IhsAdke.com

बिल्लियों में प्रमुख आंखों का निदान और इलाज कैसे करें

एक बिल्ली की आँखों के लिए कई छोटे और दीर्घकालिक कारण होते हैं जिससे वह उभाड़ना या बाहर निकले। यदि यह आपकी बिल्ली के साथ होता है, तो तुरंत एक पशुचिकित्सा की तलाश करें पेशेवर बिल्ली की जांच करेगा और दर्दनाक चोटों, विदेशी निकायों और संक्रमणों की जांच करेगा। प्रारंभिक विश्लेषण चंचल निदान और उपचार की अनुमति देगा, सफलता की संभावना को बढ़ाएगा। सामन आँख जिनके कारण एक संक्रमण है एंटीबायोटिक दवाओं, विरोधी inflammatories और गठिया में स्टेरॉयड के रूप में माना जा सकता है। आघात या जन्म के दोषों के मामले में सर्जरी आवश्यक हो सकती है। पुरानी या दीर्घावधि बीमारी के लिए, अपने पशुचिकित्सा से उनसे सलाह लेने के लिए पूछें

चरणों

विधि 1
जावक आँखों के कारण की पहचान करना

बिल्लियों में चित्रा 1 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली तस्वीर
1
बिल्ली की आँखों में बारीकी से देखो उन्हें बारीकी से देखें और जानवर को पशुचिकित्सक के पास ले जाएं। एक आंख को दूसरे के साथ तुलना करना महत्वपूर्ण है और यह देखने के लिए कि क्या समस्या दो या केवल एक में होती है पशुचिकित्सा में समस्या की रिपोर्ट करते समय, किसी भी विवरण को मत भूलें, भले ही आप गलत पहचान न कर सकें। पेशेवर कारण से पता लगाने के लिए बिल्ली की बारीकी से जांच करेगा और आचरण करेगी। प्रमुख आँखों के लिए बिल्ली के संभावित कारणों में से हैं:
  • एक फोड़ा या ट्यूमर की तरह कुछ पीछे से नेत्रगोलक को दबाती है, जिससे यह फैलाना पड़ता है।
  • नेत्रगोलक में खुद को सूजन, जैसे कि मोतियाबिंद की वजह से
  • नेत्रगोलक के आसपास के ऊतकों में सूजन, जैसे कि पलक।
  • बिल्लियों में चित्रा 2 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आइ
    2
    पता लगाएँ कि क्या बिल्ली पर हमला किया गया था या दुर्घटना हुई थी। स्ट्रोक, झगड़े और आघात के अन्य कारण बिल्लियों में आँख की सूजन के सामान्य कारण होते हैं। अगर बिल्ली ने संक्रमण के किसी भी लक्षण (निर्वहन, क्रमिक सूजन या ब्लिंकिंग) नहीं दिखाया और आंख अचानक उभड़ा गया था, तो संभवतः एक गांठ एक आघात के कारण होता था।
    • यदि बिल्ली को एक दर्दनाक चोट हो रही है, तो इसे तत्काल पशुचिकित्सा में ले जाएं, जिससे कि यह दृष्टि खोने या अन्य जटिलताओं के जोखिम को कम कर दे।
    • यदि बिल्ली का नेत्रगोलक कक्षा से बाहर है और लटका हुआ है, यह भी एक आपात स्थिति है और पशु चिकित्सा उपचार की आवश्यकता है आप खारा में थोड़ा धुंध ले सकते हैं और इसे अपने आंखों पर रख सकते हैं ताकि इसे बाहर सूखने से रोका जा सके। तुरंत पशु को पशुचिकित्सा में लाने के लिए
  • बिल्लियों में चित्रा 3 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई नामक चित्र
    3
    कुछ विदेशी शरीर की तलाश करें नेत्रगोलक की जांच करें और किसी भी चोट के निशान देखें जो कांच, धातु के टुकड़े, रेत, या अन्य छोटी वस्तुओं के पैरों के पैठों का संकेत देते हैं। पशु चिकित्सक को बुलाएं और पूछें कि क्या आपको देखभाल के स्थान पर जानवर लेने से पहले खारा के साथ कमरे में फ्लश करने की कोशिश करनी चाहिए।
    • बड़े ऑब्जेक्ट्स को निकालने का प्रयास न करें जो नेत्र या नेत्रगोलक में प्रवेश कर चुके हैं।
  • बिल्लियों के चरण 4 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई में चित्र शीर्षक
    4
    साइट के ऊपर छुट्टी, घायल या पट्टिका की तलाश करें। संक्रमण के संकेत के लिए आंख और आसपास के क्षेत्र की जांच करें। स्पष्ट या पिज़ डिस्चार्ज के लिए जाँच करें यह भी देखें कि आंख बादली है या सतह पर कुछ गुलाबी या सफेद पट्टिका के साथ। यदि बिल्ली ने कुछ लक्षण दिखाए हैं जो धीरे-धीरे खराब हो गए हैं, तो यह संभावना है कि सूजन वायरस या बैक्टीरिया के कारण हो रही है।
  • बिल्लियों के चरण 5 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई में चित्रित किया गया चित्र
    5
    डॉक्टर को तुरंत पशु चिकित्सक ले जाएं। बिल्ली की स्थिति का पहला विश्लेषण करते समय, पशुचिकित्सा को बुलाओ और उसे बताएं कि आप कार्यालय में एक उभड़ा हुआ आंख के साथ एक बिल्ली ले रहे हैं। यथासंभव अधिक विवरण देने के लिए तैयार रहें। उनमें से:
    • बिल्ली का स्वास्थ्य इतिहास
    • अगर बिल्ली मारा गया है और अगर उसकी आंखों में विदेशी निकाय हैं
    • क्या वह हाल ही में खा लिया
    • अगर समस्या अचानक आती है या पहले संक्रमण के कुछ लक्षणों को देखा जा सकता है।
    • टीके पहले से ही ले ली गई टीके अगर यह बिल्ली के समान हर्पीज (एफएचवी) के खिलाफ टीका लगाया गया है, तो इसका उल्लेख करना मत भूलना।
  • बिल्लियों में चित्रा 6 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली तस्वीर
    6
    बिल्ली को एक रक्त और संस्कृति परीक्षण दें पशुचिकित्सा शारीरिक रूप से बिल्ली की जांच करेगा और यदि घाव के लिए कोई स्पष्ट कारण नहीं है, तो यह रक्त के नमूनों और कॉर्नियल टिशू (आंख की सतह) एकत्र करेगा। यह एक पूर्ण रक्त की संख्या, प्लस वायरस और बैक्टीरिया परीक्षण नमूने पर करेंगे। वह एलर्जी की जांच कर सकता है, खासकर अगर संस्कृति संक्रमण के कोई संकेत नहीं दिखाती।
    • आप दंत एक्स-रे भी ऑर्डर कर सकते हैं यह हो सकता है कि पशुचिकित्सा दांत की जड़ों की एक्सरे लेता है यह देखने के लिए कि क्या कोई आँख बाहर धकेलने वाले फोड़े हैं।
  • बिल्लियों में चित्रा 7 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली पटकथा चरण 7



    7
    बिल्ली को एमआरआई (चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग) के अधीन करने पर विचार करें यदि पशुचिकित्सा छोड़ना जैसे कि आघात, संक्रमण और एलर्जी के कारण होते हैं, तो वह एमआरआई का सुझाव दे सकता है आंख की अधिकता एक कैंसर या सौम्य ट्यूमर के कारण हो सकती है। यदि एक ट्यूमर का पता चला है या संदेह है, तो एक नमूना बायोप्सी के लिए लिया जाएगा, जो बताएगा कि यह घातक है या नहीं।
  • विधि 2
    घाव और संक्रमण का इलाज

    बिल्लियों के चरण 8 में निदान और दावत उभड़ा हुआ आंखों वाला चित्र
    1
    दर्दनाक चोटों का इलाज किया जाना चाहिए। यदि आंख ने स्थान छोड़ दिया है और कक्षा में घायल हो गए हैं, तो पशुचिकित्सक को आंखों को वापस रखने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होगी। एक अन्य विकल्प, यदि कोई दूसरा रास्ता नहीं है, तो उसे निकालना है
    • पशुचिकित्सा भी सर्जरी साइट पर आपको टाँटे देगा। चोट की गंभीरता के आधार पर उन्हें एक से तीन सप्ताह में हटा दिया जाएगा।
    • ऐसा हो सकता है कि पेशेवर एक या अधिक दांतों की निकासी की सिफारिश करता है ताकि वह संक्रमण साफ हो सके जो बिल्ली की आंखों में परेशान हो।
  • बिल्लियों में चित्रा 9 में डायग्नोसिस और ट्रीट उभरा
    2
    एंटीबायोटिक दवाएं, कॉर्टिसोस्टिरॉइड्स, या अन्य दवाएं दें यदि बैक्टीरिया के कारण अधिकता का कारण होता है, तो उपचार बूंदों में एंटीबायोटिक या स्टेरॉयड के साथ किया जाना चाहिए, या दोनों के संयोजन भी। पशुचिकित्सा के निर्देशों का पालन करें दवा ड्रिप बिल्ली की आँखों में
    • आघात के मामले में, पशुचिकित्सक विरोधी inflammatories और एंटीबायोटिक दवाओं लिखेंगे दवा बूंदों या गोलियों में आ सकती है दवाइयाँ देने पर, दिशानिर्देशों का पालन करें।
  • विधि 3
    जन्मजात या पुरानी बीमारियों का इलाज करना

    कैट्स चरण 10 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई में चित्र शीर्षक
    1
    ग्लूकोमा पर सलाह के लिए अपने पशुचिकित्सा से पूछें यह आँखों उभड़ा की समस्या का एक कम आम कारण है किसी भी तरह से, एक खरोंच या संक्रमण जो पशु की आंखों में उभारता है, वह भविष्य में कांच का कारण बन सकता है। असाध्य होने के बावजूद, ग्लूकोमा उपचार द्वारा नरम हो सकता है जो आंख के दबाव को कम करते हैं और सूजन का इलाज करते हैं।
    • ग्लेकोमा तब होती है जब जल निकासी समस्याओं के कारण आँख का दबाव बढ़ जाता है ये जल निकासी समस्याएं घाव या संक्रमण के कारण हो सकती हैं। इसलिए, बिल्ली के फैलाने वाली आंखों के इलाज के बाद, इसे वर्ष में कम से कम एक बार पशुचिकित्सा में ले जाना चाहिए।
  • बिल्लियों में नज़र डालना और ट्रीट उभड़ने वाली आँखें शीर्षक वाली तस्वीर चरण 11
    2
    डॉक्टर के पास, बिल्ली के समान हर्पस का इलाज करें मार्जारीय हर्पीज (एफएचवी) ने कैरेटाइटिस और नेत्रश्लेष्मलाशोथ के रूप में आंखों के संक्रमण का कारण बनता है, जो आंखों में सूजन या उभरा होता है आम तौर पर, यह भरा हुआ पलकें का परिणाम होता है, जिससे उनके पीछे मस्तिष्क का निर्माण होता है। उन्हें अच्छी तरह से पानी से धो लें ताकि वे अंदर फंसे होने वाले संक्रमण को खोल सकें। बिल्ली के समान हर्पीज से संबंधित संक्रमण एंटीवायरल के साथ इलाज किया जा सकता है। हालांकि, एक बार एफएचवी के साथ, बिल्ली वायरस हमेशा के लिए ले जाएगा। किसी भी तरह, वायरस निष्क्रिय हो जाएगा और नियंत्रित किया जा सकता है।
    • उसे ध्यान देने, देखभाल करने, स्थान प्रदान करने और अन्य जानवरों और छोटे बच्चों के साथ अपने संपर्क को सीमित करने के लिए उसे घर छोड़ने के बिना बिल्ली के तनाव के स्तर को कम करने के लिए अपने प्रयास करें। एक जोरदार बिल्ली लक्षणों से फिर से प्रभावित होने की अधिक संभावना है
  • बिल्लियों में चित्रा 12 में डायग्नोसिस एंड ट्रीट बर्लिंग आई नाम वाली तस्वीर
    3
    कैंसर के उपचार के बारे में वेट्स से बात करें अगर एक घातक ट्यूमर ने बिल्ली की आंख को जगह से बाहर निकाला है, तो सर्जरी करने और अंग को तुरंत निकालने के लिए आवश्यक है, फिर ट्यूमर को हटा दें यदि यह पहुंच योग्य है। शल्य चिकित्सा हटाने के अलावा, पशुचिकित्सा केमो सुझाव दे सकते हैं
    • क्योंकि यह एक महंगी और जोखिम भरा प्रक्रिया है, ऐसा हो सकता है कि चिकित्सक कैंसर के उपचार की बजाय ख़ुशेष की सिफारिश करता है। किसी भी मामले में, छोटे जानवरों में कैंसर का उपचार निरंतर विकास में एक क्षेत्र होता है। इसलिए स्थिति के साथ सौदा करने में मदद करने वाली चिकित्साओं का एक चिकित्सा या संयोजन हो सकता है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com