IhsAdke.com

एक जीवाणु से वायरल संक्रमण को अंतर कैसे करें

वायरल और बैक्टीरिया संक्रमणों में बहुत ही समान लक्षण हैं। परीक्षाओं को पूरी तरह से अंतर करने का एकमात्र तरीका है, लेकिन यह महंगा और समय-उपभोक्ता हो सकता है कुछ सूक्ष्म भेद आपको यह महसूस करने में मदद कर सकता है कि आपके पास संक्रमण किसी वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है, क्योंकि उनके पास अलग-अलग अवधियां हैं और कफ का रंग हर मामले में भी ऐसा नहीं होगा। घर में रहो और जब आप बीमार हो जाते हैं तब देखभाल करें, शरीर को आराम करने और स्वास्थ्य के लिए समय दें।

चरणों

विधि 1
लक्षणों को देखकर

एक जीवाणु संक्रमण चरण 1 से एक वायरल को बताएं चित्र
1
बीमारी की अवधि से अवगत रहें। सामान्य तौर पर, वायरल संक्रमण लंबे समय तक (एक सप्ताह या इससे अधिक के बारे में), हालांकि, यदि लक्षण कुछ समय तक जारी रहें, तो शायद एंटीबायोटिक लेने के लिए डॉक्टर पर नजर रखना महत्वपूर्ण है। वायरस से साइनस के संक्रमण हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, जो जीवाणु संक्रमण हो जाता है।
  • एक जीवाणु संक्रमण चरण 2 से वायरल को बताएं
    2
    कोरीज़ा के रंग पर ध्यान दें जब नाक उड़ाने की उम्मीद होती है, तो छुट्टी का रंग जांचें - यह घृणित कुछ नहीं है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि संक्रमण वायरल या बैक्टीरिया है
    • जब बलगम स्पष्ट और पतला होता है, संक्रमण वायरल होना चाहिए। दूसरी ओर, यदि यह एक गहरे हरे रंग की उपस्थिति है, तो यह बैक्टीरिया हो सकता है
    • हालांकि, पता है कि कफ का रंग संक्रमण के प्रकार का 100% सटीक संकेतक नहीं है। आपको अन्य कारकों को ध्यान में रखना होगा।
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 3 के बारे में बताएँ
    3
    गले की स्थिति का विश्लेषण करें बैक्टीरिया और वायरस द्वारा संदूषण में गले में गले से पीड़ित होना आम है - लेकिन असुविधा की तीव्रता से बैक्टीरिया संक्रमण का संकेत हो सकता है। जब सफेद स्पॉट होते हैं, बैक्टीरिया मौजूद होते हैं। बिना किसी अन्य अभिव्यक्तियों के गले में खराश, जैसे छींकने या बहने वाला नाक, यह भी स्ट्रेप्टोकॉसी द्वारा बैक्टीरिया के संक्रमण को संकेत कर सकता है।
  • एक जीवाणु संक्रमण चरण 4 से एक वायरल बताओ चित्र
    4
    बुखार की जांच बुखार दोनों प्रकार के संक्रमण में प्रकट हो सकता है, लेकिन प्रत्येक में विभिन्न विशेषताओं के साथ बैक्टीरिया में, वे आमतौर पर अधिक होते हैं और कुछ दिनों के बाद खराब होते हैं, जबकि वायरल में, वे उस अवधि के बाद सुधार करते हैं।
    • सामान्य शरीर का तापमान 36.5 डिग्री सेल्सियस और 37.2 डिग्री सेल्सियस के बीच है
  • विधि 2
    आकलन जोखिम कारक

    एक बैक्टीरियल इंजेक्शन चरण 5 से वायरल को बताएं
    1
    फ्लू के अनुबंध होने की संभावना के बारे में सोचो फ्लू वायरस के कारण होता है और यह बेहद संक्रामक होता है - याद रखें कि आपने काम या विद्यालय में फ्लू वाले किसी व्यक्ति के साथ बातचीत की है। यदि जवाब सकारात्मक है, तो यह संभव है कि लक्षण फ्लू के लक्षण हैं।
  • एक जीवाणु संक्रमण से एक वायरल को बताएं शीर्षक चरण 6
    2



    आयु भी एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है युवा बच्चों को कुछ वायरल संदूषणों, विशेष रूप से ऊपरी वायुमार्गों की अधिक संभावना होती है, जो उन में अधिक आम होती है। जब आपको पता चलता है कि आपके बच्चे के गले में गले, छींकने और खांसी होती है, तो उसके पास ऊपरी वायुमार्ग का संक्रमण हो सकता है।
    • जब आपको इस प्रकार की समस्या पर संदेह होता है, तो तुरंत उसे डॉक्टर से ले लें
  • एक जीवाणु संक्रमण से वायरल को बताएं चित्र 7
    3
    अपने आप को याद दिलाना अगर आपके पास हाल ही में साइनसिसिस (साइनसाइटिस) संक्रमण होता है कभी-कभी बैक्टीरिया वायरल संक्रमण का कारण होता है जो बैक्टीरिया वाले होते हैं। यदि आपके पास किसी भी प्रकार के वायरल संदूषण (जैसे साइनसाइटिस) होता है, तो एक द्वितीयक बैक्टीरियल संक्रमण विकसित हो सकता है, खासकर जब आप किसी दूसरे बीमारी से ग्रस्त होते हैं।
    • कुछ मामलों में, अन्य वायरल संक्रमण से जीवाणु संक्रमण हो सकती है। किसी भी बीमारी को कुछ हफ्तों से अधिक के लिए रहता है एक डॉक्टर द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए
  • विधि 3
    चिकित्सा उपचार की मांग

    एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन से वायरल को बताएं चित्र 8
    1
    तत्काल एक चिकित्सक को बुलाओ अधिकांश बैक्टीरियल और वायरल संक्रमण का इलाज घर पर किया जा सकता है, बशर्ते उपचार उपयुक्त है। हालांकि, कुछ अवसरों पर, जितनी जल्दी हो सके, चिकित्सक को जाना ज़रूरी है, खासकर जब बच्चों के साथ ऐसा होता है यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी एक को देखते हैं, तो एक स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से परामर्श करें:
    • 24 घंटों में कम से कम तीन बार पेशाब करें।
    • कठिनाई श्वास।
    • तीन से पांच दिनों के भीतर सुधार न करें
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन से चरण 9 के बारे में बताओ चित्र
    2
    जीवाणु संक्रमण के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का उपभोग करें वे जीवाणुओं से लड़ने के लिए उपयोग किया जाता है, वायरस पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता डॉक्टर हमेशा एंटीबायोटिक दवाओं को नहीं बताएंगे, भले ही जीवाणु संक्रमण के मामले में, लेकिन जब स्थिति अधिक गंभीर हो जाती है, तो उन्हें प्रशासित किया जाएगा।
    • यह बिल्कुल निश्चित है कि आप जीवाणु या वायरल संक्रमण से पीड़ित हैं, सही परीक्षाएं करना है। चिकित्सक बलगम इकट्ठा करेगा या गले से सामग्री प्राप्त करने के लिए कपास झाड़ू का इस्तेमाल करेगा, इसे प्रयोगशाला में भेज दिया जाएगा - आम तौर पर यह तब किया जाएगा जब उसे बैक्टीरियल संक्रमण और संदेह का संदेह हो कि यह समस्या का मुकाबला करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • एक जीवाणु संक्रमण से एक वायरल को बताएं चित्र 10
    3
    दर्द का इलाज करने के लिए ओवर-द-काउंटर दवाइयां लें। जब संक्रमण - यह जीवाणु या वायरल हो - बहुत दर्द का कारण बनता है, एक फार्मासिस्ट से पूछो कि असुविधा को कम करने के लिए एक अच्छा ओवर-द-काउंटर विकल्प का संकेत मिलता है पैकेज लीफलेट के अनुसार हमेशा दवाओं का उपयोग करें और उन औषधियों के साथ संभावित इंटरैक्शन के बारे में पूछें जो आप पहले से ले रहे हैं।
    • जब एक एंटीबायोटिक का निर्धारण किया जाता है, तो चिकित्सक से पूछें कि एंटीबायोटिक के साथ संयोजन के रूप में ओवर-द-काउंटर उपचार का उपयोग किया जा सकता है।
  • एक जीवाणु संक्रमण से वायरल को बताएं चित्र 11
    4
    फ्लू शॉट ले लो। रोग की पुनरावृत्ति से बचने के लिए, फ्लू का टीका लें, जो आपको वायरस के कारण इसकी रक्षा करेगा। वायरल होने के बावजूद, वे कभी-कभी एक जीवाणु संक्रमण में बदल सकते हैं, और टीका दोनों प्रकार के विकास के जोखिम को कम कर देता है।
    • फ्लू वैक्सीन सभी वायरस और बैक्टीरिया से रक्षा नहीं करता है यह केवल फ्लू के जोखिम को कम करता है, जिसका अर्थ है कि आप अभी भी बीमार हो सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • वायरल संक्रमण को रोकने में फ्लू वैक्सीन प्राप्त करना सहायक हो सकता है
    • बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के उपचार में व्यक्तिगत देखभाल महत्वपूर्ण है बहुत सारे पानी पीना और संभवतः आराम करें, जब तक लक्षण बने रहें, तब तक काम या स्कूल में मत जाओ।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com