IhsAdke.com

कैसे एक खाद्य एलर्जी टेस्ट ले लो

अगर आपको संदेह है कि आपके पास भोजन एलर्जी है या केवल परीक्षा लेने के लिए यह जानने के लिए कि कौन से खाद्य पदार्थ से बचने के लिए चाहते हैं, तो ऐसा करने के लिए आसान उपाय हैं

चरणों

विधि 1
एक पेशेवर स्वास्थ्य क्लिनिक में टेस्ट ले लो

खाद्य एलर्जी परीक्षण करने के लिए पेशेवर लेना अक्सर सबसे आसान और सबसे सुरक्षित विकल्प है इन परीक्षाओं में से अधिकांश उसी दिन परिणाम उत्पन्न करते हैं और एक चिकित्सक, प्रशिक्षित नर्स या एलर्जिस्ट द्वारा किया जा सकता है प्राप्त परिणाम के आधार पर, अपने आहार को बदलने से पहले या अधिक उन्नत परीक्षणों के बाद जाने से पहले स्वास्थ्य पेशेवर के मार्गदर्शन की तलाश करना सर्वोत्तम है।

खाद्य एलर्जी के चरण 1 के लिए जांच करें
1
एक खाद्य एलर्जी परीक्षण को शेड्यूल करने के लिए आगे बढ़ें यदि आपका डॉक्टर सेवा प्रदान करता है, तो आप परीक्षा के लिए विशेष रूप से एक नियुक्ति का समय निर्धारित कर सकते हैं।
  • कुछ मामलों में, क्लीनिक के लिए परीक्षा से पहले एक नियुक्ति की आवश्यकता हो सकती है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि बीमा इसे कवर करेगा। यदि आपके पास कोई एलर्जी नहीं है, जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या अर्टिसियाज़ असुविधा, पर संदेह करने के लिए कोई चिकित्सीय कारण नहीं है, तो आपका डॉक्टर परीक्षण से पहले खाने से पहले भोजन को समाप्त करने के लिए परीक्षण या प्रयास करने की वास्तविक जरूरत पर चर्चा कर सकता है भोजन एलर्जी का
  • फूड एलर्जी के चरण 2 के लिए परीक्षण करें
    2
    पूछें कि क्या परीक्षण आपके डॉक्टर के कार्यालय में किया जाएगा। कुछ मामलों में, आपको किसी अन्य स्थान पर एक प्रयोगशाला में भेजा जा सकता है या किसी एलर्जिस्ट को भेजा जाता है। यदि ऐसा होता है, तो पूछें कि आपको पहले अपने चिकित्सक को देखने की ज़रूरत है या यदि आप सीधे विशेषज्ञ के प्रयोगशाला या कार्यालय में जा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक से पूछें कि एलर्जी परीक्षण करने के लिए आपको क्या तैयारी चाहिए। कुछ लोग आपको एक आहार बनाए रखने और अपने लक्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए, संभावित खाद्य पदार्थों की पहचान करने में मदद करने के लिए कह सकते हैं जो एलर्जी पैदा कर रहे हैं, या खाना तैयार करने की विधि, भोजन की मात्रा और प्रकार, और उनकी प्रतिक्रियाएं और यहां तक ​​कि भोजन सेवन और लक्षणों की शुरुआत के बीच का समय अंतराल।
  • विधि 2
    अपने खाद्य एलर्जी परीक्षण विकल्प पता है

    भोजन और लक्षणों को दैनिक या खाना बहिष्करण परीक्षणों के पंजीकरण के अलावा, खाद्य एलर्जी परीक्षणों के लिए तीन सामान्य विकल्प हैं: एक त्वचीय, रक्त परीक्षण और एक मौखिक चुनौती अपने लक्षणों की गंभीरता के आधार पर, अपमानजनक खाद्य पदार्थों की पहचान करने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले विविध प्रकार के तरीकों, और भोजन उन्मूलन की प्रभावशीलता, आपके डॉक्टर आपकी नियुक्ति के लिए इनमें से एक या अधिक परीक्षण का चयन कर सकते हैं




    फूड एलर्जी के चरण 4 के लिए परीक्षण करें छवि शीर्षक
    1
    एक भोजन एलर्जी त्वचा परीक्षण के लिए पूछें यह संभवतः प्रदर्शन की जाने वाली सबसे आम परीक्षा है। आपकी त्वचा पर एक ग्रिड खींचा जाता है और इसकी मात्रा के नीचे भोजन की एलर्जीएं डाली जाती हैं।
    • ग्रिड चौराह जो लाल ब्लास्टर या सूजन विकसित करते हैं, वे भोजन एलर्जी के अस्तित्व का संकेत कर सकते हैं, हालांकि यह परीक्षण सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त नहीं है। अधिक परीक्षणों की ज़रूरत हो सकती है या आहार से अपमानजनक खाद्य पदार्थ को नष्ट करके एक प्रयोग किया जा सकता है और इस प्रकार यह देखने के लिए कि लक्षण कम या गायब हो जाते हैं।
  • इमेज का शीर्षक खाद्य एलर्जी के लिए परीक्षण करें चरण 5
    2
    एलर्जी रक्त परीक्षण के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें इसमें आपके खून का नमूना एक प्रयोगशाला में भेजना है जिसमें विभिन्न संभावित खाद्य एलर्जी के खिलाफ परीक्षण किया जाएगा। यह परीक्षण विशिष्ट खाद्य पदार्थों के खिलाफ एंटीबॉडी के स्तर को मापता है।
  • खाद्य शीर्षक एलर्जी के लिए चरण 6 की जांच करें
    3
    स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में मौखिक चुनौती का पालन करें जब विशिष्ट खाद्य पदार्थों को एलर्जी या असहिष्णुता का कारण होने पर संदेह होता है, तो कुछ डॉक्टरों ने आपको प्रतिक्रिया के लिए प्रतीक्षा करने के लिए अपने मुंह में भोजन के छोटे, प्रगतिशील हिस्से सम्मिलित किए हो सकते हैं।
    • यदि कोई प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो यह संभव है कि इस तरह की भोजन उनकी एलर्जी का कारण नहीं है - भविष्य के प्रयासों की पहचान करने में मदद मिल सकती है कि क्या अन्य खाद्य पदार्थ हर मौके पर प्रत्येक परीक्षण पर मौखिक उत्तेजनाओं के माध्यम से कुछ एलर्जी पैदा करते हैं या नहीं।
  • युक्तियाँ

    • कुछ हद तक, आप घर में भोजन से एलर्जी परीक्षण थोड़ा असुविधा कर सकते हैं और कोई भी व्यय नहीं है। कम से कम दो हफ्तों तक आपके पास खाने वाली सब कुछ और एलर्जी की प्रतिक्रियाओं या असुविधाओं के लक्षणों को रिकॉर्ड करने के लिए एक डायरी रखें। जब आप संभावित खाद्य एलर्जी का पता लगाते हैं, तो उन्हें अपने आहार से समाप्त करें, फिर हर हफ्ते वापस प्रत्येक सप्ताह में जोड़ें और लक्षणों की वापसी या गायब होने की निगरानी करें।
    • कुछ मामलों में, खून या त्वचा परीक्षणों में सकारात्मक परिणाम देने के बिना भोजन की संवेदनशीलता रोगी को एलर्जी हो सकती है। इस प्रकार, अपने आहार में संदिग्ध भोजन की मात्रा को कम करना या इसे पूरी तरह से समाप्त करना अक्सर अनिश्चित काल तक बनाए रखा जा सकता है, इसे फिर से भरने की ज़रूरत नहीं है- बस एक पोषण विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करना सुनिश्चित करें यदि आप एक राशि का उपभोग करना बंद कर दें (जैसे कि लस युक्त युक्त अनाज) या डेयरी उत्पादों को यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास पोषक तत्वों की जरूरतों को पूरा करने के लिए इस तरह के खाद्य पदार्थों के बिना पर्याप्त जानकारी है

    चेतावनी

    • एक विशेषज्ञ की सलाह के बिना मौखिक चुनौती या आहार उन्मूलन करने का प्रयास न करें। गंभीर एलर्जी के मामलों में, अपमानजनक भोजन की छोटी मात्रा में प्रवेश भी मौत का कारण बन सकता है, जैसे छोटे बच्चों में नट एलर्जी के साथ। ऐसे मामलों में, एनाफिलेक्टिक शॉक को एड्रेनालाईन के इंजेक्शन के प्रशासन की आवश्यकता हो सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com