IhsAdke.com

गला संक्रमण को कैसे खत्म करें

गले को प्रभावित करने वाला संक्रमण सूजन और परिणामी दर्द के कारण निगलने में मुश्किल करता है दो प्रकार के संक्रमण हैं - वायरल और बैक्टीरिया वायरल सबसे आम है और आम तौर पर अपने आप में जाता है - जीवाणु अधिक गंभीर है और चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता है सौभाग्य से, जो नुस्खे की ज़रूरत नहीं होती है, उन लक्षणों के साथ-साथ घर-निर्मित विकल्प भी दूर हो सकते हैं। यदि कुछ दिनों के बाद समस्या दूर नहीं जाती है, तो अपने डॉक्टर को देखें

चरणों

विधि 1
प्राकृतिक उपचार का उपयोग करना

चित्र शीर्षक एक हंसोड़ जीभ चरण 3
1
दर्द को दूर करने के लिए पानी और नमक के साथ गाढ़ा। नमक बैक्टीरिया को समाप्त करता है जो गले को प्रभावित करता है और जलन से मुक्त होता है - एक गर्म पानी के साथ गिलास में एक या दो चम्मच कुछ मिश्रणों को सूंघना, अपने सिर को वापस और गड़बड़ाना
  • दिन में दो बार दोहराएं।
  • छवि शीर्षक ट्रीट ब्रोन्काइटिस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    जलन से राहत देने के लिए शहद के साथ नींबू पानी पीना शहद में एंटिफंगल और जीवाणुनाशक गुण होते हैं और साथ ही खांसी नियंत्रण में मदद करते हैं। एक हिस्सा शहद को एक भाग नींबू का रस मिलाकर माइक्रोवेव और पेय में मिश्रण गरम करें।
    • एक अन्य विकल्प हर्बल चाय में शहद और नींबू जोड़ना है।
  • एक शीर्षक के साथ स्वस्थ भोजन की आदतें बनाए रखें
    3
    ईचेंसेआ और ऋषि चाय ले लो ऋषि विरोधी भड़काऊ और दर्द से राहत देता है, जबकि एचिनासेआ सूजन को कम करती है और बैक्टीरिया को समाप्त करती है। आधा कप पानी उबाल लें, कुचल ऋषि के एक चम्मच और कुचल एचीनेसा के एक चम्मच को मिला दें- इसे आधे घंटे, तनाव और पीने के लिए भिगो दें।
    • यदि आप चाय के स्वाद को पसंद नहीं करते हैं, तो शहद और नींबू जोड़ें।
  • स्टॉप डेली पेट ऐंच (किशोर के लिए) चरण 9
    4
    बैक्टीरिया को मारने के लिए सीडर सिरका का उपयोग करें गला संक्रमण के इलाज के लिए सिरका एक अच्छा घर उपाय है साइडर सिरका के एक बड़ा चमचा के साथ उबलते पानी का एक कप मिलाएं। इसे शांत और पीने दो।
    • यदि आप मिठाई चाय पसंद करते हैं, तो शहद जोड़ें
  • विधि 2
    सामान्य एलोपैथिक उपचार का उपयोग करना

    अपनी टाँग पर स्टॉप ऑफ बिंड्स शीर्षक वाला इमेज चरण 8
    1
    चूसो गले लोजेंज वे बेंज़ोकेन, फिनोल और लिडोकेन से बना होते हैं, जो लक्षणों के अस्थायी राहत प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, इनमें आमतौर पर शहद और नींबू जैसे प्राकृतिक अवयव होते हैं और किसी भी फार्मेसी में खरीदी जा सकती है।
    • चबाओ या उन्हें निगल न लें - आदर्श रूप से, गोलियां चूसें जब तक वे पिघल नहीं करते। एक बार में कभी भी दो से अधिक टैबलेट का उपयोग न करें
  • स्टेप 3 बढ़ने से स्टॉप ए कोल्ड शोर शीर्षक
    2
    गले में गले के उपचार खरीदें वे हल्के सूजन में लक्षण कम करने में प्रभावी होते हैं और लोजेंज, माउथवैश और एनेस्थेटिक और / या एंटीसेप्टिक स्प्रे में बेचे जाते हैं।
    • बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस के मामलों में आम उपाय प्रभावी नहीं हैं इस मामले में, और जब भी लक्षण बहुत गंभीर होते हैं, तो चिकित्सा ध्यान रखना केवल एक पेशेवर निदान को सटीक रूप से बता सकता है और सबसे अधिक सूचित दवाएं लिख सकता है।
  • अपनी टाँग पर ब्रेप्स के छुटकारा पाने के लिए छवि शीर्षक चरण 7
    3
    एंटीपीरेक्टिक्स और दर्दनाशक दवाओं ले लो इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल जैसे दवाएं संक्रमण के कारण दर्द और बुखार को कम करती हैं। ज्यादातर मामलों में, हर चार घंटे में एक या दो गोलियां ली जाती हैं, लेकिन सही खुराक जानने के लिए पैकेज पुस्तिका को पढ़ने की सिफारिश की जाती है।
    • ये दवाएं आम तौर पर दुष्प्रभावों का कारण नहीं बनती हैं, लेकिन कुछ लोगों को फार्मूला से एलर्जी हो सकती है, इसलिए उन दवाइयों की जांच करें, जिनसे आपको लेने से पहले उन्हें एलर्जी हो सकती है।
  • विधि 3
    गृह उपचार का उपयोग करना




    चित्र शीर्षक एक हंसोड़ जीभ चरण 5
    1
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए बहुत सारे पानी पीयें पूरे दिन आपके गले को गर्म रखने के लिए जरूरी है और पीने के पानी से आप इस मिशन में लगातार मदद करेंगे। आठ ग्लास एक दिन पर्याप्त है
    • यदि आप चाहें तो नींबू, ककड़ी, लौंग या जो कुछ भी आप पानी स्वाद पसंद करते हैं, के स्लाइस जोड़ें।
  • चित्र शीर्षक एलर्जी के लिए वायु शोधक चुनें चरण 6
    2
    अपने घर में एक humidifier का उपयोग करें पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए गर्दन की जलन को राहत देने में मदद मिलेगी, अधिमानतः ठंडे भाप के साथ और कमरे में। उपकरण को नियमित रूप से साफ करने के लिए मत भूलें ताकि ढालना और बैक्टीरिया जमा न करें।
  • स्लीपिंग स्टेप 6 के दौरान चित्र में सुधार करें
    3
    आराम करो और शरीर को संक्रमण से लड़ने दें उसे पुनर्प्राप्त करने के लिए वह हर समय और ऊर्जा की आवश्यकता होगी और आपको आराम करना होगा। बिस्तर पर चले जाओ, आराम करो और बहुत थकाऊ गतिविधियों से दूर रहो। इसके अलावा, भोर जाग पर न जाएं।
    • यदि आप विचलित हो जाना चाहते हैं, तो पुस्तक पढ़िए या अपनी पसंदीदा श्रृंखला अपडेट करें।
  • विदग्ध दाँत हटाने के बाद अपना दांत साफ करें शीर्षक 14
    4
    धूम्रपान न करें और प्रदूषित स्थानों से बचें। सिगरेट के धुएं से संक्रमण बिगड़ जाता है - अगर आप निश्चित रूप से धूम्रपान बंद नहीं कर सकते हैं, कम से कम आप बीमार होने पर धूम्रपान न करने और धूम्रपान करने वालों से दूर रहने का प्रयास करें।
    • किसी भी प्रकार का धूम्रपान गले के लिए हानिकारक होता है, खासकर संक्रमण के दौरान। यदि आप बड़ी संख्या में लोगों के साथ भारी प्रदूषित शहर में रहते हैं, तो हवा की गुणवत्ता खराब होने पर घर पर रहने का प्रयास करें।
  • विधि 4
    एक डॉक्टर से बात कर रहे

    1. 1
      यह पहचान लें कि संक्रमण बैक्टीरिया या वायरल है। वायरल टॉन्सिलिटिस सबसे आम है और आमतौर पर अपने आप से गुजरता है, लेकिन जीवाणु (बैक्टीरिया के कारण होता है स्ट्रेप्टोकोकस पायोजनेज) एक गंभीर संक्रमण है, हालांकि, सामान्य होने के कारण, निदान और ठीक होने के लिए चिकित्सकीय ध्यान की आवश्यकता होती है।
      • एक वायरल संक्रमण में सर्दी के समान लक्षण हैं - खांसी, नाक और नाक की भीड़
      • बैक्टीरिया के लक्षणों में अलग-अलग लक्षण होते हैं, यह एक घंटे से दूसरे में प्रकट होता है और बच्चों में काफी अधिक होता है।
      • इस मामले में, गले का दर्द तीव्र है, जिससे यह निगलना मुश्किल हो जाता है - टॉन्सिल लाल, सूजन और पुष्पक हो जाते हैं, इसमें बुखार, सिरदर्द, मितली और लिम्फ नोड्स में सूजन होने के अलावा। लक्षण भी वायरल संक्रमण से अधिक लंबा है
      • बैक्टीरियल tonsillitis बेहद संक्रामक है और बहुत करीबी संपर्क में हवा के माध्यम से फैल सकता है - यदि इलाज नहीं छोड़ा जाता है, तो यह लाल बुखार, संधिशोथ बुखार, रक्त विषाक्तता, किडनी रोग और अस्थि शल्य चिकित्सा में विकसित हो सकता है। यदि आपको लगता है कि यह आपका मामला है या कोई बच्चा है, तो बिना देरी के मेडिकल ध्यान रखना
    2. अपनी टार्गू स्टेप 14 पर गल रिड ऑफ बाम्पस शीर्षक वाली छवि
      2
      निदान करना चाहिए अगर संक्रमण घरेलू उपचार से दूर नहीं जा रहा है और गंभीर लक्षण दिखाता है, यह एक बैक्टीरियल टॉन्सिलिटिस हो सकता है और उस स्थिति में आपका सबसे अच्छा विकल्प डॉक्टर को देखना है। वह आपकी जांच करेगा और आपसे पूछेगा कि आप क्या सोचते हैं और आपका इतिहास सही उपाय बताता है।
      • वायरस या बैक्टीरिया के कारण आपका गला सूजन हो सकता है, जिससे पुराने टॉन्सिलिटिस भी हो सकता है - वैसे ही, केवल एक डॉक्टर आपको मार्गदर्शन कर सकता है।
    3. स्टेप 17 को उड़ाते हुए एक मुँह अल्सर को रोकें
      3
      चिकित्सक से सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक के बारे में पूछें ये दवाएं निर्धारित की जाती हैं जब एक जीवाणु संक्रमण होता है - वे एक या दो दिन में संक्रमण के लक्षणों से लड़ते हैं और आप बहुत बेहतर महसूस करेंगे।
      • डॉस के बारे में डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें, उपचार के समय और अन्य पदार्थों के साथ सहवर्ती उपयोग, जैसे अल्कोहल।
      • निर्धारित समय से पहले उपचार रोकें, भले ही आपको बेहतर महसूस हो।
    4. डैल विद ए फियर ऑफ सर्जरी चरण 4
      4
      सर्जरी होने की संभावना पर चर्चा करें यदि आपके पास पुराने टॉनिलिटिस है यदि आप लगातार आवर्ती संक्रमण से पीड़ित होते हैं जो एक महीने तक रहता है, या आप को श्वास और नींदना मुश्किल बनाते हैं, तो आप सर्जरी के लिए एक उम्मीदवार हो सकते हैं। इसमें टॉन्सिल को निकालने होते हैं और आप कभी भी संक्रमण से ग्रस्त नहीं होंगे।
      • निष्कर्षण सर्जरी सामान्य संज्ञाहरण की आवश्यकता है आपका डॉक्टर पूरी प्रक्रिया की व्याख्या करेगा और निर्णय लेने से पहले आपके प्रश्नों को साफ करेगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com