IhsAdke.com

लस संवेदनशीलता और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच का अंतर कैसे जानें

ग्लूटेन और लैक्टोज असहिष्णुता के प्रति संवेदनशीलता के समान लक्षण हैं और अंतर करना मुश्किल हो सकता है। इन तत्वों वाले भोजन की खपत के बाद दोनों कारण गैस, सूजन, पेट दर्द, मतली और दस्त। लैक्टोज का असहिष्णुता कई लोगों को प्रभावित करता है, आबादी का लगभग 65%, और यह सच नहीं है एलर्जी। यह डेयरी उत्पादों में पाए जाने वाली चीनी को पचाने के लिए शरीर की अक्षमता है। लस के प्रति संवेदनशीलता, जिसे सीलिएक रोग से भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए, लक्षणों को लैक्टोज असहिष्णुता के समान ही बना देता है। दोनों के दुष्प्रभाव असुविधाजनक हैं और निराशाजनक हो सकते हैं अपने भोजन को बदलने और अपने भोजन के विकल्पों को संशोधित करने से दीर्घकालिक लक्षणों को कम करने या उन्हें वापस आने से रोकने में मदद मिल सकती है।

चरणों

भाग 1
निर्धारित करना अगर आपके पास भोजन संबंधी संवेदनशीलताएं हैं

एक ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 1 के बीच विभेदित चित्र शीर्षक
1
अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको संदेह है कि आपके पास खाना एलर्जी है तो डॉक्टर से बात करने के लिए (संभवतः एक एलर्जीवादी) बात करना आवश्यक है यह आपको आहार, परीक्षण और उपचार के संदर्भ में उचित रूप में मार्गदर्शन कर सकता है।
  • किसी चिकित्सक या प्रमाणित आहार विशेषज्ञ और एलर्जी विशेषज्ञ से बात करने से पहले कभी भी प्रतिबंधात्मक या आहार को समाप्त नहीं करें
  • किसी भी चीज का खपत न करें जो कि एक चिकित्सक की देखभाल के तहत खतरनाक एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण हो सकता है
  • अगर संदिग्ध भोजन समाप्त हो जाने के बाद लक्षण गुजर न जाए, तो आगे के परीक्षण के लिए डॉक्टर पर वापस जाएं
  • एक लस एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 2 के बीच विभेदित चित्र शीर्षक
    2
    भोजन या लक्षण डायरी शुरू करें अपने सभी भोजन, स्नैक्स और पेय के लक्षणों को ध्यान में रखते हुए आपको ये पता लगाने में सहायता मिल सकती है कि आपकी किस प्रकार की संवेदनशीलता है और आप क्या पोषण करते हैं। यह निर्धारित करना मुश्किल होगा कि एक डायरी के बिना लक्षणों का क्या कारण है।
    • हाथ से डायरी लिखना एक अच्छा विचार हो सकता है। एक नोटबुक के साथ शुरू करें और आप जो कुछ भी उपभोग करते हैं वह सबकुछ या दवाएं और आपके पास के लक्षणों सहित लिखिए। कई भोजन डायरी अनुप्रयोगों को आप का ट्रैक रखने चाहिए, इसके लिए पर्याप्त विस्तृत नहीं हैं।
    • जब आप खाया करते समय और आपके लक्षणों का समय लिखते हैं, अगर आप कुछ महसूस करते हैं खाद्य संवेदनशीलता के विशिष्ट लक्षणों में मतली, उल्टी, पेट में जलन, दस्त, पेट की ऐंठन और गैस शामिल हो सकते हैं।
    • इसके साथ ही आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले भाग का आकार भी शामिल करें। उदाहरण के लिए, कुछ लोगों के पास एक मजबूत लैक्टोज असहिष्णुता है, जिसका अर्थ है कि वे कुछ भी बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं, लेकिन दूसरों के हल्के असहिष्णुता हैं और छोटे खुराक बर्दाश्त कर सकते हैं। आप कितना खाना खाते हैं, यह ध्यान में रखकर आप प्रतिकूल लक्षणों के बिना आपके शरीर का कितना भी समर्थन कर सकते हैं, यह मापने में सक्षम होंगे।
  • ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 3 के बीच विभेद करने वाला चित्र
    3
    दो सप्ताह के लिए एक नियमित भोजन खाएं निर्णय लेने के लिए कि भोजन के कारण समस्याएं पैदा हो रही हैं, आपको इसे खाने की ज़रूरत है लक्षणों को ट्रिगर करने के लिए उन्हें विशिष्ट भोजन से संबद्ध करने के लिए सक्षम होना होगा और फिर यह देखने के लिए कि लक्षण क्या गायब हो जाते हैं, उससे बचें।
    • एक नियमित और गैर-प्रतिबंधात्मक आहार को जारी रखना सहज नहीं होगा, लेकिन लक्षणों का उत्पादन करने से संदेहास्पद भोजन का पता लगाने में मदद मिलेगी। केवल भोजन का उन्मूलन और लक्षणों के लापता होने से आपको पर्याप्त प्रतिक्रिया मिल जाएगी।
    • आपके पास केवल एक लक्षण हो सकता है या कई महसूस कर सकते हैं। भोजन की खपत होने के बाद वे आमतौर पर 30 मिनट और दो घंटे के बीच शुरू होते हैं।
    • खाद्य संवेदनशीलता के विशिष्ट लक्षणों में सूजन, गैस, पेट दर्द, दस्त और मतली शामिल है।
    • यदि आपके लक्षण खतरनाक होते हैं, तो आपको ऐसा कोई भी खाना नहीं खाएं, जो आप मानते हैं कि इसका कारण है। जब आप एक चिकित्सक की देखभाल में रहते हैं और सुरक्षित और नियंत्रित वातावरण में होते हैं तो आप भोजन परीक्षण कर सकते हैं
  • ग्लूटेन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 4
    4
    लैक्टोस वाले उत्पादों को निकालें लैक्टोज युक्त खाद्य पदार्थों की पहचान करें और उन्हें आहार से निकालें। यदि आप इस शर्करा के असहिष्णु हैं, तो गैर-प्रतिबंधात्मक आहार के दौरान आपके द्वारा लगाए गए लक्षणों को समाप्त करना चाहिए।
    • दूध और डेयरी उत्पादों में लैक्टोज होता है डेयरी या उनके साथ किए गए अन्य खाद्य पदार्थ में विभिन्न मात्रा में लैक्टोज शामिल होंगे।
    • सभी उत्पादों के लिए सामग्री की सूची जांचें कुछ कम ज्ञात डेयरी उत्पादों में लैक्टोस होते हैं मट्ठा, खपत, माल्टेड दूध, दूध डेरिवेटिव और ठोस पदार्थ आम तौर पर उन्हें अन्य प्रकार के खाद्य पदार्थों में एक घटक के रूप में उपयोग किया जाता है।
    • एंटासिड्स से बचें इनमें से बहुत से लैक्टोज होते हैं और लक्षणों को भी बदतर बना दिया जाता है। अपने चिकित्सक के साथ इन दवाओं के विकल्प पर चर्चा करें, यदि आवश्यक हो
    • यदि लैक्टोज-मुक्त आहार के दो सप्ताह के बाद लक्षण जारी रहते हैं, तो आपके पास शायद एक और खाद्य संवेदनशीलता है डेयरी और अन्य चीनी युक्त उत्पादों को वापस आहार में जा सकता है।
    • यदि आप आहार में लैक्टोज लौटाते हैं और लक्षण भी बदतर हो जाते हैं, तो आपके पास दोहरी संवेदनशीलता हो सकती है और यह चीनी समस्या का ही हिस्सा है। इसे आहार से दूर रखने के लिए जारी रखें
  • लूटीन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित चित्र का शीर्षक चरण 5
    5
    लस युक्त खाद्य पदार्थ निकालें उन्हें पहचानें और उन्हें आहार से हटा दें। यदि आपके पास इस प्रोटीन की संवेदनशीलता है, तो उस पदार्थ को खाने से रोकने के बाद लक्षण दूर जाना चाहिए।
    • गेहूं और उत्पादों पर आधारित लस शामिल हैं इसके अलावा, अन्य अनाज, जैसे जौ और राई, इसमें भी शामिल हैं लस खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत श्रृंखला में है और इससे बचने के लिए बहुत मुश्किल हो सकता है यह सबसे ब्रेड, बीयर, अन्य बेक किए गए सामान और पास्ता में पाए जाते हैं।
    • सभी उत्पादों के लिए लेबल पढ़ें अपने कार्यात्मक गुणों के लिए खाद्य पदार्थों में लस को जोड़ा जा सकता है और उन्हें केवल महत्वपूर्ण लस, गेहूं लस या लस के रूप में सूचीबद्ध किया जा सकता है। इसके अलावा, माल्ट में यह प्रोटीन होता है और अक्सर कई प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थ, जैसे सोया सॉस के लिए मसाला के रूप में जोड़ा जाता है। अन्य कम-ज्ञात लस युक्त पदार्थों में चपाटिन आटा, क्रैनबेरी, कुज्ज, "फ़रीना" (सूजी आटा), "ग्राहम" (गेहूं का आटा प्रकार), गेहूं की चोकर, गेहूं के बीज , गेहूं स्टार्च, ट्रिटीकल और मात्ज़ह
    • यदि लस-मुक्त आहार के दो सप्ताह के बाद लक्षण जारी रहते हैं, तो आपके पास शायद एक और खाद्य संवेदनशीलता है जिन उत्पादों में यह प्रोटीन होता है, वे वापस आहार में जा सकते हैं।
    • यदि आप अपने आहार में लस लौटते हैं और आपके लक्षण खराब हो जाते हैं, तो आपके पास एक डबल संवेदनशीलता हो सकती है और प्रोटीन केवल समस्या का हिस्सा है। इसे आहार से दूर रखने के लिए जारी रखें
  • लस एलर्जी और लैक्टोज असहिलन्स के बीच विभेदित छवि चरण 6
    6
    लैक्टोस सहिष्णुता परीक्षण लें। यदि आप चाहते हैं या किसी चिकित्सक को एक विशिष्ट निदान की सिफारिश करने के लिए, तो पेशेवरों द्वारा उपयोग किए गए तीन परीक्षणों में से एक को यह जानना संभव है कि क्या आपको समस्या है।
    • लैक्टोज सहिष्णुता रक्त परीक्षण यह मापता है कि आपके शरीर ने इस चीनी को कैसे प्राप्त किया है यह एक लैक्टोज़ समाधान लेते हैं और फिर समय के कई रक्त के नमूने वापस लेते हैं। परीक्षण मुख्य रूप से वयस्कों पर लागू होता है
    • समाप्त हुए हाइड्रोजन परीक्षण आपके द्वारा सांस लेने वाले हाइड्रोजन की मात्रा को मापता है। अधिक हाइड्रोजन को साँस निकाला जाता है, बेहतर शरीर लैक्टोज को पचाने में होता है परीक्षण गैर-इनवेसिव है और वयस्कों में इसका उपयोग किया जाता है।
    • स्टूल एसिड परीक्षण: यह लैक्टोज की खपत के बाद मल के अम्लता को मापता है। उच्च अम्लता, कम शरीर इस चीनी पच सकता है परीक्षण मुख्यतः बच्चों में प्रयोग किया जाता है
    • लस की संवेदनशीलता के लिए कोई परीक्षा नहीं है। यह केवल बहिष्कार द्वारा निदान किया गया है। इसलिए अगर लक्षण इस प्रोटीन से मुक्त हो जाते हैं या आहार पर अच्छी तरह से प्रबंधित होते हैं, तो आप यह मान सकते हैं कि आपके पास इसकी संवेदनशीलता है।



  • भाग 2
    भोजन संवेदनशीलता के साथ एक स्वस्थ और संतुलित आहार के बाद

    एक लस एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 7 के बीच विभेदित चित्र शीर्षक
    1
    एक पंजीकृत पोषण विशेषज्ञ से बात करें एलर्जी या खाद्य संवेदीकरण के साथ जीवित करना मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आपको एक से अधिक पोषक तत्वों के साथ समस्याएं हैं आहार या खाने के डर को प्रतिबंधित करने से आप संतुलित आहार नहीं खा सकते हैं। एक पोषण विशेषज्ञ आपको उचित आहार ढूंढने में सहायता करने में सक्षम होगा।
    • संदूषणों से निपटने के लिए भोजन काटना या नष्ट करने का एकमात्र तरीका है। हालांकि, एक बहुत ही प्रतिबंधात्मक आहार आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्वों की अनुशंसित मात्रा के साथ प्रदान नहीं कर सकता है।
    • अपने चिकित्सकीय इतिहास की समीक्षा करें, कौन से खाद्य पदार्थों के विचार, समस्याएं पैदा कर सकते हैं, और आपके पोषण विशेषज्ञ के साथ आपके लक्षणों की डायरी वह एक पोषण विशेषज्ञ है और आपको भोजन योजना और विकल्प के साथ प्रदान कर सकते हैं जो प्रतिक्रिया का कारण नहीं बनते हैं
  • लूटीन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित छवि चरण 8
    2
    भोजन और लक्षण डायरी के साथ जारी रखें यद्यपि आपने पाया होगा कि भोजन ने समस्याओं का कारण बना दिया है, फिर भी यह डायरी जारी रखने के लिए अच्छा है। आप अपने आहार को संशोधित और बदलते रहने के साथ ही यह अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों और स्वयं की मदद करेंगे।
    • आहार और लक्षण डायरी भी एलर्जीवादियों, पोषण विशेषज्ञों, और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों को समान रूप से सहायता करते हैं। वे आपकी पत्रिका में पैटर्न या प्रवृत्तियों को देख सकते हैं जिन्हें आप नहीं देखते हैं।
    • अगर आपके लक्षण फिर से हैं, तो आप अपनी डायरी पर वापस जा सकते हैं यह देखने के लिए कि भोजन किस कारण पैदा कर रहा था और इसे कैसे बदल सकता है या भविष्य में उससे बचने के लिए।
  • लूटीन एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता चरण 9 के बीच विभेदित चित्र शीर्षक
    3
    लैक्टोज-मुक्त भोजन का उपयोग करें इस चीनी में असहिष्णुता का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि इसमें शामिल उत्पादों से बचें। लंबे समय में लक्षणों को रोकने के लिए सबसे अधिक या सभी खाद्य पदार्थों से बचना मुख्य उपाय होगा। हालांकि, आमतौर पर खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है जिनमें लैक्टोज शामिल हैं।
    • लैक्टोज वाले खाद्य पदार्थों में आमतौर पर बहुत से कैल्शियम, विटामिन डी और फास्फोरस होते हैं। आप ब्रोकोली, डिब्बाबंद सामन, गढ़वाले रस, ब्रिन्देल बीन्स और पालक जैसी चीजों से इन पोषक तत्वों को प्राप्त कर सकते हैं।
    • लैक्टोज के बिना या कम लैक्टोस सामग्री वाले कई डेयरी उत्पाद, दही और पनी हैं। इन प्रकार के उत्पादों को मूल से थोड़ा अलग खोजना और स्वाद करना आसान नहीं है, लेकिन बहुत अच्छा विकल्प हैं। स्टार्च आधारित पनीर जैसे सभी शाकाहारी उत्पादों में लैक्टोज भी शामिल नहीं होगा। वे डेयरी के विकल्प के रूप में एक सुरक्षित शर्त हैं
    • एंजाइम लैक्टस का पूरक ले लो ये गोलियां हैं जो इसे डायजेस्ट करने में मदद करने के लिए लैक्टोज की खपत से पहले ली जा सकती हैं। वे ज्यादातर फ़ार्मेसियों और स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में बेचे जाते हैं
  • लूटीन एलर्जी और लैक्टोज असहिलर के बीच विभेदित चित्र स्टेप 10
    4
    लस मुक्त खाद्य पदार्थ खाएं इस प्रोटीन के प्रति संवेदनशीलता से संबंधित लक्षणों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आपके आहार से सभी खाद्य पदार्थों को खत्म करना है। फिर, यह प्रोटीन युक्त वस्तुओं में पाए जाने वाले पोषक तत्वों को बदलने के लिए महत्वपूर्ण है
    • ग्लूटेन का सबसे बड़ा और सबसे आम स्रोत गेहूं है, इसके बाद जौ और राई आम पोषक तत्वों इन अनाज में पाया, फोलेट, thiamin, riboflavin और अन्य विटामिन बी सौभाग्य से, अन्य खाद्य समूहों, प्रोटीन में अमीर की तरह हैं इन विटामिन के कई होते हैं। इसके अलावा, अन्य अनाजों कि लस शामिल नहीं है और क्विनोआ, teff, ऐमारैंथ, चावल, मक्का और कुटू सहित विटामिन बी, की एक किस्म के होते हैं।
    • वर्तमान में, पास्ता, muffins, ब्रेड, केक घोला जा सकता है, waffles, पैनकेक्स, आदि सहित कई पहले से पैक लस मुक्त खाद्य पदार्थ, कर रहे हैं .. वे कई सुपरमार्केट में पाया जा सकता है।
    • कोई दवाएं या पूरक नहीं हैं जो लस की संवेदनशीलता के लक्षणों को रोकने या कम कर सकते हैं।
  • एक लस एलर्जी और लैक्टोज असहिष्णुता के बीच विभेदित चित्र शीर्षक 11
    5
    खुराक लें यदि आप लस या लैक्टोज वाले खाद्य पदार्थों से बचने की योजना बना रहे हैं, तो पूरक के बारे में डॉक्टर से बात करें। आपको इन मदों में पाए जाने वाले विटामिन, खनिज, और अन्य पोषक तत्वों को फिर से भरना पड़ सकता है।
    • कई ओवर-द-काउंटर विटामिन और खनिज होते हैं जो कि आप जो खाद्य पदार्थों से बच रहे हैं उनमें पोषक तत्वों को फिर से भरने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • ध्यान दें कि आपके पोषण के लिए पूरक पर पूरी तरह से भरोसा करना न तो अनुशंसित है और न ही आदर्श है। पोषक तत्वों का सबसे अच्छा स्रोत भोजन हैं
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके लिए यह सुरक्षित और उपयुक्त है, हमेशा किसी भी विटामिन या खनिज पूरक को लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।
  • युक्तियाँ

    • कुछ खाद्य समूहों को खत्म करने या एलर्जी के साथ खुद का निदान करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें
    • कई दवाएं लस या लैक्टोज वाले अवयवों के साथ बनाई जा सकती हैं किसी भी अन्य दवाइयों को लेने से पहले एक फार्मासिस्ट से बात करें
    • लम्बी अवधि में उन्मूलन आहार का पालन नहीं किया गया था। केवल उन खाद्य पदार्थों को खत्म करना जारी रखें जो समस्याओं का कारण बनती हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com