IhsAdke.com

कैसे जानने के लिए अगर आपकी बिल्ली आईवीएफ है

बिल्ली के समान इम्यूनोडिफीसिअरी वायरस (एफआईवी) एक वायरस है जो बिल्लियों और बाद के माध्यमिक संक्रमणों में immunosuppression का कारण बनता है। विषाणु बिल्ली से बिल्ली में फैलता है, आमतौर पर झगड़े का नतीजा है, जब एक बिल्ली का संक्रमित लार दूसरे के खून में प्रवेश करती है आईवीएफ मनुष्यों को प्रेषित नहीं किया जा सकता आपके लिए यह पहचान करने के लिए कोई त्वरित और आसान तरीका नहीं है कि आपकी बिल्ली संक्रमित हो या आईवीएफ वायरस से बीमार हो। हालांकि, यह आलेख प्रयोगशाला परीक्षणों द्वारा आईवीएफ का निदान कैसे किया जाता है, इसके बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए आपको कुछ लक्षणों और लक्षणों की पहचान करने में मदद मिलेगी। आरंभ करने के लिए नीचे चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1
संक्रमण के संकेतों को पहचानना

चित्र बताओ अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 1 है
1
पता है कि संक्रमण होने के कुछ महीने बाद आईवीएफ के लक्षण दिखाई नहीं पड़ सकते। आईवीएफ धीरे-धीरे काम करता है - जब आपकी बिल्ली संक्रमित होती है (आमतौर पर जब एक और बिल्ली लड़ती हो), ज्यादातर मामलों में वायरस की उपस्थिति प्रारंभिक संक्रमण के 2 से 6 महीने के बाद नहीं दिखाई देती।
  • लड़ाई के समय, बिल्ली में बैक्टीरिया के संक्रमण के कारण छिद्र, खरोंच और यहां तक ​​कि एक फोड़ा भी हो सकता है, लेकिन आईवीएफ आपको इस पहले चरण में बीमार नहीं होने देंगे।
  • शीर्षक बताओ चित्र यदि आपकी बिल्ली FIV चरण 2 है
    2
    संक्रमण के क्षणिक लक्षणों के लिए देखो वायरस को संक्रमित करते समय, केवल 2 से 6 महीने के बाद ही बिल्ली क्षणिक लक्षणों को प्रदर्शित करता है, जैसे बुखार, सुस्ती, बढ़े हुए लिम्फ नोड्स और भूख की हानि। ये लक्षण 1 या 2 सप्ताह के बाद पारित हो जाएंगे।
    • यह चरण खून में वायरस के गुणन के साथ मेल खाता है, जिसे विरिमक चरण के रूप में जाना जाता है।
    • जब यह चरण गुजरता है, तो बिल्ली स्वस्थ रहती है और आईएवीएफ के हमलों तक महीने या सालों तक इस तरह रहती है और आपको फिर से बीमार करता है।
  • चित्र बताओ अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 3 बताएं
    3
    समझें कि संक्रमण के द्वितीयक चरण के अपने लक्षण हैं। संक्रमण के द्वितीयक चरण में, बीमारी सफेद रक्त कोशिकाओं पर वायरस के क्रमिक हमले के कारण होती है, जिसे संक्रमण से बचना चाहिए।
    • इससे बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर पड़ता है, और सरल संक्रमण नियंत्रण से बाहर निकल सकते हैं।
    • इसे आईवीएफ के माध्यमिक चरण के रूप में जाना जाता है इसे नीचे वर्णित लक्षणों की सूची से पहचाना जा सकता है
  • चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 4 है
    4
    स्टामाटाइटिस और मस्तिष्कशोथ के संकेतों के लिए देखो यहां तक ​​कि अच्छे स्वास्थ्य के साथ, एक बिल्ली का मुँह बैक्टीरिया से भरा होता है हालांकि, अगर प्रतिरक्षा प्रणाली इन संक्रमणों को जांच में रखने के लिए पर्याप्त स्वस्थ नहीं है, तो बैक्टीरिया गुणा करना शुरू कर देगा, जिसके परिणामस्वरूप एक सूजनयुक्त मुँह (स्टामाटिटाइसिस) और / या घायल मसूड़े (गिंगिवैटिस) होगा।
  • चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 5 है तो बताएं
    5
    अपनी बिल्ली की निगरानी करें और देखें कि क्या नासिकाशोथ का संकेत है। नासिका श्लेष्म झिल्ली का संक्रमण है। थूथन हवा में बैक्टीरिया के एक फिल्टर के रूप में कार्य करता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, तो यह अवसरवादी बैक्टीरिया नाक मार्गों पर आक्रमण करने की अनुमति देता है।
    • चेस्ट संक्रमण भी संक्रमण के माध्यमिक चरण के दौरान हो सकता है। यह एक प्रक्रिया के भाग के रूप में पाएगा जो कि नाड़ी के समान होती है, जहां साँस में बैक्टीरिया नियंत्रण से बाहर निकलता है।
  • चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 6 है
    6
    देखें कि बिल्ली में कवक संक्रमण हैं कवक हमारे पर्यावरण पर हर जगह हैं आम तौर पर यह एक समस्या नहीं होगी क्योंकि प्रतिरक्षा प्रणाली त्वचा को रोकती है और फंगल संक्रमण को रोकती है।
    • हालांकि, एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली फंगल रोगों और दाद की अनुमति दे सकता है, उदाहरण के लिए, बिल्ली के समान शरीर में अधिक आसानी से प्रवेश करने के लिए।
    • कमजोर त्वचा रोगक्षमता भी त्वचा की सतह पर सामान्य बैक्टीरिया की अनुमति देगा, जिससे बेतहाशा बढ़ने के लिए, बैक्टीरिया संक्रमण का कारण होगा।
  • चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 7 है
    7



    ध्यान दीजिए अगर आपकी बिल्ली दस्त का विकास करती है। आईवीएफ संक्रमण के माध्यमिक चरण के दौरान, बिल्ली के आंत के बैक्टीरिया का संतुलन गड़बड़ हो गया है। इसके कारण बैक्टीरिया की भारी वृद्धि होती है, जो दस्त को जन्म दे सकती है।
  • चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 8 है तो बताएं
    8
    अन्य चिकित्सा स्थितियों के लक्षणों की तलाश करें, जो आपकी बिल्ली ने विकसित हो सकती है जब एक बिल्ली आईवीएफ से संक्रमित हो जाता है, तो आमतौर पर वायरस, जो आम तौर पर हानिरहित होते हैं, बिल्ली की बीमारी के कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली के कारण समस्याएं पैदा कर सकता है, जिससे चेचक के रूप में माध्यमिक संक्रमण होते हैं। बोवाइन पॉक्स त्वचा पर सूजन वाले घावों और अल्सर का कारण बनता है।
  • भाग 2
    आपका बिल्ली पर आईवीएफ परीक्षा करना

    चित्र बताएं यदि आपका बिल्ली FIV चरण 9 है तो बताएं
    1
    अपने पशुचिकित्सा को बुलाएं और अपने घर पर एलिसा (एंजाइम से जुड़े इम्युनोसॉरबेट परख) लेने के लिए कहें। यदि आपकी बिल्ली बीमार है, और पशुचिकित्सा आईवीएफ की संदिग्ध है, तो पहला परीक्षण एलिसा होना चाहिए, जो आपके घर में किया जा सकता है पशु चिकित्सक बिल्ली के रक्त के बारे में 1ml को हटा देगा, और फिर इसे प्रयोगशाला परीक्षणों के लिए भेज दें। आमतौर पर परिणाम लगभग 15 मिनट में समाप्त हो जाते हैं।
    • यदि परीक्षण नकारात्मक है, लेकिन बिल्ली का आईवीएफ के संपर्क का एक इतिहास है, तो दूसरी परीक्षा 6 सप्ताह बाद की जानी चाहिए।
    • यदि यह दूसरा परीक्षण भी नकारात्मक है, तो पशु चिकित्सक निश्चित निदान दे सकता है कि बिल्ली में आईवीएफ नहीं है
  • चित्र बताएं यदि आपकी बिल्ली FIV चरण 10 है तो बताएं
    2
    पीसीआर परीक्षण के लिए अपनी बिल्ली के डीएनए भेजें यदि परिणाम सकारात्मक होते हैं। यह परीक्षण एक बाहरी प्रयोगशाला में किया जाता है, और परिणाम एक सप्ताह तक ले सकते हैं। पीसीआर परीक्षण बिल्ली के रक्त में वायरल डीएनए के छोटे निशान का पता लगा सकते हैं। सकारात्मक परिणाम का मतलब होगा कि आपके रक्तप्रवाह में बिल्ली के पास आईवीएफ वायरस है
    • झूठी सकारात्मकताओं के जोखिम के कारण, सुरक्षा के प्रमाण के रूप में इस परीक्षा के सकारात्मक परिणाम को अन्य प्रकार की परीक्षा के माध्यम से पुष्टि करनी होगी। अधिकांश पशु चिकित्सक पीसीआर परीक्षण के लिए रक्त के नमूनों को एक वाणिज्यिक प्रयोगशाला में भेज देंगे, जो वायरल डीएनए के टुकड़ों को देखता है।
    • यदि परिणाम सकारात्मक है, तो, दुर्भाग्य से, बिल्ली आईवीएफ है। यदि यह ऋणात्मक है, तो संभवतः बिल्ली संक्रमण से जूझ रही है। यदि ऐसा होता है, तो 6 सप्ताह के बाद एलिसा दोहराएं। यदि परिणाम नकारात्मक है, तो आपकी बिल्ली आईवीएफ से अवगत कराई गई थी, लेकिन उसकी प्रतिरक्षा प्रणाली ने वायरस जीता और जीता।
  • चित्र बताएं अगर आपका बिल्ली FIV चरण 11 है
    3
    नैदानिक ​​प्रक्रिया को समझें आईवीएफ का निदान एक जटिल प्रक्रिया है, लेकिन कुल मिलाकर, निम्नलिखित परीक्षण संयोजन इंगित करेगा कि बिल्ली वर्तमान में आईवीएफ से संक्रमित है और भविष्य में संक्रमण से बीमार हो सकती है। निम्न में से कोई भी सक्रिय संक्रमण इंगित करता है:
    • सकारात्मक परिणाम के साथ एक एकल एलिसा, सकारात्मक परिणाम के साथ एक पीसीआर परीक्षण के बाद भी
    • सकारात्मक परिणाम के साथ दो एलिसा परीक्षण, सकारात्मक परिणाम के साथ पीसीआर परीक्षण द्वारा पुष्टि की।
    • पीसीआर सकारात्मक परिणाम
  • चित्र बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 12 है तो बताएं
    4
    समझें कि स्वस्थ और आईवीएफ बिल्ली कई सालों तक स्वस्थ रह सकती है। एक बिल्ली जो निदान के दौरान अच्छी तरह से हो सकती है, वह वर्षों और वर्षों तक रह सकती है।
    • हालांकि, भले ही बिल्ली अच्छी तरह से स्वास्थ्य में है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आईवीएफ बिल्ली के समान शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, और यह सरल संक्रमणों के लिए अधिक संवेदनशील होगा और जटिलताओं को विकसित कर सकता है। हालांकि, बीमारी के पहले संकेत पर तत्काल एंटीबायोटिक उपचार आमतौर पर ऐसा होने से रोकने के लिए पर्याप्त होता है।
    • अधिक से अधिक, आईवीएफ से संक्रमित बिल्लियों उन्नत उम्र तक जीवित रहती हैं, और अक्सर, आईवीएफ बिल्लियां संक्रमण से मर जाती हैं, लेकिन अन्य कारणों से - बुढ़ापे सहित!
  • चित्र बताएं अगर आपकी बिल्ली FIV चरण 13 है तो बताएं
    5
    वसूली की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें कि आपकी बिल्ली के पास अगर वह आईवीएफ के लक्षण प्रदर्शित करता है यदि बिल्ली का परीक्षण किया गया था क्योंकि यह बीमार था और उपचार की उम्मीद के अनुसार प्रतिक्रिया नहीं दी थी, तो भविष्य में अनिश्चितता बढ़ रही है। अगर इसमें पहले से जटिलताएं हैं (जैसे निमोनिया), तो ये माध्यमिक संक्रमण आसानी से बिल्ली के प्रतिरक्षा प्रणाली को दूर कर सकती है।
    • अपने पशुचिकित्सा से बात करें कि क्या वह ठीक हो सकता है। आपकी बिल्ली को एंटीबायोटिक दवाओं और अंतःस्राव तरल पदार्थ के साथ वसूली का मौका मिल सकता है। हालांकि, अगर वह पहले से ही गंभीर समस्याएं पैदा कर चुके हैं (जैसे सफेद रक्त कोशिका दुकानों की कमी), तो स्थायी क्षति पहले से ही हो सकती है और यह वह लड़ाई है जिसे वह दूर नहीं कर सकता।
  • युक्तियाँ

    • दो अन्य प्रकार के परीक्षण हैं जो आप अपनी बिल्ली पर कर सकते हैं। हालांकि, दोनों महंगे हैं, और आमतौर पर सामान्य पशु चिकित्सा क्लीनिक पर नहीं किया जाता है दो परीक्षण हैं: ओ पश्चिमी ब्लाट और वायरस अलगाव परीक्षा। यदि आप उन्हें बाहर ले जाना चाहते हैं तो उनके बारे में अपने पशु चिकित्सकों से बात करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com