आप एक रसोई की किताब भी खरीद सकते हैं, जैसे "द प्रीमाइल कूकबुक ब्ल्यूप्रिंट", "ग्लूटेन फ्री फॉर ए शोएस्ट्रिंग" या "द न्यू ग्लूकोज क्रांति"। कुछ लोग अपने भोजन को बदलने के दौरान नुस्खे की दिशा का पालन करना आसान पाते हैं
    • एक लस मुक्त आहार का प्रयोग करने के लिए लस की संवेदनशीलता के लिए एक चिकित्सा उपचार के रूप में सिफारिश की जाती है। यह वजन घटाने के लिए एक समाधान के रूप में अनुशंसित नहीं है।

    चेतावनी

    • जो खाद्य पदार्थ लस नहीं होते हैं उन्हें प्रसंस्कृत किया जा रहा है, जबकि अनाज उत्पादों द्वारा दूषित किया जा सकता है। अगर आपके पास सीलिएक रोग या लस के लिए अत्यधिक असहिष्णुता है, तो फलों के पेयों पर ओट जैसे उत्पादों को खाने से सावधान रहें जो कि परिसर में संसाधित होते हैं जो कि अनाज की प्रक्रिया भी करते हैं
    • कुल लस की कमी आपको पोषक तत्वों की कमी के लिए उच्च जोखिम में डाल सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com