IhsAdke.com

आईवीएफ के साथ एक बिल्ली की देखभाल कैसे करें

जब शरीर के तरल पदार्थ से संक्रमित (आमतौर पर लार, लेकिन रक्त और वीर्य के माध्यम से हो सकता है) के लिए एक स्वस्थ बिल्ली के खून के संपर्क में आने फेलाइन इम्यूनो वायरस (FIV) अनुबंधित किया गया है। वायरस बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर, इसे रोकने संक्रमण से लड़ने के लिए और अगर अनुपचारित छोड़ दिया मौत हो गई। एक FIV सकारात्मक बिल्ली देखभाल के साथ कई वर्षों के लिए एक सामान्य और सुखी जीवन जीने कर सकते हैं adequados- रहस्य, एक ऐसा माहौल और एक स्वस्थ आहार बनाने के आवश्यक देखभाल करते हैं और मुसीबत की थोड़ी सी भी संकेत पर पशु चिकित्सक से बिल्ली लेने के लिए है।

चरणों

विधि 1
एक सकारात्मक आईवीएफ बिल्ली का दूध देना

एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
1
एक पौष्टिक आहार के साथ बिल्ली फ़ीड यह महत्वपूर्ण है कि वह अच्छी तरह से खिलाया जाता है ताकि वह यथासंभव स्वस्थ हो। अपने पशुचिकित्सा से बात करें ताकि वह बिल्ली के लिए एक अच्छा राशन इंगित कर सकें।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    सूखी बिल्ली का खाना दें यह फ़ेलींस के लिए सबसे अच्छा विकल्प है, चूंकि नम खाद्य पदार्थ आमतौर पर दांतों में फंस जाते हैं, जिससे टारार संचय और संक्रमण होते हैं। प्राथमिक लक्ष्य संक्रमण से बचने के लिए सब कुछ करना है, चूंकि आईवीएफ के साथ बिल्ली उनके लिए अधिक संवेदी है
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 3 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    अपनी उम्र के अनुसार बिल्ली फ़ीड। पशु चिकित्सकों का सुझाव है कि फ़ीड को निम्नलिखित निर्देशों के अनुसार दिया जाना चाहिए क्योंकि वे उम्र के अनुसार बिल्लियों की पोषण संबंधी आवश्यकताओं के अनुसार तैयार की जाती हैं। युवा जानवरों (12 महीने से कम उम्र के), वयस्क (एक से सात वर्ष) और बुजुर्ग (सात साल से अधिक) के संस्करण हैं। सिफारिशों के अनुसार बिल्ली को दूध पिलाने से आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिल सकती है।
  • विधि 2
    निवारक उपायों को लेना

    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 4 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बिल्ली को नियमित रूप से टीका लगाया जाना चाहिए। बिल्ली के समान इम्युनोडिफिशियन्सी वायरस, बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को नुकसान पहुंचाती है, जिससे अन्य रोगों की संवेदनशीलता बढ़ जाती है। इस वजह से, हर साल बिल्ली टीकों को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण है
    • पशु चिकित्सक से बात करें, जिसके बारे में बिल्ली को देने के लिए टीकाकरण किया जाता है, क्योंकि कुछ क्षेत्रों में कुछ बीमारियां ज्यादा आम होती हैं। पेशेवर शायद बिल्लीगत व्यथा और अन्य बिल्ली के समान वायरस के खिलाफ टीकाकरण का सुझाव देगा।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 5 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    परजीवी बिल्ली नि: शुल्क एक सकारात्मक आईवीएफ बिल्ली संक्रमण के साथ अच्छी तरह से सामना करने की संभावना कम है और सभी संभावित पोषक तत्वों की आवश्यकता है। कई परजीवी बिल्लियों से पोषक तत्वों को चोरी करते हैं, और उन्हें कमजोर करते हैं। अपने साथी को इलाज के लिए आपको आंतरिक और बाहरी परजीवी छुड़ाना
    • कीड़े के कई वर्गों के खिलाफ प्रभावी, मिल्बसीना के साथ एक वर्मीक्यूलाईट के साथ कीड़े (आंतरिक परजीवी) को नियंत्रित करें। बिल्लियां घर के भीतर दवा की एक खुराक हर तीन से चार महीने प्राप्त करना चाहिए। उन बिल्लियां जिन्हें सड़क तक पहुंच है, उन्हें मासिक रूप से व्यवहार करना चाहिए।
    • बाहरी परजीवी, जैसे fleas और ticks, भी बिल्ली के स्वास्थ्य समझौता कर सकते हैं सबसे अच्छा बिल्ली दवा पता लगाने के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात करो उपचार आमतौर पर सभी बाहरी परजीवियों का इलाज करते हैं, जैसे कि वर्मीफ्यूज आंतरिक परजीवी से लड़ते हैं।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 6 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    विटामिन के साथ बिल्ली की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना मौखिक विटामिन के साथ बिल्ली को मजबूत करने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है आप विटामिन ई, विटामिन ए, विटामिन सी, सेलेनियम और जस्ता की खुराक का प्रशासन कर सकते हैं।
    • अपने संभावित कमियों के अनुसार अपनी बिल्ली के लिए आदर्श खुराक को जानने के लिए पशुचिकित्सा से बात करें
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 7 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    इंजेक्शन विटामिन के उपयोग के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें यदि बिल्ली कमजोर है और खाने में कठिनाई हो रही है, तो इंजेक्शन विटामिन की कोशिश करें जाहिर है, पशुचिकित्सा से बात करें जो पहले से ही पशु को इसके बारे में खुराक और उपचार देने से पहले ही जानता है।
    • इनजेक्टेबल विटामिन उपचार आम तौर पर लगातार पांच दिनों तक 0.5 मिलीलीटर से 2.5 मिलीलीटर तक की मात्रा में किया जाता है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 8 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    बिल्ली को लाइसिन की खुराक दें यह एक पूरक है जो आईआईएफ-पॉजिटिव बिल्लियों में सामान्य होने वाले चकत्ते और संक्रमणों की शुरुआत को रोकता है। लैसिन प्रोटीन उत्पादन में सहायक है और ऊतक की मरम्मत और रखरखाव में शामिल है। अनुशंसित खुराक आमतौर पर भोजन में 500 मिलीग्राम प्रति दिन मिलाया जाता है।
    • बिल्ली की खुराक देने से पहले डॉक्टर से बात करें
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 9 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    6
    एक इंटरफेरन उपचार की कोशिश करो प्रक्रिया में, बिल्ली को इंटफेरॉन के साथ नसों से इलाज किया जाता है, पदार्थ जो प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं और बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में मदद करते हैं। प्रणाली में इंटरफेरॉन की संख्या में वृद्धि करके, बिल्ली अधिक लचीला हो जाती है और एक खुश और लंबे जीवन जीने की अधिक संभावना होती है।
    • इंटरफेरॉन पशु चिकित्सकों द्वारा प्रशासित विशेष दवाइयां हैं उपचार आम तौर पर महंगा होता है और इसके कुछ दुष्प्रभाव होते हैं।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 10 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    7
    यदि पशु बीमारी के किसी भी लक्षण को दर्शाता है तो पशुचिकित्सा से परामर्श करें सकारात्मक आईवीएफ बिल्लियों को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने में ज्यादा कठिनाई होती है। इसलिए, जैसे ही आप कुछ गलत नोटिस करते हैं, इसे पशु चिकित्सक के पास लेने के लिए सबसे अच्छा है। न करें खुद को हल करने के लिए स्थिति की प्रतीक्षा करें आम तौर पर, एंटीबायोटिक दवाओं के साथ एक इलाज पर्याप्त है, लेकिन यह मामला अधिक गंभीर हो सकता है इस तरह की समस्याओं पर नज़र रखें:
    • खाँसी।
    • छींक।
    • आँखें या थूथन में दुःख
    • भूख की हानि
    • अत्यधिक प्यास
    • उल्टी या दस्त
  • विधि 3
    शांत बिल्ली रखना

    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 11 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बिल्ली के तनाव को कम करें पशु के स्वभाव पर शारीरिक प्रभाव पड़ सकता है जब प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होती है। जब वह तनाव हो जाता है, तो उसके शरीर को कोर्टिसोल, एक प्राकृतिक स्टेरॉइड जारी होता है, जिससे स्थिति में मदद मिलती है। कोर्टिसोल के लिए लंबे समय तक का जोखिम प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाता है और संक्रमण से लड़ने की उसकी क्षमता कम करता है, जो कि इससे पहले भी खतरनाक है अगर बिल्ली पहले ही कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है:



  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 12 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    दिनचर्या का पालन करें ये परिवर्तन बिल्ली पर जोर दे सकते हैं, चाहे वह घर पर एक नया जानवर का आगमन हो या निवास का परिवर्तन हो। बिल्ली के लिए एक सामान्य और स्थिर जीवन बनाने की कोशिश करें
    • बिल्ली के साथ खेलना न भूलें खिलौने दें और उसके साथ समय बिताएं। यह संक्रमण के कारण इसे पहनना अच्छा नहीं है, लेकिन बिल्ली के साथ सामान्य जीवन जीता है।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 13 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आउटलेट विसारक का उपयोग करें बिल्ली को शांत रखने के लिए बिल्ली के समान फेरोमोन का उत्सर्जन करने वाले एक विसारक खरीदें फेलिवे विसारक कई वेट्स द्वारा अनुशंसित है और इसमें फेरोमोन का सिंथेटिक संस्करण है और बिल्ली को आराम मिलता है
    • फेलीवे मनुष्यों के लिए scents का उत्सर्जन नहीं करता है, लेकिन बिल्लियों को एक "हार्मोनल संदेश" प्राप्त होता है जो उन्हें आराम देता है
  • विधि 4
    अन्य बिल्लियों के साथ परस्पर क्रियाओं को नियंत्रित करना

    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 14 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    समझें कि आईवीएफ कैसे फैलता है यह बीमारी के संचरण का तरीका जानना महत्वपूर्ण है ताकि सकारात्मक आईवीएफ बिल्लियों का सामान्य जीवन हो और स्वस्थ बिल्लियों दूषित न हों। वायरस मुख्य रूप से लार के माध्यम से फैलता है, लेकिन रक्त और वीर्य के माध्यम से भी पारित किया जा सकता है। संचरण का सबसे आम मोड संक्रमित बिल्ली का काटने है
    • पता है कि वायरस अपेक्षाकृत नाजुक है और कुछ सेकंड से अधिक के लिए बाहर नहीं रह सकता है। संक्रमित बिल्ली के शरीर के बाहर, वायरस आसानी से गर्मी, हल्के और बुनियादी निस्संक्रामकों से क्षतिग्रस्त हो जाता है, जो अन्य जानवरों के लिए न्यूनतम खतरा पैदा करता है। संक्रमण होने के लिए, वायरस को सीधे एक बिल्ली के लार से दूसरे के रक्तप्रवाह में प्रसारित किया जाना चाहिए।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 15 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    विचार करें कि क्या एफआईवी पॉजिटिव और नकारात्मक एफआईवी बिल्लियों को अलग रखना है। अध्ययन यह साबित करते हैं कि यदि आप बिल्लियों को अलग-अलग रखते हैं अगर पिसी आम तौर पर लड़ते हैं, तो उन्हें अलग रखना बेहतर होता है
    • ग्लासगो विश्वविद्यालय के एक अध्ययन से पता चला कि संक्रमित और स्वस्थ बिल्लियां एक साथ रहने वाले लोगों के बीच बीमारी संचरण दर 1% से 2% थी। यह तय करने के लिए है कि जोखिम स्वीकार्य है या नहीं
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 16 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    कैस्त्र या बाँझ बिल्लियों। खारिज के साथ, गलतियां कम आक्रामक हो जाती हैं, जो झगड़े की संभावना कम कर देता है। यदि आपके पास एक सकारात्मक आईवीएफ बिल्ली है जो आप घर में और बाहर बनाना चाहते हैं, तो यह एक अच्छा विचार है कि इसे लड़ाई में अन्य जानवरों को काटने से रोकने के लिए प्रक्रिया को पूरा करें।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 17 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    बिल्ली को घर पर रखो अगर वह अक्सर अन्य बिल्लियों से झगड़ता रहता है जिम्मेदार मालिक के रूप में, आपकी प्राथमिकता पशु को स्वस्थ रखने और यह सुनिश्चित करने के लिए होनी चाहिए कि यह अन्य जानवरों को संक्रमित न करे। पुरुष बिल्लियां अधिक दूरी की यात्रा करती हैं और अन्य बिल्लियों से मुकाबला करने की संभावना अधिक होती है। यदि आपका पालतू झगड़ालू है, तो घर के अंदर रखने के एक और कारण
    • घर के अंदर फंसे एक क्षेत्रीय बिल्ली को रखना आदर्श नहीं हो सकता है, खासकर अगर उसके आसपास फांसी की आदत है। दुर्भाग्यवश, इस रोग को पड़ोस बिल्लियों तक फैलाने से उसे रोकने का एकमात्र तरीका हो सकता है
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 18 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    5
    क्षेत्र में बिल्लियों के स्वास्थ्य के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें, खासकर यदि आप बड़े शहर में रहते हैं उस क्षेत्र में वायरस की घटनाओं पर चर्चा करें जहां आप रहते हैं, और यदि संक्रमित सड़क बिल्लियां हैं, तो घर के भीतर स्वस्थ जानवरों को रखने का एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि संक्रमण स्थानीय स्तर पर दुर्लभ है और बिल्लियों की बड़ी आबादी है, तो संदूषण से बचने के लिए घर पर अपने संक्रमित जानवर को छोड़ना अच्छा है।
    • यदि आप बिल्लियों की कम आबादी वाले ग्रामीण इलाके में रहते हैं, तो अपने पालतू जानवरों की खोज और अन्य pussies के साथ लड़ने का खतरा कम है। उस मामले में, उसे घर छोड़ने के लिए स्वीकार्य है।
  • विधि 5
    आईवीएफ की प्रगति को समझना

    एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 1 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    बिल्ली को पशु चिकित्सक के पास ले लें अगर उसे एक और बिल्ली काट लिया जाए अक्सर काटने के निशानों के लिए जानवरों के शरीर की जांच करें और यदि उसे घाव और बुखार होता है तो उसे परामर्श के लिए ले लें। आईवीएफ आमतौर पर तीन से सात दिनों तक एक मजबूत बुखार का कारण बनता है। पशुचिकित्सक को बिल्ली लेते समय, पेशेवर देख लेगा:
    • सूजन लिम्फ नोड्स जब बिल्लियों में बीमार पड़ते हैं, तो उनके लिम्फ नोड्स बहुत भारी पड़ते हैं। पशु चिकित्सक यह देखने के लिए जांच करेगा कि क्या यह आपके पालतू जानवरों के साथ हो रहा है।
    • सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या आईवीएफ रक्त में सफेद रक्त कोशिकाओं की मात्रा कम कर देता है और पशुचिकित्सा को इस जांच के लिए एक परीक्षण करना चाहिए।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 20 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    पता है कि बिल्ली एक ट्रांसमीटर बन जाएगी और लक्षणों की तरह नहीं लग सकता है अधिकांश बिल्लियों की बीमारी के पहले चरण (बुखार और कम सफेद रक्त कोशिकाओं) से उबरने और रोग के लक्षण दिखाते हैं लेकिन ठीक नहीं होते हैं। "स्वास्थ्य" अवधि महीनों या वर्षों तक रह सकती है।
    • उपरोक्त युक्तियों के बाद बिल्ली के जीवन को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी और इसे लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद मिलेगी।
  • एक एफआईवी संक्रमित बिल्ली चरण 21 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आमतौर पर आईवीएफ से जुड़े टर्मिनल बीमारियों के लक्षणों को देखें यह संक्रमण प्रतिरक्षा की कमी का कारण बनता है और बिल्ली को अन्य स्वास्थ्य समस्याओं को विकसित करने का कारण बन सकता है। यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का अनुभव करते हैं, पशु को पशुचिकित्सक के पास ले आओ:
    • बैक्टीरिया और वायरस की वजह से जीर्ण श्वसन संक्रमण।
    • जठरांत्र संबंधी संक्रमण और दस्त (गैस्ट्रोएंटेरिटिसिस)
    • त्वचा पर घाव
    • मुंह में घाव
    • मनोवैज्ञानिक लक्षण जैसे मनोचिकित्सा संबंधी समस्याएं (आसपास की कठिनाई), मनोवैज्ञानिक समस्याएं, मनोभ्रंश और दौरे
    • कमजोरी।
    • वजन घटाने
    • कोट में समस्याएं
    • क्रोनिक मूत्र पथ के संक्रमण।
  • युक्तियाँ

    • बिल्ली को बहुत प्यार और स्नेह दे दो समर्थन पालतू जानवरों के स्वास्थ्य में अंतर कर सकता है
    • बिल्ली अभी भी प्रतिरक्षा प्रणाली के माध्यम से संक्रमण से लड़ने में सक्षम है, लेकिन यह बहुत अधिक समस्याओं से ग्रस्त है।

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आपकी बिल्ली संक्रमित है, तो उसे पशु चिकित्सक को तुरंत ले जाएं ताकि वह ठीक हो सके और यथासंभव लंबे समय तक स्वस्थ रह सके।
    • संक्रमित बिल्ली को परेशानी का मामूली संकेत पर पशु चिकित्सक के पास ले लीजिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com