IhsAdke.com

कैसे एक ठंड के साथ एक बिल्ली का इलाज करने के लिए

ठंड बिल्लियां में एक हल्के श्वसन संक्रमण है, लेकिन इसे इलाज की जरूरत है। यह लेख आपको लक्षणों को पहचानने और बीमार बिल्ली की देखभाल के लिए देखभाल करने में सहायता करेगा।

चरणों

विधि 1
घर पर बिल्ली का इलाज करना

एक शीत चरण 1 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
1
लक्षणों की पहचान करें ठंड आमतौर पर एक जीवाणु संक्रमण के कारण होती है - जांचें कि क्या पालतू छींक रहा है, सूँघने, खांसी, एक नाक-ब्लेड, आंखों के आसपास किसी प्रकार का निर्वहन, साँस लेने में कठिनाई और सुस्ती है। यह सब एक ठंडा संकेत कर सकते हैं।
  • एक शीत चरण 2 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    2
    बीमार होने पर बिल्ली को सांस लेने में मदद करने के लिए घर अच्छी तरह नम होना चाहिए। एक ह्युमिडिफायर खरीदें या बाथरूम में बिल्ली को छोड़ दें, बहुत से भाप के साथ, कुछ समय में 10 से 15 मिनट तक।
    • कुछ बिल्लियों को कमरे में "सीमित" होना पसंद नहीं है, खरोंच करना और रोना जैसे वे जाने को कहते हैं यदि जानवर तीन से पांच मिनट के लिए ऐसा करता है, तो इसे बाहर निकालें - तनाव से बीमारी में वृद्धि हो सकती है और वसूली में अधिक समय लगेगा
  • एक शीत चरण 3 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    3
    बिल्ली का चेहरा साफ करें जब बिल्ली की बीमार होती है, तो जानवरों की आँखों, स्काउट्स और कानों के चारों ओर मुक्ति पाने में सामान्य है, एक दिन में कुछ बार, एक नम कपड़े उठाएं, और धीरे-धीरे पेट के चेहरे को उत्तेजित करते हुए शब्दों को आराम से बोलते हुए। बिल्लियों मालिक के टोन पर प्रतिक्रिया करती हैं, जो इस अप्रिय स्वच्छता (पालतू जानवरों के लिए) करते समय उन्हें शांत रखने के लिए एक हथियार हो सकती हैं।
    • गर्म (उबलते नहीं) पानी का उपयोग करें जो जानवर के शरीर के लिए सदमे से बचने से बचने के लिए जम नहीं रहा है।
  • एक शीत चरण 4 के साथ एक बिल्ली का इलाज करें शीर्षक
    4
    बिल्ली को खाने के लिए प्रोत्साहित करें बीमार होने पर कई बिल्लियां नहीं खिलातीं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि वे इस समय के दौरान मजबूत रहने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों का उपभोग करते हैं। वे अपनी भूख को खो देते हैं और राशन से दूर चले जाते हैं, उसी दिन उन्होंने खाया था - अगर ऐसा होता है, तो माइक्रोवेव में खाने से थोड़ा अधिक गर्मी होती है, जिससे यह खाने को प्रोत्साहित करती है। एक अन्य विकल्प बिल्ली खाने की संभावना को बढ़ाने के लिए एक विशेष और स्वादिष्ट फ़ीड प्रदान करना है
  • एक शीत चरण 5 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    5
    घर से अलग अन्य पालतू जानवर यदि अन्य पालतू जानवर उसके साथ रहते हैं, तो उन्हें अलग करना जरूरी हो सकता है, क्योंकि इनकी संक्रमण संक्रामक है, दो से दस दिनों के ऊष्मायन अवधि के साथ।
    • शिथिलता के कारण बिल्ली अधिक धीरे धीरे खाएगी रात के खाने में अन्य जानवरों को छोड़कर उन्हें खाने की संभावना खत्म होने से पहले बीमार बिल्ली के राशन को चोरी करने की संभावना कम हो जाती है।
  • एक शीत चरण 6 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    6
    पालतू पशु को बहुत सारे पानी दें उसे हर समय ताजा, स्वच्छ पानी की आवश्यकता होगी - रोग शरीर को निर्जलित छोड़ देता है पानी की कटोरी पर नज़र रखें और इसे पोंछ दें या जब ज़रूरत हो तो इसे भरें।
  • विधि 2
    पशु चिकित्सा देखभाल की तलाश में




    एक कोल्ड चरण 7 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    1
    निर्धारित करें कि बिल्ली पशु चिकित्सक के पास जाने की जरूरत है। ज्यादातर मामलों में, सात से 21 दिनों तक संक्रमण होता है - ऐसा अक्सर होता है कि मामूली गड़बड़ी किसी भी हस्तक्षेप के बिना बढ़ जाती है। हालांकि, कुछ परिस्थितियों में, एक पशुचिकित्सा की तलाश करना महत्वपूर्ण है
    • यदि इसे ठंड 5-7 दिनों के भीतर सुधार नहीं करता है, तो इसे पशु चिकित्सक के पास ले लें।
    • एक विशेषज्ञ का विश्लेषण बेहद महत्वपूर्ण है यदि पशु श्वसन की कठिनाइयों को नहीं खा रहा है या पेश नहीं कर रहा है।
  • एक शीत चरण 8 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    2
    छिपे हुए कारणों के लिए बिल्ली को निर्धारित किया जाना चाहिए। कई रोग हैं जो बिल्लियों में ठंडे लक्षणों की उपस्थिति का कारण बनते हैं - अन्य अभिव्यक्तियों और जोखिम कारकों के आधार पर, पशुचिकित्सा अन्य स्थितियों का पता लगाने के लिए परीक्षण करेंगे। यह जानने के लिए पेशेवरों को लेने में संकोच न करें कि क्या पालतू निदान और उपचार करने के लिए परीक्षणों की आवश्यकता है।
    • किसी भी खून से बाहर निकलने के लिए एक पूर्ण रक्त गिनती महत्वपूर्ण है-
    • रासायनिक परीक्षणों में अंगों के कार्य जैसे कि किडनी और जिगर-
    • असंतुलन या निर्जलीकरण की जांच के लिए इलेक्ट्रोलाइट मापन किया जा सकता है-
    • मूत्र पथ के संक्रमण और किडनी की समस्याओं के विश्लेषण के लिए,
    • यदि पशुचिकित्सक को और अधिक गंभीर स्थिति पर संदेह होता है, तो गलफुण इम्यूनोडिफीसिअन्सी वायरस (एफआईवी) या गलियारे ल्यूकेमिया (एफईएलवी) के परीक्षणों को नियंत्रित किया जाएगा।
  • एक शीत चरण 9 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    3
    सभी आवश्यक दवाएं दी जानी चाहिए। बिल्ली के लक्षणों के छिपी कारणों के अनुसार, पशुचिकित्सक उपचार लिखेंगे - अगर ऐसा होता है, तो उन्हें ठीक से निर्देश दिया जाता है, कार्यालय छोड़ने से पहले आपको उनके बारे में कोई शक नहीं हो सकता है। जब भी बिल्ली बेहतर हो जाती है, तब तक दवाओं का उपयोग न करें, पेशेवरों द्वारा इंगित अवधि के लिए उनका उपयोग करना।
  • विधि 3
    पुनरावृत्ति से बचना

    एक शीत चरण 10 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    1
    विटामिन सी दें मनुष्यों के विपरीत, बिल्लियों और कुत्तों को आहार में ग्लूकोज के चयापचय के माध्यम से या जिगर द्वारा उत्पादित विटामिन सी के आवश्यक पोषण मूल्य प्राप्त करने में सक्षम हैं। फिर भी, शोध से पता चलता है कि विटामिन सी की खुराक कुछ चिकित्सा संबंधी विकारों के लिए फायदेमंद हो सकती है।
    • पूरक के प्रशासन की संभावना के बारे में अपने पशुचिकित्सा से बात करें यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि बिल्ली के पास ऑक्सलेट (क्रिस्टल) के मूत्र कैलकुली बनाने का कोई इतिहास नहीं है। यद्यपि यह चिकित्सीय उपचार का उत्कृष्ट रूप है, लेकिन यह सभी पालतू जानवरों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता है।
    • पशुचिकित्सा से परामर्श करने से पहले विटामिन सी देने से बचें, खासकर अगर बिल्ली ने स्वास्थ्य समस्याओं को छिपाया है या अन्य दवाएं ले रही हैं
  • चित्र एक बिल्ली को एक ठंडा चरण 11 के साथ शीर्षक
    2
    टीका लगाने के लिए पालतू ले लो यह महत्वपूर्ण है कि टीके में विलंब न हो, क्योंकि वे सामान्य बीमारियों और संक्रमण से बचते हैं, जो सर्दी और इसी तरह के लक्षणों की उपस्थिति के कारण होते हैं। जानवरों को साल में एक बार पशुचिकित्सक के पास ले जाने के लिए ले लो, यह देखने के लिए कि क्या उसे टीका लगाया जाना चाहिए।
  • एक शीत चरण 12 के साथ एक बिल्ली का शीर्षक चित्र
    3
    बिल्ली को घर के अंदर रखें बिल्लियों में ठंडा अन्य बिल्लियों के संपर्क के बाद अनुबंधित किया जा सकता है - इसलिए सर्वोत्तम रोकथाम बाहरी जानवरों के साथ अपने संपर्क को कम करना है। अजीब बिल्लियों से दूर रहें, (और प्रायः टीका नहीं) - अगर उसे घर से थोड़ा बाहर रहने की जरूरत हो, तो उसे दूर न करें।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com