IhsAdke.com

कैसे टॉन्सिलिटिस से बचें

टॉन्सिलिटिस के रूप में जाने वाले टॉन्सिल में पत्थर, छोटे कूड़े हुए ढक्कन होते हैं जो आपके मुँह में बना सकते हैं जब बैक्टीरिया, बलगम और मृत कोशिका आपके टॉन्सिल में फंस जाते हैं। जब उपचार न किया जाए, तो टॉन्सिलिटिस खराब सांस, गले की सूजन, कान की नसों और निगलने में कठिनाई का खतरा बढ़ सकता है। इन गांठों को मौखिक स्वच्छता से, बहुत सारे पानी पीने, स्वस्थ भोजन खाने या टॉन्सिल को निकालने से रोक दिया जा सकता है।

चरणों

चित्र शीर्षक टॉन्सिल स्टोन्स रोकें चरण 1
1
सुबह, बिस्तर से पहले और प्रत्येक भोजन के बाद अपने दांतों को ब्रश करें अपने दांतों को दिन में कम से कम दो बार ब्रश करके आपके मुंह में बैक्टीरिया को समाप्त करने में मदद मिलेगी और इन पत्थरों की उपस्थिति का खतरा कम होगा।
  • चित्र शीर्षक टॉन्सिल स्टोन्स रोकें चरण 2
    2
    कम से कम एक बार एक दिन में आटा। दैनिक फ्लॉसिंग टैटार और प्लेक बिल्टअप को नष्ट करके मसूड़ों में जटिलताएं और टॉन्सिल में पत्थरों की उपस्थिति को रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक टॉन्सिल स्टोन्स रोकें चरण 3
    3
    अल्कोहल के बिना एंटीसेप्टिक माउंट वॉश अधिकांश ब्रांडों में शराब होता है, जो मुंह को सूख सकता है और मुंह में टॉन्सिलिटिस और जीवाणुओं के निर्माण को बढ़ा सकता है।
  • टॉन्सिल स्टोन्स चरण 4 को रोकें
    4



    जांच-अप और सफाई के लिए कम से कम एक बार एक दंत चिकित्सक से परामर्श करें दंत चिकित्सक अपने दांतों और मसूड़ों को टारार और प्लेक बिल्डअप को हटाने के लिए स्वच्छ करेगा और यह देखने के लिए परीक्षण करेगा कि क्या आपको गम रोग के संक्रमित होने का जोखिम है, जिससे टॉन्सिलिटिस का खतरा बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक टॉन्सिल स्टोन्स रोकें चरण 5
    5
    बैक्टीरिया को संचित करने से रोकने के लिए पूरे दिन पानी भरें। पानी बैक्टीरिया की एक प्राकृतिक छींटे को बढ़ावा देता है, साथ ही सूखे मुंह को रोकता है - जो टॉनिल पत्थरों की उपस्थिति का कारण बन सकता है।
    • एक्सचेंज सॉफ्ट ड्रिंक, ऊर्जा / स्पोर्ट्स ड्रिंक्स, और फलों के रस के लिए पानी। इस तरह के वाणिज्यिक पेय शर्करा और अन्य योजक में समृद्ध होते हैं जो मुंह को सूखा सकते हैं और बैक्टीरिया निर्माण को सुविधाजनक बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टॉन्सिल स्टोन्स रोकें चरण 6
    6
    चीनी, परिरक्षकों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में एक स्वस्थ भोजन कम है शक्कर, योजक और संरक्षक वाले खाद्य पदार्थ मुंह के पीएच को असंतुलित कर सकते हैं, और टैटर, पट्टिका और बैक्टीरिया के निर्माण के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • पिक्चर टॉन्सिल स्टोन्स स्टेप 7 को रोकें
    7
    एलर्जी के लक्षणों का उपचार करें जो गले में बलगम निर्माण कर सकता है। बलगम मुंह में बैक्टीरिया के जोखिम को बढ़ाता है, और टॉन्सिल में पत्थरों के विकास का कारण बन सकता है। अगर आपको नाक एलर्जी के साथ समस्याएं आती हैं, तो खिड़कियों को बंद करके पराग में आपके जोखिम को कम करने का प्रयास करें और एक हाइडिडिफ़ायर या वाफोरिज़र के इस्तेमाल से हवा को साफ रखने के लिए अधिक समय खर्च करें।
    • वैकल्पिक रूप से, नाक एलर्जी के लक्षणों को कम करने या नष्ट करने और टॉन्सिलिटिस के जोखिम को कम करने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। वह इन लक्षणों का संचालन करने के लिए दवाएं लिख सकते हैं
  • 8
    टॉन्सिलोल्मोमी प्रदर्शन की संभावना के बारे में चिकित्सक से बात करें, जो टॉन्सिल के सर्जिकल हटाने हैं। डॉक्टर या दंत चिकित्सक परीक्षा का परीक्षण कर सकते हैं और पता लगा सकते हैं कि शल्य प्रक्रिया आपके मौखिक स्वास्थ्य के आधार पर टॉन्सिलिटिस के विकास को रोकने में मदद करेगी।
  • युक्तियाँ

    • टॉन्सिलिटिस की रोकथाम पर ध्यान केंद्रित करने वाले घरेलू उपचार लेने या उपचार करने से पहले अपने दंत चिकित्सक या डॉक्टर से परामर्श करें। आपका चिकित्सक एक पेशेवर मौखिक परीक्षा ले सकता है और आपके चिकित्सकीय इतिहास और स्वास्थ्य चित्र के आधार पर आपके लिए आदर्श टॉन्सिलिटिस की रोकथाम और उपचार के तरीके सुझा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com