IhsAdke.com

बिल्लियों में आंखों के संक्रमण का इलाज कैसे करें

बिल्लियों के सामान्य स्वास्थ्य के लिए नेत्र स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है, और समय-समय पर बिल्ली मालिकों द्वारा जांच की जानी चाहिए इस तरह के चेक के दौरान क्या देखना है और जानवरों की आंखों में अधिक गंभीर समस्याओं की रोकथाम के लिए संक्रमण की संदेह होने पर क्या कार्य करना चाहिए यह जानना। हमेशा ध्यान रखें कि समस्याओं का पता लगाना अग्रिम रूप से कुछ समस्याओं का सफल इलाज का एक अनिवार्य हिस्सा है - चाहे वे साधारण समस्याएं हैं जिनका इलाज घर पर किया जा सकता है या कुछ और गंभीर है जिससे पशुचिकित्सा की यात्रा की आवश्यकता हो। जानवरों के स्वास्थ्य के बारे में कोई सवाल होने पर किसी पशुचिकित्सा से सलाह लेना, कुछ समस्याएं खतरनाक हो सकती हैं और दृष्टि हानि का कारण बन सकती है।

चरणों

भाग 1
संक्रमण के लिए खोज

चित्र शीर्षक ट्रीट कैट नेत्र संक्रमण चरण 1
1
आंख के संक्रमण के लक्षणों के लिए देखो किसी भी लक्षण के लिए सतर्क रहें कि बिल्ली की आंख की समस्याएं हैं लक्षणों में इनमें से एक या निम्नलिखित के संयोजन शामिल हो सकते हैं:
  • अत्यधिक निमिष या बंद आँख: ऐसे लक्षण सामान्य नहीं हैं और यह सुझाव दे सकते हैं कि बिल्ली आँखों में कुछ दर्द या परेशानी का सामना कर रही है। लक्षण एक आघात के कारण संक्रमण का परिणाम हो सकता है (जैसे कि आंखों में खरोंच), आँखों में उच्च रक्तचाप, पलकियों के नीचे कुछ विदेशी शरीर या आंखों की सूजन।
  • पलकें में सूजन: आंख क्षेत्र में किसी प्रकार की सूजन एक संकेत है कि जानवर के साथ कुछ सही नहीं है - कोई आघात, संक्रमण या एलर्जी प्रतिक्रिया है
  • आंखों के स्राव की अधिकता: सभी बिल्लियां आंखों के कोनों पर एक प्रकार का पैच विकसित करती हैं, खासकर जागने के बाद। सामान्य आंखों का स्राव सामान्यतः स्पष्ट या भूरा होता है, किसी भी प्रकार का पीला या हरा निर्वहन संक्रमण का संकेत होता है।
  • आँखों के सफेद भाग में सूजन: बिल्लियों की आंखों का सफेद हिस्सा ठीक से अपेक्षित होना चाहिए - सफेद यदि जानवर की आँखें एक गुलाबी रंग या रक्त वाहिकाओं को सामान्य से अधिक दिखाती हैं, तो यह संक्रमण, एलर्जी या ग्लूकोमा (आंखों का दबाव बढ़ाना) का संकेत हो सकता है।
  • अस्पष्टता: एक स्वस्थ आँख में एक उच्च चिंतनशील सतह है, और ध्यान से देखा जाने पर, प्रतिबिंबित छवियां स्पष्ट, अच्छी तरह से परिभाषित रूपरेखा हैं इसलिए, यह सामान्य नहीं है, आंख की सतह सुस्त है और यह दर्शाया गया छवियों को देखना मुश्किल है। इस तरह के लक्षण पशु की आँख की सतह पर ओकुलर स्नेहन या अल्सर की कमी का संकेत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 2
    2
    प्रकाश में पशुओं की आँखों का निरीक्षण करें किसी समस्या की संभावना को देखते हुए, अच्छी रोशनी के तहत बिल्ली की आँखों को देखिए। दो आँखों की तुलना करें और देखें कि क्या केवल एक या दोनों में समस्याओं के संकेत हैं। आँखों या स्राव में रंग में कोई भी परिवर्तन, सूजन या दर्द के संकेत, अन्य चीजों के बीच, ध्यान से, आंखों की आंखों का विश्लेषण करें।
  • टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 3
    3
    पशु चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता का आकलन करें कुछ संक्रमणों का इलाज घर पर नहीं किया जा सकता है और पशु चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है। यदि आप निम्न में से कोई भी संकेत देख रहे हैं, तो बिल्ली को एक क्वेरी की आवश्यकता होगी:
    • दर्शनीय असुविधा (आंखें बंद) -
    • पीला या हरा-
    • अपारदर्शी नेत्र सतह-
    • आँखों के रक्त वाहिकाओं सामान्य से अधिक बड़ा है
  • भाग 2
    घर पर संक्रमण की देखभाल

    टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 4
    1
    आँखों के स्राव को साफ करें यदि बिल्ली ने आंखों में स्राव किया है, तो क्षेत्र को साफ करने के लिए एक नम कपास का उपयोग करें। हर बार जब आपको इसकी आवश्यकता होती है, जो गंभीर संक्रमण के मामलों में प्रति घंटा हो सकता है।
    • छोटे पैच के साथ स्राव सूखी
    • कपास के रूप में इसे गंदे हो जाता है स्वैप। प्रत्येक आंख को साफ करने के लिए अलग कॉटनस का उपयोग करें।
  • ट्रीट कैट नेत्र संक्रमण चरण 5



    2
    पिल्ले आँखों के साथ अतिरिक्त ध्यान रखना यह बहुत आम है कि संक्रमित आँखों वाले बिल्ली के बच्चे पलकों की सूजन के कारण उन्हें नहीं खोल सकते हैं उनकी आंखों को पोंछना बेहद जरूरी है क्योंकि संक्रमण अंततः पलकों के पीछे विकसित हो सकता है और अंधापन पैदा कर सकता है।
    • यदि स्राव, बिल्ली के पलकों को खोलने से रोकता है, तो उबला हुआ (और पहले से ही ठंडा) पानी में एक कपास की गेंद को गीला कर दें। कपास को जानवर की आंखों में अंदर से अंदर से बाहर निकालना कई बार - एक ही समय में बिल्ली की आंखों को खोलने की कोशिश करने के लिए थोड़ा उंगली का दबाव लागू करें।
  • टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 6
    3
    बिल्ली की आँखों को संभवतः विसंगतियों से मुक्त रखें आंखों के क्षेत्र के बाल को छूए और जानवरों का चेहरा हमेशा साफ रखें। बिल्ली के निकट एरोसोल उत्पादों का उपयोग करने से बचें, जानवरों की संवेदनशील आंखों पर एरोसोल के प्रभाव से होने वाली खुजली से बचें।
  • भाग 3
    दवाइयों के साथ एक आंख के संक्रमण का इलाज करना

    चित्र शीर्षक टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 7
    1
    अपने टीके को अद्यतित रखें यह कुछ स्पष्ट नहीं लग सकता है, लेकिन टीके बिल्लियों में कुछ आंखों के संक्रमण को रोक सकते हैं। जीवाणु फ्लू और क्लैमाइडिया नेत्र संक्रमण के दो सामान्य कारण हैं जो टीकाकरण से रोका जा सकता है।
  • चित्र शीर्षक ट्रीट कैट नेत्र संक्रमण चरण 8
    2
    बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले लें ताकि संक्रमण की जांच हो सके और इलाज किया जा सके। नेत्र संक्रमण आमतौर पर वायरस या बैक्टीरिया के कारण होता है वायरल संक्रमण स्वयं को सीमित कर रहे हैं और पशु की अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली इसके साथ दूर करेंगे। बैक्टीरियल संक्रमणों का इलाज सामयिक दवाओं या एंटीबायोटिक आंखों की बूंदों के साथ किया जाना चाहिए।
    • वायरल संक्रमण आमतौर पर दाद वायरस या कैलिकिव्यूरस द्वारा होता है कुछ पशु चिकित्सक एंटीबायोटिक उपचार का संकेत कर सकते हैं, भले ही संक्रमण के संभावित कारण कुछ प्रकार के वायरस हो, क्योंकि इसमें कोई खतरा है कि किसी भी प्रकार के अधिक जटिल बैक्टीरिया भी हो सकते हैं, जिससे दूसरा संक्रमण हो सकता है।
    • जीवाणु जो आंखों में कालोनियों को बना सकते हैं और संक्रमण का कारण होता है, वे आमतौर पर स्टेफेलोोकोकस, ई। कोलाई, प्रोटियस और स्यूडोमोनस होते हैं। संक्रमित बिल्लियों को संदूषण से बचने के लिए हमेशा अपने हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है
  • टेट कैट नेत्र संक्रमण चरण 9
    3
    दवा को लागू करें एंटीबायोटिक के निर्माण पर निर्भर करता है, उपचार दिन में दो बार या एक बार प्रति घंटे के बीच किया जा सकता है। ओरल एंटीबायोटिक दवाओं को आम तौर पर आंखों के संक्रमण के लिए निर्धारित नहीं किया जाता है, जब तक कि जानवरों के स्वभाव के कारण सामयिक दवा को लागू करना असंभव है।
    • कम से कम पांच दिनों तक उपचार का पालन किया जाना चाहिए और एंटीबायोटिक प्रतिरोधों को शामिल करने से बचने से पहले इसे बंद नहीं किया जाना चाहिए।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com