IhsAdke.com

वायरल और बैक्टीरियल एमीडाइटिस को कैसे विभेदित करें

अमाइडिटिस, टॉन्सिल की सूजन, गले में खराश का एक आम कारण है, खासकर बच्चों और किशोरों में। आम तौर पर, समस्या एक वायरस के कारण होता है और कुछ दिनों के बाद ही बेहतर बनाता है, लेकिन मामलों की 15-30% में, संक्रमण बैक्टीरियल है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज की आवश्यकता है। कोई रास्ता नहीं है, तो तोंसिल्लितिस जीवाणु या वायरल एक चिकित्सा विश्लेषण के बिना सही मायने में पता करने के लिए है, इसलिए, प्रत्येक में सबसे आम लक्षण पता मदद कर सकते हैं जब उपचार प्रदर्शन करने के लिए एक डॉक्टर की तलाश के लिए आप को पहचान नहीं है।

चरणों

विधि 1
सामान्य वायरल लक्षणों की पहचान करना

चित्रा का नाम विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 1
1
नाक coryza की उपस्थिति एक वायरल लक्षण है, साथ ही साथ वायुमार्ग की clogging। अस्वस्थता और बुखार की एक आम धारणा बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण में हो सकता है, लेकिन बुखार वायरल मामलों में इस तरह के उच्च स्तर तक पहुंच नहीं करता है (अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस, के रूप में 38.9 डिग्री सेल्सियस बैक्टीरियल प्रपत्र के खिलाफ)।
  • पिक्चर का नाम विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 2
    2
    खांसी के लिए वायरल प्रदूषण जिम्मेदार हो सकता है। वास्तव में, यह दोनों ही मामलों में हो सकता है, लेकिन खांसी और कर्कश आवाज आम तौर पर वायरल रोगों, जो भी लैरींगाइटिस, एक वायरल समस्या यह है कि तोंसिल्लितिस के साथ जुडा हुआ में दिखाई देते हैं के साथ जुड़े रहे हैं।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 3
    3
    चार दिनों के बाद सुधार की जांच करें एमीडाइटिस वायरस के कारण होता है जो तीन या चार दिनों के बाद गायब हो जाता है या पूरी तरह से गायब हो जाता है - यदि आप उस अवधि के बाद बेहतर महसूस करना शुरू करते हैं, तो यह शायद एक क्षणिक वायरल संक्रमण था। बैक्टीरिया का रूप अधिक स्थिर होता है और कभी-कभी चिकित्सा उपचार के साथ ही इसमें सुधार होता है
    • जब चिकित्सक को नोटिस करना महत्वपूर्ण है कि चार दिनों के बाद लक्षणों में कोई सुधार नहीं होता है अमीडाइटिस जीवाणु हो सकता है और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ इलाज किया जाना चाहिए।
    • यहां तक ​​कि कुछ मामलों में वायरल अमाइडिटिस दो सप्ताह तक रहता है। इसलिए, समय बीमारी मौजूद है, यह निर्धारित नहीं करता कि समस्या बैक्टीरिया या वायरल है या नहीं।
  • विचित्रता बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 4 नामक चित्र
    4
    निरंतर थकान के मामले में एपस्टीन-बार वायरस (ईबीवी) की उपस्थिति का पता लगाने के लिए परीक्षण करें ईबीवी mononucleosis, बच्चों और किशोरों में टॉन्सिलिटिस का एक सामान्य कारण है, और कुछ हफ़्ते तक रह सकता है। यह गले में खराश, थकान, बुखार, बगल और गर्दन, सिर दर्द और तोंसिल्लितिस में सूजन लिम्फ नोड्स के साथ जुड़ा हुआ है।
    • मोनोन्यूक्लियोसिस को स्वयं से गुजरना होगा और उपचार की आवश्यकता नहीं है, लेकिन निदान प्राप्त करना महत्वपूर्ण है, जिसे एक सरल रक्त परीक्षण के माध्यम से किया जा सकता है।
  • चित्रा का नाम विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 5
    5
    मौके पर जलन के साथ लाल धब्बे के लिए "मुंह के आकाश" को देखो। अपना मुंह चौड़ा खोलें और एक दर्पण की मदद से क्षेत्र की जांच करें - डॉट्स मोनोन्यूक्लियोसिओस का संकेत कर सकते हैं।
    • त्वचा की जलन की उपस्थिति के बिना या बिना हालत हो सकती है।
    • मुंह को स्कैन करते समय, देखें कि क्या टॉन्सिल को कवर करने वाला एक ग्रे झिल्ली है - यह समस्या मोनोन्यूक्लियोसिओसिस का एक और लक्षण है।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 6
    6
    संवेदनशीलता के लिए जांच करने के लिए प्लीहा से अधिक क्षेत्र निचोड़ें प्लीहा (पेट के ऊपर, धड़ के बाईं तरफ पेट पर, प्लीहा के नीचे) से अपना हाथ सावधानी से आगे बढ़ाएं - यह मोनोन्यूक्लुओक्लीइस में बढ़ सकता है, साथ ही साथ संवेदनशील भी हो सकता है। ध्यान से सावधानी बरतें, क्योंकि अंग टूटने का एक अवसर है जब अंग सूज जाता है।
  • विधि 2
    बैक्टीरियल अमाइलॉइडिस की जटिलताओं की पहचान करना

    चित्रा का नाम विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 7
    1
    टॉन्सिल पर सफेद स्पॉट की जांच करें, मुंह के नीचे और गले के दोनों ओर ग्रंथियां। जब समस्या बैक्टीरिया होती है, तो टॉन्सिल पर छोटे सफेद, मज्जा भरा स्पॉट हो सकते हैं। अपना मुंह चौड़ा खोलो और इसे दर्पण में देखें, गले के दोनों ओर ऊतक की जाँच करें। अगर यह देखना मुश्किल है, तो किसी और को टॉर्च को देखने के लिए कहें।
    • यह सामान्य है कि टॉन्सिल रोग के दोनों प्रारूपों में एक लाल और सूजन उपस्थिति प्राप्त है, लेकिन मवाद के सफेद धब्बे बैक्टीरियल संदूषण में आम हो रहा है।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 8



    2
    सूजन लिम्फ नोड्स की जांच के लिए गर्दन को दबाएं। सूचकांक और मध्य उंगलियों के साथ, गर्दन के दोनों किनारों को ध्यान से दबाएं, गले (ठोड़ी के नीचे का क्षेत्र) और कान के पीछे नोट अगर वहाँ एक कठिन या संवेदनशील गांठ है, minimum- उंगली नाखून खोजने के लिए के आकार के बारे में, एक सूजन लिम्फ नोड का संकेत हो सकता है। जब भी शरीर संक्रमण से लड़ रहा है, तब भी वे आकार में वृद्धि कर सकते हैं, लेकिन यह स्थिति बैक्टीरिया के रूपों में अधिक सामान्य है।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 9
    3
    आंत्र संक्रमण बैक्टीरिया की मौजूदगी का संकेत देते हैं। कुछ मामलों में, वे गले से मध्य कान तरल तक जाते हैं, साइट (ओटिटिस मीडिया) को संक्रमित करते हैं। एक कान में दर्द, सुनवाई में कठिनाई, संतुलन की समस्याएं, बहते हुए कान और बुखार संभव लक्षणों में से कुछ हैं।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 11
    4
    टॉन्सिल में फोड़े के लिए देखें परिगलतुण्डिका फोड़ा (या periamigdalino) एक निर्णायक सबूत तोंसिल्लितिस bacteriana- फोड़ा, मवाद एक तरफ से होने वाली का एक संग्रह है प्रमस्तिष्कखंड और गले के दीवार के बीच है। निम्नलिखित लक्षणों जो एक परिगलतुण्डिका फोड़ा का संकेत हो सकता है, और जितनी जल्दी हो सके अस्पताल जाने के लिए देखें:
    • गले में गले जो एक तरफ खराब हो जाता है
    • निगलने में कठिनाई।
    • आवाज में बदलें (जिसे नाक आवाज या गर्म आलू कहा जाता है, जिसमें ऐसा लगता है कि मुंह भरा हुआ है)।
    • लिम्फ नोड्स की सूजन
    • टॉन्सिल में से एक में लाल और बड़े सूजन
    • मुंह खोलने में कठिनाई
    • अप्रिय सांस, जो पहले मौजूद नहीं थी
    • यूव्ला (गले के पीछे की घंटी) लग सकता है कि इसे सूजन के बिना पक्ष को धकेल दिया जा रहा है, गले के बीच में अब नहीं।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 10
    5
    त्वचा पर किसी भी धब्बा या जलन के लिए जाँच करें। बैक्टीरियल अमाइलॉइडिसिस की कुछ जटिलताओं लाल बुखार और संधिशोथ बुखार हैं, लेकिन आमतौर पर यह तब ही होता है जब प्रदूषण का इलाज नहीं किया जाता है। दोनों मामलों में कुछ मामलों में धब्बा और त्वचा की जलन की उपस्थिति होती है - यदि आप देखते हैं कि गले में गले के एक प्रकरण के दौरान ये संकेत सामने आए, तो शायद एक बैक्टीरिया का संक्रमण हो। तुरंत अस्पताल जाओ
    • संधिशोथ बुखार भी जोड़ों में सामान्यीकृत दर्द का कारण बन सकता है।
  • विधि 3
    ओटोरहिनोलारीन्गोलॉजिस्ट में निदान प्राप्त करना

    पिक्चर का नाम विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 12
    1
    चिकित्सक के कार्यालय में एक त्वरित जांच करें। यह एक तेज और व्यावहारिक तरीके से स्ट्रेप्टोकोकस बैक्टीरिया कि गले समस्याएं पैदा की उपस्थिति का पता लगाने के गले में सामग्री इकट्ठा करके किया जा सकता है। हालांकि, पता है कि ये परीक्षण हमेशा इतने सटीक नहीं होते हैं कि ऐसे परिणामों के साथ जो एक तिहाई मामलों में वास्तविकता को प्रतिबिंबित न करें।
    • यह एक अच्छी प्रारंभिक परीक्षा है, लेकिन सही निदान के लिए गले में सामग्री की संस्कृति आवश्यक है।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 13
    2
    प्रयोगशाला से लौटने के लिए संस्कृति की प्रतीक्षा करें ताकि परिणाम अधिक सटीक हो। इस बिंदु पर, एकत्रित सामग्री का पता लगाने के लिए विश्लेषण किया जाएगा कि क्या बैक्टीरिया टॉन्सिल्स में मौजूद हैं- ओटोरहाइनॉल संक्रमण का इलाज करने के लिए सही एंटीबायोटिक दवाओं को लिख सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक विभेदित बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस और वायरल टॉन्सिलिटिस चरण 14
    3
    मोनोन्यूक्लिओसिस की जांच करने के लिए खून की जांच करें क्योंकि यह रोग वायरल है, यह अपने दम पर चलेगा, लेकिन खून की गिनती से पता लगाया जा सकता है- वैसे भी, हाइड्रेटेड रहें और बहुत सारे आराम प्राप्त करें फिर भी, एक चिकित्सक को देखने के लिए महत्वपूर्ण है, चूंकि मोनोन्यूक्लियोसिओस ने कुछ आंदोलनों का प्रदर्शन करते हुए प्लीहा को बढ़ने और तोड़ने का कारण बन सकता है। पेशेवर वास्तव में बताएगा कि अंग को सुरक्षित रखने और सुधार करने के लिए क्या किया जाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • टॉन्सललाइटिस का सटीक रूप से निदान करने का एकमात्र तरीका ऑटोलरीनगोलोजिस्ट द्वारा गले से सामग्री एकत्र करना है उपरोक्त जानकारी केवल सामान्य मार्गदर्शन के लिए है
    • एमीडायटीस संक्रामक है - हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं और बीमार होने वाले किसी भी व्यक्ति के साथ भोजन साझा न करें। यदि आप टॉन्सिलिटिस, खांसी से पीड़ित हैं, या एक ऊतक में छींकते हैं, तो अपने हाथों को अक्सर धो लें और जब तक आप बेहतर न हो जाएं तब तक स्कूल या काम पर न जाएं।
    • क्योंकि बच्चों को यह नहीं पता कि वे जो महसूस कर रहे हैं उन्हें रिपोर्ट कैसे करें, उनके व्यवहार पर ध्यान दें। Tonsillitis के कुछ लक्षण हैं: खाने या बेचैनी से इनकार करते हैं (यदि यह उसके लिए कुछ असामान्य है) आपातकालीन कमरे में जाएं यदि बच्चा लार कर रहा है, अच्छी तरह से साँस लेने में असमर्थ है या परेशान करने में असमर्थ है।

    चेतावनी

    • बैक्टीरियल अमाइलोमाइटिस रोग के वायरल रूप की जटिलता के रूप में विकसित हो सकता है।
    • यदि लक्षण खाने, पीने या सामान्य रूप से साँस लेने की आपकी क्षमता में हस्तक्षेप करने के लिए काफी गंभीर होते हैं, तो तुरंत अस्पताल जाना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com